IT क्या है? इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी हिन्दी में | What Is Information Technology in Hindi

Information Technology Kya hai in Hindi

IT क्या है? यह सवाल आज भी उन लोगो के लिए नया है, जिन्हे Information Technology के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। आज हम इस लेख में IT से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में विस्तार से जानेगे। जिसमे आईटी का फुल फॉर्म क्या है (IT Full Form in Hindi) और IT सेक्टर क्या होता है, कंप्यूटर कोर्स में Information Technology का क्या महत्व है।

वर्तमान समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) ने दुनिया में बहुत सी चीजों को बदला है। जिसमे कई आविष्कार भी शामिल है , जिसमे Computer भी एक Information Technology का ही एक हिस्सा है। इसके अलावा भी यह आज के युग में बहुत उपयोगी हो चुकी है, सभी चीजे आटोमेटिक है, जिन्हे Control करने के लिए हमें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) का सहारा लेना पड़ता है।

अगर हम आईटी के क्षेत्रो की बात करें, तो इसके अंतर्गत Internet, Software Design Houses, Software Publishers and Facilities Management Companies आदि आईटी Sector के अंतर्गत आते है। तो आइये जानते है, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की पूरी जानकारी हिंदी में (Information Technology in Hindi)

IT क्या है | What Is Information Technology in Hindi

IT (Information Technology) एक तकनिकी क्षेत्र है, जिसके अंतर्गत कंप्यूटर Hardware, Software, E-Commerce, Electronic Data आदि का अध्ययन किया जाता है। साथ ही Electronic Data को संग्रहीत करने से लेकर इन्हे फिर से प्राप्त करना, इनमे परिवर्तन करना आदि कार्य को कंप्यूटर आधारित सिस्टम की मदद से किया जाता है, जो की इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्षेत्र के अंतर्गत आता है।

अगर हम इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की Definition को आसान भाषा में समझे तो ऐसे सभी Business और कार्य जिसके अंतर्गत Computer Technology का उपयोग किया जाता है, वह IT कहलाता है। इसके अलावा इसके अंतर्गत कई कंप्यूटर भाषा, सर्वर, डेवलपिंग, एप्लीकेशन, ऑपरेटिंग सिस्टम, हार्डवेयर, डाटा स्टोरेज, और सॉफ्टवेयर साथी कई चीजे शामिल है।

साथ ही IT Sector के अंतर्गत Data को Management करना, Internet से सम्बंधित कार्य करना आदि भी इसी के अंतर्गत आते है। अगर हम एक लाइन में आती की परिभाषा को समझे तो इसका मतलब होता है, ऐसे सभी कार्य जिनमे कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का उपयोग करके Data का आदान प्रदान किया जाता है, आईटी कहलाता है।

IT सेक्टर क्या है | आईटी कंपनी क्या होती है

IT Sector या IT Company दोनों का एक ही मतलब होता है, आईटी सेक्टर के अंतर्गत ऐसे सभी सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन, वेबसाइट, इंटरनेट की भाषाएँ, आदि का अध्ययन करना, डिजिटल सुरक्षा, और कंप्यूटर से सम्बंधित कार्यों को किया जाता है। आईटी कंपनियां आमतौर पर सॉफ्टवेयर, एप्लीकेशन, और CRM आदि सॉफ्टवेयर बनाती है।

जैसे की अगर हम Google की बात करें, तो यह भी एक प्रकार की IT इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी है, जिसके अपने बहुत सारे Tool और Software है। इसी तरह से Truecaller भी एक प्रकार का Software है, जिसे एक IT Company ने बनाया है, जो की आईटी सेक्टर के अंतर्गत आता है। आईटी सेक्टर एक बहुत बड़ा क्षेत्र है, जिसमे बहुत सी कंपनियां टेक्नोलॉजी, नेटवर्क आदि की सुविधाएँ प्रदान कराती है,

तो वही कुछ कंपनियां अपने खुद के कंप्यूटर Network Product बनाकर बेचती है। इन कंपनियों में जो भी कर्मचारी कार्य करते है, वह सभी IT Sector की Job के अंतर्गत आते है। जैसे मान लीजिये को Website Designer या फिर Digital Marketing Executive भी IT सेक्टर के अंतर्गत ही आते है। मुझे उम्मीद है, की आप समझ गए होंगे की IT Sector क्या होता है।

Information Technology का उपयोग? Uses of Information Technology

वर्तमान समय में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की वजह से मानव के बिच कई बड़े बड़े बदलाव आये है। पुराने समय में लोग दूर दूर जाने के लिए साइकिल का उपयोग किया करते थे, हालाकिं साइकिल आज भी लोग Use करते है, लेकिन आज के समय में इसका उपयोग सिर्फ स्वस्थ रखने के लिए लोग कुछ दूर चलाते है।

