YouTube से पैसे कैसे कमाए | Youtube Se Paise Kaise Kamaye 2022

youtube se paise kaise kamaye

YouTube से पैसे कैसे कमाए? आमतौर पर सभी नए लोगो के मन में यह सवाल होता है, की Youtube से पैसे कैसे कमाए जाते है? यूट्यूब के बारे में आज के समय पूरी दुनिया जानती है, और बहुत से लोग YouTube से पैसे कमा भी रहे है, जो लोग यूट्यूब से Online पैसे कमाते है, उन्हें Youtubers कहते है।

आपके मन में भी यही सवाल चल रहा होगा, की आखिर कैसे लोग YouTube से Online पैसे कमा लेते है। तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है, क्योकिं आज आपको इस लेख में यूट्यूब से पैसे कमाने की पूरी जानकारी विस्तार से मिलने वाली है।

और मुझे पूरी उम्मीद है, की अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ लेते है, तो आपको Google में जाकर किसी दूसरे लेख को सर्च करके पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यहाँ पर आपको Youtube Se Paise Kaise Kamaye Step by Step सारी चीजों के बारे में आसान भाषा में समझाया जायेगा।

आज के समय में ज्यादातर लोग बेरोजगार है, नौकरियों की कमी है। ऐसे में Online पैसे कामना एक अच्छा विकल्प है। अगर आप छात्र, खिलाड़ी, या शिक्षक है, तो आप अपने क्षेत्र से सम्बंधित चीजों के बारे में लोगो को ऑनलाइन यूट्यूब की मदद से सीखा सकते है।

ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका सिर्फ यूट्यूब ही नहीं है, बल्कि  Affiliate Marketing, Online Typing, Photo Sell, Whatsapp, और Blogging से भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आमतौर पर ज्यादातर लोग Blogging से पैसा कमाते है, क्योकिं Blogging सबसे शुरआती Platform है जहाँ पर लोगो ने ऑनलाइन पैसे कामना शुरू किया था।

इसके बाद Youtube आया जो की आज बहुत ज्यादा Popular हो चूका है। यह इसलिए ज्यादा पॉपुलर है, क्योकिं यहाँ पर आप Part Time करके भी अच्छा पैसा कमा सकते है, तो आइये जानते है, यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका (Youtube Se Paise Kamane Ka Tarika in Hindi)

YouTube से पैसे कैसे कमाए

YouTube से Online पैसे कामना बहुत आसान है, अगर आप मेहनत और ईमानदारी से काम करते है। अगर आप Online Earning करने के बारे में सोचते है, तो प्रतियेक व्यक्ति आपको Blogging या YouTube का सुझाव देता है। जिन लोगो को Online Earning के बारे में जानकारी वह लोग Blogging की और ज्यादा जाते है। क्योकिं Blogging में CPC ज्यादा होता है।

वही अगर YouTube की बात की जाएँ, तो यहाँ पर CPC कम होता है, लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाना आसान होता है। YouTube पर Blogging की अपेक्षा Visitor भी ज्यादा होता है, क्योकिं ज्यादातर लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते है। यहाँ पर आपको पैसे कमाने के लिए सबसे पहले एक YouTube Channel बनाना होता है, इसके बाद Channel पर Video बनाकर Upload करनी होती है।

जब आपके Channel पर एक साल के अंदर अंदर 4000 Hours का Watch Time और 1000 Subscribers करने होते है, इसके बाद आपका YouTube Channel Monitize हो जाता है, और आपकी Earning शुरू हो जाती है।

Youtube से पैसे कैसे कमाएं Step by Step

यूट्यूब से पैसे कामना बहुत आसान है, बस आपको यहाँ पर कुछ चीजों को हमेशा ध्यान में रखना है। तो आइये जानते है, Youtube Se Paise Kaise Kamaye Step by Step –

