Content Marketing क्या है और क्यों जरुरी है? (Content Marketing in Hindi)

content marketing kya hai

क्या आप जानते है, की Content Marketing क्या है (Content Marketing in Hindi) अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे रूचि रखते है, तो आपको कंटेंट मार्केटिंग क्या है इसके बारे में भी जरूर जाना चाहिए।

अगर आप Online Business करते है या फिर Marketing Field से तो जरूर ही आप कंटेंट मार्केटिंग के बारे कुछ ना कुछ जानते है, तो आज इस लेख में आपको इसके बारे में सभी महत्पूर्ण और सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है।

Content Marketing एक जबरदस्त तरीका है बिज़नेस की Branding करने का। यह आपके व्यापर में Sales को भी Increase करता है। इसके अंतर्गत आपको Unique And Creative Content को तैयार करके उनके द्वारा मार्केटिंग करनी होती है।

अगर आपके द्वारा लिखे गए, या बनाये गए कंटेंट में अट्रैक्शन है, तो आप अपने Business को कंटेंट मार्केटिंग की मदद से बहुत जल्द Grow कर सकते है। लेकिन अभी भी आपके में में एक सवाल जरूर चल रहा होगा, की आखिर कंटेंट मार्केटिंग क्या होता है। तो आइये जानते है, इसके बारे में पूरी जानकारी –

कंटेंट मार्केटिंग क्या है (What is Content Marketing in Hindi)

Content Marketing किसी भी प्रोडक्ट को बेचने का एक Digital तरीका है। जिसमे किसी भी एक Product को Select करके उससे सम्बंधित कई प्रकार के कंटेंट बनाये जाते है, जिसमे Podcast, Video, Infographics, और Blog आदि शामिल होते है। अगर आप किसी भी प्रोडक्ट का Creative Content बनाते है, तो इससे Customeres आकर्षित होता है। जिसकी वजह से आपके Business की Sales बढ़ती है।

लेकिन अच्छे कंटेंट के साथ साथ आपका Product भी अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए। जिससे की जो भी ग्राहक एक बार आपकी वेबसाइट पर आकर जिस प्रोडक्ट को Buy करता है, वह उससे आने वाले समय में भी ख़रीदे। कुल मिलकार कंटेंट मार्केटिंग बिज़नेस या प्रोडक्ट की सेल्स बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती है। इसके अलावा इससे आपके Business की Awareness or Engagement भी बढ़ती है।

कंटेंट मार्केटिंग क्या है वीडियो में देखे

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें

कंटेंट मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है और इसके क्या फायदे है? (Content Marketing Benefits)

अगर आपका कोई बिज़नेस है, जिसे आप ऑनलाइन और ज्यादा बढ़ाना चाहते है, तो इसके लिए कंटेंट मार्केटिंग बहुत जरुरी है। जो की आपके बिज़नेस को और भी ज्यादा बढ़ा सकते है। इससे आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी, इंटरनेट पर आपका Brand भी लोगो को ज्यादा नजर आएगा। आइये जानते है, कंटेंट मार्केटिंग क्यों जरुरी है, और यह आपके बिज़नेस के लिए कैसे फायदेमंद है –

Website Traffic Boost करें

अगर आपके बिज़नेस की एक वेबसाइट है, और आप कंटेंट मार्केटिंग करते है। तो इससे आपकी Sales में 2X Boost आता है। क्योकिं जब वेबसाइट पर Search Engine से आर्गेनिक ट्रैफिक आता है, तो इससे Lead बहुत ज्यादा Increase होती है। आप हमेशा नया और Problem Solving कंटेंट वेबसाइट पर अपलोड करें। अपने प्रोडक्ट के बारे में सभी जानकारी विस्तार से दें।

Brand Awareness

इससे आपके ब्रांड की Awareness यानी की जागरूकता बढ़ती है। जिससे की Customers का कही ना कही आपके Brand पर Trust हो जाता है।

Brand Loyalty

कंटेंट मार्केटिंग द्वारा आपके ब्रांड की लॉयल्टी बढ़ती है। उदहारण के लिए मान लीजिये की मैंने किसी ऑनलाइन वेबसाइट का Content पढ़कर कोई Product ख़रीदा और वह प्रोडक्ट बहुत ही अच्छा था। तो में आप बिना कुछ सर्च किये सीधा उसी वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट खरीदूंगा। क्योकिं मुझे उस Brand पर Trust है। अगर आपके कंटेंट के अलावा Product में भी दम होगा तो जरूर आपकी ब्रांड लॉयल्टी में भी बहुत ज्यादा ग्रहको की संख्या बढ़ेगी।

Lead Generation

कंटेंट मार्केटिंग से आप अपने प्रोडक्ट की लीड जनरेशन को बढ़ा सकते है। मान लीजिये किसी ग्राहक को कोई समस्या आ रही है, तो आपने उस समस्या के ऊपर एक कंटेंट Published किया। कंटेंट के निचे आपने अपने Product के बारे में भी बताया है, की आपका प्रोडक्ट किस तरह से इस समस्या को आसानी से Solve कर सकता है, तो ऐसे में आपकी Sales या Lead Generation की Speed बढ़ जाती है।

Content Marketing Examples क्या है?

