Graphic Designing क्या है | Graphic Designing Course in Hindi

0
Graphic Designing Course in Hindi

आज हम ग्राफिक डिजाइन क्या हैं? (Graphic Designing Kya Hai) इसके बारे में विस्तार से जानेगे। इस लेख में हम Graphic Designing से सम्बंधित सभी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानने वाले है। अगर आप एक छात्र है, और अपना करियर एक ऐसे क्षेत्र में बनाना चाहते है, जहाँ पर बहुत ज्यादा Opportunities हो, तो आपके लिए Graphic Designing Course एक शानदार विकल्प है।

हालाकिं आज भी कई छात्र ऐसे है, जो की Graphic Designing क्या होता है? इसके बारे में नहीं जानते है, लेकिन अगर आप यह लेख पूरा पढ़ लेते है, तो आपको Graphic Designing Courses से सम्बंधित सभी चीजों की जानकारी मिल जायेगी, और आपको किसी और लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। एक Graphic Designer का कार्य होता है, एक रचनात्मक संरचना बनाना।

अगर आप एक Graphic Designer बनना चाहते है, तो आप ग्राफिक डिजाइन कोर्स करने के बाद बहुत आसानी से घर बैठे भी पैसे कमा सकते है, इन सभी बातो के बारे में हम निचे लेख में जाएंगे। जिसमे आपको Graphic Designer कैसे बने और इससे पैसे कैसे कमाए सभी जानकारी आपको देने वाले है। सबसे पहले हम यह जान लेते है, की Graphic Designing क्या है –

Table of Contents

Graphic Designing क्या है | What Is Graphic Designing in Hindi

Graphic Designing एक तरह की स्किल्स है, जिसके द्वारा एक संरचना को इस तरह बनाया जाता है, की उसमे Visual Communication बहुत आसानी से समझ आ जाता है। अगर हम आसान से शब्दों में कहे तो Graphic Designing एक प्रकार की Visual Communication गतिविधि है, जिसे हम अपने बिज़नेस या फिर किसी भी ऐसी चीज के लिए बनाते है, जिसे सामने वाले को आसानी से चीजे समझा सके। एक ग्राफिक डिजाइन के अंदर बहुत ही महत्वपूर्ण रंगो, आकर्तियों, और कुछ शब्दों का उपयोग किया जाता है।

जिससे की Graphics ज्यादा से ज्यादा Information ग्राहक को दे सके। Graphic Designing का उपयोग आज कल बड़ी बड़ी कंपनियां Instagram Marketing और Facebook Marketing के लिए कर रही है। जब भी हम अपने फ़ोन में Instagram या फेसबुक या फिर YouTube आदि को ओपन करते है, तो हमें कही ना कही किसी विज्ञापन में एक Informational Graphic नजर आ ही जाती है। Graphic Design एक बड़ा बैनर या फिर किसी भी Magazine का कवर यह एक तरह के Graphic Design ही होते है।

Graphic Designer क्या होता है?

आपको यह तो पता चल गया है Graphic Designing क्या है। अब जानते है, Graphic Designer क्या होता है? Graphic Designer वह होता है, जी की किसी भी एक सामान्य ग्राफ़िक्स को किसी बिज़नेस के लिए Customize करता है। उदहारण के लिए मान लीजिये आपकी एक Digital Marketing एजेंसी है, और आपको अपनी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के लिए एक ग्राफ़िक्स डिजाइन बनवाना है,

तो ऐसे में एक ग्राफ़िक्स डिजाइनर आपके कहे गए अनुसार एक ग्राफ़िक्स को डिजाइन करता है। जिसमे वह आपके द्वारा दी गयी सभी Services और आपकी कांटेक्ट डिटेल्स आदि को उसमे Add करता है। इसके बाद वह ग्राफ़िक्स आपको दिखाई जाती है, आप उसमे अपने अनुसार किसी भी Service को और जुड़वाँ सकते है, जो Person एक ग्राफ़िक्स, फोटो, आदि, को किसी भी तरह से उसका रूप बदल सकता है, उसे ग्राफ़िक्स डिजाइनर कहते है।

Graphic Designer Skills Required

अगर आप एक Graphic Designer बनाना चाहते है, तो आपके पास कुछ Skills का होना बहुत जरुरी है। अगर आपके पास यहाँ पर बताई गयी सभी Skills है, तो आप एक अच्छे Graphic Designer बन सकते है। तो आइये जानते है, Graphic Designer Skills Required के बारे में –

