Digital Marketing क्या है और कैसे करें, इसके क्या फायदे है?

Digital Marketing Kya Hai Hindi

वर्तमान समय में चीजे बहुत ज्यादा बदल रही है। ऐसे में सबसे ज्यादा Grow होने वाली टेक्नोलॉजी है, Internet Marketing या Digital Marketing लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग है, जिन्हे यह नहीं पता है, की Digital Marketing क्या है? तो आज के इस लेख में हम यही जानेगे की डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है? और डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे होते है।

पुराने समय में जब भी कोई नई कंपनी खुलती थी, तो उसको बड़ा करने के लिए कंपनी वाले बाजार में जगह जगह पर पोस्टर लगते थे। कुछ लोग अपने प्रोडक्ट को लेकर लोगो के घरो में जाते थे, या फिर जगह जगह पर कैंप लगाकर प्रचार करते थे। लेकिन जब से ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग बढ़ा है, तब से सब कुछ बदल गया है।

अब सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को डिजिटल मार्केटिंग की मदद से ऑनलाइन मार्केटिंग करा रही है। जिमसे बहुत ही कम समय और कम लगत के साथ अच्छा मुनाफा हो जाता है। अगर हम आज से कुछ समय पहले की बात करें तो सभी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन टीवी पर दिखते थे। जिससे की ज्यादा से ज्यादा लोग उनके प्रोडक्ट को पहचान कर खरीद सके।

हालाँकि पुराने समय में कुछ विज्ञापन ऐसे भी होते थे, जो की सिर्फ बच्चो के प्रोडक्ट बेचने के लिए बनाये जाते थे, लेकिन वह सबको देखने पढ़ते थे। लेकिन अगर वर्तमान में आपको अपनी कम्पनी को बढ़ाना है, और एक अच्छा टर्न ओवर लेना है, तो digital marketing सबसे अच्छा तरीका है। इसके द्वारा आप अपने उत्पादों को टारगेट लोगो तक पंहुचा सकते है। अगर आपका प्रोडक्ट केवल महिलाओ के लिए बना है, तो आप उन्हें सिर्फ महिलाओ को ही दिखा सकेंगे। जिससे की आपके विज्ञापन की एक्स्ट्रा कॉस्ट कम हो जाएगी।

इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए, Digital Marketing Full Information आपके साथ साझा करने जा रहे हैं। जिसमे आपको शुरू से लेकर इसके अंत तक की सभी जानकारी दी जाएँगी। इसके फायदे क्या होते है, यह कितने प्रकार की होती है, और Digital Marketing Course क्या है? और भी बहुत कुछ। मुझे पूरी उम्मीद है, अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते है, तो आपको किसी और लेख पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो चलिए जल्दी से शुरू करते है, डिजिटल मार्केटिंग क्या है, और इसका बिज़नेस में क्या लाभ है।

Table of Contents

Digital Marketing क्या है, What is Digital Marketing in Hindi

अपने प्रोडक्ट को डिजिटल माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचने की क्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है। यह एक प्रकार की डिजिटल Strategy होती है, जो की इंटरनेट के माध्यम से की जाती है। जिसे इंटरनेट मार्केटिंग भी कहते है। डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा ऐसे सभी ग्राहकों को अपनी सेवाएं या प्रोडक्ट दिखाए जा सकते है, जो की अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लेपटॉप, में इंटरनेट का उपयोग करते है।

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत सबसे पहले 1971 में की गयी थी। सबसे पहले इंटरनेट मार्केटिंग के लिए रे टॉमलिंसन ने पहला ईमेल भेजा था। हालाँकि उस समय भारत में कोई भी इस तकनीक को नहीं जानता था। लेकिन 1990 के दशक में डिजिटल मार्केटिंग पूरी दुनिया में एक क्रांति की तरह फेल गयी। इसको नई तकनीकियों के साथ जोड़ा गया।