1. Vidoe के लिए एक बेहतर Niche का चुनाव करें

  • यूट्यूब से पैसे कमाने से पहले आपको एक Niche का चुनाव करना जरुरी है। अगर आप शुरुआत में ही एक बेहतर Niche का चुनाव करते है, तो आगे आपको Video बनाने में किसी भी तरह की समस्यां नहीं होगी।
  • अगर आप एक टीचर है, तो आपको Teaching से सम्बंधित Niche को चुनना चाहिए।
  • अगर आप एक खिलाड़ी या GYM Trainer है, तो आपको इसी से सम्बंधित वीडियो का Topic चुनना चाहिए।
  • कुछ बच्चो को Game खेलना बहुत पसंद होता है, अगर आपको Game खेलना पसंद है, तो आप Gaming से सम्बंधित टॉपिक भी चुन सकते है।

2. YouTube Channel बनाए

  • Video का Niche चुनने के बाद आपको YouTube पर एक Channel बनाना है।
  • यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत आसान है, आप अपने चैनल की प्रोफाइल को बेहतर तरीके से Customize करें।
  • YouTube चैनल बनाने के लिए आपको YouTube की वेबसाइट पर जाना होता है।

3. Videos Upload करना शुरू करें

  • YouTube channel बनाने के बाद अब आपको यहाँ पर Video Upload करना शुरू कर देना है।
  • अगर आपके पास Camera नहीं है, तो आप अपने Mobile से भी Video को Record कर सकते है।
  • Video को Record करने के बाद उसको किसी भी Edit Software की मदद से Edit करें।
  • आमतौर पर मोबाइल से वीडियो Edit करने के लिए Kinemaster का उपयोग किया जाता है।
  • आप Kinemaster की मदद से अपनी वीडियो को अच्छी तरह से एडिट कर सकते है।
  • Video रिकॉर्ड करते समय वीडियो की Voice का भी विशेष ख्याल रखें, इसके लिए आप एक बेहतर Mic का उपयोग कर सकते है।
  • Vidoe को Edit करने के बाद आप उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर सकते है।

4. YouTube Channel को Monetize करे

  • यहाँ तक सभी Step को Follow करने के बाद, जब आपके Channel पर 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber हो जाते है, तो आप अपने Channel को Monetization के लिए Apply कर सकते है।
  • Channel Monetization में कुछ दिन का समय भी लग सकता है, तब तक आपको अपने यूट्यूब चैनल पर Continue Video Upload करते रहना है।
  • जब आपका चैनल Monetize हो जाता है, तो आप YouTube से पैसे कामना शुरू कर देते है।
  • इसके अलावा और भी कई प्रकार से आप YouTube से पैसे कमा सकते है, जो की हम आपको निचे बताने वाले है।

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें

YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है

जैसा की आपको ऊपर बताया गया है, की यूट्यूब से पैसे कामना आसान है, लेकिन यह आसान तब है। जब आप यूट्यूब पर नियमित रूप से अपना समय देते है। और प्रतिदिन एक अच्छा वीडियो बनाते है। आइये जानते है, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाता है। यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके –

1. Google Adsense

Google Adsense सबसे पहला तरीका है, यूट्यूब से पैसे कमाने का। जब भी कोई व्यक्ति अपना यूट्यूब चैनल शुरू करता है, तो वह सबसे पहले Google Adsense से पैसे कमाने के बारे में सोचता है। जब आपका यूट्यूब चैनल Monetize हो जाता है, तो यूट्यूब आपकी वीडियो पर Ads दिखने शुरू कर देता है, जिसके आपको Impression Click के पैसे मिलते है।

2. Sponsored Video

YouTube से पैसे कमाने का Sponsored Video दूसरा तरीका है। यह भी कमाई का एक अच्छा तरीका है। जब आप अपने यूट्यूब चैनल को Grow कर लेते है, तो उसकी थोड़ी लोकप्रियता बढ़ती है, तो आपको Sponsored Video की Sponsorship मिलनी शुरू हो जाती है। इस तरह की वीडियो में आपको जो कंपनी Sponsorship देती है, उसके प्रोडक्ट को आपको वीडियो की शुरुआत या फिर बिच में कही पर भी दिखा सकते है। इसी चीज के कंपनी आपको पैसे देती है।

