यूट्यूब का मालिक कौन है? [2022]

1
YouTube Ka Malik Kaun Hai in Hindi
क्या आप जानते है, की यूट्यूब के मालिक कौन है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं, क्योकिं आज हम इस लेख में YouTube का मालिक कौन है, और यूट्यूब को किसने बनाया है, इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में इस लेख में जानेगे। आपको बता दें, की यूट्यूब पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाला प्लेटफार्म है। जहाँ पर आप वीडियो देख सकते है। इसके अलावा आप आज के समय में यूट्यूब के द्वारा अपना करियर भी बना सकते है। आज के समय में पूरी दुनिया में कई लोग यूट्यूब से पैसे कमा रहें है।
अगर आपको नहीं पता है, की YoutTube से पैसे कैसे कमाए तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने। जहाँ से आपको YouTube से Earning के बारे में भी कुछ आईडिया मिल जाएंगे। अभी हम बात कर रहे है, की यूट्यूब का मालिक कौन है, और यूट्यूब किस देश का है? तो आइये जानते है, आज यूट्यूब का पूरा इतिहास। मुझे पूरी उम्मीद है, अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते है, तो आपको किसी और लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योकिं आज हम इस लेख में आपको इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले है। तो आइये सबसे पहले जानते है, YouTube का Owner कौन है –

यूट्यूब कंपनी का मालिक कौन है?

यूट्यूब गूगल की एक उप कंपनी है, लेकिन इसे Google के द्वारा नहीं बनाया गया है, YouTube को तीन लोगो ने मिलकर बनाया है, जो की PayPal के कर्मचारी है, जिनके नाम चाड हर्ले (Chad Hurley), स्टीव चैन (Steve Chen) एवं जावेद करीम (Jawed Karim) है। इन तीनो लोगो ने YouTube को सन 2005 में बनाया था, जिसे November सन 2006 में Google LLC ने $1.65 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।

जिसके बाद से गूगल यूट्यूब का मालिक है, लेकिन इसे बनाने वाले PayPal के कर्मचारी है। शुरुआत में जब यूट्यूब को लॉन्च किया गया था, तो यह उस समय सिर्फ अमेरिका में ही चलता था। लेकिन समय के साथ साथ यह एक Video Sharing और Video Watching का एक बहुत Popular प्लेटफार्म बन गया, जिसके बाद यह पूरी दुनिया में उपयोग किया जाने लगा। कुछ लोगो का सवाल होता है, की YouTube को भारत में कब शुरू किया गया था? आपको बता दें, की यूट्यूब को भारत में सन 2008 में लॉन्च किया था।

यूट्यूब का मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया[, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्तिथ है। YouTube का सन 2021 के अनुसार Revenue $28.8 बिलियन डॉलर है। पूरी दुनिया में यूट्यूब की Alexa Traffic Rank 2 है। मुझे उम्मीद है, की आपको यह पता चल चूका होगा, की यूट्यूब का मालिक कौन है। तो आइये अब जानते है, की यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई।

यूट्यूब की शुरुआत कैसे हुई?

जैसा की आपको पहले ही बताया गया है, की यूट्यूब को PayPal में काम करने वाले, चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम द्वारा बनाया गया था। इन्होने PayPal में कार्य करने से पहले चाड हर्ले ने इंडियाना पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय डिजाइन की पढाई की थी, और स्टीव चैन और जावेद करीम ने University of Illinois at Urbana-Champaign में कंप्यूटर विज्ञान में पढ़ाई की थी। जिस समय यूट्यूब की स्थापना की गयी थी, उस समय यूट्यूब का मुख्यालय Pizzeria and Japanese Restaurant San Mateo, California के ऊपर था।

