इंटरनेट मार्केटिंग क्या है | Internet Marketing in Hindi

0
Internet Marketing Kya Hai

वर्तमान समय में सभी चीजे Online हो चुकी है। अब ऐसे में Marketing को भी इंटरनेट के माध्यम से किया जा रहा है। आज हम जानेगे की Internet Marketing क्या है (Internet Marketing in Hindi) पुराने समय में Advertisement या मार्केटिंग के लिए Offline तरीको को अपनाया जाता था। जैसे की किसी भी प्रोडक्ट के बड़े Banner दीवारों पर लगाना या फिर Product को Board के माध्यम से प्रोमोट करना है। लेकिन आज के समय में इंटरनेट होने की वजह से सभी चीजों की Marketing इंटरनेट द्वारा की जाने लगी है। तो आइये जानते है, Internet Marketing क्या है –

Internet Marketing क्या है | Internet Marketing in Hindi

इंटरनेट मार्केटिंग के अंतर्गत ऐसी Strategies आती है, जिनके द्वारा आप अपने Product या Services को Online या Digital के माध्यम से अलग अलग जगह पर प्रोमोट कर सकते है। इसके अंतर्गत कई तरह के प्लेटफार्म, टूल और अन्य कई चीजे शामिल हो सकती है। जैस –

  • Website Content
  • Email Marketing
  • Social Media Marketing
  • Blogging
  • Video
  • Podcasting
  • Online Ads
  • Sponsorships
  • Paid Promotions

इंटरनेट मार्केटिंग का मुख्य उद्देश्य प्रोडक्ट या सर्विस को ज्यादा ग्राहकों तक पंहुचा है। इसके अलावा एक Company अपने Business या Brand को बढ़ाने के लिए भी Online Marketing का उपयोग करती है। यह किसी भी नये Business को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श और प्रभावी तरीका है।

Internet Marketing कैसे काम करती है | How Internet Marketing Works

इंटरनेट मार्केटिंग उपभोक्ताओं की ऑनलाइन गतिविधियों को Track करके उन्हें आपके Business के साथ जोड़ती है। इसके अलावा यह Business के द्वारा चुने गए Online Marketing के मॉडल पर आधारित करता है। की वह किस प्रकार से अपने बिज़नेस को Internet पर Promote करना चाहता है। तो आइये जानते है, इंटरनेट मार्केटिंग के कुछ मॉडल जिनके द्वारा एक Business को Promote किया जा सकता है –

1. Social Media

Social Media पर सबसे ज्यादा लोग Active रहते है। यहाँ पर आप अपने Product को अगर Sell करने के लिए Promote करते है, तो यह आपके द्वारा दिए गए Offer और चुनी गयी ऑडियंस पर निर्भर करता है। इसके लिए आपको एक बेहतर Strategies बनाने की आवश्यकता होती है। Social Media Marketing एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका है, आपके Business के लिए क्योकिं यहाँ पर 18 से 30 वर्ष तक के सभी लोग किसी ना किसी तरह से जुड़े हुए होते है।

इसके अलावा यहाँ पर आपको 60 साल तक की Audience भी मिल जाती है। अगर आपका Product इस Audience के लिए है, तो आप एक अच्छी Strategies के साथ इंटरनेट मार्केटिंग को चुने और इसे सोशल मीडिया पर प्रमोट करें। सोशल मीडिया पर अगर आप अपने बिज़नेस को प्रमोट करना चाहते है, तो आपको सबसे पहले Facebook Marketing का विकल्प चुनना चाहिए। क्योकिं यहाँ पर सबसे जयादा Active Audience होती है। इसके अलावा आप YouTube, Linkedin, Instagram आदि को भी चुने।

2. Online Advertising

Online Advertising द्वारा आप इंटरनेट पर अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है। यह कई तरह के होते है। जिसमे सबसे ज्यादा PPC को महत्त्व दिया जाता है। Pay Per Click (PPC) Digital Marketing के अंतर्गत आती है, जिसे आप गूगल या अन्य Search Engine में आप चला सकते है। इसके अलावा आप अपने बिज़नेस से सम्बंधित वेबसाइट पर भी Advertising करा सकते है।