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी यूट्यूब से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। अगर आपके पास यूट्यूब चैनल और उसको आपने Adsense से Monetize नहीं कराया है, तो भी आप Affiliate Marketing की मदद से अच्छी खासी Income कर सकते है। Affiliate Marketing Video बनाने के लिए पहले आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट ढूंढ़ने पड़ते है, जिनका Affiliate Commission अच्छा हो और मार्किट में उन प्रोडक्ट की अच्छी मांग हो। इसके बाद आपको इन प्रोडक्ट का Review देना होता है। इसके बाद आप उस प्रोडक्ट की Purchase Link वीडियो के Description में दे सकते है। जो भी Visitar आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है, उसका Affiliate Commission आपको मिलता है।

YouTube वीडियो बनाने के लिए क्या क्या सामान चाहिए

अभी तक हमें यह तो पता चल गया है, की यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है? लेकिन कुछ लोगो के मन में एक सवाल आ रहा होगा। की एक YouTuber बनने के लिए क्या क्या सामान की जरुरत होती है। तो आइये जानते है, कुछ जरुरी सामान के बारे में अगर आप यूट्यूब वीडियो बनते है, तो आपके पास होना जरुरी है –

1. Camera / Mobile

अगर आप एक यूट्यूब चैनल बनाने के बारे में सोच रहे है, तो इससे पहले आपके पास एक Camera या Mobile होना जरुरी है। अगर आप एक नए Youtubers है, तो आप शुरूआती दिनों में अपने Mobile से भी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। जब आपके पास थोड़े पैसे आना शुरू हो जाएँ तो आप एक DSLR Camera खरीद सकते है।

2. Voice Recorder MIC

अगर आप अपनी वीडियो में बेहतर Quality लाना चाहते है, तो आपके पास एक अच्छी कंपनी का Voice Recorder Microphone होना बहुत जरुरी है। अगर आप बिना किसी MIC के वीडियो रिकॉर्ड करते है, तो इससे आपकी Voice में Noise आ जाती है, जो की आपके Viewer के लिए अच्छी नहीं होती है। इसकी वजह से लोग आपकी वीडियो देखना कम पसंद करते है। इस समस्यां से बचने के लिए आप अपने लिए Boya By M1 Mic खरीद सकते है, यह बजट MIC है। ज्यादातर लोग इसी MIC का उपयोग करते है। इससे आपकी वीडियो की Quality बढ़ जाती है।

3. LED Light

अगर आप Face Video बनाते है। मतलब वीडियो में अपना चेहरा दिखाते है, तो आपको LED Light की आवश्यकता पड़ेगी। वीडियो में जितनी अधिक लाइट होगी उतनी ज्यादा क्वालिटी आपकी वीडियो में आएगी। इसके अलावा आप चाहे तो एक ऐसी जगह पर भी वीडियो बना सकते है, जहाँ पर सूरज की रौशनी आती हो। लेकिन अगर आपका Budget है, तो आपको एक LED लाइट जरूर ले लेनी चाहिए। लेकिन अगर आप एक Proffessional लाइट के साथ वीडियो बनाना चाहते है, तो DIGITEK LED Ring Light with Tripod Stand के साथ खरीद सकते है। इसके आपका Tripod का खर्चा कम हो जाता है, क्योकिं यह Tripod के साथ आती है।

4. Tripod

यह वीडियो बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण Device है, क्योकि अगर आप अपने मोबाइल को हाथ में लेकर या फिर कही और रखकर वीडियो बनते है, तो ऐसे में आपकी वीडियो की क्वालिटी ख़राब हो जाती है। इससे बचने के लिए आपको अपने Camera या मोबाइल को Fix करने के लिए Tripod की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए आप Adjustable Alloy Tripod खरीद सकते है। इसमें Alloy Stick लगी होती है। जिनकी मदद से आप अपने Tripod की ऊंचाई को अपने हिसाब से ऊपर निचे कर सकते है।

5. Video Editing Device

जब आप अपनी वीडियो बना लेते है, तो इसके बाद आपको Video Edit करने के लिए कुछ Device की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में आपके पास Laptop Computer Mobile या Laptop की जरुरत पड़ती है। अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है, तो आप अपने Mobile से भी बहुत अच्छी तरह से वीडियो को एडिट कर सकते है। मोबाइल से वीडियो एडिट करने के लिए सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर Kinemaster है।