कंटेंट मार्केटिंग के बहुत सारे उदहारण होते है, लेकिन यहाँ पर हम सिर्फ मुख्य Examples की बात करेंगे। जिनका सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। सबसे ज्यादा Use किये जाने वाले 5 Content Marketing Examples कुछ इस प्रकार है –

  1. Infographics
  2. Webpages
  3. Podcasts
  4. Videos
  5. Books

1. Infographics

Infographics बिज़नेस के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते है। इसके अंतर्गत आप एक Simple Image के ऊपर कुछ Statistics,Chart और ग्राफ आदि बनाकर शेयर कर सकते है। Infographics आप Free Tool द्वारा भी बना सकते है। इंटरनेट पर कई ऐसे टूल है, जिनका उपयोग करके आप खुद अपने बिज़नेस के लिए इन्फोग्राफिक्स बना सकते है।

या फिर किसी अच्छे Graphic Designer से भी आप अपने बिज़नेस के लिए इन्फोग्राफिक बनवा सकते है। ग्राफ़िक्स बनाने के बाद इन्हे सही जगह शेयर करना सबसे इम्पोर्टेन्ट होता है, इसके लिए आप इंटरनेट पर Graphics Submission Website को ढूंढ सकते है, और उन पर अपना अकाउंट बनाकर अपनी सभी Infographic को शेयर कर सकते है। इससे आपके ब्रांड की वैल्यू बढ़ती है।

2. Webpages

Content Marketing के लिए आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित एक अच्छा सा Creative Webpage बना सकते है, जो की पूरी तरह से SEO Optimized होना चाहिए। जब आप इसमें High Quality Content डालकर अपने वेबपेज को रैंक करा सकते है। इससे आपकी Lead भी Increase होती है।

3. Podcasts

हालाकिं Podcast Content Marketing का बहुत ही अच्छा तरीका है। लेकिन यह हाल ही में लोगो के बिच बहुत Popular हुआ है। आप अपने Brand से सम्बंधित अच्छे अच्छे पॉडकास्ट बनबाकर Podcasts Website पर शेयर कर सकते है। लोग Podcasts को सुनना बहुत पसंद करते है। इससे आपके ब्रांड की जागरूकता भी बढ़ती है।

4. Videos

Video Content Text की अपेक्षा बहुत ज्यादा देखा जाता है। क्योकिं वीडियो कंटेंट में उसको अच्छा बनने के लिए Emotions का Use किया जाता है, जो की ग्राहकों के दिल को छू जाता है। और इससे प्रोडक्ट में वैल्यू भी बढ़ती है। वीडियो को दूसरे लोगो तक शेयर करना भी आसान होता है। वर्तमान समय में Video सबसे Popular तरीका है, कंटेंट मार्केटिंग का।

5. Books

आप अपने ब्रांड की वैल्यू बढ़ाने के लिए Book का उपयोग कर सकते है। आपको अपने Business से सम्बन्धी कुछ Provlem Solving Book को लिखना है। और इन सभी बुक को अपनी वेबसाइट या फिर अन्य वेबसाइट पर Upload करना है। यह एक बहुत ही कारगर तरीका है, कंटेंट मार्केटिंग का। इससे आपके Product पर ग्राहक का विशवास बढ़ जाता है।

Content Marketing का Future क्या है?

Content Marketing का Future क्या है, इसके बारे में लोगो के मन में तरह तरह के सवाल आते है। आपको बता दें, की Content Marketing एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमे बहुत अच्छ करियर आप बना सकते है।

क्योकिं फ्यूचर में Technology बदल सकती है, लेकिन कंटेंट मार्केटिंग नहीं बदलेगी। चाहे कोई भी टेक्नोलॉजी भविष्य में आये लेकिन कंटेंट क्रिएशन की आवश्यकता तो जरूर भी पड़ेगी। क्योकिं कंटेंट मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है, जिसकी मदद से लोगो की Problem बहुत आसानी से Solve हो जाती है।

इसके अलावा अगर हम Video Content की बात करें, तो इसका कभी भी अंत नहीं है। बल्कि इसमें और भी कई ज्यादा Opportunity है। अगर मान लीजिये की आने वाले समय में कुछ ख़ास तरह की टेक्नोलॉजी का अविष्कार होता है, तो उसमे आने वाली प्रॉब्लम को Fix करने के लिए लोगो को Content की जरुरत पड़ेगी।

