Email Address क्या होता है (What Is Email Address in Hindi) | गूगल मेरी Email ID क्या है

Email Address Kya Hota Hai in Hindi

अगर आप एक Android Phone का उपयोग करते है, तो आपको Email Address क्या होता है (What Is Email Address in Hindi) इसके बारे में जरूर जाना चाहिए। क्योकिं Android Phone में Play Store, YouTube, और भी कई तरह की App को शुरू करने के लिए Email Address की आवश्यकता पड़ती है।

कुछ लोग अपना Gmail बना लेते है, लेकिन वह भूल जाते है, और गूगल से पूछते है, Google Meri Email Id Kya Hai तो आज आपको Email Address Kya Hai और इसका मतलब क्या होता है।

Email ID कैसे बनाये सभी जानकारी इस लेख में मिलने वाली है। मुझे पूरी उम्मीद है, की अगर आप यह लेख पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ते है, तो आपको फिर किसी भी लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो आइये सबसे पहले जानते है, Email Address क्या होता है –

Email Address क्या होता है What Is Email Address in Hindi

अगर हम सरल शब्दों में बात करें, की ईमेल एड्रेस क्या है, Email Address एक प्रकार से किसी को सुचना भेजने का कार्य करता है। जिस तरह से हम किसी को एक कागज पर लिखे पत्र को किसी दूसरी जगह पर कुरियर या डाक के द्वारा भेजते है, ठीक उसी प्रकार से Email Address है, लेकिन इसमें एक ख़ास बात यह है, की Email Address एक क्लिक में उस व्यक्ति के पास पहुंच जाता है, जिसे आप सुचना भेजना चाहते है।

और कागज का पत्र लगभग दो से तीन दिन में पहुँचता है। Email इतनी तेजी से जाता है, इसलिए इसे Electronic Mail कहते है। E Mail की फुल फॉर्म भी Electronic Mail होती है। जब ईमेल नहीं था उस समय पर कागज के पत्र द्वारा सूचनाएं भेजने में बहुत समय लग जाता था। लेकिन अब ज्यादातर सूचनाएं ईमेल के द्वारा ही भेजी जाती है। ईमेल सेवा गूगल की तरफ से बिल्कुल फ्री है, बस इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। Email से आप Document Pictures PDF आदि भी Send कर सकते है।

Email का मतलब क्या होता है (What Is The Meaning of Email Address in Hindi)

जिस प्रकार एक सामान्य चिट्टी डाक द्वारा किसी व्यक्ति के नाम और Address के साथ भेजी जाती है, और उसे Receive करने वाला व्यक्ति चिट्टी या पत्र पर लिखे नाम से समझ जाता है, की यह पत्र उसके लिए किसने भेजा है, और कहाँ से भेजा है। इसी तरह से Email में भी सन्देश भेजने वाले और Receive करने वाले का नाम लिखा होता है।

प्रत्येक User का अपना एक Unique Email Address होता है। इंटरनेट पर मौजूद सभी ईमेल अड्रेस का फॉर्मेट एक ही तरह का होता है। Email Address का Format दो हिस्सों में बता होता है, पहला Username और दूसरा Domain Name इन दोनों के बिच में @ का उपयोग की जाता है।

जैसे की contact@hindidada.com इसमें contact, एक Username है, जिसे आप अपनी पसंद से चुन सकते है, और hindidada.com एक Domain है, इसे बदला नहीं जा सकता है। अगर आपके पास कोई Domain नहीं है, तो आपको आपके Username के आगे Gmail.com मिलता है। आप आप समझ गए होंगे, की Email Address क्या होता है, और इसका क्या मतलब है।

Email ID की जरूरत कहां कहां पड़ सकती है?

अगर आपके पास एक Android Phone है, तो आपको Email ID की आवश्यकता जरूर पड़ेगी। क्योकिं Email गूगल का एक प्रोडक्ट है, जो की गूगल के द्वारा ही Provide कराया जाता है। हालाकिं Microsoft भी अपनी अलग Email ID Provide करता है, जिसे Outlook कहते है।

लेकिन अगर आप Google Play Store और Youtube आदि को चलना चाहते है, तो इसमें आपको Gmail ID का ही उपयोग करना पड़ेगा। इसे अलावा भी जब आप किसी App को Install करके उसके ऊपर Account बनाते है, तो आपको Email ID की जरुरत पड़ती है। इसकी सबसे खास बात यह है, की आप अपनी Gmail ID से गूगल के सभी Product Use कर सकते है, जैसे Blogger, Google Drive, Maps, YouTube, Calendar, और Google Duo आदि।

अब आप सोच रहें होंगे की Email Id बनती कैसे है, आपको बता दें की Gmail बनाने का तरीका बहुत आसान है, बस आपको अपने Phone या Computer में इंटरनेट कनेक्शन को चालू करना है, और निचे बताये गए कुछ स्टेप को फॉलो करना है। तो आइये जानते है New Gmail Account कैसे बनाये Step by Step –

यह जानकरी भी जरूर पढ़ें

New Gmail Account Kaise Banaye

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाना है, और वहां पर Gmail टाइप करना है।
  • इसके बाद आपको Google में आये सबसे पहले Result पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने एक Page खुलेगा। इस पेज में आपको Create An Account पर Click करना है, जैसा की Screenshot में दिखाया गया है।

New Gmail Account Kaise Banaye

इसके बाद आपको First Name, Last Name, Username, और Password डालकर Next के बटन पर क्लिक करना है।