1. Creative Skill

एक ग्राफिक डिजाइनर के पास Creative Skill का होना बहुत आवश्यक है। अगर आपके पास एक शानदार Creative Skill है, तो आप अपनी Creativity से एक अच्छा Graphics भी बना सकते है। क्योकिं कई बारे ऐसे क्लाइंट भी मिल जाते है, तो अपने Business के Graphics को ग्राफिक डिजाइनर के ऊपर ही छोड़ देते है, ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छी रचनात्मक स्किल्स है, तो आप एक बेहतर ग्राफिक डिजाइन बना सकते है।

2. Communication Skill

ग्राफिक डिजाइनर की एक अच्छी Communication Skill उसे इस क्षेत्र में और ज्यादा बेहतर बनाने में मदद करती है। जिससे की आप क्लाइंट के बिज़नेस को अच्छी तरह से समझकर उसे द्वारा एक अच्छा ग्राफ़िक्स बनाकर ग्राहकों को और ज्यादा बढ़ा सकते है। अगर आपकी Communication Skill अच्छी है, और आप Business को समझकर एक अच्छा Graphics बना लेते है, तो इससे आपको और ज्यादा काम मिलता है।

3. Technical Skill

Technical Skill के अंतर्गत आपको Software की नॉलेज का होना बहुत आवश्यक है। जिससे की आप अपने Graphic Design Course के दौरान पढ़ाये जा रहे सॉफ्टवेयर के बारे में बहुत ही आसानी से समझ सकते है। इसके अलावा आप अपनी टेक्निकल स्किल में बेसिक HTML को भी जोड़ सकते है। जो की आपके काम आ सकती है।

4. Graphics Planning

आपको एक अच्छी Graphics Planning का आना बहुत आवश्यक है। इसे हम एक उदाहरण से समझते है। मान लीजिये आप एक Affiliate Marketing से सम्बंधित कोई Graphics बना रहे है, तो इससे पहले आपको इस ग्राफ़िक्स के लिए प्लानिंग करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको एफिलिएट मार्केटिंग प्रोडक्ट से सम्बंधित कई चीजों को ढूंढ़ना पड़ेगा, कुछ अच्छी Services भी देखनी पड़ेगी। सभी चीजों की प्लानिंग करने के बाद जब आप अपनी एफिलिएट प्रोडक्ट की ग्राफ़िक बनाकर उसे कही शेयर करेंगे, तो उस पर आपकी Sell होने के चांस बहुत ज्यादा होंगे। अगर आप एक Graphic Designer बनना चाहते है, तो आपको Planning करना जरूर आना चाहिए।

5. Problem Solving Skill

यह एक ऐसी स्किल है, जो की सभी क्षेत्रो मन आवश्यक है। आप जब भी कोई कार्य करते है, तो कभी ना कभी उसमे कोई ना कोई समस्यां जरूर आती है, लेकिन इस समस्यां का समाधान आपके पास होना चाहिए। अगर आपके पास समाधान नहीं भी है, तो आपको कही से भी ढूंढ़कर उस समस्यां का समाधान निकलना चाहिए।

6. Experience

आपके पास किसी भी कार्य को करने का अगर अनुभव है, तो आप अपने कार्य में निपुण है, और आप अपने कार्य को बहुत ही आसानी के साथ कर सकते है। एक

ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बनें

Graphic Designer कैसे बने? इसके लिए आप निचे दिए गए पुरे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े। जिसमे आपको Step by Step पूरा Guide किया गया है, आप किस तरह से एक अच्छे Graphic Designer बन सकते है। आइये जानते है, पूरी जानकारी हिंदी में –

स्टेप 1 – ग्राफ़िक डिज़ाइन के बारे में सीखे

अगर आप एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते है, तो सबसे पहले आपको ग्राफ़िक डिज़ाइन के बेसिक चीजों के बारे में पता होना चाहिए। जिसके अंतर्गत एक ग्राफ़िक्स की Line, Texture Typography, Scale, Color, Shape, Space, आदि शामिल है। अगर आप अपने ग्राफ़िक डिज़ाइनर के करियर को आगे ले जाना चाहते है, तो आपको शरूर से ही इन सभी चीजों को अच्छी तरह से सीखना चाहिए। क्योकिं यह सभी चीजे आपकी ग्राफ़िक्स को एक बेहतर लुक प्रदान करती है।

