ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते हैं? 5+ आसान तरीके [ 2022 ]

0
Online Padhai Kaise Karte Hain

कुछ छात्रों के मन में एक सवाल होता है, की ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते है? आज हम इस लेख में आपको यही बताने वाले है, की आप आपको ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए क्या करना पड़ेगा? कोरोनावायरस महामारी की वजह से सभी स्कूल, कॉलेज, और इंस्टिट्यूट बंद हो गए है, जिसकी वजह से सारी Study ऑफलाइन की जगह Online पर शिफ्ट हो गयी। ऑनलाइन पढ़ाई आज के समय में बहुत उपयोगी है, क्योकिं जो लोग घर से बहार नहीं जा सकते है, वह भी घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है।

इससे समय भी बचता है। ऑनलाइन पढ़िए के लिए कई ऐसे नए प्लेटफार्म भी निकल कर आये है, जिन्होंने में Education के क्षेत्र में अपने कदम जमाये है। अब ज्यादातर चीजे ऑनलाइन ही की जाती है, जिनमे कई तरह की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग, एग्जाम, प्रिपरेशन आदि शामिल है। इसका सबसे अच्छा फायदे यह है, की आप अगर कही बहार हो तो भी आप अपने मोबाइल से Class ले सकते है। तो आइये जानते है, ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां –

मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें?

मोबाइल से ऑनलाइन पढ़ाई करना एक बहुत ही बेहतर तरीका है। जिसकी मदद से बहुत सारे बच्चे पढ़ाई कर रहें है। वही कुछ ऐसे बच्चे भी है, जो ट्यूशन की महंगी फीस नहीं दे सकते है, वह भी मोबाइल के जरिये यूट्यूब से फ्री में पढ़ाई कर रहे है। Google Play Store पर Education से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण Application मौजूद है। जिनके द्वारा आप फ्री में पढ़ाई कर सकते है। इनकी मदद से आप अपने सारे नोट्स और टेस्ट सीरीज को कम्पलीट कर सकते है।

ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे (Benefits of Online Classes in Hindi)

  • ऑनलाइन पढ़ाई कैसे होती है, इसके अलावा आपको यह जानना भी बहुत जरुरी है, की ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे क्या है, तो आइये जानते है, ऑनलाइन पढ़ाई करने के फायदे –
  • ऑनलाइन पढ़ाई को अगर आप ध्यान लगाकर पढ़ते है, तो यह आपके मस्तिष्क में आसानी से आने लगती है।
  • जिस तरह से हम मोबाइल या कंप्यूटर पर फिल्म देखते है, और वह हमारी याद हो जाती है, ठीक उसी तरह से ऑनलाइन Study करते समय हमें ऑफलाइन की अपेक्षा ज्यादा याद होता है।
  • अगर आप ऑनलाइन क्लास के समय अपना पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाते है, तो आपको क्लास लेने में मजा आता है, और आप बोर नहीं होते है। Hindi
  • ऑनलाइन क्लास लेने से हमारा समय बहुत बचता है, अगर हम ऑफलाइन क्लास लेने के लिए किसी इंस्टिट्यूट, या कॉलेज में जाते है, तो ऐसे में हमें आने जाने में बहुत समय लग जाता है। लेकिन ऑनलाइन क्लास में हमारा समय बच जाता है।
  • जितना समय हमें इंस्टिट्यूट जाने में लगता है, इतने समय में हम और ज्यादा पढ़ सकते है।
  • जब आप ऑनलाइन Study करते है, तो आपको टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा फायदा मिलता है, क्योकिं सभी एग्जाम ऑनलाइन कराये जाते है। जिसकी वजह से अगर आप ऑनलाइन टेस्ट सीरीज को करते है, तो यह आपकी परीक्षा में बहुत फायदेमंद होगी।
  • ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे में एक सबसे अच्छी बात यह है, की आपको यहाँ पर परीक्षा के दौरान लिखना नहीं पड़ता है। जबकि ऑफलाइन परीक्षा में आपको बहुत ज्यादा लिखना पड़ता है।
  • ऑनलाइन क्लास में आपको आपके नोट्स PDF Format में आपके मोबाइल पर भेज दिए जाते है। जिन्हे आप बाद में अपने मोबाइल में पढ़ सकते है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान

जिस तरह से किसी ना किसी चीज के फायदे होते है, उसी तरह से उसके कुछ नुक्सान भी होते है। ठीक उसी तरह से ऑनलाइन पढ़ाई करने के फायदे के साथ साथ कुछ नुक्सान भी होते है। तो आइये जानते है, ऑनलाइन पढ़ाई करने के नुकसान क्या हो सकते है –

आंखों में नुकसान – अगर हम ज्यादा ऑनलाइन क्लास लेते है, तो इससे हमारी आँखों को नुक्सान पहुँचता है। मोबाइल से निकलने वाली तरंगे हमारी आँखों के लिए नुकसानदायक होती है। जबकि ऑफलाइन क्लास में हमारे आँखे बिलकुल सुरक्षति रहती है। लेकिन अगर हम ऑनलाइन क्लास नहीं लेते है, तो भी हम मोबाइल में कुछ ना कुछ देखते ही रहते है, तो इससे बेहतर ही की आप जितने समय अपने मोबाइल में फालतू की चीजों को देखते है, उससे अच्छा ऑनलाइन Study कीजिये। हो सकते है, तो अपनी आँखों पर चश्मा जरूर पहने इससे आपकी आँखे सुरक्षित रहेंगी।