3. Blogging

Blogging के माध्यम से भी आप Internet Marketing कर सकते है। इसके लिए आपको Targeted Keywords पर Blog Post लिखकर उसका अच्छी तरह से SEO करके उसे Search Engine में Ranking को बढ़ावा दे। इससे आपके पास Targeted Keywords द्वारा लिखे गए आर्टिकल पर आपके पास चुने हुए ग्राहक ही आएंगे। यह एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका है। इसी तरह से लोग Affiliate Marketing भी करते है। जिसकी सहायता से वह महीने में अच्छी खासी Sell कर लेते है, जिससे वह Online Income भी कर लेते है।

4. Email Marketing

Email Marketing के लिए आपको सबसे पहले अपने ग्राहकों के Email Address का Database बनाना चाहिए। इसके लिए आप ग्राहकों को कुछ Offer आदि प्रदान करके उन्हें साइन-अप या Join का विकल्प प्रदान करके जिससे की आपके पास बहुत सारा Database इकठ्ठा हो जायेगा। इसके बाद आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते है।

5. Sponsorships

Sponsorships के लिए आपको ऐसे दूसरे लोगो को ढूंढ़ना चाहिए, जिनके पास आपके Product से सम्बंधित ऑडियंस है। ऐसे में आप उनके साथ Collaboration करके और उन्हें अपने Business और अपनी सेवाओं के बारे में बताएं। और अपने Promo Code के साथ उनके Platform पर अपने बिज़नेस को प्रमोट करें। उदहारण के लिए जिस तरह से ज्यादातर Web Hosting कंपनियां करती है। सभी वेब होस्टिंग कंपनियां अपने Promo Code प्रदान करती है, जिससे की लोग उन्हें ज्यादा से ज्यादा प्रोमोट करते है।

Advantages of Internet Marketing

पुराने समय की मार्केटिंग की अपेक्षा Internet Marketing के ज्यादा फायदे है। यह कम खर्चे में आपके बिज़नेस को ज्यादा मुनाफा देती है। तो आइये जाने है, इंटरनेट मार्केटिंग के फायदे –

इंटरनेट पर आप ऑनलाइन मार्केटिंग के माध्यम से अपने बिज़नेस को किसी भी समय प्रमोट कर सकते है। जबकि ऑफलाइन मार्केटिंग के दौरान आपके पास समय की पाबन्दी होती है। यहाँ पर आप सिर्फ एक निश्चित समय पर ही अपने व्यवसाय को प्रमोट कर सकते है।

ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा आप अपने बिज़नेस की पहचान बनाने में कामयाब होते है। इससे आप बहुत जल्दी मार्किट में अपनी पहचान बना लेते है। जबकि पारंपरिक विज्ञापनों के माध्यम से आप अपने व्यवसाय को इतनी जल्दी पहचान नहीं दिला सकते है। ऑनलाइन मार्केटिंग में आपके कंटेंट के वायरल होने के Chance ज्यादा होते है।

इस तरह से ऑनलाइन मार्केटिंग द्वारा आप अपने सन्देश या Content को उन्ही लोगो तक पंहुचा सकते है, जो की पहले से आपके Product में रूचि रखते है। जैसे की मान लीजिये अपने इंटरनेट पर Travel से सम्बन्धी कुछ Search किया तो फिर आपके पास सभी विज्ञापन Travel से सम्बंधित दिखाए देते है। ठीक उसी तरह से आपके द्वारा चलाये गए Ads उन्ही लोगो को नजर आते है, जो पहले से इसमें रूचि रखते है। इसके लिए सही Keyword और सही Hashtag का उपयोग करना चाहिए।

पहले समय में Advertising के लिए कई दिनों का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब आप सिर्फ कुछ ही घंटे में अपने विज्ञापन को तैयार करके Online चला सकते है। इसके लिए आपके पास कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म है। इसमें आपको कई तरह के विकल्प मिलते है, जिसमे Lead Generation से लेकर Like, Share, Comment और Website Traffic आदि शामिल है।

Online Marketing के माध्यम से आप बेहतर Return of Investment (ROI) प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर आप जितना निवेश करते है, उससे ज्यादा प्राप्त कर लेते है। लेकिन यह तभी संभव हो पाता जब आपकी सभी रणनीतियां बेहतर हो।

Note – यह लेख Internet Marketing क्या है (Internet Marketing in Hindi) इसके बारे में था। जिसमे आपको इंटरनेट मार्केटिंग से सम्बंधित सभी जानकारियां प्रदान कराई गयी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here