कई Search Engine बनाये गए। इसके अलावा कई ऑनलाइन डिस्क की स्टोरेज भी बढ़ाई गयी, जिसकी मदद से आज हम अपना बहुत सारा डाटा ऑनलाइन सेव कर पाते है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट से जुड़ी है, इसलिए इसे इंटरनेट मार्केटिंग भी कहते है। इसके द्वारा कम्पनिया अपने प्रोडक्ट की इनफार्मेशन को नए ग्राहकों को कम समय में पहुँचती है।

डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा महत्त्व होता है, की इसके द्वारा ग्राहकों की सभी गतिविधियों पर नजर रख सकते है। अगर कोई ग्राहक आपके सामान को पसंद करता है, लेकिन वह खरीद नहीं पाता है, तो इसकी सहायता है, उसी ग्राहक हो कई दिनों तक विज्ञापन दिखाए जा सकते है, यह डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है, जिसे Remarketing कहते है? इसके अलावा ग्राहक को कई नोटिफिकेशन द्वारा भी अपने उत्पादों की जानकारी दी जा सकती है, जिसमे सबसे अच्छे मूल्य या कोई विशेष छूट आदि।

Digital marketing क्यो जरूरी है

डिजिटल मार्केटिंग Offline Marketing से ज्यादा Successful होती है। जितनी भी बड़ी कम्पनिया होती है, उन्हें मार्केटंग करने के लिए एक ख़ास तरीके की Strategy का इस्तेमाल करा पड़ता है। अगर यह मार्केटिंग ऑफलाइन की जाएँ, तो इसके अंदर ज्यादा लगत आती है, और इतनी ज्यादा सफलता भी नहीं हासिल होती है। लेकिन अगर हम Online marketing की बात करें तो यह कम लागत में अच्छा मुनाफा करती है। तो आइये जानते है, डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरुरी है।

  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा बहुत ही आसानी से और कम समय में अपने प्रोडक्ट की जानकारी ग्राहक तक पंहुचा सकते है।
  • यह परंपरागत मार्केटिंग की अपेक्षा कम लागत में अच्छा मुनाफा देती है।
  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा अपनी टारगेट Audience को प्रोडक्ट दिखाकर बेचा जा सकता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग द्वारा कई तरीके से अपने प्रोडक्ट को बेचा जाता है, जिसमे वीडियो प्रमोशन, सर्च इंजन, आदि।
  • डिजिटल मार्केटिंग द्वारा कंपनी की ब्रांड वैल्यू बढ़ती है, जिसकी वजह से लोगो को कम्पनी का नाम याद रहता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग द्वारा अपनी सभी सर्विसेज को ग्राहक को सीधे दिया जा सकता है। जिनमे ऑनलाइन क्लासेज, और कुछ सॉफ्टवेयर आदि शामिल है।
  • डिजिटल मार्केटिंग द्वारा अपने प्रोडक्ट को किसी भी देश में प्रोमोट किया जा सकता है।

Benefits of Digital Marketing in Hindi

अभी तक हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बेसिक जानकारी जान चुके है, अब हम जानते है, की डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे है? बिज़नेस के लिए।

1. ग्राहको की संख्या और वफ़ादारी को बढ़ाएं

जब भी हम अपनी कोई नई दुकान या फिर कोई नई कंपनी खोलते है, तो उसमे शुरूआती दिनों में ग्राहक को लाना थोड़ा मुश्किल होता है। अगर ग्राहक आ भी जाते है, तो वह एक बार सामान लेकर दुबारा नहीं आना चाहते है। अगर आप अपने ग्राहक को अपने प्रति Loyal रखना चाहते है, तो आपको डिजिटल मार्केटिंग से बेहतर विकल्प कोई नहीं मिल सकता है।

इसके द्वारा आप का पहला ग्राहक जो आपके पास आता है, उसको उसके घर पर ही सोशल मीडिया या जीमेल द्वारा प्रोडक्ट की छूट या किफायती दामों की सुचना भेज सकते है। जिससे की वह आपके साथ लॉयल बना रहता है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया द्वारा अन्य लोगो को भी अपने विज्ञापन दिखा सकते है।

