भारत टेक्नोलॉजी में कितने नंबर पर है (India Technology Ranking in World)

0
Bharat Technology Mein Kitne Number Per Hai

क्या आप जानते है, भारत टेक्नोलॉजी में कितने नंबर पर है (India Technology Ranking in World) अगर नहीं तो आज हम इस लेख में भारत की टेक्नोलॉजी के बारे में जानेगे। इसके अलावा हम दुनिया के 10 सबसे ज्यादा टेक्नोलॉजी वाले देशो Top 10 Technology Countries in the World के बारे में भी जानेगे। जिस देश की टेक्नोलॉजी सबसे एडवांस होती है, वह देश दुनिया का सबसे ताकतवर देश माना जाता है।

दुनिया में कई ऐसे देश है, जिन्होंने ऑटो मोबाइल, कंप्यूटर, मिसाइल आदि बनाकर खुद को अन्य देशो की अपेक्षा ज्यादा विकसित किया है। जहाँ पर आज के समय में भी कई देशो में एडवांस टेक्नोलॉजी नहीं है। वही कुछ देश इतने आगे है, जो अपनी टेक्नोलॉजी की वजह से बहुत ज्यादा विकसित हो चुके है। आइये सबसे पहले हम जानते है, भारत टेक्नोलॉजी में कितने नंबर पर है –

भारत टेक्नोलॉजी में कितने नंबर पर है (India Technology Ranking in World)

भारत की टेक्नोलॉजी आज कई देशो से ऊपर है। अगर हम भारत टेक्नोलॉजी में कितने नंबर पर है, इसके बारे में बात करें, तो आज भारत Information Technology के क्षेत्र में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत में पहले की अपेक्षा आज E-Commerce, E-Medicine, E-Education, E-Governance, E-Banking, E-Shopping बहुत तेजी से बढ़ी है।

इन सभी चीजों को देखते हुए भारत का पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी में छठा स्थान है। जैसे जैसे भारत में टेक्नोलॉजी बढ़ी है। वैसे वैसे यहाँ पर कई बड़ी बड़ी विदेशी कंपनियों ने अपने प्लांट लगाए है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कम्पनी एप्पल ने भी भारत में अपना प्लांट लगाया है। आज भारत पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी के मामले में छठे नंबर पर है।

1. जापान

Japan

जापान की टेक्नोलॉजी दुनिया की सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी है। जापान ने पिछले कुछ दशकों में अपनी टेक्नोलॉजी को बहुत विकसित किया है। जापान में सबसे ज्यादा नयी तकनीक के बारे में सोचा जाता है। जापान ने मुख्यतौर से Electronics, Automobile, Machinery, Earthquake Engineering, Industrial Robotics, Optics, और Chemicals, आदि में बहुत ज्यादा तकनिकी सुधर किये है।

जापान में ज्यादातर कार्य रोबोट द्वारा किये जाते है। जापान की बुलेट ट्रैन जो की पूरी दुनिया में जानी जाती है, इसके अलावा यहाँ की सभी हाई-फाई सोसाइटी और भी कई टेक्नोलॉजी की वजह से जापान टेक्नोलॉजी में दुनिया का नंबर वन देश है। अन्य देशो की अपेक्षा जापान में इलीवेटर तेज होते है, की आपको वह पालक झपकते ही एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर तक पंहुचा देते है। इसके अलावा दुनिया की लेसर गन मशीन का आविष्कार भी जापान में ही हुआ है।

2. फिनलैंड

Finland

फ़िनलैंड की राजधानी हेलसिंकी है, और यह देश का सबसे बड़ा शहर है। फ़िनलैंड सबसे खुशाल देशो में आता है। यह हमेशा से इकॉनमी, पॉलिटिक्स, हेल्थ, और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आगे रहा है। यहाँ अपर बहुत से हाई टेक्नोलॉजी प्रोजक्ट बनाये जाते है। यहाँ की कैपिटा इनकम यूरोप के सभी देशो से सबसे ज्यादा है। अगर हम पिछले कुछ दशक की बात करें, तो फ़िनलैंड ने अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी से सभी को अपनी और आकर्षित किया है। जिसकी वजह से फ़िनलैंड टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया का दूसरा देश है।

3. यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका

United States of America

अगर टेक्नोलॉजी की बात चल रही है, तो यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका का नाम तो जरूर ही आना बनता है। क्योकिं यहाँ पर दुनिया की कई बड़ी कंपनियों के मुख्यालय है। जिसमे Amazon, Apple, Alphabet, Microsoft, FedEx, Intel, IBM, आदि बड़ी बड़ी कंपनियां अमेरिका की है। अमेरिका दुनिया का उभरता हुआ एक एडवांस टेक्नोलॉजी वाला देश है। इसके अलावा अमेरिका शानदार इंटेलीजेंस सिस्टम और इक्वीपमेंट्स के लिए भी जाना जाता है। दुनिया का सबसे बड़ा स्पेस रिचर्स संस्थान भी अमेरिका के पास है, जिसका नाम नासा है।

