कल का मौसम कैसा रहेगा (Mon, May, 2022) Aane Wale Kal Ka Mausam Aur Aaj Ka Mausam Kaise Rahega?

0
Kal Ka Mausam Kaisa Rahega

Kal Ka Mausam Kaisa Rahega : मौसम के बारे में जानकारी चाहिए, तो यहाँ पर आपको Live मौसम का हाल को मिलेगा। जिसमे आने वाले कल का मौसम कैसा रेहगा, और Kal Ka Mausam Kaisa Rahega? इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है। मौसम का हाल हमारी यात्राओं पर असर डालता है। अगर आप कही बहार जाने की योजना बना रहे है, तो आपको इससे पहले यह जरूर जान लेना चाहिए, की “कल का मौसम कैसा रहेगा”

अगर आप बिना मौसम जाने अपनी यात्रा करते है, तो आपको रस्ते में बारिश की समस्यां हो सकती है। लेकिन यदि आप अपनी यात्रा का पूरा प्लान मौसम के अनुसार बनाते है, और आपको पहले से ही पता है, की कल का मौसम कैसा रहेगा (Kal Mausam Kaisa Rahega) तो आप बहुत आराम से अपनी एक आरामदायक यात्रा कर सकते है, या फिर कही हिल स्टेशन पर छुट्टियां बिता कर आ सकते है।

चाहे आप भारत के किसी भी राज्य से क्यों ना हो, आप इस लेख में कल का और Aaj Ka Mausam Live देख सकते है। कल का मौसम लाइव देखने के लिए आप Table of Content की मदद भी ले सकते है। आप Table of Content पर क्लिक करके सीधे अपने राज्य के मौसम को लाइव देख सकते है। अगर आप सभी राज्यों के बारे में मौसम देखना चाहते है, तो इसके लिए आप पूरा लेख पढ़े। जहाँ पर आपको सभी राज्यों की Location, Temperature और Weather दिख जाएगा।

अगर हम आज से कई साल पहले की बात करें, तो उस समय हम घर बैठे लाइव मौसम का हाल नहीं देख पाते है। हमें मौसम का हाल देखने के लिए रेडियो या टीवी में समाचार देखने पड़ते थे। जहाँ पर हमें मौसम की जानकारी दी जाती थी। लेकिन आज कर Information Technology ने सब कुछ आसान कर दिया है। अब आप आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा, और आज का मौसम कैसा रहेगा। यह सभी चीजे अपने मोबाइल में देख सकते है। इसके लिए Google Play Store पर बहुत सारी Weather App भी मौजूद है, जिनके बारे में हम आपको निचे बताने वाले है।

आप किस वेबसाइट और App की मदद से खुद यह पता लगा सकते है, की कल का और आज का मौसम कैसा रहेगा। जैस कभी कभी सर्दियों में बहुत ज्यादा ठण्ड होती है, तो ऐसे में आपके मन में एक सवाल चलता है, की आज इतनी ज्यादा ठण्ड है, आज का तापमान कितना होगा, या फिर “Kitne Din Tak Mausam Kaisa Rahega” यह सभी चीजे जाने का बहुत ही आसान तरीका होता है। जो की आपको निचे लेख में मिलने वाला है। तो आइये जानते है, की कल का मौसम कैसा रहेगा।

Table of Contents

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा (Mon, May, 2022) Kal Ka Mausam Kaisa Rahega | अपने शहर का आज का मौसम लाइव देखे 

अगर आप कल का मौसम जानना चाहते है, तो इसके लिए आप बहुत से तरीको का Use कर सकते है। लेकिन अगर हम Official तरीके की बात करें, तो गूगल आपको weather.com से मौसम का हाल बताता है। जब भी आप गूगल में सर्च करते है, कल का मौसम तो आपके सामने एक पूरा ग्राफ आ जाता है। जिसमे आप आने वाले पुरे सफ्ताह का मौसम देख सकते है। अगर आप भी अपने क्षेत्र का मौसम देखना चाहते है, तो निचे दिए गए Button पर क्लिक करें। जहाँ पर आपको अपने शहर का मौसम और आने वाले सफ्ताह का मौसम दिख जाएगा।