2. ग्राहक को हर समय अपने प्रोडक्ट से सम्बंधित जानकारी देना

डिजिटल मार्केटिंग से पहले लोग अपने ग्राहकों को अपने उत्पाद से सम्वन्धित जानकरी नहीं दे पाते थे। जिसकी वजह से उन्हें बहुत ज्यादा ग्राहकों को खो देना पड़ता था। लेकिन वर्तमान में डिजिटल या इंटरनेट मार्केटिंग द्वारा अपने प्रोडक्ट सम्वन्धी जानकारी ग्राहकों तक पहुंचे जा सकती है।

पहले लोग किसी भी एक प्रोडक्ट की विज्ञापन टीवी में देखने पर स्टोर पर जाकर वास्तु को खरीद लिया करते थे। लेकिन वर्तमान समय में कई कंपनिया ग्राहकों को ट्रैक करती है, और उन्हें सस्ते दामों पर अच्छे प्रोडक्ट प्रदान कराती है। अगर आपका कोई स्टोर है, तो आप उसका समय समय पर सभी सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन चलते रहें। जिससे की लोग आपके प्रोडक्ट के साथ जुड़े रहें।

3. टारगेट ऑडियस तक जानकारी पहुंचना 

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप टारगेट ऑडियंस तक जानकारी पंहुचा सकते है। मान लीजिये आपका प्रोडक्ट 40 साल से ज्यादा आगे वाले लोगो के लिए है, तो आप अपने प्रोडक्ट को सिर्फ उन्ही लोगो को दिखा सकते है। जिनकी उम्र 40 साल या इससे ज्यादा है। इससे विज्ञापन में आपके पैसे भी बचते है।

4. दुनिया के किसी भी हिस्से में अपने प्रोडक्ट को दिखाना

डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप अपने प्रोडक्ट को दुनिया के किसी भी हिस्से में दिखा सकते है। अगर आपका कोई लोकल बिज़नेस है, तो आप अपने बिज़नेस के विज्ञापन सिर्फ अपने एरिया में भी दिखा सकते है। इसके अलावा भी डिजिटल मार्केटिंग के कई लाभ है।

Types of Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है Types of Digital Marketing in Hindi

सामान्यतौर पर डिजिटल मार्केटिंग के सात प्रकार होते है, जिनमे कंटेंट मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन, पे-पर-क्लिक (PPC), मोबाइल मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स, सोशल मीडिया मार्केटिंग, और ईमेल मार्केटिंग शामिल है। आइये जानते सभी के बारे में एक विस्तृत जानकारी।

1. Content Marketing

कंटेंट मार्केटंग ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए की जाती है। जिससे की ग्राहक प्रोडक्ट के बारे सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ पाए। अगर आपका कंटेंट ग्रहक को वैल्यू देता है, तो ज्यादा चांस होते है, की वह आपका प्रोडक्ट खरीदेगा।

जब भी आप अपने किसी प्रोडक्ट के लिए कंटेंट लिखे, तो उसके अंदर हमेशा प्रोडक्ट की सच्चाई और उसके बारे सभी बारीक़ जानकारी प्रदान करे इससे आपके ग्राहक का विशवास बढ़ता है।

कंटेंट मार्केटिंग के अंदर लिखना, ऑडियो, और वीडियो तीन प्रकार के कंटेंट आते है। वीडियो कंटेंट को प्रमोट करने का सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म यूट्यूब है, कुछ लोग इस तरह के कंटेंट को YouTube Marketing भी कहते है।

2. Search Engine Optimization (SEO)

Search Engine Optimization (SEO) के द्वारा गूगल के अंदर अपने प्रोडक्ट को रैंक करना होता है। अगर आपकी वेबसाइट का SEO परफेक्ट है, तो आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा। जिससे की आपके बिज़नेस में बढ़ोत्तरी होती है। Search Engine Optimization हमारे बिज़नेस के लिए किस प्रकार कार्य करता है। एक अच्छा SEO करने के लिए हमें किन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

