ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए? और ऑस्ट्रेलिया जाने का खर्चा

0
Australia Me Job Kaise Paye

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए : अमेरिका और कनाडा के बाद ऑस्ट्रेलिया एक एशिया देश है, जहाँ पर लोग सबसे ज्यादा जॉब करना पसंद करते है। लेकिन कई लोगो को यह नहीं पता होता है, Australia Me Job Kaise Paye? यह लेख उन सभी लोगो के लिए है, जो ऑस्ट्रेलिया में जॉब करना चाहते है, लेकिन उन्हें नहीं पता है, ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कैसे करें?

इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको बहुत ऑस्ट्रेलिया में नौकरी पाने के लिए बहुत आसानी हो जायेगी। क्योकिं यहाँ पर हम आपको ऑस्ट्रेलिया जाने का खर्चा, ऑस्ट्रेलिया का वर्क वीजा कैसे मिलेगा, और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले है। ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए प्रतिवर्ष 250000 से 30000 लाख व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया में काम करने के लिए वर्क वीज़ा प्रदान किया जाता है।

जो लोग अपना एक अच्छा जीवन बनाना चाहते है, उनके लिए ऑस्ट्रेलिया जैसे देश में नौकरी करना एक आदर्श विकल्प है। लेकिन आपको ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने से पहले कुछ बातो का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। जिससे की आपको आसानी से वर्क वीज़ा मिल जाएँ। आइये जानते है, ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाए –

Table of Contents

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाएं?

आप ऑस्ट्रेलिया में बहुत ही आसानी से जॉब कर सकते है। आपके अंदर कुछ अपनी जॉब से सम्बंधित सभी खासियत होनी चाहिए। जो की हम निचे के लेख में जानेगे। अभी हम जानेगे, ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कैसे पाए –

ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के 2 तरीके है, जिनकी मदद से आप आसानी से जॉब पा सकते है –

  • जब आपने भारत या किसी भी अन्य देश से ऑस्ट्रेलिया की किसी कंपनी में अप्लाई किया हो, और कंपनी से आपके लिए ऑफर आया हो।
  • आप ऑस्ट्रेलिया जाकर जॉब प्राप्त कर सकते है, या फिर अगर आपका कोई दोस्त या परिवार वाला कोई ऑस्ट्रेलिया में रहता है, तो आप उसके रेफ़्रेन्स पर भी ऑस्ट्रेलिया में जॉब पा सकते है।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब क्यों करें?

दुनिया के कई देश है, जहाँ पर लोग जॉब करने के लिए जाते है, जिनमे कनाडा और अमेरिका सबसे ऊपर आते है। लेकिन आपको ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने से पहले यह जानना जरुरी है, की आपको ऑस्ट्रेलिया में जॉब क्यों करनी चाहिए। ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने वाले सभी कर्मचारियों का कंपनी विशेष ख्याल रखती है।

जिसमे सभी कर्मचारियों के अच्छे वेतन के अलावा उनके स्वास्थ्य और अवकाश का भी ध्यान रखा जाता है। ऑस्ट्रेलिया एक शांतिपूर्ण देश है, यहाँ पर बेरोजगारी बहुत कम है। ऑस्ट्रेलिया की प्रतिव्यक्ति आय 51,885 USD $ है।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब के लिए रिज्यूमे बनाये

जिस तरह से हमने कनाडा में जॉब कैसे पाए? इस लेख में आपको बताया था, की किसी भी जॉब को पाने के लिए आपके पास एक अच्छा रिज्यूमे होना बहुत ही आवश्यक होता है। इसके बाद ही आपको अच्छी जॉब मिलती है। उसी तरह से आपको ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के लिए भी एक अच्छे रिज्यूमे की आवश्यकता पड़ेगी।

आपको अपने रिज्यूमे में अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी और जिस सन में आपने जो भी कोर्स या डिग्री की है, उसके बारे में लिखना चाहिए। इसके अलावा आपके अंदर जो भी स्किल्स है, आपको उसके बारे में भी लिखना चाहिए। अगर आपका कोई शौक है, तो आपको अपने Resume में वह भी लिखना चाहिए।

अगर हम कुल मिलकर बात करें, तो आपको अपने रिज्यूमे में खुद से सम्बंधित और अपने कार्य, पढ़ाई से सम्बंधित सभी चीजे के बारे में लिखना चहिये। आपके CV में आपके द्वारा दी गयी जानकारी जितनी सही और सरल होगी, यह Interviewer पर आपके प्रति उतना ही अच्छा प्रभाव डालेगी। आपको अपने रिज्यूमे में हमेशा वही चीजे लिखनी चाहिए, जिनके बारे में आपको जानकारी है, और जो आप कर सकते है।

अगर आप एक फ्रेशर है, तो आपको अपने रिज्यूमे में अनुभव के लिए Fresher ही लिखना चाहिए। अगर आपको पिछली किसी जॉब का अनुभव है, तो आप उसमे अपनी पिछली कंपनी का नाम और अपने कितने वर्ष उस कंपनी में किस पोजीशन पर कार्य किया यह भी लिख सकते है।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब के लिए कवर लेटर बनाएं