याद रखें में समस्यां – कुछ छात्रों को ऑनलाइन क्लास के दौरान याद रखने में समस्यां हो सकती है। क्योकिं शुरुआत से ऑफलाइन क्लास की आदत होती है,, वही जब हमारा मस्तिष्क किसी चीज को नया नया देखता है, तो ऐसे में थोड़ी समस्यां हो सकती है। लेकिन जब आप प्रतिदिन क्लास लेते है, तो आपको इसकी आदत हो जायेगी। फिर आपको किसी भी तरह की कोई समस्यां नहीं होगी।

मस्तिष्क का स्तर ना होना – ऑनलाइन पढ़ाई करते समय जब भी हम कोई क्लास YouTube या अन्य किसी App पर लेते है, तो बिच बिच में Ads आने लगती है। जिसकी वजह से हमारा मस्तिष्क स्तर नहीं रहता है। क्लास के बिच बिच में मोबाइल पर नोटिफिकेशन आते है, जो की हमें डिस्टर्ब करते है। जिसकी वजह से हमारा मस्तिष्क स्थिर नहीं रह पाता है।

छात्रों में अनुशासन की कमी – जब हम ऑफलाइन क्लास लेते है, तो उस समय हम एक टीचर के अंतर्गत रहकर पढ़ाई करते है। जिससे की हमारा पूरा ध्यान सिर्फ पढ़ाई में रहता है। लेकिन जब हम ऑनलाइन क्लास लेते है, तो ऐसे में ना तो हम किसी टीचर के अंतर्गत रहते है, और ना ही हमें कोई कहने वाला होता है। जब हमारा मान होता है, पढ़ते है। अगर मन नहीं है, तो क्लास को ऐसे ही चलता छोड़कर मोबाइल को पास में रख लेते है। यह छात्रों के लिए बहुत नुकसानदायक है।

इंटरनेट कनेक्शन – ऑनलाइन Study के लिए हमारे पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत जरुरी है। अगर आप क्लास ले रहे है, और बिच बिच में आपका इंटरनेट कनेक्शन जा रहा है, तो ऐसे में आपकी क्लास बिच में आधी ही रह सकती है। क्योकिं कुछ घर ऐसी लोकेशन पर होते है, जहाँ पर इंटरनेट बहुत कम स्पीड में चलता है। तो आपके ऑनलाइन क्लास लेने से पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्म

आप ऑनलाइन कई App की ममद से पढ़ सकते है। और आप App के अलावा YouTube की ममद से भी पढ़ सकते है। यूट्यूब पर बहुत सारे ऐसे अच्छे चैनल है, जो बहुत अच्छी पढ़ाई करवाते है। तो आइये जानते है, की Online पढ़ाई के लिए App और यूट्यूब चैनल के बारे में जहाँ से आप घर बैठे पढ़ सकते है –

1. YouTube

यूट्यूब का उपयोग आज पूरी दुनिया में किया जाता है। यहाँ पर आपको सभी चीजों का समाधान मिल जाता है। चाहे आप खाने में कुछ बनाना सीखना चाहते है, या फिर कोई भी Course करना चाहते है, यहाँ पर आपको सभी चीज की क्लास मिल जाती है। यह एक Free Learning Platform है। आप यहाँ पर अपने विषय के अनुसार यूट्यूब चैनल को सर्च करके ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते है। अगर आप किसी को अच्छी तरह से पढ़ा सकते है, या फिर आपके साथ पढ़ाई में कुछ समस्यां आयी है, और आपने उन सभी समस्यां का हल ढूंढा और अपनी पढ़ाई को जारी रखा, तो आप अपना यह अनुभव यूट्यूब पर एक यूट्यूब चैनल बनाकर शेयर कर सकते है। जिससे की आप पैसे भी कमा सकते है। YouTube से पैसे कैसे कमाए यह लेख आपके काम आ सकता है।

2. Duolingo

Duolingo में आप कई अलग अलग भाषाओं को अपनी भाषा से सीख सकते है। यहाँ पर आप सभी भाषाएँ बिलकुल फ्री में सीख सकते है। यहाँ जर्मन, इंग्लिश, डच, अरबी, हिंदी, पंजाबी, जैसी कई भाषाएँ मौजूद है, यह आपकी भाषा को बेहतर बनाता है, और आपके कौशल में सुधार लाता है। अगर आप कोई भी नहीं भाषा सीखना चाहते है, तो आप Duolingo App का उसे कर सकते है।

3. TED-Ed

TED एक Free Online Education Platfarm है। जिसकी मदद से आप घर बैठे पढ़ सकते है। यह कई एजुकेशन वीडियो प्रदान करता है। आप TED से पढ़ने के लिए आप TED-Ed YouTube Channel की मदद ले सकते है। यह यूट्यूब पर आपको कई तरह की एजुकेशन से सम्बंधित वीडियो प्रदान कराते है।