6. Fast Internet Connection

जब आप अपनी वीडियो को Record करके Edit कर लेते है, तो इसके बाद इसे YouTube चैनल पर Upload करना होता है, जो की बहुत ज्यादा MB की भी हो सकती है। ऐसे में आपको Fast Internet Connection की आवश्यकता होती है। आपके पास अच्छा Internet Connection होना बहुत आवश्यक है।

यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करे और क्या ना करें

जिस तरह से Blogging के Rules होते है, उसी तरह से YouTube के भी कुछ Rules होते है। अगर आप इन कुछ रूल्स को फॉलो करके अपनी Youtube की Journey शुरू करते है, तो आप और ज्यादा Earning कर सकते है। आइये जानते है, वो कौन कौन से चीजे है, जिन्हे फॉलो करके आप एक Successful Youtuber बन सकते है –

यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमाने के लिए क्या करे

  • सबसे पहले आपको अपनी Niche से सम्बंधित ऐसे टॉपिक को चुने जिसकी सबसे ज्यादा Searches और मांग हो।
  • हमेशा Evergreen Videos Content को ढूंढे और उस पर Video बनाये, यह वीडियो हमेशा एक जैसी होती है।
  • Video में हमेशा कुछ ऐसा डाले जिससे की यूजर आपकी वीडियो को पूरा देखें।
  • हमेशा अपने Channel को Subscribe करने के लिए जरूर बोले।
  • आप अपनी वीडियो में अपने User से Comment Like और Share करने के लिए भी जरूर बोले।
  • अपनी वीडियो को हमेशा Optimize करें। जिस टॉपिक पर वीडियो बनाई है, उससे सम्बंधित Tittle Tag और Description जरूर डालें।
  • Tittle Tag और Description अच्छी तरह से डालने पर वीडियो की रैंक जल्दी आती है।
  • Video को यूट्यूब पर Published करने के बाद उसे अपने सभी Social Media Account पर शेयर करें।
  • कभी भी ऐसी वीडियो ना बनाये जो YouTube Policy को Violations करती हो। अगर आपके चैनल पर ऐसा कुछ पाया जाता है, इससे आपको भारी नुक्सान हो सकता है।
  • अपने चैनल को ग्रो करने के लिए आप अपने Niche से संबंधित किस YouTubers के साथ Collaboration भी कर सकते है।

किन चीजों से सावधानी बरतनी चाहिए

YouTube पर आपको अगर लम्बे समय तक Earning करनी है, तो आपको कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति को Video का उपयोग नहीं करना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते है, तो ऐसे में आपको Copyright Claim आ सकता है। अगर आपके YouTube चैनल पर 3 बार Copyright Claim आ जाता है, तो आपका Channel YouTube की तरफ से Delete कर दिया जाता है। आपको हमेशा अपनी खुद की Video का उपयोग करना है, और किसी भी दूसरे व्यक्ति की वीडियो का उपयोग नहीं करना है।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए

YouTube Shorts भी यूट्यूब से पैसे कमाने का एक तरीका है। जहाँ पर आप Shorts Video बनाकर पैसे कमा सकते है। YouTube Shorts से पैसे कमाने के लिए आपका Channel पहले से Monetize होना चाहिए। अगर आपका चैनल Monetize नहीं है, तो आप YouTube Shorts की मदद से भी अपने चैनल को Monetize करा सकते है। 4000 घंटे का Watch Time और 1000 Subscriber होना जरुरी है।

YouTube Shorts कैसे बनाये

  • आप YouTube Shorts को यूट्यूब App की मदद से भी बना सकते है, इसके अलावा किसी भी फ़ोन में Record करके भी आप उस वीडियो को YouTube Shorts में Convert कर सकते है।
  • किस और Content Use ना करे हमेशा अपनी खुद की Video बनाये।
  • अगर आप YouTube Shorts से पैसे कामना चाहते है, तो YouTube Audio Gallery के Music का उपयोग करें।
  • हमेशा अच्छा वीडियो बनाये आप चाहे तो किसी Trending टॉपिक पर भी अपने Shorts बना सकते है।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते है लेख के बारे में –

इस लेख में आपको YouTube से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी गयी है। मुझे पूरी आशा है, की आपको यह लेख YouTube से पैसे कैसे कमाए जाते है, जरूर पसंद आया होगा। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख पसंद आया, तो कृपया इस लेख को अपने किसी भी एक दोस्त के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here