Keyword Targeting

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के लिए आपको सबसे पहले अपने प्रोडक्ट से सम्बंधित कीवर्ड को खोजना होता है, इसके बाद इन सभी कीवर्ड को कंटेंट में इस तरह से डालना होता है, की ज्यादा Stuffing ना हो। एक उच्च उच्च-गुणवत्ता कंटेंट वो होता है, जिसे पूरी तरह से Optimize किया जाए। गूगल के सर्च इंजन में वेब पेज को रैंक करने के लिए कीवर्ड को हैडर के पहले पेराग्राफ में डालना बहुत जरुरी होता है। यह आपके पेज को रैंकिंग के लिए बेहतर बनता है।

Link Structure 

Link Structure का मतलब होता है, अपनी वेबसाइट के लिंक या यूआरएल को इस तरह से बनाना जिससे की गूगल के सर्च इंजन को “क्रॉल” करने में आसानी हो। वेबसाइट के यूआरएल बनाते समय एक आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए, की यूआरएल के अंदर स्पेशल Character नहीं डालने चाहिए।

आपको यूआरएल अपने कीवर्ड के अनुसार बनाना चाहिए, जिससे की साइट क्रॉलर को आसानी से समझ आये। यूआरएल को क्रॉल करने का सबसे अच्छा तारिक होता है, की आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के अंदर Sitemap का उपयोग करें। अपने वेब पेज के आदर इंटरनल लिंकिंग करा ना भूलें।

3. Pay-Per-Click (PPC) 

Pay-Per-Click (PPC) के द्वारा आप पैसे देकर अपने वेब पेज या बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है, यह डिजिटल मार्केटिंग का एक Paid मेथड है। इसके द्वारा आप जब जब भुगतान करे तब आपके बिज़नेस को यह प्रमोट करेगा। Pay-Per-Click (PPC) भी Seo की तरह ही गूगल या अन्य सर्च इंजन पर कार्य करता है। जो की ऑनलाइन व्यापर में बढ़ोत्तरी करने में बहुत मददगार होता है।

जब हम YouTube पर वीडियो देखते समय बिच में में विज्ञापन देखते है, तो यह विज्ञापन Pay-Per-Click (PPC) द्वारा चलाये जाते है। इसके अलावा यह सर्च इंजन और मोबाइल एप्लीकेशन में भी चलाये जाते है। Pay-Per-Click (PPC) मॉडल आपके बिज़नेस पर निर्भर करता है, की वह किस प्रकार है, कुछ कंपनिया लगभग 100 $ में भी (PPC) द्वारा अच्छे परिणाम हासिल कर लेती है, लेकिन कुछ बड़ी कंपनियां जिनमे ज्यादा Competition है, उन्हें यह बजट बढ़ाना पड़ता है। इसके कई अलग अलग मॉडल है।

4. Mobile Marketing

मोबाइल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक बड़ा हिस्सा है। जिसके द्वारा स्मार्ट फ़ोन, और टैबलट उपयोग करने वाले उपभोग्ताओ को प्रोडक्ट की इनफार्मेशन पहुंचाई जाती है। मोबाइल मार्केटिंग द्वारा विज्ञापन कई प्रकार से चलाये जाते है, जिनमे सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लीकेशन, वेबसाइट या टेक्स्ट मैसेज के द्वारा लोगो को इनफार्मेशन दी जाती है। मोबाइल मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह भी है, की इसके द्वारा उन लोगो को भी टारगेट किया जा सकता है, जो की एंड्राइड फ़ोन से दूर रहते है, जिन लोगो के पास स्मार्ट फ़ोन नहीं है, उन्हें टेक्स्ट मैसेज के द्वारा प्रोडक्ट की इनफार्मेशन दे सकते है। ज्यादातर बड़ी कम्पनिया टेक्स्ट मैसेज का ही उपयोग करती है।

