SEO क्या है और Search Engine Optimization कैसे करें?

0
SEO Kya Hai in Hindi

आज हम जानेगे, SEO क्या है? और यह एक Blog या Website के लिए क्यों जरुरी होता है। अगर आप अपना करियर Blogging में बनाना चाहते है, तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है, SEO क्या होता है? Search Engine Optimization के अंतर्गत और भी कई Activity आती है, जिसमे On Page और Off Page SEO शामिल है। अगर आपका एक ब्लॉग है, और आप उस पर बहुत अच्छी तरह से आर्टिकल लिखते है, तो वह आर्टिकल तब तक गूगल में रैंक नहीं होगा, जब तक उसका SEO अच्छी तरह से नहीं होगा।

गूगल के First Page पर आर्टिकल रैंक कराने के लिए आपका आर्टिकल SEO Optimize होना बहुत जरुरी है। अगर आपके पास आज के समय में कोई Skills है, तो Internet एक बेहतर विकल्प है, अपनी स्किल्स को सभी लोगो के साथ शेयर करने का। हालाकिं आप अपने कंटेंट को वीडियो या आर्टिकल के माध्यम से भी लोगो तक पंहुचा सकते है। लेकिन आपको इसके लिए Search Engine के First Page पर अपनी वीडियो और आर्टिल्स को रैंक कराना बहुत जरुरी है। तभी लोग आपकी वीडियो को देखेंगे, और आपके आर्टिकल को पढ़ेंगे।

जो Content गूगल के पहले पेज पर रैंक करते है, विजिटर उस पर ज्यादा Trust करते है। लेकिन यह काम इतना आसान नहीं होता है। क्योकिं जो लेख आप लिख रहे है, उसे और भी कई लोग लिखते है, तो आपको अपने आर्टिकल को अच्छी तरह से SEO Optimize करके लिखना जरुरी होता है। इस लेख में हम आपको यही बतायंगे की SEO क्या होता है (What Is SEO in Hindi) और आप किस तरह से अपने ब्लॉग के लिए एसईओ कर सकते है, तो आइये सबसे पहले जानते है, SEO Kya Hai –

Table of Contents

SEO क्या है | What Is SEO in Hindi

Search Engine Optimization (SEO) एक ऐसा Process है, जो आपकी वेबसाइट को Search Enginge में Rank करने में मदद करता है। अगर आप अपनी वेबसाइट के आर्टिकल में Search Engine Optimization आर्टिकल लिखते है, तो यह आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic लाते है। पूरी दुनिया में बहुत सारे सर्च इंजन है, जिनमे सबसे ज्यादा लोकप्रिय सर्च इंजन Google, Bing, Baidu, Yahoo!, Ask.com, DuckDuckGo, है। लेकिन सब में सबसे ज्यादा Popular गूगल है।

जब भी हम गूगल में कुछ चीज ढूंढ़ते है, तो हमें उसके लिए गूगल में एक कीवर्ड टाइप करना पड़ता है। उदहारण के लिए – मान लीजिये हमें जानना है, की Google क्या है तो इंटरनेट पर जितने भी इस कीवर्ड से सम्बंधित आर्टिकल होंगे, वह आपके सामने आ जायेंगे। जो आर्टिकल गूगल के फर्स्ट पेज पर होगा सबसे ज्यादा Click उसी Article पर आएंगे, ऐसा इसलिए क्योकिं जो आर्टिकल गूगल के First Page पर आया है, उसका SEO बहुत अच्छी तरह से किया गया है। इसी लिए वह गूगल के फर्स्ट पेज पर है।

अगर आपकी वेबसाइट का SEO अच्छी तरह से हो रखा है, तो आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक आता है, और आपकी Earning भी बढ़ने लगती है। इसके अलावा जितना ज्यादा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर होगा, और जितनी ज्यादा देर Visitar आपकी वेबसाइट पर समय बीतता है, गूगल की नजरो में आपकी वेबसाइट उतनी ज्यादा Trusted होने लगती है। मुझे उम्मीद है, की अभी तक आपको यह तो समझ में आ गया होगा, की SEO क्या है, तो आइये अब जानते है, की SEO से जुड़ी अन्य जानकारियां।

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का English फुल फॉर्म “Search Engine Optimization” है, और एसईओ का हिंदी फुल फॉर्म “सर्च इंजन अनुकूलन” है।

SEO Ranking के लिए क्यों जरुरी है?