अगर कही दूर जाना हो तो वह कार या मोटरसाइकिल का उपयोग करते है। लगभग सभी चीजों को मोर्डर्न किया जा रहा है। सुचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) ने बहुत से नए नए आविष्कार किये है, जिसकी वजह से आज हम अपना जीवन इतनी सुविधाओं के साथ बिता रहे है।

आज हमारे बिच में मोबाइल, कंप्यूटर, हवाई जहाज, इंटरनेट जैसे कई साधन है, इसके अलावा स्वास्थ्य सम्बन्धी क्षेत्र में भी कई नई तकनीक की मशीनों का अविष्कार हुआ है, जिसकी वजह से इलाज करना बहुत आसान हो गया है। साथ ही शिक्षा में भी बहुत से सुधार हुए है,

इसके अलावा Business के क्षेत्र और मनोरंजन आदि में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का बहुत बड़ा महत्त्व है। कुल मिलकर अगर हम Uses of Information Technology की बात करें, तो यह हमारे लिए आज के युग में एक वरदान है।

पहले के समय में व्यापार को बढ़ने के लिए ऑफलाइन विज्ञापन करने पड़ते थे, जिसमे खर्चा ज्यादा आता था, और व्यापार में इतना ज्यादा मुनाफा नहीं होता था। लेकिन अब Information Technology के Digital Marketing क्षेत्र की वजह से Online विज्ञापन कर सकते है। जिसमे खर्चा कम आता है, और आप सिर्फ उन्ही लोगो को अपने विज्ञापन दिखा पाते है, जिन्हे उस Product में दिलचस्पी होता है।

इसे अलावा Information Technology (IT) के द्वारा लोग अपने Business को बढ़ाने के लिए Artificial Intelligence का उपयोग भी कर रहे है, जो की सुचना प्रौद्योगिकी की ही एक दें है। इसके अंतर्गर ईमेल, कॉल, और कॉस्टमेर केयर आदि के द्वारा दी गयी सहायता भी आती है। जितने भी कॉल सेंटर होते है, यह भी आईटी सेक्टर के अंतर्गत आते है।

सूचना प्रौद्योगिकी ने शिक्षा के क्षेत्र को पूरी तरह से बदल दिया है, पुराने समय में पढ़ने के लिए सिर्फ कलम दवात हुआ करती है, और पढ़ने के लिए सिर्फ किताबे, लेकिन आज के समय में किताबो के साथ साथ आप Internet के माध्यम से EBook के माध्यम से भी पढ़ सकते है। अपने कंप्यूटर पर घर बैठे ऑनलाइन क्लास भी ले सकते है। इसके अलावा पढ़ने के लिए बहुत सी ऐसी Application भी मौजूद है, जिनसे पढ़ना बहुत आसान हो जाता है।

आईटी के आने से दूर संचार के क्षेत्र में बहुत से नए विकास हुए है, कंप्यूटर द्वारा ईमेल भेजना, टेलीफ़ोन से बात करना, और फ़ोन में इंटरनेट का उपयोग करना यह सभी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की देन है। इसी तरह से मोबाइल में मनोरंजन को बढ़ने के लिए नए नए App को बनाया गया। जिसमे कुछ स्ट्रीमिंग डिवाइस, OTA प्लेटफार्म आदि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के द्वारा बनाये गए है।

अभी तक हमने आईटी के उपयोग सिर्फ ऐसे क्षेत्रों में जाने जहाँ पर सिर्फ मोर्डर्न टेक्नोलॉजी की बात की गयी है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कार्य इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का यह है, की हमारे जितने भी Online Payment Gateway होते है, उनको सिक्योर करने में इसका बहुत बड़ा महत्त्व है। वही आपको बता दें, की Online Transaction को मजबूत बनाने के लिए जो OTP का उपयोग हम करते है,

वह भी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की देन है। इसके अलावा हमारे कंप्यूटर में मौजूद डाटा को Safe रखने के लिए बहुत से Tool और Software को भी इसी के अंतर्गत बनाया जाता है। Information Technology के Uses के बारे में अंतिम शब्दों में यही कहना चाहूंगा, की आज के समय में सूचान प्रौद्योगिकी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, अंतरिक्ष, और विज्ञानं के क्षेत्र में अपना बहुत बड़ा महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

आईटी जॉब में क्या काम होता है?

