फिल्म डायरेक्टर कैसे बने? Movie Director बनने की पूरी जानकारी

3
Film Director Kaise Bane

अगर आप एक Film Director बनना चाहते है, तो आपको यह लेख Film Director कैसे बने? पूरा जरूर पढ़ना चाहिए। क्योकिं इस लेख में हम आपको Movie Director कैसे बने इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। जिसमे हम आपको Film Director Course से लेकर इसके सभी Institute तक की पूरी जानकारी देने वाले है। तो से सबसे पहले जानते है, की फिल्म डायरेक्टर कैसे बने –

Film Director कैसे बने?

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले इसमें रूचि होना आवश्यक है। जिसके लिए आपको Creative होना आवश्यक है। एक फिल्म डायरेक्टर अपनी क्रिएटिविटी से ही लोगो के बिच में जगह बना पाता है। अगर आप एक Creative मस्तिष्क वाले व्यक्ति है, तो आपकी बनाई गयी Movie में भी आपकी क्रिएटिविटी नजर आएगी। आपको फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए Film Director Course करने की आवश्यकता है। भारत में कई ऐसे Institute है, जो यह Course करवाते है। आप शुरुआत में Film Director Course करने के बाद Assistant Director बन सकते है। इसके बाद आपको किसी भी TV Production House में का मिल जाएगा।

हालाकिं आपको Film Direction के क्षेत्र में आने के लिए Film Direction Course कोर्स की जरुरत नहीं होती है। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में Film Direction Course करके आते है, तो आपको फिल्मो से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाती है, किस तरह से आप एक Film को Direct कर सकते है। इसका फायदा आपको उस समय होता है, जब आप एक Assistant Director के रूप में कार्य करते है, और आपको डायरेक्टर आपको कुछ करने के लिए देता है, तो आपको बहुत जल्दी चीजे समझ आने लगती है। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में बिना Film Direction Course किये आते है, तो आपको इन सभी चीजों को समझने में थोड़ा समय लग जाता है।

जो लोग Film Director बनना चाहते है, और वह कोर्स नहीं कर सकते है, तो वह शुरुआत में Assistant Director बन सकते है। इसके बाद जब आपको Film का थोड़ा अनुभव हो जाता है, तो आप एक सीनियर डायरेक्टर या चीफ डायरेक्टर बन सकते है।

Film Director का क्या काम होता है?

फिल्म डायरेक्टर का काम एक फिल्म में निर्देश देने का होता है। Film Director को हिंदी में निर्देशक कहते है। एक फिल्म डायरेक्टर का काम होता है, की वह बताता है, की फिल्म की शूटिंग की जगह पर होनी चाहिए, फिल्म की कहानी किस तरह की होगी, जो लोग Movie में कार्य कर रहे है, उनके क्या क्या रोल होंगे। कहाँ पर Camera रखना है, और भी कई चीजे एक Film Director के ही अंतर्गत आती है।

Film Director Career

वर्तमान समय में फिल्म जगत बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में अगर आप फिल्म जगत में आने के बारे में सोच रहे है, तो आपके लिए यह एक अच्छा अवसर है। अगर हम फ़िल्म इंडस्ट्री में कैरियर की बात करें, तो इसमें एक अच्छा करियर है। क्योकिं लोग आज के समय में मनोरंजन के लिए बहुत से फिल्म, प्रोग्राम और वीडियो देखना पसंद करते है।

आप एक Film Director बनने के बाद बॉलीवुड, भोजपुरी, और साउथ की फिल्मो में एक डायरेक्टर के तोर पर कार्य कर सकते है। इसके अलावा भी आपके लिए कई सारे विकल्प है, आप किसी भी TV Channel के लिए कार्य कर सकते है। क्योकिं आज के समय में बहुत सारे नए प्रोग्राम और टीवी सीरियल बनाये जा रहे है, अगर आपके द्वारा बनाया गया कोई भी टीवी सीरियल या Movie हिट हो जाती है, तो इसके बाद आपको बहुत ज्यादा शोहरत मिल जाती है।

Film Director किन क्षेत्रो में कार्य कर सकते है?