अभी तक आपने यह तो जान लिया है, SEO क्या होता है? अब जानते है, एक वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग के लिए SEO क्यों जरुरी होता है। आपको बता दें, की अगर आप एक अच्छी वेबसाइट बना लेते है, और उस वेबसाइट अपना खुद का High Quality Content भी डाल देते है, तो वह कंटेंट आपका Internet में Rank नहीं होगा। उसे रैंक करने के लिए उसका SEO करना पड़ेगा।

अगर आप अपनी वेबसाइट को Search Eninge Optimize नहीं करते है, तो गूगल में आपका Article रैंक नहीं होगा। अगर कोई यूजर गूगल में आपकी वेबसाइट पर मौजूद कंटेंट से सम्बंधित Keyword सर्च करता है, तो भी आपका आर्टिकल यूजर को नहीं दिखाई देगा। ऐसा इसलिए होगा, क्योकिं आपकी वेबसाइट पर SEO ठीक तरह से नहीं हुआ होगा। अगर आप अपनी वेबसाइट को Search Console में Sumbitt करते है, और इसके अलावा SEO की सभी चीजे ठीक से करते है, तभी आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन में दिखाई देगी।

अगर आप SEO के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में जानना चाहते है, तो आपको यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए। आपको बता दें की SEO को समझना बहुत मुश्किल काम नहीं है, आप बहुत ही आसानी से SEO सीख सकते है। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बेहतर बना सकते है। जब आप एक नया ब्लॉग बनाकर उसका SEO करते है, तो उसका Result आने में थोड़ा समय लगता है। बस आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रतिदिन कार्य करते जाना है, और आपको धीरे धीरे Search Engine Optimization (SEO) का Resul दिखने लगेगा। आपकी वेबसाइट पर Organic Traffic भी आने लगेगा।

SEO (Search Engine Optimization) का महत्त्व

कई बार हमसे पूछा जाता है, Search Engine Optimization का महत्व लिखिए या बताइये। तो आइये जानते है, SEO का महत्त्व क्या है, एक ब्लॉगर की वेबसाइट या Blog के लिए –

  • गूगल Search Engine में सबसे ज्यादा Trust उस वेबसाइट पर किया जाता है, जो की गूगल के First पेज पर दिखाई देती है। अगर आपके पास भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आपको SEO की मदद से अपने Website के Page को Google के Top में लाना होगा। इसके लिए आपको हम निचे बतायंगे, की आप किस तरह से SEO कर सकते है, जिससे की आपकी Website Google के First Page पर आये।
  • अगर आप SEO अपनी वेबसाइट के लिए करते है, तो यह आपकी वेबसाइट के अलावा आपके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, आप जितना ज्यादा SEO सीखते है, आपकी Skills उतनी ज्यादा बढ़ती जाती है, और इससे आपकी Website की Usability भी बढ़ती है, Search Engine आपकी वेबसाइट की Ranking को भी Improve करता है।
  • SEO आपकी वेबसाइट के Social Media प्रमोशन के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। जब आपकी वेबसाइट पर एक यूजर कुछ पढ़ने के लिए आता है, तो वह उस Content को सोशल मीडिया में भी शेयर करता है। इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ता है।
  • अगर आपने अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से SEO Optimized किया है, तो आप अपने Competitor को भी पीछे छोड़ सकते है। अगर आप और आपका Competitor एक जैसे Product बेच रहे है, तो ऐसे में वह वेबसाइट ज्यादा Conversion देगी, जो की पूरी तरह से SEO Optimize है, क्योकिं वह वेबसाइट SEO की Skills से गूगल के First Page पर रैंक करेगी।