5. Marketing Analytics

Marketing Analytics डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्पूर्ण हिस्सा है, जिसके अंदर ग्राहक की गतिविधियों को ट्रेक करना और ग्राहक की जरूरतों को पहचानना होता है। Marketing Analytics के द्वारा आप अपने बिज़नेस में लगातार बड़ोतरी कर सकते है। अगर हम एक Marketing Analytics Exucative की सैलरी अन्य कई दूसरे Exucative से ज्यादा होती है।

इसके द्वारा आप यह भी पता लगा सकते है, की आपकी बिज़नेस वेबसाइट पर किस वेब पेज पर कितनी ज्यादा गतिविधियां की जा रही है, हालाँकि Analytics, Seo का ही एक पॉइंट है। लेकिन Google Analytics का डाटा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है, क्योकिं इसके द्वारा यूजर का यह पता लगाया जा सकता है, की वह किस प्रोडक्ट के लिए Interested है। और इस तरह से हम उस पेज पर प्रोडक्ट सम्बन्धी छूट या कूपन दे सकते है, जिससे की हमारे प्रोडक्ट की सेल बढ़ जाती है।

6. Email Marketing

सोशल मीडिया, कंटेंट मार्केटिंग, और अन्य इंटरनेट मार्केटिंग की तरह ही ईमेल मार्केटिंग भी है। जो की बिज़नेस को बढ़ने के लिए सबसे उपयोगी और प्रभावी तरीका है। ईमेल मार्केटिंग करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है, डाटा का Accurate होना।

ईमेल मार्केटिंग Campaign को चलने के लिए एक आकर्षित Email Campaign का होना भी बहुत ही आवश्यक होता है, जिसके अंदर प्रोडक्ट से सम्बंधित सभी जानकारी होनी चाहिए। जिससे की ग्राहक को प्रोडक्ट खरीदने में दिलचसपी आये। ईमेल मार्केटिंग का उपयोग ज्यादातार Affiliate Marketing के लिए किया जाता है।

7. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है, या फिर हम इसे Internet मार्केटिंग भी कह सकते है। यह एक प्रोडक्ट को बेचने की रणनीति होती है। जिसमे कम्पनी के मालिक द्वारा अन्य लोगो को कुछ प्रोडक्ट उपलब्ध कराये जाते है, जिन्हे वह लोग बेचकर अपनी कमिशन लेते है।

अगर हम सीधी बात करें तो Affiliate Marketing का मतलब होता है, किसी भी प्रोडक्ट को सोशल मिडिया, वेबसाइट या किसी ब्लॉग के ऊपर शेयर करके प्रोडक्ट को बेचना। Affiliate Marketing एक अच्छा सोर्स है, इनकम करने का, कंपनी समय समय पर कमीशन में बदलाब भी करती रहती है। कुछ प्रोडक्ट ऐसे भी होते है, जिन पर प्रोडक्ट की कीमत का 5 % से लेकर 50 % तक भी मिलता है। यह मार्केटिंग Strategy आपको एक अच्छी इनकम दे सकती है। आपको एक बार Affiliate Marketing क्या है, इसके बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।

Digital Marketing कोर्स कैसे करे

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके बारे में तो हम जान चुके है। लेकिन अब थोड़ा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे इसके बारे में भी जान लेते है। हालाँकि यह एक बड़ा टॉपिक है, जिसे इस पोस्ट में कवर करना मुश्किल है। इसके लिए आप Digital Marketing Course क्या है यह पोस्ट पढ़ सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग कौसे फ्री और Paid दोनों तरह के होते है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है, की आप कौन सा कोर्स करना चाहते है। अगर आपको पहले से डिजिटल मार्केटिंग का अनुवभव है, और आप सिर्फ एक सर्टिफिकेट लेना चाहते है। तो ऐसे में आपके लिए फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना सही रहेगा।

लेकिन अगर आप एक Beginners Digital Marketer जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो ऐसे में आपको किस अच्छे इंस्टिट्यूट को चुनना होगा। जिससे की आपको इंस्टिट्यूट की तरफ से ही जॉब भी मिल जाए। कई ऐसे इंस्टिट्यूट है, जो कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट करा देते है।

Digital Marketing कोर्स करने के लिए योग्यता कितनी होनी चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के लिए आपके पास कम से कम 12th तक की योग्यता होनी चाहिए। हालाँकि अगर आप किसी Multi National Company में जॉब के लिए जाते है, तो उसके लिए आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का सर्टिफिकेट और स्नातक या पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है।


Digital Marketing Course कितने दिन का होता है?