क्लिक करे और जाने कल का मौसम कैसा रहेगा

यहाँ पर जो Weather Report आपने देखी है। यह आपको Google से दिखाई जा रही है। गूगल आपको Weather की पूरी रिपोर्ट weather.com वेबसाइट से दिखता है। तो आइये अब जानते है, भारत के सभी राज्यों के मौसम के बारे में किस राज्य का मौसम आज कैसा रहेगा। तो आइये जानते है, आज और कल का मौसम कैसा रहेगा –

आइये जानते है, सभी राज्यों के आने वाले कल के मौसम का हाल (Kal ka Mausam Kaisa Rahega?) Mon, May, 2022 

आपने अपने क्षेत्र के मौसम का हाल तो ऊपर दिए गए बटन पर क्लिक करके देख लिया है। ऊपर दिया गया ग्राफ आपके उस Location का Weather दिखायेगा जहाँ पर आप वर्तमान में है। अगर आप कही और या दूसरे शहर में जाकर इस ग्राफ को देखते है, तो यह आपको उसी जगह का Weather दिखायेगा। आप इसको ऐसा कह सकते है, की यह आपको आपके शहर की Live Weather Report आपको दिखता है।

अगर आप आने वाले कल का मौसम और आने वाले महीने के मौसम के बारे में जानना चाहते है, तो आपको निचे कुछ Website और Mobile App के बारे में भी जानकारी दी गयी है। जहाँ से आप इन Weather App को अपने फ़ोन में Open करके Real Time Weather Report की सटीक Information ले सकते है। जहाँ पर आपको यह भी पता चल जाएगा, की कल आसमान साफ़ रहेगा, या फिर बारिश होगी। तो आइये अब जानते है, भारत के सभी राज्यों की Live Weather Reoport के बारे में –

1. उत्तर प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा?

अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते है, तो आपको निचे मौसम का ग्राफ दिया गया है। आप इस ग्राफ से आने वाले सात दिनों का मौसम देख सकते है। यह ग्राफ आपको लाइव मौसम की जानकारी देता है। इसके अलावा आप यहाँ से किसी भी दिन का तापमान भी देख सकते है, और यह पता लगा सकते है, की किस दिन धुप होगी, और किस दिन बारिश होगी।

UTTAR PRADESH WEATHER यहाँ पर दिए गए ग्राफ को देखकर आपको पता चल गया होगा, की उत्तर प्रदेश में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। इसके अलावा आपने आने वाले सात दिनों का मौसम भी देख लिया है। उत्तर प्रदेश उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु वाला क्षेत्र है, यहाँ पर सर्दियों के समय तापमान 10 से 18 डिग्री सेल्सियस के आस पास तक रहता है। हालाकिं यह तापमान रात के समय में और ज्यादा निचे गिर जाता है।

2. बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा

बिहार में कल का मौसम कैसा रहेगा। यह जाने के लिए आप निचे दिए गए ग्राफ को देख सकते है। जहाँ पर आपको बिहार में बारिश कब होगी, बिहार में मौसम साफ़ किस दिन होगा। और बारिश आने वाले कितने दिनों तक होगी। इससे जुड़ी सभी जानकारियां आपको निचे Weather ग्राफ में मिल जायेगी।

BIHAR WEATHER

आपने ऊपर दिए गए, ग्राफ को देखर यह तो पता लगा लिया होगा। की बिहार में आज का और आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। इससे आपको एक बड़ा फायदे यह हो जाता है, की अगर आप कही बहार जाने की योजना बना रहे है। तो आप आने वाले सात दिनों का मौसम आसानी से देख सकते है।

कुछ श्रोतो के अनुसार बिहार में ऐसा माना जा रहा है, की यहाँ पर तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। जिससे की बिहार के कुछ क्षेत्रो में थोड़ी ठण्ड बढ़ सकती है।

यदि अन्य श्रोत से मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी बताई जाय तो आपको लगभग सभी जगह से सामान रिपोर्ट ही मिलेंगे. आपको बता दें की बिहार में अभी ठण्ड पड़नी शुरू हुई है. अगले सात दिनों बाद से तापमान में गिरावट तथा ठण्ड बढ़ने की सम्भावना है.