4. Wikipedia

आप Wikipedia की मदद से भी पढ़ाई कर सकते है। Wikipedia पर आपको सभी टॉपिक से सम्बंधित कंटेंट मिल जाता है। यहाँ पर आप हिंदी और अंग्रेजी भाषा के अलावा कई और भाषाओँ में भी पढ़ सकते है। विकिपीडिया से पढ़ने के लिए आपको अपने टॉपिक के साथ विकिपीडिया लिखना है, और आपका टॉपिक आपके सामने आ जाएगा। उदहारण के लिए – मान लीजिये हमें Digital Marketing के बारे में पढ़ना है, तो हम Google में Digital Marketing Wikipedia in Hindi करके लिखेंगे, तो हमारे सामने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में आ जायेगी।

5. Coursera

Coursera एक बहुत ही पॉपुलर Education प्लेटफार्म है, जहाँ से आप कोई भी Course ऑनलाइन कर सकते है। यह एक Paid प्लेटफार्म है। यहाँ से कोई भी कोर्स करने के लिए आपको Fees देनी पढ़ती है। Coursera की Official Website www.coursera.org है। आप यहाँ पर जाकर अपना अकाउंट बनाये, और अपने मनपसंद कोर्स को चुनकर Certificate Degree आदि ले सकते है। आपको यहाँ पर सभी कोर्स के आगे उसकी Fees की पूरी Information होती है। आप यहाँ से अपने Budget के अनुसार Course को चुन सकते है

7. Edutopia

Edutopia एक यूट्यूब चैनल है, जिसे पर Technology से सम्बंधित चीजे सिखाई जाती है, इसके अलावा इसमें तकनीकी उपकरणों को इक्कठा करके उनका उपयोग किस तरह से करना चाहिए, यह सभी चीजे इस यूट्यूब चैनल पर सिखाई जाती है। अगर आप इस तरह की चीजे सीखना चाहते है, तो आप इस चेंनेल की ममद से ऑनलाइन सीख सकते है।

8. BYJU’ S

BYJU’S एक बहुत ही पॉपुलर App है। यहाँ पर आप कई कोर्स के बारे में ऑनलाइन पढ़ सकते है। BYJU’ S पर 4th Class से 12th क्लास तक के सभी Syllabus की पढ़ाई कराई जाती है। इसके अलावा यहाँ पर गोवेर्मेंट जॉब की पढ़ाई भी होती है।

Online Class कैसे लेते हैं?

ऑनलाइन क्लास लेने के लिए आपके पास सबसे पहले एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत आवश्यक होता है। इसके बाद आपके पास एक मोबाइल, कंप्यूटर या लेपटॉप होना चाहिए। इसके बाद आप ऑनलाइन क्लास ले सकते है। इसके अलावा अगर ऑनलाइन क्लास कोई इंस्टिट्यूट द्वारा कराई जा रही है, तो ऐसे में उनके द्वारा कराई जाने वाली ऑनलाइन क्लास की App आपके पास होना बहुत जरुरी है। क्योकिं कुछ इंस्टिट्यूट अपनी खुद की Application पर ही Online Class करवाते है। इसके अलावा ऑनलाइन Class के लिए कुछ अन्य Apps का भी Use किया जाता है, जिनमे मुख्य रूप से उपयोग किये जाने वाली App Google Meet Zoom और Microsoft Teams है।

Competitive Exam की तैयारी कैसे करें?

Competitive Exam की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको अपने टाइम को Manage करना बहुत जरुरी होता है। तभी आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर सकते है। इसके लिए आपको अपने पुरे दिन के सभी कार्यों के अनुसार पढ़ाई का एक Time Table बनाना चाहिए। टाइम टेबल बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने Competitive Exam के Subject को देखना चाहिए। उसी के अनुसार आपको प्रतीक सब्जेक्ट को कुछ घंटे का समय देना चाहिए।

अगर कोई सब्जेक्ट आपका बहुत ज्यादा मजबूत है, तो उसके लिए आप थोड़ा कम समय निकले और जिस विषय में आप पढ़ने में थोड़ा कमजोर है, उसकी तैयारी अच्छे से करें। जब भी आप एक Competitive Exam की तैयारी करते है, तो उसमे बहुत से Subject के बारे में आपको पढ़ना पड़ता है। हो सकता है, की इस परीक्षा में कुछ ऐसे भी विषय शामिल है, जो आपको बिलकुल भी पसंद ना हो, लेकिन आपको सभी विषय पर ध्यान देना चाहिए। जब भी आप मन लगाकर पढ़ते है, तो सभी Subject को पढ़ने में मजा आने लगता है। इस तरह से आप किसी भी Competitive Exam की तैयारी कर सकते है।

Note – इस लेख में आपको ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करते है? इससे सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयी है। इसके अलावा इस लेख में ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें इसके साथ साथ Competitive Exam Ki Taiyari Kaise Karen इसके बारे में भी बताया गया है। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here