How Many Types of SEO in Hindi

अगर हम बात करे, SEO कितने प्रकार का होता है, आपको बता दें, SEO दो प्रकार का होता है, On Page SEO और Off Page सो इसके अलावा एक Local SEO भी होता है, जिसके बारे में हम निचे जानेगे। तो आइये सबसे पहले हम On Page और Off Page SEO के बारे में जानते है –

  • On Page SEO
  • Off Page SEO

On-Page SEO क्या है?

On Page SEO वेबसाइट या ब्लॉग के User Experience को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अंतर्गत आपकी वेबसाइट की Template और Design आता है। अगर आप अपनी वेबसाइट की Template SEO Optimize रखते है, तो इससे आपकी वेबसाइट की Ranking भी अच्छी होती है। SEO के सभी फॉर्मूलों के अनुसार On Page SEO के द्वारा आप अपनी वेबसाइट में अच्छा Content लिखे और सभी Keywords को ठीक तरह से टारगेट करें। अगर आप On Page SEO में Keyword Target करना सीख जाते है, तो इससे आपकी वेबसाइट गूगल में जल्दी Rank होती है। और आपकी वेबसाइट पर Traffic भी आता है। तो आइये अब जानते है, की On Page SEO कैसे करें –

On Page SEO कैसे करे?

तो आइये जानते है, On Page Optimization Techniques के बारे में, जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को और भी ज्यादा बेहतर बना सकते है।

1. Website Speed

Website Speed रैंकिंग का एक बहुत बड़ा Factor है। अगर आपकी वेबसाइट की Speed अच्छी है, तो आपकी वेबसाइट पर User भी ज्यादा देर तक रुकते है। अगर बात करें, की एक वेबसाइट की अच्छी Speed क्या होनी चाहिए, तो आपको बता दें, की आपकी वेबसाइट 5 से 6 Second में पूरी Load हो जानी चाहिए। अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी नहीं होती है, तो ऐसे में आपकी वेबसाइट का Bounce Rate बढ़ जाता है, और आपकी वेबसाइट की Ranking Down होने लगती है।

Website की स्पीड बढ़ाने के लिए आप Image को Compress करके लगाए। अगर आपकी वेबसाइट में सभी Images 100Kb या इससे कम की होगी, तो आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जायेगी। इसके अलावा अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है, तो आप इसमें Plugin का उपयोग भी कर सकते है। Website की Speed बढ़ने के लिए WordPress में WP Rocket Plugin का उसे किया जाता है।

2. Website Navigation

Website Navigation भी On Page SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अगर आपकी वेबसाइट का Navigation अच्छा है, तो आपकी वेबसाइट पर User को किसी भी दूसरे पेज पर जाने के लिए परेशानी नहीं होगी। अपनी वेबसाइट का Navigation या Menu हमेशा User Friendly बनाये।

3. Title Tag

जब आप अपनी वेबसाइट की Post के लिए Title लिखते है, तो उसे हमेशा ऐसा लिखे जिससे की Visitor को पढ़ते ही उस पर Click करना पड़ जाए। इससे आपकी वेबसाइट का CTR Increase होगा, और आपकी वेबसाइट की Ranking भी बढ़ेगी। आपको हमेशा अपनी वेबसाइट में Title Tag 65 Character का लिखना चाहिए, जिससे की गूगल के सर्च Engine में वह पूरा दिखाई दें। आपको अपने SEO Title में Number और Power Word का Use करना चाहिए।

उदारहण के लिए – मान लीजिये आपने एक आर्टिकल का Title लिखा “सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन सा है?” लेकिन अगर आप इसी Title को 10 सबसे बेस्ट कंप्यूटर कोर्स कौन से है? इस तरह से लिखते है, तो आपके दूसरे Title पर Click करने के Chance ज्यादा होता है। तो आपको हमेशा अपने Title Tag में Power Word और Number का Use करना चाहिए।