3. मध्य प्रदेश में कल का मौसम कैसा रहेगा

अगर आप मध्य प्रदेश में रहते है, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए, की मध्य प्रदेश में आने वाले कल का मौसम कैसा होगा। हालाकिं आप बहुत ही आसानी के साथ गूगल से यह जान सकते है, की मध्य प्रदेश में आज का मौसम कैसा रहेगा। लेकिन यहाँ पर हम आपको आने वाले सात दिनों के मौसम का ग्राफ आपके साथ साझा कर रहे है। यहाँ पर दिए गए ग्राफ से आप यह पता लगा सकते है, की मध्य प्रदेश में बारिश किस दिन होगी और मौसम कब साफ़ रहेगा।

MADHYA PRADESH WEATHER

अगर हम मध्य प्रदेश की जलवायु की बात करें, तो यहाँ की जलवायु शुष्क है। यहाँ पर गर्मियों के दिनों में तापमान 40 से 42 डिग्री सेलियस के आस पास रहता है। वही अगर हम सर्दियों के मौसम की बात करें, तो सर्दियों के मौसम में यहाँ का तापमान 10 से 12 डिग्री सेलियस के बिच उतार चढ़ाव में रहता है।

4. राजस्थान में कल का मौसम कैसा रहेगा

अगर आप राजस्थान के तापमान के बारे में जाना चाहते है, की राजस्थान में आज का मौसम कैसा रहेगा, और आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। तो इसके लिए आप निचे दिए गए मौसम के ग्राफ को देख सकते है। जहाँ पर आपको आने वाले सात दिनों के मौसम की पूरी जानकार दिख जायेगी।

RAJASTHAN WEATHER

ऊपर दिए गए राजस्थान के मौसम के चार्ट को देखकर आपको पता चल गया होगा की राजस्थान में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। अगर आपको किसी भी शहर से सम्बंधित मौसम की पूरी जानकारी चाहिए, तो इस लेख को पूरा पढ़े। क्योकिं निचे हम कुछ ऐसी App और Website के बारे में आपको बताने वाले है। जिनकी मदद से आप किसी भी शहर, राज्य की पूरी मौसम रिपोर्ट के बारे में जान सकते है।

5. नई दिल्ली में कल का मौसम कैसा रहेगा

अगर आप भारत की राजधानी नई दिल्ली में रहते है। तो आप बहुत ही आसानी से यह पता लगा सकते है, की दिल्ली में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। निचे आपको मौसम का पूरा ग्राफ दिया गया है। जिसमे आज का मौसम और आने वाले पुरे सफ्ताह के मौसम की जानकारी दी गयी है। जिससे आप दिल्ली का Live मौसम जान सकते है।

NEW DELHI WEATHER

यहाँ पर दिए गए ग्राफ को देखकर आपको यह तो पता चल गया है, की दिल्ली में आज का मौसम कैसा रहेगा। आज यहाँ पर धुप निकलेगी, या बारिश होगी। अगर आप आने वाले पुरे सफ्ताह के मौसम के बारे में जान लेते है, तो इससे आप आने वाले समय में अगर कही भी अपनी छुट्टियां बिताने के बारे में सोच रहे है। तो आप मौसम के अनुसार अपना प्लान कर सकते है।

6. रांची में कल का मौसम कैसा रहेगा

अगर आप रांची में रहते है, और यह जानना चाहते है, की रांची में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। तो आप निचे दिए गए मौसम के ग्राफ में देख सकते है। जहाँ पर आपको पुरे एक सफ्ताह के मौसम की जानकारी के बारे में दिखाया गया है। यहाँ पर आपको पुरे सात दिन के तापमान के बारे में भी लाइव जानकारी दी गयी है। यह जानकारी बिलकुल लाइव है और यह प्रतिदिन मौसम के अनुसार बदलती रहती है। इसके माध्यम से आप यह भी पता लगा सकते है, की आने वाले सात दिनों में किस दिन बारिश होने की सम्भावना है।

RANCHI WEATHER

7. गुजरात में कल मौसम कैसा रहेगा

अगर आप गुजरात का लाइव मौसम देखना चाहते है, तो आप निचे दिए गए ग्राफ को ध्यानपूर्वक देखे। जिसमे आपको आने वाले सात दिनों का मौसम और उसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है। किस दिन कितना तापमान रहेगा। आज मौसम साफ़ है, या फिर बारिश होने वाली है। यह सभी जानकारी आप निचे दिए गए ग्राफ में पढ़ सकते है।