स्टेप 2 – ग्राफ़िक डिजाइनिंग कोर्स चुनें

एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए आपको एक Professional कोर्स करने की आवश्यकता है। आपको कई तरह के Graphic Design Courses की लिस्ट मिल जायेगी जिसके बारे में हम आपको निचे भी लेख में बताएँगे। भारत के कई बड़े बड़े शहरों में ऐसी यूनिवर्सिटीज है, जो Graphic Design Courses करवाती है। आप अपने अनुसार अंडर ग्रेजुएट कोर्स या बैचलर डिग्री के बाद स्पेशलाइजेशन कोर्स को चुन सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो ग्राफिक डिजाइन में मास्टर डिग्री (Master Degree in Graphic Design) का कोर्स भी कर सकते है। कोर्स करने के बाद आपकी स्किल्स बहुत इम्प्रूव हो जाती है। और आपके करियर के लिए भी यह बहुत अच्छा है।

स्टेप 3 ग्राफ़िक डिज़ाइन टूल और सॉफ्टवेयर

आपको ग्राफ़िक डिज़ाइन करने के लिए इसमें उपयोग होने वाले कुछ महत्वपूर्ण टूल के बारे में जरूर पता होना चाहिए। ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए जो मुख्य सॉफ्टवेयर Use होते है, वह photoshop, Illustrator, Indesign, Adobe Creative है, हालाकिं इसके अलावा भी कई और सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह मुख्य है। आपको इनके बारे में Basic Knowledge होना आवश्यक है।

स्टेप 4 – ग्राफ़िक डिज़ाइन पर प्रैक्टिस करें

जब आप सभी चीजे सीख लेते है, तो इसके बाद आपको ग्राफ़िक डिज़ाइन बनानकर उसका अभ्यास करना चाहिए। इससे आपकी Skill बढ़ेगी, और आपकी ग्राफ़िक डिज़ाइन बनाना की चीजों में भी बहुत सुधार आएगा। साथ ही आप अपनी क्रिएटिविटी से भी कुछ ग्राफ़िक डिज़ाइन बनाने की कोशिश करें।

स्टेप 5 – अपना पोर्टफोलियो बनाएं

आपको सभी चीजे करने के बाद अपना एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर पोर्टफोलियो बनाना चाहिए। जिसमे आपको अपने द्वारा बनाये गए सभी प्रोजेक्ट के बारे में बताना चाहिए। इसके अलावा आपने किस यूनिवर्सिटीज से Graphic Design Course किया है। और आपके अपने पोर्टफोलियो में Graphic Design Course Details को अच्छी तरह से लिखना चाहिए। आपको ग्राफ़िक डिज़ाइन की संख्या से ज्यादा इसकी Quality में ध्यान देना चाहिए। चाहे आप एक ही ग्राफ़िक डिज़ाइन बनाओ लेकिन Unique बनाओ। इस तरह से आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते है।

ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स (Graphic Designing Course in Hindi)

अभी तक आपने ग्राफ़िक्स डिज़ाइन के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ीं है। अब हम Graphic Design Course Details के बारे में जानेगे। Graphic Design Course कितने तरह के होते है, आप अगर Online Graphic Design Courses करना चाहते है, तो आपके लिए क्या क्या विकल्प है, इसके अलावा हम Certificate & Diploma Courses, Bachelor Courses, Master Degree Courses के बारे में भी जानेगे। तो आइये जानते है, Graphic Design Courses के बारे में –

1. Graphic Design Online Courses

S.N. Graphic Design Online Courses
1 Adobe Certified Online Graphic Design Course by Shaw Academy
2 Canva Design School courses
3 Envato Tuts+ Illustration and Design Courses
4 Fundamentals of Creative Design by California Institute of Arts
5 Graphic Design – Visual and Graphic Design by Allison
6 Graphic Design Basics by Skillshare
7 Graphic Design Course by MIT OpenCourseware
8 Introduction to Graphic Design by Udemy
9 Introduction to Typography by California Institute of Arts
10 Learn Adobe Photoshop from Scratch by Udemy

 

Note – आप यहाँ पर दिए गए ग्राफ़िक्स डिज़ाइन ऑनलाइन कोर्सेज को www.udemy.com से बहुत ही कम Fees में कर सकते है। www.udemy.com वेबसाइट पर समय समय पर Courses पर डिस्काउंट चलता रहता है।

2. Graphic Design Certificate and Diploma Courses

S.N.  Graphic Design Certificate and Diploma Courses
1 Certificate in Arts & Design
2 Certificate in Graphic & Web Design and Development
3 Diploma in Web and Graphic Designing
4 Graduate Certificate in Graphic Design
5 Graduate Certificate in Informational Architecture & Design