New Gmail Account Kaise Banaye

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज फिर से खुलेगा। जिसम आपको अपना Phone Number, Rcovery Email Address, Date of Birth और Gender डालना है। और Next के Button पर Click करना है।

जब आप Next के बटन पर क्लिक करते है, तो आपके सामने एक Privacy and Terms का पेज खुलेगा। आपको निचे Scroll करके Agree पर Click करना है।

New Gmail Account Kaise Banaye

यहाँ पर आपकी Email ID बनकर तैयार हो गयी है। अगर आपको इसमें कुछ बदलाब करने है, तो इसके लिए आपको Manage Your Google Account पर क्लिक करना होगा।

New Gmail Account Kaise Banaye

इसके बाद आपके सामने Gmail की पूरी प्रोफाइल आ जाएगी। प्रोफाइल में आपको Personal Info पर क्लिक करना होगा।

यहाँ पर आप अपने Gmail Account का नाम Birthday, Password और Phone Number बदल सकते है।

New Gmail Account Kaise Banaye

उम्मीद है, की आपको आसानी से सभी चीजे समझ आ गयी होंगी। और आप समझ गए होंगे की New Gmail Account Kaise Banaye बनाये।

New Gmail Account कैसे बनाये पूरी जानकारी 

ईमेल (Email) कैसे भेजते है

अगर आप ऑनलाइन कार्य करते है, तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए, की ईमेल कैसे भेजते है? क्योकिं आज के समय में सबसे ज्यादा प्रोफेसनल सन्देश या किसी बिज़नेस से सम्बंधित डॉक्यूमेंट Email पर भेजे जाते है। Email आप Computer और Mobile दोनों से भेज सकते है, तो आइये जानते है, Step by Step Email कैसे भेजते है –

Step 1. सबसे पहले आपको अपनी Email ID को Sign In करना है, इसके बाद आपको Compose के Button पर क्लिक करना है, जैसा की आपको निचे Screenshot में दिखाया गया है।

email kaise bhejte hain

Step 2. इसके बाद आपको To में उस व्यक्ति की ईमेल आईडी डालनी जिसको आप Email Send कर रहे है। और Subject में आपको वो चीज लिखनी है, जिसके बारे में आप पूरी Email लिख रहे है।

उदहारण के लिए – मुझे किसी को ईमेल लिखनी है, की Email कैसे भेजते है? तो यह हमारी ईमेल का Subject होगा। और निचे हम पूरी जानकारी देंगे।

Email लिखने से पहले आपको उस व्यक्ति के लिए Dear Sir / Ma’am या जिस कंपनी के लिए भेज रहे है, उसका नाम लिखना है, और आप उसे अपनी तरफ से Greeting भी दे सकते है।

email kaise bhejte hain

Step 3. अगर आप एक से ज्यादा व्यक्तियों को एक साथ Email Send करना चाहते है, तो इसके लिए आप CC के Option पर Click करके और भी कई Gmail ID डाल सकते है।

अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को Email के बारे में बताना चाहते है, जो की आपकी Email को देखे की आपने क्या Email Send की है, तो आप BCC कर सकते है। इससे जिस व्यक्ति को आप Email Send कर रहे है, उसे BCC Email ID नहीं दिखाई देती है।

निचे Screenshot में दिखाए गए अनुसार आप Document और File भी ईमेल में Atteched कर सकते है।

पूरी ईमेल लिखने के बाद आप अपना Regards लिखना ना भूलें।

जब आपकी Email पूरी हो जाएँ, तो आप Send के Option पर Click कर सकते है।

email kaise bhejte hain

Step 4. अगर आप ने किसी को Mail Send कर दिया है, और आपको लगता है, की उसमे आप से कुछ गलत Type हो गया है। तो आप उस ईमेल को तुरंत रोक सकते है। इसके लिए आपको Email Send करने के बाद एक Undo का Opotion दिखाई देता है। जिस पर क्लिक करके आप भेजे हुए ईमेल को तुरंत रोक सकते है।

email kaise bhejte hain

Google Meri Email ID Kya Hai

अगर आप अपनी Gmail ID बनाने के बाद भूल गए है, तो आप Google Assistant की मदद से पूछ सकते है, Google मेरी Email ID क्या है?

इसके लिए आपको सबसे पहले Google Assistant को Setup करना पड़ेगा। Google Assistant Setup करने के बाद आप आप उसमे Command को Set कर सकते है Hey Google या Ok Google इसके बाद जब भी आप Hey Google बोलेंगे, तो Google Assistant अपने आप शरू हो जाएंगे।

और आप इससे पूछ सकते है Google Meri Email Id Kya Hai आपकी जो भी ID होगी यह आपको बोलकर बता देगा। इसके अलावा आप Google Assistant से यह भी पूछ सकते है, गूगल मेरा नाम क्या है

ईमेल का पूरा नाम क्या है (Email Full Form in Hindi)

Email Full Form in Hindi – Email का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल ( Electronic Mail ) होता है। इसका उपयोग इंटरनेट के माध्यम से किसी दूसरे व्यक्ति को सन्देश या Document भेजने के लिए किया जाता है। Email को Phone या कंप्यूटर की मदद से भेज सकते है। जिसमे इंटरनेट कनेक्शन होना अनिवार्य है।

Note – इस पोस्ट में Email Address क्या होता है? इसके बारे में बताया गया है, जिसमे आपको यह भी बताया गया है, की आप किस तरह से New Email Account बना सकते है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो कमेंट करके जरूर बताएं। यह लेख आपको अच्छा लगा है, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here