भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है?

0
भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है? जो लोग क्रिकेट देखना पसंद करते है, उनके मन में क्रिकट से सम्बंधित तरह तरह के सवाल होते है। इन्ही सवालो में से एक सवाल यह भी है, की भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। इसके अलावा हम भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है, इसके बारे में भी जानेगे। इससे पहले हमने जाना था, की भारत में कुल कितने क्रिकेट स्टेडियम है अगर आपने यह लेख नहीं पढ़ा तो आपको एक बार इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। तो आइये जानते है, की भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कहां है और कौन सा पूरी जानकारी –

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है (Largest Cricket Stadium in India)

भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम नरेंद्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium) यह भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद (मोटेरा) में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव के अंदर स्तिथ है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दर्शको के बैठने की संख्या 132,000 है। इस स्टेडियम को Gujarat Cricket Association के स्वामित्व में रखा गया है, यह वनडे, टी20आई, और टेस्ट मैच के लिए क्रिकेट मैदान है। यह स्टेडियम शहर के इंटरनेशनल मैचों के लिए एक नियमित स्थान बन गया है। इस स्टेडियम का निर्माण सं 1983 में हुआ था, और सं 2006 में इसका नवीनीकरण किया गया।

इसके कुछ समय बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम को सन 2015 में लगभग ₹ 800 करोड़ (यूएस $110 मिलियन) की लगत के साथ पुनर्निर्माण कराया गया, जो की फरवरी 2020 तक पूरा हो गया था। नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन 24 फरवरी 2020 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा किया गया था। इस पुनर्निर्माण से पहले यह स्टेडियम पूरी तरह से ध्वस्त था। आपको बता दें, की पहले इस स्टेडियम का नाम सरदार पटेल स्टेडियम था, जिसे 24 फरवरी 2021 को बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम दिया गया। इस स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बिच पहला पिंक बॉल टेस्ट मैच 24 फरवरी 2021 को आयोजित किया गया था।

भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है?

वर्तमान भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम “इडेन गार्डेंस क्रिकेट स्टेडियम (Eden Gardens Cricket Stadium)” है। यह स्टेडियम भारत के कोलकाता राज्य में स्तिथ है, इस स्टेडियम की स्थापना सन 1864 में हुई थी, इस स्टेडियम का नाम कोलकाता के सबसे पुराने पार्क ईडन गार्डन्स से लिया गया है, जो स्टेडियम के नजदीक ही सन 1841 में बनाया गया था, शुरुआत में कोलकाता के इस पार्क का नाम “ऑकलैंड सर्कस गार्डन” था

लेकिन पार्क की स्थापना करने वाले लोगो ने बाइबल में “गार्डन ऑफ़ ईडन से प्रेरित होकर” इसका नाम “ईडन गार्डन” रख दिया था। ईडन गार्डन स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच 1934 में इंग्लैंड और भारत के बीच खेला गया था, और पहला वन डे इंटरनेशनल मैच सन 1987 को भारत और पाकिस्तान के बिच खेला गया था, इस स्टेडियम में पहला टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच भारत और इंग्लैंड के बिच सन 2011 को आयोजित किया गया था।

भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जयपुर में बनेगा?

वर्तमान भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम “इडेन गार्डेंस क्रिकेट स्टेडियम (Eden Gardens Cricket Stadium)” है। लेकिन भारत में इससे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने की बात चल रही है, जो की नरेंद मोदी स्टेडियम से छोटा और इडेन गार्डेंस क्रिकेट स्टेडियम से बड़ा होगा, यह क्रिकेट स्टेडियम भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा (अभी तक ऐसा माना जा रहा है, हो सकता है, की जयपुर का नया क्रिकेट स्टेडियम भारत का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हो) क्योकिं इडेन गार्डेंस क्रिकेट स्टेडियम में दर्शको के बैठने की क्षमता 90,000 हजार है, और वही जयपुर में बनने वाले नये स्टेडियम में दर्शको के बैठने की क्षमता 75,000 होगी। इस स्टेडियम से सम्बंधित के सवाल बहुत ज्यादा पूछा जाता है, की जयपुर में किस गांव में देश का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है आपको बता दें, की यह स्टेडियम जयपुर के चौंप गांव में बनाया जा रहा है।

Note – इस लेख में आपको बताया गया है, की भारत का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है? साथ ही आपको भारत के सबसे बड़े स्टेडियम के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गयी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here