GUJARAT WEATHER

मुझे उम्मीद है, की आपने ऊपर दिए गए ग्राफ को देखकर अनुमान लगा लिया होगा। की आने वाले कल में गुजरात का मौसम कैसा रहेगा। तेज हवाएं चलेंगी, बारिश होगा। या फिर मौसम साफ़ रहेगा।

8. पश्चिम बंगाल में कल का मौसम कैसा रहेगा

पश्चिम बंगाल का मौसम लाइव जाने के लिए आप निचे दिए गए ग्राफ को देखे। जिसमे आपको पूरी जानकारी दी गयी है। की पश्चिम बंगाल में किस दिन बारिश होगी। यहाँ पर किस दिन धुप होगी, और किस दिन बदल छाए रहेंगे। अगर हम पश्चिम बंगाल में होने वाले तापमान की बात करे, तो यहाँ पर गर्मियों के मौसम में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहता है। पश्चिम बंगाल के अगले सात दिनों के मौसम का पूर्वानुमान लगाने से यह पता चला है की वहां अगले सात दिनों तक बारिश होगी. इसके साथ साथ बादल छाए रहेंगे अथवा गरज के साथ बारिश की सम्भावना है. इन दिनों बंगाल का मौसम ठंडा रहेगा. यदि अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बात करें तो अभी पश्चिम बंगाल में अधिकतम तापमान 33 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री है.

WEST BENGAL WEATHER

आपने ऊपर दिए गए ग्राफ को देखकर यह अनुमान लगा लिया होगा की पश्चिम बंगाल में किस दिन बारिश होगी, और किस दिन मौसम साफ़ रहेगा। अगर आपने आने वाले पुरे सफ्ताह के मौसम के बारे में पता लगा लिया है। तो अब आप अपनी यात्रा की योजना बना सकते है।

9. महाराष्ट्र में कल का मौसम कैसा रहेगा

अगर आप महाराष्ट्र के मौसम के बारे में जानना चाहते है, तो आप निचे दिए गए ग्राफ की मदद से महाराष्ट्र के आने वाले सात दिनों के मौसम के बारे में जान सकते है। जहाँ पर आपको तापमान और मौसम कैसा रहेगा। इसके बारे में पूरी जानकारी दी गयी है।

MAHARASHTRA WEATHER

10. ओडिशा में कल का मौसम कैसा रहेगा

अगर आप ओडिशा में रहते है, और ओडिशा की Live Weather Report के बारे में जानना चाहते है, तो आप निचे दिए गए ग्राफ की मदद से ओडिशा के 7 दिन के मौसम की जानकारी के बारे में जान सकते है। जिसके बाद आप यह भी जान सकते है। की ओडिशा में आने वाले कितने दिनों में गर्मी है, और कितने दिनों में यहाँ का तापमान निचे जायेगा। जिससे की थोड़ी ठंडक मिलेगी। आप निचे दिए गए ग्राफ को पढ़कर लाइव मौसम के बारे में जान सकते है।
ODISHA WEATHER

11. छत्तीसगढ़ में कल मौसम कैसा रहेगा

अगर आप छत्तीसगढ़ में रहते है, तो आप छत्तीसगढ़ में कल का मौसम कैसा रहेगा। या आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। इसके बारे में जानने के लिए निचे दिए गए ग्राफ में जानकारी को पढ़ सकते है। जहाँ पर आपको छत्तीसगढ़ के सात दिन के मौसम की पूरी लाइव रिपोर्ट दिख जायेगी। जिससे आपको आने वाले दिनों में किस दिन बारिश होगी यह भी पता चल जायेगा।

CHHATTISGARH WEATHER

India Live Weather Report अपने क्षेत्र के अनुसार जाने कल का मौसम कैसा रहेगा

यहाँ पर आप अपने शहर के अनुसार यह जान सकते है, की भारत के शहरों में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। क्या कल भारत के कुछ शहरों में बारिश हो सकती है? या कल धुप निकल सकती है। यह सभी चीजे आप निचे दिए गए India Weather के Button पर क्लिक करके आने वाले कल के मौसम के बारे में जान सकते है। निचे दिए गए बटन पर Forecast7.com वेबसाइट का विजेट लगा हुआ है, जो आपको बिलकुल Live Weather Report दिखता है।