4. Post URL

अपनी वेबसाइट में Post का URL हमेशा छोटा लिखे। जिस Keyword को Target करके आप अपनी पोस्ट लिख रहे है, हमेशा उस Keyword को अपनी पोस्ट के URL में लिखे। पोस्ट के URL में कभी भी Year ना लिखे, इससे आपको अपना आर्टिकल Update करने में Problem होती है।

5. Internal Link

Internal Link भी On Page SEO का एक महत्वपूर्ण Factor है। आपको अपना Article इस तरह से लिखना चाहिए, की जो आर्टिकल आपके पहले से लिखे हुए है, उन शब्दों का उपयोग करके आप उस शब्द पर Internal Linking कर सकते है। इससे आपके Article को Rank होने में मदद मिलती है। उदहारण के लिए – मान लीजिये मैंने एक आर्टिकल लिखा है, Facebook Marketing क्या है तो यह एक शब्द या Keyword है, इस पर में अपने दूसरे आर्टिकल को Link कर दूंगा, और आप इसे भी पढ़ सकते है। इसी तरह से आप अपने प्रतियेक आर्टिकल में इंटरनल लिंकिंग जरूर करें।

6. Alt Tag

Alt Tag का उपयोग वेबसाइट में लगाने वाली Images में किया जाता है। अगर आप अपनी वेबसाइट की सभी Images में Alt Tag का उपयोग करते है, तो इससे आपकी वेबसाइट की Images भी Search Engine में Rank करती है, जिससे आपकी वेबसाइट में Traffic बढ़ने लगता है।

7. Content, Heading And Keyword

आपकी पूरी वेबसाइट की Ranking और User का Experience आपके Content पर निर्भर करता है। अगर आपने अपनी वेबसाइट में अच्छा कंटेंट लिखा है, तो यूजर आपकी वेबसाइट के कंटेंट को देर तक पड़ेगा। आपको किसी भी टॉपिक पर कम से कम 750 Word लिखने चाहिए, और अगर कोई Topic बड़ा है, तो उसको पूरा लिखना चाहिए।

जब आप कंटेंट लिखते है, तो उसमे Heading का विशेष ध्यान रखे। अपने कंटेंट में H1, H2, H3 Heading का Use जरूर करें। अपने Heading में आप Focus Keyword का Use जरूर करें।

जब आप अपनी वेबसाइट के लिए Content लिख रहे है, तो उसमे Long Tail Keyword का Use करें। क्योकिं Long Tail Keyword पर आसानी से वेबसाइट रैंक हो जाती है। जिस कीवर्ड के ऊपर आप अपनी Post लिख रहे है, उसको कंटेंट में कुछ जगह पर Bold भी करना चाहिए। अगर आप इन सभी On Page Optimization Techniques का Use करते है, तो आपकी वेबसाइट का On Page SEO बहुत बढ़िया हो जाएगा।

Off-Page SEO क्या है?

Off Page SEO करने के लिए आपको Website के Panel में Log In करने की जरुरत नहीं होती है। Off Page करने के लिए वेबसाइट में सारा कार्य बहार से ही हो जाता है। क्योकिं हमें मुख्य रूप से सिर्फ URL की आवश्यकता ही होती है। Off Page SEO के अंतर्गत बहुत सारे तरीके होता है। आप ऑफ पेज SEO करने के लिए Article Submission कर सकते है, किसी बड़े Popular Blog या Website पर जाकर वहां पर Comment कर सकते है, और जहाँ पर Comment में Website का Option होता है, उसमे आप अपनी वेबसाइट के होम पेज या किसी पोस्ट का लिंक डालकर कमेंट कर सकते है, यह हमें एक Backlink मिल जाता है।