“YouTube.Com” डोमेन नाम को 14 फरवरी, 2005 Active किया गया था, उस समय यूट्यूब में Video Upload करने के विक्लप को बना दिया गया था। इसका नाम पहले “Tune In, Hook Up” था जिसे चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा 23 अप्रैल 2005 को Coordinated किया गया था। पहल यूट्यूब के द्वारा Dating Service दी गयी थी, लेकिन यह प्लान पूरी तरह से असफल रहा, लेकिन इसके अंदर एक Extraordinary Video प्लेटफार्म था। लेकिन उस समय पर Internet पर कोई भी Video Platfarm नहीं था, जहाँ पर आप वीडियो देख सकते थे।

जिसके बाद यूट्यूब के संस्थापकों ने एक सबसे पहला Video Sharing प्लेटफार्म बनाने का फैसला लिया। और इसके बाद उन्होंने YouTube को एक Video Sharing और Video Watching प्लेटफार्म बनाया। यूट्यूब पर सबसे पहला वीडियो Me At The Zoo को 23 अप्रैल सन 2005 को अपलोड किया गया था। और San Diego Zoo में YouTube के Co-Founder जावेद करीम दिखाई देते है। इस वीडियो को 120 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है, और इस पर 5 Million से ज्यादा Like हो चुके है।

यूट्यूब बनाने का ख्याल कैसे आया था?

यूट्यूब को बनाने की कहानी सन 2004 में शुरू हुई थी। जब सन 2004 में हिन्द महासगर में सुनामी आई थी। तो इसकी वीडियो देखने के लिए यूट्यूब के सहसंस्थापक जावेद करीम ने इंटरनेट पर हिन्द महासगर में सुनामी की वीडियो को खोजा था, लेकिन पुरे इंटरनेट पर कोई भी वीडियो उन्हें नहीं मिला था। इसके बाद जावेद करीम ने सोचा की जिस तरह से वह इस घटना की वीडियो को इंटरनेट पर तलाश रहे है, उसी तरह से दुनिया में और भी कई लोग तरह तरह की घटनाओ आदि, की वीडियो को इंटरनेट पर तलाशते होंगे। इसके बाद उन्होंने सोचा की क्यों ना कुछ ऐसा किया जाए जिससे की लोग सभी हादसों की वीडियो को देख पाए। इसके बाद उन्होंने यूट्यूब बनाने का फैसला किया था।

गूगल ने यूट्यूब को कब खरीदा था?

गूगल ने यूट्यूब को 13 नवंबर को ख़रीदा था, जबकि 9 अक्टूबर, 2006 को यह हो चुकी थी, यूट्यूब को गूगल द्वारा $ 1.65 बिलियन डॉलर के स्टॉक में खरीद लिया जायेगा। यूट्यूब एक बहुत बड़ा बिज़नेस बन चुका था, जिसे सभी टेलीविज़न स्टेशन, मीडिया आदि को पर कर लिया था। बड़ी सफलता के बाद, गूगल और यूट्यूब के बिच में कॉपीराइट के उल्लंघन से बचने के लिए, तीन समझौते पेश किये, जिसके दौरान यूट्यूब के Co-Founders और गूगल में काम करने वाले 68 कर्मचारियों के साथ मिलकर स्वतंत्र रूप से काम करने का निर्णय लिया था।

YouTube का Headquarter कहा है?

यूट्यूब का Headquater सैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्तिथ है। इसके अलावा YouTube के Office भारत में भी मौजूद है, जो की इस प्रकार है, मुंबई, हैदराबाद, गुडगाँव और बैंगलोर।

YouTube पर सबसे पहला वीडियो कब अपलोड हुआ और किसने किया था?

YouTube पर सबसे पहला वीडियो जावेद करीम ने 23 अप्रैल 2005 को अपलोड किया था, इस वीडियो का नाम “मी एट द जू” था। इस वीडियो की अवधि 18 सेकंड की थी। इसके बाद मई सन 2005 को यूट्यूब का बीटा वर्जन लांच किया गया था। यूट्यूब को दिसंबर 2005 को पब्लिक वेबसाइट बनाया गया था।

Note – यह लेख यूट्यूब की जानकारी पर आधारित था। जिसमे आपको यूट्यूब का मालिक कौन है? और YouTube किस देश की कंपनी है। इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कराई गयी है, अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here