India Live Weather Report

कैसे पता करें बारिश कब होगी

आप अपने मोबाइल फ़ोन से घर बैठे यह पता कर सकते है। आपके शहर में किस दिन बारिश होगी। यह जानने के लिए आपको सिर्फ कुछ Step को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप अपने यह जान सकते है, की बारिश कब होगी। तो आये जानते है, बारिश का कैसे पता कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Assistant को Open करना है।
  • Google Assistant को Open करने के बाद आपको MIC के Option पर क्लिक करके बोलना है, “बारिश कब होगी”
  • उदाहरण – अगर आप Delhi में रहते है, तो आप Google Assistant पर बोल सकते है, “दिल्ली में बारिश कब होगी”
  • इसी तरह से आप जिस शहर में भी रहता है, उसका नाम लेकर आगे यह बोलना है, की बारिश कब होगी।
  • इसके बाद आपको आपके मोबाइल की स्क्रीन पर कुछ ग्राफ नजर आएंगे, यहाँ पर क्लिक करके आप मौसम का अनुमान लगा सकते है।
  • इसके अलावा आप किसी भी Weather App को अपने फ़ोन में डाउनलोड करके उसके Notification को भी On कर सकते है, जब भी आपके शहर में बारिश का मौसम होगा, तो आपको नोटिफिकेशन मिलता रहेगा।
  • निचे के लेख में हम कुछ Weather App और वेबसाइट के बारे में जानेगे।

मौसम से समन्धित कुछ महत्वपूर्ण शब्द (Weather Words in Hindi)

English Hindi Meaning
Frost ठंढ
TEMPERATURE HISTORY तापमान इतिहास
Lightning बिजली चमकना
Thunder बिजली
Drizzle बूंदा बांदी
Windy तूफानी
Last Year TEMPERATURE पिछले साल तपमान
Cloud Cover बादल मूंदना
Extreme चरम
Climate जलवायु
Temperature तापमान
Hail ओला
Wind हवा
Misty धुंधला
SUNRISE/SUNSET सूर्योदय / सूर्यास्त
Probability of Thunderstorms आंधी की संभावना
Global Warming ग्लोबल वार्मिंग
Cloudy बादल
Pressure दबाव
Sunny धूप
Hurricane तूफान
Storm आंधी
Warmth गर्मी
Flood बाढ़
Forecast इस तरह का अनुभव
Average औसत
Rain वर्षा
Wind Gusts हवा के झोके
Snow हिमपात
Visibility दृश्यता
Cloud Ceiling बादल छत
Max UV Index अधिकतम यूवी सूचकांक
Humidity नमी
Thunderstorm आंधी तूफान
Rainbow इंद्रधनुष
Dew Point ओसांक

कल मौसम कैसा रहेगा कैसे पता करें?

अगर आप जानना चाहते है, की आज का मौसम कैसा रहेगा और आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। यह सभी मौसम की जानकारी जाने के लिए आपको निचे कुछ विकल्प दिए गए है। जिनकी मदद से आप यह जान सकते है। कल का मौसम कैसा रहेगा –

1. Weather.com से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

Weather.com एक Official वेबसाइट है, जो आपको मौसम के बारे में बिलकुल सटीक जानकारी प्रदान करती है। अगर आप कभी मौसम के बारे में कोई भी जानकारी गूगल से लेते है, तो गूगल Weather.com से आपको जानकारी देता है। अगर आपने गूगल पर सर्च किया कल मौसम कैसा रहेगा (Kal ka Mausam Kaisa Rahega?) तो आपके सामने एक ग्राफ आता है, जिसके निचे Weather.com लिखा होता है। इससे आप यह पता लगा सकते है, की गूगल आपको यह जानकारी किस वेबसाइट से दिखा रहा है।

आप Weather.com से आज का मौसम कैसा रहेगा, यह जानने के लिए आपको Weather.com पर जाना है, और यहाँ पर आपको अपने शहर का नाम डालकर अपने शहर के मौसम के बारे में जानकारी ले लेनी है। यहाँ पर आपको प्रतियेक घंटे की जानकारी मिल जाती है। इसके अलावा आप इस वेबसाइट पर पूरी दुनिया के किसी भी शहर का मौसम देख सकते है।