3. Graphic Design Bachelors Course

S.N.  Graphic Design Bachelors Course
1 B.Des in Graphic Design
2 B.Des in Visual Communication and Graphics
3 B.Sc in Data Visualization
4 BA (Hons) Graphic Design
5 BFA. in Graphic Design

4. Graphic Design Master’s Degree Course

S.N.  Graphic Design Master’s Degree Course
1 MA in Communication Design & Information Design Pathway
2 MA in Graphic Design
3 Master’s in Information Design & Strategy
4 MFA in Graphic Design

Graphic Design Course Qualification

अगर आप Graphic Designer का कोर्स करना चाहते है, तो ग्राफ़िक डिज़ाइन कोर्स के लिए अलग अलग तरह की योग्यताएं होती है। यह यूनिवर्सिटीज पर निर्भर करती है। सभी कालेज और यूनिवर्सिटीज अलग अलग योग्यताओं के अनुसार Graphic Designing Course में Admission देते है। आइये जानते है, Graphic Designing Course के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए –

  • अगर आप ग्राफ़िक्स डिज़ाइन में बेचलर डिग्री कोर्स करना चाहते है, तो इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 प्रथम श्रेणी से पास होना अनिवार्य है। (हालाकिं कुछ यूनिवर्सटीज और कालेज द्वितीय श्रेणी वाले छात्रों को भी लेती है)
  • भारत के कुछ कालेज ऐसे भी है, जो ग्राफ़िक्स डिज़ाइन से सम्बंधित कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाते है।
  • अगर आप विदेश से यह कोर्स करना चाहते है, तो वहां पर इन कोर्स के लिए इस तरह का कोई Specific Criteria नहीं है।
  • अगर आप ग्राफ़िक्स डिज़ाइन में Master Degree करना चाहते है, तो आपके पास सम्बंधित विषय में प्रथम श्रेणी के साथ बेचलर की डिग्री होना आवश्यक है।
  • विदेशो में ज्यादातर यूनिवर्सटीज बेचलर डिग्री कोर्स और मास्टर डिग्री कोर्स के लिए SAT (The Scholastic Assessment Test) और GRE (Graduate Record Examinations) स्कोर मांगती है।
  • साथ ही अगर आप विदेश में पढ़ने के लिए जा रहे है, तो आपका IELTS या TOEFL टेस्ट स्कोर भी देखा जाता है, जो की अंग्रेजी भाषा के प्रमाण के लिए आवश्यक होता है।

भारत के विश्वविद्यालयों में ग्राफ़िक डिज़ाइन के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको भारत के ग्राफ़िक्स डिज़ाइन यूनिवर्सिटीज में से अपनी पसंसद की यूनिवर्सिटीज को चुनना है, जो आपकी लोकेशन के पास हो जिससे आपको आने जाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो।
  • इसके बाद आपको यूनिवर्सिटीज की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर वहां पर ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करना है।
  • इसके बाद आपको यूनिवर्सिटीज की वेबसाइट द्वारा के यूजरनाम और पासवर्ड मिलेगा।
  • इसके बाद आप यूनिवर्सिटीज की ऑफिसियल वेबसाइट पर Login करें, और अपना कोर्स चुने।
  • यहाँ पर आप से कुछ इनफार्मेशन मांगी जाएंगी, आपको यहाँ पर अपनी सभी इनफार्मेशन भर देनी है।
  • इसके बाद जब आपका आवेदन हो जाएगा, तो आपको Fees भरने के लिए बोला जाएगा।
  • जिस यूनिवर्सिटीज में आप Admission लेना चाहते है, अगर वहां पर Admission प्रवेश परीक्षा के आधार पर है, तो आपको पहले प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, इसके बाद जब रिजल्ट आएगा, तो आपको आपके नंबर के आधार पर Admission मिल जाएगा।

Graphic Designer Job Profile

  • Art Director
  • Art Production Manager
  • Brand Identity Developer
  • Broadcast Designer
  • Content Management System specialist
  • Creative Director
  • Flash Animator
  • Interface Designer
  • Layout Designer
  • Logo Designer
  • Multimedia Developer Content Developer
  • Package Designer
  • SEO Consultant
  • UI Designer
  • Visual Image Developer
  • Visual Journalist
  • Web Designer

Graphic Design Courses Fees in Hindi

Graphic Design Course की फीस यूनिवर्सिटीज और कोर्स के अनुसार अलग अलग होती है। यहाँ पर आपको कुछ कोर्स के नाम और उनकी फीस के बारे में बताया गया है –