जिसे पढ़कर या देखकर लोग उस परेशानी को ठीक करेंगे। तो इसलिए मेरा तो यही मानना है, की अगर आप अपना Future या करियर इस क्षेत्र में बनाना चाहते है, तो बिना सोचे आपको यह कदम उठा लेना चाहिए। इसमें आप घर बैठे भी अच्छे पैसे कमा सकते है।

और अगर आपका एक Online Business है, तो उसकी Brand Value बढ़ाने के लिए बताये गए कुछ Popular तरीको से अपने बिज़नेस से सम्बंधित कंटेंट बनाते रहे और Published करते है। अगर आपका कंटेंट आकर्षित है, तो आप अपनी Sales को Increase कर सकते है।

Skills and Qualifications for Content Marketing in Hindi

अगर आप एक Content Marketer बनना चाहते है, तो आपके पास अच्छी Writing Skills होना बहुत आवश्यक है। इसके अलावा अगर आप Youtube Blog या Instagram आदि के लिए कंटेंट बना रहे है, तो आपके पास Skills के साथ साथ Creative Content Ideas भी होने बहुत जरुरी है।

क्योकिं इस Field में दिन प्रतिदिन Compitition बढ़ता जा रहा है। तो ऐसे में जब आप अपने बिज़नेस के लिए Online Advertising करते है, तो आपके Ads Campaign का Creative होना बहुत आवश्यक है। अगर आप इसके लिए खुद का Example लेते है, तो आप भी उसी Ads पर Click करते है, जो की आपको दिलचस्प लगता है।

इन सब बातो के अलावा आपके पास Graduation की डिग्री होना बहुत आवश्यक है। ग्रेजुएशन के बाद आप Content Marketing Course भी कर सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो MBA भी कर सकते है।

अगर आप कंटेंट मार्केटिंग में करियर बनाना चाहते है, तो यहाँ पर आप Marketing, Branding, Visual Imagination, Content Creation, Ads Campaign आदि में Jobs कर सकते है। अगर आप एक Professional Content Marketer है, तो आपको शुरूआती Salary कम से कम 20 से 30 हजार रुपए तक आराम से मिल सकती है।

जैसे जैसे आप अपने Experience को बढ़ाते है, तो आप आने वाले समय में महीने के 1 से 3 लाख रूपये तक भी कमा सकते है। इसके बाद आप एक Freelancer की तरह भी घर पर रहकर कार्य कर सकते है। अगर आप मान लीजिये एक Logo Designer बन जाते है, तो एक अच्छा लोगो बनाने की कीमत मार्केटिंग लगभग 8 हजार से 20 हजार के बिच तक है।

कंटेंट मार्केटिंग के बारे में हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्न

आसान भाषा में Content Marketing क्या है?

अगर हम कंटेंट मार्केटिंग को आसान भाषा में समझे तो यह एक Marketing Strategy है, जिसका उपयोग Vidoe Podcasts और Blogs आदि को शेयर करने के लिए किया जाता है। जिसके द्वारा आपके Business या Brand की Value बढ़ती है, और इससे आपकी Sales भी Increase होती है।

Content Marketing के प्रकार क्या हैं?

1. Blogging
2. Video
3. Podcasting
4. Infographics
5. Email
6. Visual Content
7. Ebooks
8. Lead Magnets
9. Courses
10. Social Media Posts

क्या कंटेंट मार्केटिंग एक अच्छा करियर विकल्प है?

कंटेंट मैर्केटिंग में बहुत अच्छा करियर विकल्प है। क्योकिं दिन प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा देखा गया है, अन्य Marketing Strategy की तुलना में Content Marketing में ROI (Return on Investment) 13 गुना अधिक आता है।

क्या कंटेंट मार्केटिंग में नौकरी पाना मुश्किल है?

कंटेंट मार्केटिंग में नौकरी पाना बिलकुल भी मुश्किल नहीं है। क्योकिं इसमें कई ऐसे क्षेत्र जहां पर Content Marketers की बहुत आवश्यकता है। आज कल सभी कंपनियां ज्यादातर अपने प्रोडक्ट को कटेंट मार्केटिंग के जरिये प्रमोट कर रही है। अगर आप एक कंटेंट मार्केटर बनना चाहते है, तो आपके लिए जॉब्स की बिलकुल भी कमी नहीं है।

Content Marketing क्या है लेख के बारे में

यह लेख कंटेंट मार्केटिंग क्या है (Content Marketing in Hindi) के बारे में था। जिसमे आपको हमने अपनी तरफ से पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको इस लेख में कुछ कमी लगती है, या फिर Content Marketing के बारे में लिखने से कुछ रह गया है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here