2. AccuWeather से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

AccuWeather मौसम के बारे में जानकारी लेने के लिए एक अच्छी और लोकप्रिय वेबसाइट है। यहाँ पर आप तापमान, बारिश, और मौसम से सम्बंधित कई जानकारियों के बारे में सटीक पता लगा सकते है। इसके अलावा आप AccuWeather App को भी अपने Mobile में Install कर सकते है। यह वेबसाइट राडार की तरह कार्य करती है। यहाँ पर आप आने वाले 15 दिनों के मौसम के बारे में जानकारी ले सकते है। जिसमे आपको यह भी जानकारी मिल जाती है, की आपके शहर में हवा की गति क्या है, और साथ ही आप यहाँ पर किसी भी सब्जेक्ट को ज़ूम करके देख सकते है।

3. The Weather Channel से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

The Weather Channel से आप मौसम से सम्बंधित सभी जानकारियां ले सकते है। जिसमे आपको सभी मौसम सम्बन्धी जानकारियां लाइव देखने को मिल जाती है। यहाँ पर आपको Live Weather Report के अलावा मौसम सम्बंधित न्यूज़ भी पढ़ने के लिए मिल जाती है। यहाँ पर आप भारत का मौसम तो देख ही सकते है। इसके अलावा दुनिया के किसी भी हिस्से और देख का मौसम भी देख सकते है। आप The Weather Channel पर Hourly मौसम के साथ साथ आज का लाइव मौसम, आने वाले कल का मौसम और 5 दिन का मौसम इसके साथ साथ आने वाले पुरे सफ्ताह का मौसम देख सकते है। यहाँ पर आपको मौसम की न्यूज़ के अलावा वीडियो भी देखने के लिए मिल जाती है।

4. SkyMetWeather.com से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

इस वेबसाइट से आप अपने शहर और राज्य के मौसम के बारे में लाइव जानकारी ले सकते है। यहाँ पर आप कल का मौसम कैसा रहेगा, इसके अल्वा आने वाले 7 और 15 दिनों की भी सटीक मौसम की रिपोर्ट देख सकते है। आप यहाँ पर यह भी पता लगा सकते है, की आने वाले कल में बारिश होने के कितने प्रतिशत चांस है। यहाँ पर मौसम की जानकारी लेने के लिए आप वेबसाइट के होमपेज पर जाएँ, और Search Bar में आपको अपने शहर या फिर आप जहाँ की Weather Report के बारे में जानना चाहते है, उसे लिखकर Search कर सकते है। इसके अल्वा यहाँ पर आप मौसम से सम्बंधित ब्लॉग भी पढ़ सकते है।

5. Weather Bug से पता करें कल मौसम कैसा रहेगा

WeatherBug से आप बहुत ही आसानी से मौसम के बारे में पता लगा सकते है। यह बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट में से एक है। यहाँ पर आप मौसम की लाइव रोपर्ट के अलावा आने वाले मौसम के बारे में भी जान सकते है। जब आप अपनी लोकेशन इस वेबसाइट के अंदर डालते है, तो यह आपको लाइव रिपोर्ट के अलावा आने वाले दिनों के मौसम के बारे में भी बताता है। यहाँ पर आपको News और Video का सेक्शन भी मिलता है।

जहाँ पर आप मौसम सम्बंधित न्यूज़ और वीडियो भी देख सकते है। इसके अलावा आप इस वेबसाइट के Air Quality वाले Section में जाकर हवाओं के बारे में भी जानकारी ले सकते है। जिसमे आपको यह जानकारी मिलती है। की किस क्षेत्र में हवाओं का रुख कैसा रहेगा। यहाँ पर दी गयी सभी Weather वेबसाइट अच्छी है, अपनी जरुरत के अनुसार किसी भी वेबसाइट का उपयोग करके कल का मौसम कैसा रहेगा, और आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। इसके बारे में आसानी से पता लगा सकते है।

भारत में कल का मौसम कैसा रहेगा?