Courses Graphic Design Course Fees
UG/PG Certificate in Graphic Design INR 3,000 – INR 24,00,000
Diploma in Graphic Design INR 5,000 – INR 10,000
BDes Graphic Design INR 2,00,000 – INR 19,00,000
MDes Graphic Design INR 2,50,000 – INR 13,00,000
Post Graduate Diploma in Graphic Design INR 4,710
Diploma in Visual Communication Design INR 2,23,000
Diploma in Game Art and Design INR 2,23,000
Diploma in Visual Communication Design INR 3,00,000
Diploma in Graphic Design INR 4,35,100
Diploma in International Media Graphics Animation Program INR 3,54,000
Advanced Diploma in Graphic Design INR 13,000
Certificate Course in Graphic Design INR 16,000
BDes Graphic Design INR 1,66,100 (1st year fees)
MDes Graphic Design INR 1,66,100 (1st year fees)
Certificate Course in Graphic Design INR 13,000
Certificate Course in Graphic Design INR 16,500

Graphic Designer की सैलरी कितनी होती है

Graphic Designer की सैलरी उसके अनुभव और उसकी जॉब प्रोफाइल पर निर्भर करती है। निचे आपको Graphic Designer की जॉब प्रोफाइल के साथ सैलरी के बारे में बताया गया है। जिस देखकर आप आसानी से समझ सकते है, ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर की किस प्रोफाइल में कितनी सैलरी होती है –

Job Profile Monthly Salary (In INR)
Publishing Designer 28,050
Advertising Designer 29,800
Logo Designer 29,500
Multimedia Designer 30,000
Apparel Graphic Designer 30,055
Packaging Designer 31,000
Art Director 37,000
UI Designer 35,000
UX Designer 40,000

Graphic Design में करियर

ग्राफ़िक्स डिज़ाइन कोर्स करने के बाद आपके पास करियर के कई विकल्प मौजूद है। आज कल Online Advertisement के लिए ज्यादातर ग्राफ़िक्स डिज़ाइन का उपयोग किया जाता है। आप Communication, Online Design, Magazines, Books, Posters, Banners, Corporate, Websites, Computers Games, Product Packaging, और Logo Design आदि के लिए काम कर सकते है।

इसके अलावा आप चाहे तो एक Freelancer की तरह भी घर बैठे ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग से पैसे कमा सकते है। Internet पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है, जहाँ पर Graphics Designers की आवश्यकता होती है। जिसमे Freelancer.com और Fiverr.com बहुत ही लोकप्रिय वेबसाइट है। आप यहाँ पर काम करके भी अपने करियर को आगे बढ़ा सकते है।

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

क्या ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना कठिन है?

नहीं, अगर आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते है, तो यह कठिन नहीं है, बस आपको ग्राफ़िक्स में रूचि होना जरुरी है। आपको नई नई चीजे बनाना अच्छा लगाना चाहिए। आपकी सोच क्रिएटिव होनी चाहिए। अगर आपके अंदर यह सभी रूचि है, तो आप आसानी से एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर बन सकते है।

ग्राफिक डिजाइनर का क्या काम होता है?

ग्राफ़िक डिज़ाइनर एक प्रोफेशनल पर्सन होता है, जो की कंप्यूटर पर अपनी क्रिएटिविटी से सॉफ्टवेयर द्वारा एक रचनात्मक और कलात्मक डिज़ाइन बननता है। ग्राफ़िक डिज़ाइनर अपने द्वारा बनाई गयी ग्राफ़िक्स से लोगो को कुछ सन्देश पहुंचना चाहता है, किसी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करना, या फिर किसी चीजे के बारे में बताना आदि।

क्या ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए डिग्री की जरूरत है?

अगर आप एक शुरूआती तोर पर ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनाना चाहते है, तो आप बिना डिग्री के खुद से भी ऑनलाइन ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग सीख सकते है। लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनना चाहते है, इसके बाद एक बड़ी कंपनी में जॉब करना चाहते है, तो आपको एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटीज से कम से कम बैचलर्स डिग्री कोर्स करने की आवश्यकता है।

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

आप 12वीं पास करने के बाद Graphic Designing Course कर सकते है। इसके लिए आप सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स को चुन सकते है। इन कोर्स की फीस 30 हजार रूपये से शुरू होती है, और यह लाखो रुपए तक होती है। आप किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी में ग्राफ़िक डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते है।

Note – यह लेख ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर कैसे बने इसके बारे में था। जिसमे आपको Graphic Designing Course in Hindi के बारे में भी बताया गया है। इसक अलावा आपको ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के बारे में और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां आपको इस लेख में बताई गयी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है । अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here