आईटी जॉब में Data Security से लेकर बड़े Computer System को तैयार करना, Network को व्यवस्थित करना, Software को Analysis करना और Web Designing, Graphic Designing, आदि कार्य किये जाते है। यह सभी कार्य IT Expert द्वारा किये जाते है, जो की IT Company में कार्य करते है।

इन लोगो का कार्य होता है, कंप्यूटर के डाटा और नेटवर्क को Manage करना, अगर उसमे किसी भी प्रकार की समस्यां आती है, तो IT Expert इसका तुरंत समाधान करते है। इसी तरह से अगर कोई IT Expert वेबसाइट को Manage करता है, तो वेबसाइट में कोई भी समस्यां आने पर वह उसको तुरंत ठीक कर देता है।

इसके अलावा IT Job में कुछ ऐसी Position भी होती है, जहाँ पर सिर्फ किसी बड़े सॉफ्टवेयर को खरीदने से पहले उसको अच्छी तरह से Test करके उसका निर्णय लिया जाता है। आइये अब जानते है, IT Job में कितनी Position होती है।

IT Job Position

  • Software Architect
  • Software Development Manager
  • Database Developer
  • Network Administrator
  • Software / Application Developer
  • Database Administrator
  • Software Tester
  • It Manager
  • Technology Specialist
  • System Analyst
  • System Administrator
  • Data Scientist
  • Support Analyst
  • Technical Consultant
  • Software Engineer
  • Network Engineer

IT Course क्या है | What Is IT Course in Hindi

IT (Information Technology) के अंतर्गत ऐसे सभी Course आते है, जो Computer और Technology से जुड़े होते है। जिसमे कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर भाषाएँ, और टेलीकम्युनिकेशन आदि आते है, Digital Marketing Course भी IT Sector के अंतर्गत ही आता है।

आईटी कोर्स कितने प्रकार के होते है?

कुछ लोगो का सवाल होता है, की आईटी कोर्स किंतने साल का होता है। आपको बता दें, की आईटी कोर्स तीन प्रकार के होते है, जिनकी समय अवधि अलग अलग होती है, आइये जानते है, IT Course के तीन प्रकार कौन कौन से होते है –

  • Diploma Course
  • Certification Course
  • Degree Course

1. Diploma Course

IT Diploma Course करने के लिए आपको 12th पास होना जरुरी है। डिप्लोमा कोर्स की Duration 6 से 12 महीने होती है। अगर बात करें, की आईटी डिप्लोमा कोर्स की फीस कितनी होती है, तो आपको बता दें, की यह 10000 से लेकर 80000 तक हो सकती है। यह आपके द्वारा चुने गए Institute और कॉलेज पर निर्भर करता है।

  • Web Designing
  • Graphic Designing
  • Animation
  • Digital Marketing

2. Certification Course

IT Certification Course करने के लिए आपकी कम से कम Eligibility12th पास होनी चाहिए। इस कोर्स की Duration भी अलग अलग होती है, यह भी 3 महीने से लेकर एक साल तक होते है। IT Certification Course Fees 10 हजार से 30 हजार तक होती है।

  • Data Science
  • Computer Hardware Engineering
  • Web Designing
  • Big Data Engineering
  • Data Analyst
  • VFX Training
  • Software Development

3. Degree Course

जैसा की आपको इसके नाम से ही पता चल रहा है, की यहाँ पर Degree की बात हो रही है, तो इसलिए अगर आप IT Degree Course करने के बारे में सोच रहे है, तो आपको यहाँ पर ज्यादा समय देना होगा। इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कम से कम 12th पास की योग्यता होनी चाहिए। डिग्री कोर्स करने की Durition कम से कम 3 से 4 साल होती है। इसकी फीस 50 हजार से लेकर 4 लाख रूपये तक होती है। इसके अलावा Collage के अनुसार यह फीस ज्यादा या कम भी हो सकती है।

  • BSC Computer Science
  • PGDCA
  • MCA
  • M.SC
  • BTECH
  • MTECH

आईटी कोर्स के फायदे (IT Course Benefits)

IT Courses उन लोगो के लिए एक बैहतर विकल्प माना जाता है, जिन्हे कंप्यूटर में रूचि होती है। लेकिन जैसे जैसे इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ने विकास किया है, यह पूर्ण रूप से व्यावसायिक हो चुकी, ऐसे में इस आईटी सेक्टर के बारे में सिर्फ उन लोगो को ही जाना जरुरी नहीं है, जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है। बल्कि सभी लोगो के इसके बारे में जाना चाहिए। तो आइये जानते है It Course के Benefits क्या है –

1. अपने अनुभव को बेहतर करें

अगर आप अपने करियर को आईटी क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते है, तो आपको अत्यधिक रचनात्मक होने की जरुरत है। आईटी का एक डिप्लोमा या सर्टिफिकेट भी बहुत मूलयवान है। जो लोग Computer Science या इस तरह के क्षेत्र में कार्य करते है, उनके लिए आईटी सेक्टर एक बेहतर विकल्प है, वह अपने काम में खुद को आगे बढ़ा सकते है।

