सीटीईटी (CTET) क्या है | CTET की तैयारी कैसे करें 2022

0
CTET Exam Kya Hai

आज हम CTET Exam के बारे में जानेगे। सीटीईटी क्या है CTET की तैयारी कैसे करें? सीटीईटी एग्जाम क्या है (What is CTET Exam in Hindi) CTET के लिए Qualification क्या चाहिए CTET का Syllabus क्या है, और CTET Exam में क्या लेकर जाना चाहिए। इन सभी सवालो के जबाब आपको इस लेख में मिलने वाले है। मुझे पूरी उम्मीद है, की अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ लेते है, तो आपको CTET क्या होता है, इसके बारे में जाने के लिए किसी और लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

CTET की परीक्षा केंद्र सरकार द्वारा गोवेर्मेंट टीचर के लिए आयोजित की जाती है। शिक्षा के क्षेत्र में एक उज्जवल भविष्य बनाने के लिए आपको कुछ परीक्षाओं को पास करना पड़ता है, जिसमे से सीटीईटी भी एक मुख्य परीक्षा है। जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते है, तो आप सरकार द्वारा निकली गयी टीचर की भर्तियों में आवेदन कर सकते है। इसके अलावा आप सीटीईटी पास करने के बाद अच्छे कॉलेज में भी पढ़ा सकते है। आज हम सीटीईटी एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी जानेगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सीटीईटी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेंगे।

सीटीईटी एग्जाम क्या है (What is CTET Exam in Hindi)

CTET परीक्षा प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा का उद्देश्य शिक्षक की योग्यता को जांचना है। अगर आप एक प्राइमरी शिक्षक बनना चाहते है, तो आपको CTET Exam को पास करना पड़ेगा। इस एग्जाम में टीचर की मानसिक, व्यवहारिकता की जांच की जाती है। यह एग्जाम पास करने के लिए आपको पूरी मेहनत से पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है। जब आप CTET पास कर लेते है, तो इसके बाद आप कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य हो जाते है। इस परीक्षा को राज्य स्तर पर आयोजित किया जाता है, इस सीटीईटी परीक्षा को भारत के सभी राज्यों में मान्यता प्राप्त है।

इस परीक्षा को कराने के लिए सरकार का मुख्य उद्देश्य है, की छात्रों को एक अच्छा शिक्षक मिल सकते। इसलिए इस एग्जाम के द्वारा परीक्षा देने वाले उम्मीदवार की मानसिकता और व्यावहारिकता को जांचा जाता है। CTET Exam के दो Paper होते है, 1st पेपर पास करने के बाद आप कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चो को पढ़ाने के लिए योग्य हो जाते है, और 2nd Exam को पास करने के बाद आप कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य हो जाते है। यह परीक्षा CBSE Board आयोजित कराता है, यह भारत के सभी राज्यों में आयोजित कराई जाती है, आप इस परीक्षा को पास करने के बाद किसी Private School में भी पढ़ा सकते है।

CTET Full Form in Hindi

CTET का फुल फॉर्म Central Teacher Eligibility Test (CTET) होता है।

CTET Full Form in Hindi
C Central
T Teacher
E Eligibility
T Test

 

CTET का मतलब क्या होता है

CTET का English में मतलब Central Teacher Eligibility Test होता है, CTET का हिंदी मतलब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) होता है। सीटीईटी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) द्वारा आयोजित की जाने वाली एक परीक्षा है, इस परीक्षा को वह सभी उम्मीदवार दे सकते है, जो केंद्र सरकार या राज्य सरकार के स्कूलों में शिक्षक के रूप में कार्यरत होना चाहते है।

CTET के लिए Qualification क्या होनी चाहिए

CTET 1st Paper Eligibility (Class 1st-5th)

  • 12th में 60% अंको के साथ उत्तीर्ण की हों।
  • CTET का 1st Paper देने के लिए उम्मीदवार ने बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन (4 साल ) की परीक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।
  • डिप्लोमा इन एजुकेशन (2 वर्ष) की परीक्षा न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो।

CTET 2st Paper Eligibility (Class 5th-8th)

  • CTET के 2nd पेपर को पास करने के लिए आपको 12th 60% से पास होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री 50% के साथ पास करना अनिवार्य है।
  • ग्रेजुएशन करने के बाद आपको B.Ed करना भी अनिवार्य है, इसके बाद ही आप सीटीईटी की परीक्षा का 2nd पेपर दे पाएंगे।
  • जब आप ग्रेजुएशन और B.Ed दोनों पास कर लेते है, तो आप सीटीईटी की दोनों परीक्षा देने के लिए योग्य हो जाते है।