इसके अलावा बहुत सारी Social Media वेबसाइट भी होती है, जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट का Promotion कर सकते है। जिसमे Facebook, Twitter Pinterest Myspace आदि। यहाँ पर आप अपनी वेबसाइट का Page बनाकर इसमें Followers बढ़ा सकते है। इसके अलावा आप अपने Niche से सम्बंधित Blog को ढूंढ़कर उनके साथ Guest Post भी कर सकते है। जिससे आपकी वेबसाइट पर Referral Traffic आने लगता है। मुझे उम्मीद है, की Off Page SEO क्या है, यह आप समझ चुके होंगे। तो आइये अब जानते है, Off Page SEO कैसे करें।

Off Page SEO कैसे करे?

Off Page SEO करने के बहुत सारे तरीके होते है। जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ा सकते है। अगर आप अपनी वेबसाइट का On पेज SEO कर लेते है, और Off Page SEO नहीं करते है, तो ऐसे में आपकी वेबसाइट पर Traffic आने में बहुत समय लग सकता है। तो आइये जानते है, Off Page SEO Techniques के बारे में पूरी जानकारी –

1. Search Engine Submission

Search Engine Submission में आपको अपनी वेबसाइट को Search Engine में Submit कराना होता है। निचे आपको कुछ Search Engine के लिंक दिए हुए है, आप अपनी वेबसाइट को इन सभी Link में Submit कर सकते है।

  • http://www.activesearchresults.com/
  • http://www.somuch.com/submit-links/
  • http://www.exalead.com/search/web/submit/
  • http://www.bing.com/toolbox/submit-site-url
  • http://www.exactseek.com/add.html
  • https://www.google.com/webmasters/tools/submit-url
  • http://www.scrubtheweb.com/addurl.html
  • http://www.whatuseek.com/addurl.html

2. Bookmarking Submission

Bookmarking Submission वेबसाइट की रैंकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप Internet से बुकमार्किंग की वेबसाइट निकलकर अपनी वेबसाइट या आर्टिकल को इनमे सबमिट कर सकते है। यहाँ पर आपको कुछ Popular Bookmarking Website दी गयी है, आप इन पर भी अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते है।

  • Twitter
  • Pocket
  • Reddit
  • Dribble
  • Slashdot
  • Pinterest
  • StumbleUpon

3. Directory Submission

Directory Submission के अंतर्गत आप अपनी वेबसाइट को High Domain Authority (DA) और High Page Authority (PA) वाली वेबसाइट के अंदर Submit करें। इससे आपकी वेबसाइट की Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) बढ़ती है।

4. Social Media

आप सोशल मीडिया के अंतर्गत अपनी वेबसाइट का पेज बनाकर उसमे वेबसाइट का लिंक Add कर सकते है। इसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर जो भी नया आर्टिकल लिखते है, उसे सभी Social Media वेबसाइट पर शेयर करें। इससे आपकी वेबसाइट की Reach बढ़ती है।

5. Classified Submission

Classified Submission भी Off Page का एक महत्वपूर्ण Factor है। इसके लिए आप Internet पर Free Classified Submission Site लिखकर Search करें। आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी। इन वेबसाइट पर SignUp करके आप यहाँ पर अपनी वेबसाइट को Submit कर सकते है। इसकी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, की आप किसी भी Country की Classified Website में अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते है।

मान लीजिये आपको अपनी वेबसाइट को ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट में सबमिट करना है, तो आपको Google में जाकर आपको Top 10 Classified Sites in Australia लिखना है, आपके सामने Best Site की लिस्ट आ जाएगी। अगर आपको Free चाहिए, तो आपको Free Classified Sites लिखकर सर्च करना है। इस तरह से आप Classified Submission कर सकते है।

6. Blog Commenting

इसके लिए आपको अच्छे ब्लॉग पर जाकर Comment करनी पड़ती है। और जहाँ पर Website का Option होता है, वहां पर आपको अपनी वेबसाइट का लिंक डालना होता है। इस तरह से आपको Commenting से एक Backlink मिल जाता है। इसके अलावा कुछ वेबसाइट में आप कमेंट के अंदर अपने Focus Keyword को Anchor के साथ Hyper Link भी कर सकते है।