आप एक फिल्म डायरेक्टर बनने के बाद बहुत से क्षेत्रो में कार्य कर सकते है। जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण Sector के बारे में आपको निचे बताया गया है –

  • YouTube
  • TV Serial
  • Advertisement
  • Web Series
  • South Cinema
  • Bhojpuri, Etc.
  • Bollywood Movie
  • Documentary Films
  • Educational Movies

फिल्म डायरेक्टर कोर्स | Film Direction Course 

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको कौन – कौन से कोर्स होते है। हालाकिं आपको ऊपर बताया गया है, की फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए कोर्स की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आपको Film Direction की पूरी Knowledge चाहिए तो आपको Film Direction Course करके ही इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए। भारत में Film Direction Course करने वाले बहुत सारे इंस्टिट्यूट है। जहाँ से आप अपना Film Director का कोर्स कर सकते है। आपको इस कोर्स के अंतर्गत ये चीजे सिखाई जाती है -Shooting Format

  • Types of Digital Film Making
  • Processing and Printing
  • Films for Motion Picture
  • Film Dimension and Packaging

यह सभी चीजे सिखने के बाद आप एक Movie Director बन सकते है। भारत में सबसे ज्यादा जो कोर्स किये जाते है, वह इस प्रकार है –

  • Bachelor in Cinematic
  • PG in Film Direction
  • Bachelor in Film Direction
  • PG Diploma in Film and TV Production
  • B.Sc in Cinema+ Diploma in Direction
  • Diploma and PG Diploma in Film Direction
  • PG Diploma in Media and Communication

Film Direction Course Fees in India

फिल्म डायरेक्टर कोर्स की फीस कोर्स और Duration के अनुसार अलग अलग होती है। कुछ Film Direction Certificates ऐसे भी है, जो की सिर्फ 3 महीने के होते है, और इनकी फीस 40 हजार रूपये होती है। वही अगर हम UG Diploma Film Direction Courses की बात करें, तो यह 1 से 2 साल के कोर्स होते है, और इनकी फीस 1.5 से 11 लाख रूपये तक होती है। इसके अलावा आप Bechler और PG Diploma Film Direction Courses भी कर सकते है। इन सभी कोर्स की फीस 40 हजार से लेकर 11 लाख रूपये तक होती है। यह कोर्स 3 साल तक के होते है। आप किसी भी कोर्स को करने से पहले उसकी पूरी फीस, अवधि के बारे में पता कर ले इसके बाद ही Film Direction Course में एडमिशन लें।

Best Film Making Colleges in India

यहाँ पर आपको भारत के सबसे अच्छे फिल्म इंस्टिट्यूट की लिस्ट दी गयी है, जहाँ पर आप अपने कोर्स से सम्बंधित जानकारी ले सकते है –

  • National School of Drama (Delhi)
  • National Institute of Design
  • Arena Animation (Bangalore)
  • Film and Television Institute of India (FTII)
  • Satyajit Ray Films and Television Institute (Kolkata)
  • Whistling Woods International Institute of Film (Mumbai)

Film Director की कितनी सैलरी होती है?

जिस तरह से अन्य नौकरी होती है, उसी तरह से Film Director भी एक तरह की नौकरी होती है। हालाकिं शुरुआत में आपको यहाँ पर 30000 हजार प्रति महीना मिल जाते है। लेकिन जब आप पूरी तरह से एक Film Director बन जाते है, इसके बाद आप जिस फिल्म को भी निर्देश करते है, तो यह आपके Production पर निर्भर करता है, की जिस फिल्म में आप निर्देशक है, उसका बजट क्या है। हालाकिं कम से कम बजट वाली फिल्म में भी आपको 2 से 5 लाख रूपये आसानी से मिल जाती है।

How to Become Film Director in India

Note – यह लेख फिल्म डायरेक्टर कैसे बने (Film Director Kaise Bane) इसके बारे में था। जिसमे आपको फिल्म निर्देशक कैसे बने, इसके अलावा कोर्स और प्रवेश प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी दी गयी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

3 COMMENTS

  1. Director ke bare me aap ne kafi acchi jankari share ki hai me kahi dino se iske bare me khoj rahi thi thank you for such sharing this wonderfull Article

  2. Sir Mai 12th padhai ki hai aur mai BSC math honours se kar raha hu aur mai ek bhojpuri film ke writter ke sath rahana chahata hu aur unake saath kam karana chahata hu
    Sir mai kisi bhi chij ko jaldi samajh jata hu
    Sir Mai padhane me kafi aacha hu aur meri yahi hunar hai ki ek film writter ke sath rahu
    Mai unko guru samajhakar unki sewa karu aur unse shiksha lu

    • Vikash Ji aapko iske liye kisi Director se contect kar skte hai. Ya Phir kisi aise collage main admission le skte hai, jo ki course ke bad placement dete hai. iske bad aap aage badh skte hai.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here