CTET Exam के लिए Age Limit क्या है

सीटेट का एग्जाम देने के लिए आपकी आयु 17 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए। और इसके लिए अधिकतम आयु की कोई सिमा नहीं है। आप सीटेट की परीक्षा में अनिवार्य योग्यताओं को पूरा करने के बाद कभी भी इसकी परीक्षा दे सकते है, इसमें अधिकतम आयु की कोई भी सिमा नहीं है।

क्या CTET में Negative Marking होती है

सीटेट की परीक्षा में Negative Marking नहीं होती है। यहाँ पर आप से परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाते है। यहाँ पर आपको एक प्रश्न के चार विकल्प दिए जाते है। आपको इन चारो विकल्प में से सही विकल्प को चुनना होता है।

CTET का Syllabus क्या है | Ctet Syllabus Pdf in Hindi

सीटेट (CTET) की परीक्षा के लिए दो पेपर होते है, आप पहला पेपर पास करने के बाद कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के छात्रों को पढ़ाने योग्य हो जाते है। दूसरे पेपर को पास करने के बाद आप आप कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए योग्य हो जाते है, तो आइये अब जानते है, CTET का Syllabus क्या है?

CTET 1st Paper Syllabus in Hindi

  • CTET 1st Paper में आपसे 150 प्रश्न पूछे जाते है, प्रय्तेक प्रश्न 1 अंक का होता है, परीक्षा को करने के लिए आपके पास 2 घंटे 30 मिनट का समय होता है।
  • सीटेट की परीक्षा आप हिंदी, अंग्रेजी के अलावा कई और भाषाओं में भी दे सकते है।
  • सीटेट की परीक्षा में आप से 150 अंक के 150 प्रश्न पूछे जाते है, जिसमे हिंदी 30 नंबर, गणित 30 नंबर, अंग्रेजी 30 नंबर, बाल विकास 30 नंबर, और पर्यावरण से 30 नंबर के प्रश्न पूछे जाते है। सीटेट के 1st Paper का Syllabus यही होता है।

CTET 2nd Paper Syllabus in Hindi

  • सीटेट के 2nd Exam में भी आपसे 150 अंक के प्रश्न पूछे जाते है। इन सभी प्रश्नो को हल करने के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय मिलता है।
  • सीटेट के 2nd Exam आपसे 30 अंक के हिंदी प्रश्न पूछे जाते है, 30 अंक के प्रश्न बाल विकास से, 30 अंक के प्रश्न अंग्रेजी से, और 60 अंक के प्रश्न सामाजिक विज्ञान या फिर गणित से पूछे जाते है।
  • अगर आपने ग्रेजुएशन विज्ञान और गणित से की है, तो आप यहाँ पर ग्रेजुएशन विज्ञान और गणित के प्रश्न को हल कर सकते है।
  • अगर आपने अपनी ग्रेजुएशन सामाजिक विज्ञान से की है, तो आप सीटेट के एग्जाम में सामाजिक विज्ञान के प्रश्नो को हल करें।

अगर आप Ctet Syllabus Pdf Download करना चाहते है, तो आप निचे दिए गए Link पर Click करके Ctet Syllabus की Pdf को डाउनलोड कर सकते है – Ctet Syllabus Pdf Download in Hindi

CTET Online Application

CTET Kya Hota Hai

CTET Exam के Online Application की आने वाली सभी Dates के बारे में जानकारी के लिए आपको CTET की Official Website : https://ctet.nic.in/ पर जा सकते है। यहाँ पर आने के बाद आपको वेबसाइट पर सबसे निचे जाना होगा, यहाँ से आप अपना Admit Card भी डाउनलोड कर सकते है, इसके अलावा Application से सम्बंधित सभी जानकारियां आप यहाँ से ले सकते है। Website पर जाने के लिए क्लिक करें

CTET Exam देने के लिए क्या लेकर जाना है

CTET का एग्जाम देने के लिए आपको अपने साथ कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट को जरूर साथ ले जाना चाहिए। वरना आपको परीक्षा में नहीं बैठने दिया जाएगा। तो आइये जानते है, की आप CTET एग्जाम देने के लिए क्या लेकर जाना है –

  • परीक्षा का ई-एडमिट कार्ड।
  • 2 पासपोर्ट साइज के कलर फोटो।
  • अपना ओरिजिनल आधार कार्ड और उसकी एक फोटो कॉपी।
  • अपने साथ मास्क जरूर लेकर जाएँ।