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें : अमेरिका की सबसे बड़ी नौकरी कौन सी है

4. साउथ कोरिया

South Korea

साउथ कोरिया भी अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है। जिसने विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत विकास किया है। दुनिया के सबसे ज्यादा एडवांस रोबोट भी साउथ कोरिया में ही तैयार होते है। इसे आलावा जापान में कार, प्लेन, टीवी, कंप्यूटर, एसी, आदि चीजों का भी सबसे बड़ा मार्किट साउथ कोरिया में ही है। साउथ कोरिया में इंटरनेट की स्पीड भी अन्य देशो की अपेक्षा ज्यादा है। इसके अलावा साउथ कोरिया में सैमसंग कम्पनी का हेडक्वार्टर भी है। सैमसंग भी अपनी एडवांस टेक्नोलॉजी के लिए जाना जाता है।

5. जर्मनी

Germani

जर्मनी दुनिया का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ अत्यंत कुशल श्रम शक्ति वाला देश है। जर्मनी के पास दुनिया की सबसे अच्छी आर्मी भी है, जिनके पास सबसे आधुनिक मिलिट्री ट्रैंक्स हैं। इसके आलावा जर्मनी अपने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी जाना जाता है।

6. भारत

India

हाई टेक्नोलॉजी वाले देशो में भारत का स्थान छठे नंबर पर आता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा आईटी हब माना जाता है। आईटी के क्षेत्र में भारत में बहुत ज्यादा विकास किया है। आज भारत के पास कई ऐसे प्रोजक्ट भी है, जो भारत ने खुद बनाये है। इसके अलावा सिलिकॉन वैली भी भारत में ही बनाई गयी है। भारत में कई ऐसी बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी भी है, जो की दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों की लिस्ट में आती है, जिनमे Infosys, Wipro, HCL Technologies शामिल है।

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें : इंडिया की फुल फॉर्म क्या है

7. इंग्लैंड

England

इंग्लैंड की टेक्नोलॉजी भी बहुत एडवांस है। इंग्लैंड एक ऐसा देश है, जहाँ पर दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिको ने जन्म लिया है। इसके अलावा इस देश में साइंटिफिक रिसर्च का सबसे बड़ा केंद्र है। और यहाँ पर कई साइंटिफिक पेपर्स भी बनाये गए है। यहाँ पर एक सामान्य स्तर से लेकर बड़े और आर्मी स्तर तक बहुत ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी एक उपयोग किया जाता है।

8. कनाडा

Canada

कनाडा High Speed Optic Cables and Quantum Computing के लिए जाना जाता है, इस क्षेत्र में कनाडा ने महारत हासिल की हुई है। कनाडा को टेक्नोलॉजी का घर भी कहा जाता है। यहाँ पर दुनिया के पहले लाइट बल्ब का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक हेनरी वुडवर्ड का जन्म हुआ था। कनाडा टेक्नोलॉजी के अलावा हेल्थ, और स्पेस टेक्नोलॉजी में भी बहुत ज्यादा विकसित है।

यह जानकारी भी जरूर पढ़ने : कनाडा में जॉब कैसे पाएं

9. चीन

China

चीन की टेक्नोलॉजी अन्य देशो की अपेक्षा थोड़ी कम एडवांस है, लेकिन फिर चीन की Tencent Holdings Ltd, Huawei Technologies Co. Ltd टेक्नोलॉजी कंपनी दुनिया की बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों में आती है। लेकिन चीन एडवांस हथियारों को बनाने में एडवांस है। जिसकी सप्लाई वह अन्य देशो में करता है। चीन ने कुछ दशकों में बहुत ज्यादा विकास किया है। और आज यह दुनिया के सबसे अच्छे टेक्नोलॉजी वाले देशो की सूचि में शामिल है।

10. इजराइल

Israel

इजराइल अपनी प्राइवेट इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है। यहाँ की प्राइवेट इंडस्ट्री बहुत ज्यादा सफल है। यहाँ पर कृषि से सम्बंधित सभी कार्य एडवांस टेक्नोलॉजी की ममद से किये जाते है। यहाँ पर दुनिया की सबसे आधुनिक मशीनों द्वारा खेती की जाती है। इसके अलावा इजराइल दुनिया के सबसे ज्यादा एडवांस हथियार भी बनाता है। इजराइल में फ़्लैश ड्राइव, और सिलिकॉन चिप का भी आविष्कार हुआ था। दुनिया के सबसे ज्यादा कंप्यूटर इजराइल के पास है।

Note – यह लेख भारत टेक्नोलॉजी में कितने नंबर पर है (India Technology Ranking in World) इसके बारे में। जिसमे आपको दुनिया के सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी वाले देशों के बारे में भी बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here