7. Question and Answer Website

आपको Question and Answer वाली वेबसाइट में जाकर लोगो द्वारा पूछे गए सवालों के जबाब देने है। और उसी जबाब में आपको उस लेख से सम्बंधित अपने आर्टिकल का लिंक भी दे देना है। इससे आपकी वेबसाइट को एक Backlink भी मिलेगा, और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आएगा। Question and Answer की सबसे Popular Website “Quora” है आप इस अपना अकाउंट बना सकते है।

8. Guest Post

Guest Post आपकी वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छी Technique है। इससे आपको High Quality Backlink मिलता है। आपको इसके लिए अपने Blog से सम्बंधित वेबसाइट या ब्लॉग के Owner को Contact करके उससे एक Guest Post ले सकते है। इसके अलावा आपको गूगल पर भी बहुत सारी Free Guest Post Website मिल जाएंगी। जहाँ पर आप एक अच्छा सा Content लिखकर उसमे अपनी वेबसाइट का या फिर अपनी वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक लगाकर सबमिट कर सकते है।

9. Web 2.0 Submission

Web 2.0 Submission में आप एक Subdomain के साथ ब्लॉग बना सकते है। इसके बाद इसे Full Customize करके इसके ऊपर कुछ आर्टिकल डाल सकते है। इसके प्रतियेक आर्टिकल में आप वेबसाइट के डाल सकते है। मान लीजिये आपने Blogger पर एक Web 2.0 Submission किया तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक Website URL चुनना पड़ेगा। जो की आपको xyz.blogspot.com मिलेगा। इस तरह के बैकलिंक भी बहुत Powerful होते है।

10. Profile Creation

Profile Creation भी Off Page का एक अच्छा तरीका है। आपको बता दें, की Off पेज का मुख्य उद्देश्य Backlink बनाना ही होता है। चाहे वह Do Follow Backlink हो या फिर No Follow Backlink हो। Profile Creation की बहुत सारी वेबसाइट ऐसी है, जो आपको Do Follow Backlink देती है। आपको गूगल में जाकर कुछ High DA वाली वेबसाइट को ढूंढ़ना है, और उन पर अपनी प्रोफाइल बनाकर उसमे अपनी वेबसाइट का लिंक डालना है। जिससे आपको एक अच्छा Backlink मिल जाता है।

Local SEO क्या होता है?

Local SEO के अंतर्गत हम सिर्फ Local Audience को ही Target करते है। मान लीजिये आपका कोई Business Delhi में है, तो आप यहाँ पर अपनी वेबसाइट को कुछ इस तरह से Customize करते है, जिससे की वो Delhi में ही Search की जाए। इसके अंतर्गत कुछ इस तरह के Keyword को Focus किया जाता है, जैसे – Best Hotels in Delhi, Top 10 Hotels in Delhi आदि।

Basics SEO Terms in Hindi

आप इस लेख को पढ़ रहे है, तो सीधी सी बात है, की अभी आप SEO के बारे में सीख रहे है, तो यहाँ पर आपको SEO की कुछ Basic जानकारी दी जा रही है जो की नये Blogger के लिए बहुत महत्वपूर्ण है (SEO Basics for Beginners) जिसे पढ़ने के बाद आपको SEO से सम्बंधित बहुत सारी जानकारी मिल जायेगी। तो आइये जानते है, Basic SEO Terms के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में –

Title Tag

Title Tag हमारी वेबसाइट के अंदर लिखे गए Article का Title होता है। जो की Google के Search Algorithm के लिए कार्य करता है। जिसे हम अपने Keyword के अनुसार बनाते है।