एक DMC “Detailed Marks Certificate” प्रमाणित कोर्स का समय तीन महीने होता है। इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स 3 महीने 6 महीने और अलग अलग अवधि के होते है। यह आपके इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है, की वह आपको कितने किनते दिन का कोर्स ऑफर करते है।

डिजिटल मार्केटिंग जॉब मैं कितनी पोजीशन होती है?

  • Digital Marketing Specialist
  • SEO Specialist
  • SEO Manager
  • Front End Web Developer
  • Back End Web Developer
  • Marketing Analyst
  • Social Media Specialist
  • Social Media Manager
  • Social Media Influencer
  • Creative Director
  • Graphic Designer
  • ECommerce Director
  • Product Marketing Specialist
  • Product Marketing Manager
  • Content Marketing Specialist
  • Content Marketing Manager

Digital Marketing Video in Hindi

Digital Marketing FAQ

क्या डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा करियर है?

डिजिटल मार्केटिंग में एक अच्छा करियर है, इसमें कोई शक की बात नहीं है। क्योकिं लगातार चीजे बदल रही है। सभी लोग अपने बिज़नेस को डिजिटल बना रहे है। ऐसे में अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग का अच्छा अनुभव हो जाता है, तो आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है। वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में बहुत ज्यादा जॉब है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग करना मुश्किल है?

डिजिटल मार्केटिंग करना मुश्किल नहीं है, लेकिन शुरुरात में थोड़ी बहुत परेशानिया तो सभी जॉब में आती है। जब आप धीरे धीरे सीखते है, तो आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन सकते है। बस आपको हमेशा अपडेट रहने की आवश्यकता है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग सिखने के बाद में बिना जॉब के पैसे कमा सकता हूँ?

जी हाँ, अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ली है, तो आप बिना जॉब के भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास कई अवसर होते है। डिजिटल मार्केटिंग के बाद आप खुद की वेबसाइट बनाकर या फिर स्वतंत्र (Freelancing) से पैसे कमा सकते है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग एक मज़ेदार जॉब है?

इसमें कोई शक नहीं है, की डिजिटल मार्केटिंग एक मजेदार जॉब है। जिन लोगो को चुनौतियां लेना पसंद है, उनके लिए यह एक मजेदार जॉब है। जब आप अपना कार्य करते है, तो उसमे कुछ समस्याएं जरूर आती है। उन सभी समस्याओं को अगर आप हल कर देते है, तो आपको बहुत अच्छा लगता है, जो की एक मजेदार अनुभव होता है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग के लिए अंग्रेजी आवश्यक है?

अगर आप अपना कॅरियर डिजिटल मार्केटिंग में बनाना चाहते है, तो आपको अंग्रेजी का ज्ञान होना अति आवश्यक है। क्योकिं जब आप अपने डिजिटल मार्केटिंग जॉब के लिए इंटरव्यू देने के लिए जाते है, तो आप से सभी सवाल अंग्रेजी में पूछे जाते है। इसलिए आपको उचित अंग्रेजी सिखने की आवश्यकता जरुरी है।

Conclusion

यह लेख डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके ऊपर आधारित था। मुझे उम्मीद है, आपको यह लेख पसंद आया होगा। हमने अपनी तरफ से आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, हालाँकि डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है? इसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी नहीं दी है। लेकिन यह आप दूसरे लेख में पढ़ सकते है। इस लेख से सम्बंधित सुझाव आप कमेंट करके बता सकते है। पूरी जानकारी पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here