2. ज्यादा पैसे कमाए

अगर आपके पास पहले से आईटी क्षेत्र की जानकारी है, तो आप अपने लिए Earning का एक बेहतर सोर्स खोज सकते है। क्योकिं Modern Business में इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कोर्स की बहुत अधिक मांग है। अगर आप अपने करियर को एक बेहतर क्षेत्र में ले जाना चाहते है, तो IT Sector आपके लिए अच्छा विकल्प है।

3. अपनी नॉलेज को बढ़ाये

IT Course के दौरान आपको कई ऐसी चीजे सिखने को मिलेगी जो आपने शायद पहले कभी नहीं सीखी होगी। और कई ऐसी परिस्तिथि आपके सामने आएंगे जिनको आप अपनी चुनोतियों की तरह स्वीकार करेंगे। इस सेक्टर में आपको एक नया उत्साह मिलता है, और आपके सोचने की क्षमता भी बढ़ जाती है।

4. अपनी Skills से पैसे कमाए

आईटी कोर्स करने के बाद आपने जो भी चीजे सीखी है, इस आप घर बैठे भी पैसे कमा सकते है। अगर मान लीजिये आपने वेब डेवलेपमेंट का कोर्स किया तो आप किसी भी क्लाइंट के लिए एक वेबसाइट घर बैठे बना सकते है, और उससे पैसे ले सकते है। यहाँ पर आपके लिए कई बेहतर विकल्प है। आपको एक बार आईटी सेक्टर के बारे जरूर सोचना चाहिए।

Information Technology Upcoming Trends

आईटी लगातार नए नए विकासो से गुजर रहा है, और पिछले कई वर्षो में बहुत से नए अविष्कार भी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा किये गए है। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा कुछ नए उद्योग जगत को सामने लाया गया है, जो की इस प्रकार है –

Artificial Intelligence

Artificial Intelligence द्वारा कार्यों में समय की बचत, बेहतर संचार, Streamlined Workflow और बेहतर ग्राहक सम्पर्क के अलावा और भी कई चीजों के लिए बहुत उपयोगी रहा है। हालाकिं अभी Artificial Intelligence को और बेहतर बनाने के लिए कार्य किये जा रहे है। यह एक Up Coming Techhnology है।

Cyber Security

Cyber Security सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) से शुरुआत से ही जुड़ी है। लेकिन वर्तमान समय में Cyber Security व्यावसायिक रूप से कार्य में आ जाएगी। क्योकिं सभी कंपनियां Cloud Computing को अपना रही है। साथ ही Data Security और सुरक्षा भी बड़े Business के लिए एक चिंता का विषय है, और व्यवसयिक कार्यों में Cyber Security को जोड़ना बहुत जरुरी है।

Internet of Things (IoT)

एक डिजिटल व्यवसाय के लिए सबसे ज्यादा जरुरी ग्राहक के व्यवहार और उसके Data की अधिक स्पष्टता को जानना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में IOT उपभोक्ता के Data Collection and Analysis के लिए बहुत लोकप्रिय हो रहा है।

आईटी के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

आईटी कोर्स कितने साल का होता है?

आईटी कोर्स आमतौर पर तीन प्रकार के होते है, जिमसे डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, और डिग्री कोर्स शामिल है। इन अगर आप डिप्लोमा कोर्स चुनते है, तो यह 6 महीने से 1 साल तक होते है, और Certificate कोर्स 3 महीने से लेकर एक साल तक होते है। लेकिन डिग्री कोर्स कम से कम 3 साल का होता है।

आईटी करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

आईटी करने के लिए आपको सबसे पहले 12th पास करना जरुरी है, इसके बाद आपको किसी भी अच्छे IT Collage या Institute पर Admission लेना होगा। इसके अलावा आप आईटी के लिए Online आवेदन करके एंट्रेंस एग्जाम भी दे सकते है।

आईटी में कितनी सैलरी मिलती है?

अगर आप आईटी सेक्टर में डिप्लोमा, या सर्टिफिकेट कोर्स करते है, तो आपकी शुरूआती सैलरी लगभग 10 से 15 हजार के बिच होती है। और यह आपके अनुभव के साथ साथ बढ़ती जाती है।

आईटी कंपनी में जॉब कैसे पाये?

आईटी कंपनी में जॉब पाने के लिए आपके पास कम से कम 12th की मार्कशीट होना बहुत जरुरी है। अगर आपने 12th पास कर लिया है, तो आप आईटी कंपनी में जॉब कर सकते है। इसके अलावा अगर आप किसी बड़ी आईटी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते है, तो उसके लिए ग्रेजुएशन होना बहुत जरूरी है।

Note – यह लेख IT Kya Hai in Hindi पर आधारित था। जिसमे आपको बताया गया है, की IT Sector क्या है, और IT Course क्या होते है। सूचान प्रौद्योगिकी में आने वाले समय में कितने अवसर है, और भी कई महत्वपूर्ण चीजों के बारे में आपको इस लेख में बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर यह लेख आपको अच्छा लगा, तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here