Meta Description

Meta Description भी Google के Search Engine के लिए ही कार्य करती है। जब भी आप गूगल में कुछ सर्च करते है, तो आपको Title Tag के निचे एक Sentence दिखाई देता है, जिसे Meta Decscription कहते है। यह भी आपको SEO Optimize करके लिखनी चाहिए।

Keyword Density

Keyword Density हमारे आर्टिकल के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है। Keyword डेंसिटी On Page SEO का ही एक हिस्सा है। यह आपको यह बताती है, की आपका Focus Keyword आर्टिकल में कितनी बार Use हुआ है। अगर हम बात करें, की Article में Keyword Density कितनी होनी चाहिए, तो SEO की सभी Terms को ध्यान में रखते हुए 1%-1.5% की Keyword Density अच्छी मानी जाती है।

Keyword Stuffing

Keyword Stuffing और Keyword Density दोनों आपस में जुड़े हुए है। अगर हम Keyword Density को ध्यान में रखकर अपना Content लिखते है, तो इससे हम अपने Content में Keyword Stuffing होने से बचा सकते है। जैसा की आपको बताया गया है, की 1%-1.5% की Keyword Density अच्छी मानी जाती है, लेकिन अगर आपको इसको 3% या इससे ज्यादा कर देता है। तो यह एक तरह से Keyword Stuffing हो जाती है। जिससे की आपकी वेबसाइट पर Negative Effect पड़ता है, और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग Down हो जाती है।

Backlink

Backlink हम अपने Niche से Related ब्लॉग या वेबसाइट से लेते है। यह हमारे Anchor Text पर एक Hyper Link के माध्यम से Add होता है। अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छी क्वालिटी के बैकलिंक है, तो आपकी वेबसाइट Google में जल्दी रैंक हो जाती है। Backlink Ranking का सबसे बड़ा Factor है।

Page Rank

Page Rank गूगल का एक Algorithm है। गूगल इससे यह पता लगाता है, की कौन सा पेज Web में Search की गयी Quarry से सम्बंधित है।

Anchor Text

Anchor Text में ज्यादातर हम अपने Focus Keyword का उपयोग करता है। Anchor Text में हम अपना फोकस कीवर्ड डालकर उसे Link करते है, अपने किसी दूसरे पेज से। जिसे Click करने के बाद यूजर हमारे उस पेज पर पहुंच जाता है।

Search Algorithm

गूगल के Search Algorithm 200 से भी ज्यादा है। जिनकी मदद से गूगल यह पता लगाता है, की Search Engine में कौन सा Web Pages Relevant जो पेज Relevant होता है, गूगल उसको उसी के हिसाब से रैंकिंग देता है।

SERP

SERP का फुल फॉर्म Search Engine Result Page होता है। जहाँ पर आपको आपके द्वारा गूगल में सर्च किये गए कीवर्ड के अनुसार Result दिखाए देते है।

Robots.txt

Robots.txt एक प्रकार की फाइल होती है। जो की Search Engine को बताती है, की किस पेज को Crawle करना है, और किसे Crawle नहीं करना है।

Organic Vs Inorganic Web Traffic में क्या अंतर है?

हमें गूगल के SERP (Search Engine Result Page) पर मुख्यरूप से दो प्रकार के Result दिखाई देते है, एक होते है, Organic और और दूसरे होते है Inorganic तो आइये जानते है, इन दोनों में क्या अंतर है।

Organic Traffic – आर्गेनिक ट्रैफिक वह ट्रैफिक होता है, जिसे हम SEO के द्वारा अपनी वेबसाइट पर लाते है। जिसमे हमें किसी भी तरह के Paid Promotion की आवश्यकता नहीं होती है।

Inorganic Traffic – Inorganic Traffic वह ट्रैफिक होता है, जिसमे हम Ads की सहायता से ट्रैफिक लाते है। जिसमे हमें Google Ads को भुगतान करना पड़ता है। इसके बाद वह हमारे Page को गूगल में रैंक कराता है, और हमारी वेबसाइट या ब्लॉग में ट्रैफिक आता है।

SEO सिखने का तरीका क्या है, क्या SEO सीखना आसान है?