5+ Benefits of Weather Forecasting

आने वाले मौसम के बारे में जानने से हमें क्या फायदे होते है। तो हम यहाँ पर अभी जानेगे। अगर हम यह पहले ही जान लेते है, कल का मौसम कैसा रहेगा, तो इससे हमें क्या लाभ होता है। आइये जानते है, सभी महत्वपूर्ण Point के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में –

  • अगर आप कही घूमने जा रहे है, या फिर कही ट्रैकिंग या हाईकिंग की यात्रा करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको ऐसे में आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा। इसके बारे में पहले ही जान लेना चाहिए। इससे आप बहुत सारी समस्यांओं से बच सकते है।
  • मौसम के पूर्वानुमान से जो सैन्य कर्मचारी होते है, इन्हे बहुत फायदे होता है। क्योकिं यह प्रतिदिन अपनी कोई ना कोई योजना बनाते रहते है, और जगह जगह कैंप लगाकर ट्रेनिंग करते रहते है। ऐसे में यह अगर मौसम के पूर्वानुमान का सही अंदाजा लगा लेते है, तो यह कई समस्यांओं से बच जाते है ।
  • कई बार ऐसा होता है, की ख़राब मौसम के कारण तेज हवाएं, मूसलाधार बारिश, आदि से बहुत ज्यादा नुक्सान हो जाता है। कभी कभी हम मौसम का अंदाजा लगाएं, बिना घर से बहार निकल जाते है, और वहां पर जाकर हम बारिश में फंस जाते है। लेकिन अगर आप पहले से ही मौसम का अंदाजा लगा लेते है, और आपको पता होता है, की आने वाले कल का मौसम ख़राब है, और लगातार तीन दिन तक बारिश है, तो ऐसे में आप इन सभी परेशानियों से बच सकते है।
  • मौसम के पूर्वानुमान का सबसे ज्यादा फायदा किसानो को होता है। क्योकिं कभी कभी किसान फसल को पानी देने वाला होता है, लेकिन बाद में बारिश हो जाती है। तो ऐसे में अगर किसान पहले से ही ऊपर बताये गए तरीको से आने वाले मौसम का पूर्वानुमान लगा लेते है, तो किसानो की फसल में बहुत ज्यादा फायदा होता है।
  • मौसम के पूर्वानुमान का फायदे ज्यादार विमान कंपनियों को भी होता है। जब कोई विमान आसमान में होता है, और मौसम ख़राब हो जाता है, तो ऐसे में विमान की लैंडिंग में देरी हो जाती है। ठीक उसी तरह से अगर ख़राब मौसम में तो विमान को टेक-ऑफ करने से भी रोक दिया जाता है। सभी Airlines मौसम की खराबी मन विमान की उड़ानों में देरी कर देती है, जिससे की किसी भी तरह की कोई समस्यां का सामना ना करना पड़ें।

मौसम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

गूगल पानी कब बरसेगा?

अगर आप गूगल से पूछा चाहते है, की गूगल पानी कब बरसेगा। तो इसके लिए आप गूगल अस्सिटेंट का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट ओपन करना है, और इसमें बोलना है, गूगल अपने शहर का नाम और बोलना है “गूगल बारिश कब होगी” तो गूगल आपके सामने बारिश के कुछ रिजल्ट दिखायेगा देगा। जिसे देखकर आप अनुमान लगा सकते है। पानी कब बरसेगा।

बारिश वाला ऐप कौन सा है?

बारिश वाले बहुत सारे App है। जिनकी मदद से आप जान सकते है, की आपके शहर में बारिश कब होगी। आपको गूगल Play Store में जाना और Weather टाइप करना है, वहां से आपको Weather App को Install कर लेना है। इसे अपने फ़ोन में Setup करने के बाद आप आसानी से मौसम के bare में जानकारी ले सकते है।

आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा?

अगर आप जानना चाहते है, की Mon, May, 2022 का मौसम कैसा रहेगा। तो इसके लिए आप गूगल में अपने शहर का नाम लिखकर आसानी से आज का मौसम और आने वाले कल का मौसम जान सकते है।

अपने गांव का मौसम कैसे देखें?

आप अपने गांव का लाइव मौसम देखने के लिए Accuweather वेबसाइट पर जाएँ, और यहाँ पर अपने गांव का नाम लिखकर सर्च करें। इसके बाद आपके गांव के मौसम की पूरी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

Note – यह पोस्ट भारत के मौसम के ऊपर आधारित थी। जिसमे आपको बताया गया है, “आने वाले कल का मौसम कैसा रहेगा? (Aane Wale Kal Ka Mausam Kaisa Rahega)” मुझे उम्मीद है, की आपको यह लेख कल का मौसम कैसा रहेगा जरूर पसंद आया होगा। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here