CTET Exam देने के लिए क्या नहीं लेकर जाना चाहिए

सीटीईटी एग्जाम अब ऑनलाइन होता है। जब आप सीटीईटी की परीक्षा देने जा रहे है, तो आपको अपने साथ कुछ चीजों बिल्कुल भी नहीं ले जाना चाहिए। जिनमें मोबाइल, पेंसिल बॉक्स, राइटिंग पैड, हैंडबैग, कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, ईयरफोन, और डिजिटल घड़ी शामिल है। अगर आपके पास इनमे से कोई भी चीज है, तो इन्हे परीक्षा केंद्र पर ही जमा कर दें। इसके बाद ही आप परीक्षा देने के लिए परीक्षा हॉल में जाएँ।

Note – अगर आपको परीक्षा के दौरान कुछ रफ कार्य करने के लिए किसी कागज़ की जरुरत पड़ती है, तो आप इनविजिलेटर से रफ शीट मांगे, परीक्षा खत्म होने के बाद यह रफ शीट आपको वापिस इनविजिलेटर को जमा करनी पड़ती है।

CTET की तैयारी कैसे करें (CTET Preparation in Hindi)

जब आप सीटीईटी का एग्जाम फार्म भर देते है, तो आपके मन में सबसे पहला सवाल यह आता है, की अब सीटीईटी की तैयारी कैसे करें? इसके लिए आपको सबसे पहले सीटीईटी की कुछ अच्छी किताबो को खरीदना चाहिए। इसके बाद आपको इन किताबो को पढ़ना चाहिए, सीटीईटी परीक्षा की तैयारी आप घर बैठे भी कर सकते है। तो आइये जानते है, की आप किस तरह से CTET की तैयार करें (CTET Preparation in Hindi) –

  • सबसे पहले आपको CTET Subject की एक लिस्ट बनानी चाहिए, इसके बाद आपको 1st पेपर के लिए प्रतियेक सब्जेक्ट को कम से कम 2 घंटे का समय देना चाहिए।
  • इसी तरह से आपको 2nd पेपर के लिए भी करना है।
  • CTET की परीक्षा की तैयार आपको परीक्षा से लगभग 3 से 4 महीने पहले ही शुरू कर देनी चाहिए।
  • आप सबसे पहले सीटेट के पुराने प्रश्न पत्र को इंटरनेट से डाउनलोड करके उन्हें पढ़ना चाहिए, इससे आपको एक आईडिया मिल जाएगा, की पहली परीक्षाओं में किस तरह के प्रश्न पूछे गए थे।
  • पुराने प्रश्न पत्र को डाउनलोड करने के लिए आप CBSE की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है, जिसका लिंक आपको ऊपर दिया गया है।
  • आपको CTET की परीक्षा में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र के प्रश्न B.Ed, DLD और BTC लेवल के देखने को मिलेंगे।
  • इसके अलावा सभी प्रश्न आपको CBSE कोर्स के कक्षा 1 से 5 तक के लेवल के मिलेंगे।
  • आप सीटीईटी की परीक्षा की तैयारी करने के लिए NCERT की कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की किताब भी खरीद सकते है।
  • आप जब भी किताब पढ़ें तो उसमे से मुख्य बिंदुओं को अपनी कॉपी में लिखते रहें, और बाद में इन्हे पढ़ें।
  • आप अपने खुद के नोट्स बनाये और इनसे तैयारी करें।
  • इसके अलावा आप सीटीईटी की तैयारी करने के लिए YouTube की ममद भी ले सकते है, जहाँ पर आपको Free में बहुत सारी Education वीडियो मिल जाएंगी।
  • इन कुछ ख़ास बातों को ध्यान में रखकर आप सीटीईटी की तैयारी कर सकते है।

CTET Exam के बाद कैरियर

  • CTET की परीक्षा पास करने के बाद आप किसी भी CBSE बोर्ड के स्कूल में शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते है।
  • CTET की परीक्षा पास करने के बाद आप प्राइमरी स्कूल में शिक्षक के लिए भी आवेदन कर सकते है।
  • पहले CTET के सर्टिफिकेट की मान्यता सिर्फ 7 वर्ष के लिए होती थी, लेकिन अब इसकी वैधता को बढ़कर आजीवन कर दिया गया है। अब आप अगर एक बार CTET पास कर लेते है, तो आपको फिर से CTET की परीक्षा पास करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Conclusion

इस लेख में आपको बताया गया है, की CTET Exam क्या है (What is CTET Exam in Hindi) इसके अलावा आपको सीटीईटी के Syllabus के बारे में भी जानकारी दी गयी है। और आपको यह भी बताया गया है, की CTET Exam की तैयार कैसे करें? अगर आप ईमानदारी से प्रतिदिन अच्छी तरह से पढ़ते है, और पुराने से पुराने प्रश्न को बार बार हल करते है। इस तरह से आप 3 से 4 महीने के अंदर सीटीईटी की तैयारी कर सकते है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here