Search Engine Optimization (SEO) सिखने के लिए आपको सबसे पहले इसके बेसिक के बारे में जानना चाहिए, जो की आपको इस लेख में बताया गया है। अगर आपने यह लेख पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ा है, तो मुझे उम्मीद है, की आपको इस लेख से Search Engine Optimization के बारे में बहुत सारी जानकरी मिल चुकी है। अब आपको इन्ही चीजों को और ज्यादा गहराई से समझना है।

जैसे की यहाँ पर आपको On Page SEO और Off Page SEO की जानकारी दी गयी है, अब आपको यह दोनों तरह के SEO करने के लिए एक Blog बनने की आवश्यकता है। आप SEO सिखने के लिए एक Free ब्लॉग Blogger पर बना सकते है। इसके बाद आप इस ब्लॉग पर SEO कर सख्त है। जिससे आपको बहुत ज्यादा मदद मिलेगी। SEO सिखने का यह एक सबसे आसान तरीका है।

अब जानते है, की क्या SEO सीखना आसान है – आपको बता दें, की वैसे तो SEO सीखना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। लेकिन इसे सिखने के लिए आपको हमेशा Update रहना पड़ता है। क्योकिं गूगल बहुत सारे Algorithm लाता रहता है। जिनके आधार पर वेबसाइट Rank होती है। हालाकिं SEO के कई Fundamental ऐसे भी है, जो की कभी नहीं बदलते है। यह सभी चीजे आपको तब समझ में आएँगी जब आप खुद से SEO को सीखना शुरू करते है।

SEO का कोर्स Digital Marketing के अंतर्गत आता है। आप यह कोर्स गूगल के द्वारा बिलकुल फ्री में भी कर सकते है। यह कोर्स फ्री में करने के लिए Digital Marketing Course कैसे करें यह लेख पूरा पढ़ें। जिसमे आपको सभी महत्वपूर्ण चीजे बताई गयी है। और मुझे उम्मीद है, की अगर आप यह लेख पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ लेते है, तो आप गूगल से बहुत आसानी से डिजिटल मार्कटिंग का कोर्स फ्री में कर सकते है।

Search Engine Optimization (SEO) के बारे में अक्षर पूछे जाने वाले प्रश्न –

SEO क्या मतलब है, और इसका उपयोग क्या है?

SEO का मतलब “Search Engine Optimization” होता है, इसका उपयोग हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Search Engine में Rank करने के लिए करते है।

SEO के लिए Website की Page Speed का क्या महत्त्व है?

गूगल की नयी Update के अनुसार गूगल उस वेबसाइट को ज्यादा रैंकिंग देता है, जिस वेबसाइट की Speed ज्यादा होती है। जो वेबसाइट 5 से 6 सेकेंड के अंदर अंदर पूरी खुल जाती है, ऐसी वेबसाइट Google के Algorithm के लिए अच्छी मानी जाती है।

SEO के लिए कीवर्ड क्या हैं?

SEO में Keyword हमारे Content को प्रदर्शित करते है। अगर हमारा Keyword है, SEO Kya Hai in Hindi तो यह हमारे लेख को तभी गूगल में दिखायेगा, जब हमारा लेख इस Keyword से सम्बंधित अच्छी जानकारी गूगल को देगा। इसके अलावा Keyword से हमारे लेख के Images और Article, Video आदि Rank होते है।

इंस्टाग्राम में SEO क्या है?

Instagram में SEO करने का मतलब होता है, अपनी पोस्ट को इस तरह से Optimize करना, जिससे की वो ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच पाए। इसके लिए आप Instagram में कीवर्ड या हैशटैग का उपयोग कर सकते है।

Note – इस लेख में आपको SEO क्या है (What is SEO in Hindi) इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में बताया गया है। अगर इस लेख में आपको किसी भी तरह की कोई गलती लगती है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है, हम उसे जरूर ठीक करेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here