हालाकिं कई लोग आज भी कवर लेटर के बारे में नहीं जानते है, उदहारण के लिए आपको बता दें, की जब भी आप Indeed जैसी किसी भी वेबसाइट पर अपना रिज्यूमे अपलोड करते है, तो वहां पर आपको एक कवर लेटर का विकल्प भी होता है।। आपको बता दें, कवर लेटर आपके कार्य और आपके बारे में बताता है।

जिसमे आपको अपनी कंपनी के बारे में बताना चाहिए, और आप एक कंपनी के लिए क्यों जरुरी है, और आपका उस कंपनी में क्या योगदान होगा। यह सभी चीजे आपको अपने कवर लेटर में लिखनी चाहिए। इसके अलावा आप अपने कवर लेटर में अपनी जॉब से सम्बंधित कुछ चीजे रीसर्च करके भी लिख सकते है।

आपको अपने बारे में Curriculum Vitae (CV) और Cover Letter में किसी भी तरह की गलत जानकारी नहीं भरनी चाहिए। इससे आपको समस्यां हो सकती है। जितना अनुभव आपको है, उतना ही लिखे और जिस पोजीशन पर आपने पहले काम किया है, वो ही लिखे।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब वर्क परमिट प्राप्त करें

जब आप अपनी ग्रेजुएट हो जाते है, तो इसके बाद आपको ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के लिए वर्क वीज़ा की आवश्यकता होती है। जब आप कही पर भी जॉब करते है, तो आपका अनुभव आपको ऑस्ट्रेलिया में स्थायी निवासी के लिए भी योग्यता प्रदान करने में सहयता प्रदान कर सकता है।

जॉब करने के लिए दो प्रकार के वर्क परमिट होते है, Post Graduation Work Permit (PGWP) इसके अंतर्गर कुछ शिक्षण संस्थान के ग्रेजुएट्स वर्क परमिट के लिए योग्य होते है। वही अन्य प्रकार के वर्क परमिट के अनुसार अगर आप Post Graduation Work Permit (PGWP) लिए योग्य नहीं है, तो आप Graduate होने के बाद में ऑस्ट्रेलिया में जॉब कर सकते है।

ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे पाएं?

अभी तक आपने ऑस्ट्रेलिया में जॉब कैसे करें, इससे सम्बंधित कई महत्पूवर्ण जानकारियों के बारे में जाना है। आइये अब जानत है, Australia Me Job Kaise Kare इससे सम्बंधित कुछ आसान से तरीको के बारे में। अगर आप इन्हे फॉलो करते है, तो आपको जरूर ऑस्ट्रेलिया में जॉब मिल जायेगी –

1. डायरेक्ट जॉब सर्चिंग

ऑस्ट्रेलिया में जॉब ढूंढ़ने का सबसे पहला तरीका है, डायरेक्ट जॉब सर्चिंग, आप खुद से इंटरनेट पर ऑस्ट्रेलिया में अपनी प्रोफाइल के अनुसार जॉब ढूंढ सकते है। इंडिया में भी कई ऐसी वेबसाइट है, जो की ऑस्ट्रेलिया की जॉब की नोटिफिकेशन प्रदान करती है।

इसके अलावा आप गूगल जॉब अलर्ट के माध्यम से भी ऑस्ट्रेलिया में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। जब आपको जॉब मिल जाती है, तो इसके बाद आप, जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है, और सभी Step को फॉलो करने के बाद इंटरव्यू को क्रेक करें। इस तरह से आप आसानी से ऑस्ट्रेलिया में जॉब ढूंढ सकते है।

2. कंसल्टेंसी द्वारा जॉब ढूंढे

आप ऑस्ट्रेलिया में कंसल्टेंसी की मदद से भी जॉब ढूंढ सकते है। ऑस्ट्रेलिया की कई ऐसी जॉब कंसल्टेंसी है, जो अन्य देशो के लिए भर्तियां निकलती है। आपको ऑस्ट्रेलिया की कंसल्टेंसी को ढूंढ़ने के लिए इंटरनेट पर Australia Job Consultancy लिखना है, और आपको बहुत सारी Australia Job Consultancy मिल जायेगी।

आप इन Job Consultancy के माध्यम से अगर जॉब करना चाहते है, तो आपको इनके बारे में अच्छी तरह से पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। क्योकिं कई Job Consultancy आपको विदेश में जॉब दिलाने के बहाने आपके साथ फ्रॉड करती है। आपको इन सबसे बचना चाहिए।

3. ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले रिश्तेदार/दोस्त की मदद से जॉब ढूंढे

ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने का सबसे आसान और अच्छा तरीका अपने दोस्त या रिश्तेदार की मदद से जॉब ढूंढ़ना है। इसके अलावा अगर आपका दोस्त या रिश्तेदार ऑस्ट्रेलिया में रहता है, तो आप वहां पर परमानेंट भी रह सकते है। जब आपको ऑस्ट्रेलिया में अपने दोस्त या रिश्तेदार की मदद से नौकरी मिलती है, तो आपको वहां पर कई तरह की अच्छी सुविधाएँ भी मिल जाती है।

ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

अगर आप ऑस्ट्रेलिया में नौकरी करने की चाहत रखते है, तो इससे पहले आपके पास कुछ स्किल्स का होना बहुत आवश्यक है। तभी आप ऑस्ट्रेलिया जैसे विकसित देश में नौकरी कर सकते है। आइये जानते है, ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के लिए आपके पास क्या क्या स्किल्स होनी चाहिए –

  • ऑस्ट्रेलिया हो या फिर कोई भी विकसित देश जहाँ पर आप नौकरी करने के लिए जा रहे है, उसके लिए आपकी इंग्लिश भाषा बहुत मजबूत होनी चाहिए।
  • आपको ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के लिए इंग्लिश सुनना और बोलना अच्छी तरह से आना चाहिए।
  • अगर आप ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के लिए जा रहे है, तो आपके पास पुरानी जॉब का जॉब का एक्सपीरियंस लेटर होना बहुत अनिवार्य है।
  • अगर आप ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने जा रहे है, और आपको इंग्लिश भाषा के साथ साथ फ्रेंच भाषा भी आती है, तो आपको बहुत आसानी से जॉब मिल सकती है।
  • आपके पास जितनी ज्यादा ज्यादा डिग्री और अनुभव होगा आपको उतनी अच्छे वेतन की जॉब मिलेगी।
  • अगर आप अपने देश में एक सरकारी नौकरी करते है, और उसे छोड़कर कनाडा जॉब करने के लिए जा रहे है, तो ऐसे में आपको नौकरी के साथ साथ कुछ बेहतर सुविधायें भी मिलती है।

ऑस्ट्रेलिया का वर्क वीजा कैसे मिलेगा

ऑस्ट्रेलिया का वर्क वीजा लेने के लिए आपको ऑस्ट्रेलिया गवर्नमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वीजा के लिए अप्लाई करना होगा। ऑस्ट्रेलिया में जॉब करने के लिए आपको TSS VISA प्राप्त करना होगा, यह एक Temporary Visa आप इस वीजा को उस कंपनी की मदद से भी प्राप्त कर सकते है, जिस कंपनी ने आपको जॉब ऑफर की है। आप TSS VISA की ममद से ऑस्ट्रेलिया में मिनिमम 4 वर्ष के लिए जॉब कर सकते है। इसके बाद आपको अपनने वीजा की अवधि को बढ़वाना होगा।

ऑस्ट्रेलिया का वीजा कितने रुपए में बनता है

ऑस्ट्रेलिया के वर्क वीसा की अलग अलग Visa Category होती है, जो की अलग अलग कीमत का बनता है। अगर हम एक अनुमानित कीमत की बार करें, तो ऑस्ट्रेलिया का वीसा AUD 1,720 (INR 91,875) में बन जाता है, यह कीमत आने वाले समय बढ़ सकती है।

ऑस्ट्रेलिया का 1 डॉलर इंडिया में कितना होता है?

ऑस्ट्रेलिया का 1 डॉलर इंडिया में 53.77 रूपये का है। हालाकिं यह कीमत ऊपर निचे होती रहती है।

ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए कितने बैंड चाहिए

अगर आप ऑस्ट्रेलिया में स्टडी वीज़ा लेकर जाना चाहते है, तो आपको ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए 5 से साढ़े पांच बैंड की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको पहल वीज़ा फीस देनी होती है। और आपके खाते में वीज़ा लेने से पहले 18 से 21 लाख रूपये का फंड भी देखा जाता है। हालाकिं कई मामलो में आपको बैंक फंड दिखने की आवश्यकता भी नहीं होती है।

ऑस्ट्रेलिया में मजदूरी कितनी है

ऑस्ट्रेलिया में 1 July 2022 के अनुसार अगर आप ऑस्ट्रेलिया में पार्ट टाइम जॉब करते है, तो आपको एक घंटे की मजदूरी $21.38 Australian Dollar है। अगर आप एक सफ्ताह में 38 घंटे काम करते है, तो आपको $812.44 Australian डॉलर की मजदूरी मिलती है।

ऑस्ट्रेलिया जाने का खर्चा

ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए पहले आपको वीज़ा बनाना होगा, जिसमे आपका करीब AUD 1,720 (INR 91,875) में बनता है। इसके अलावा आपके बैंक खाते में लगभग 18 से 21 लाख रूपये होना अनिवार्य है। इसके बाद आप ऑस्ट्रेलिया जा सकते है। बाकि आपका फ्लाइट टिकट और वहां पर रहने का खर्चा अलग है। जो आपकी रहन – सहन पर निर्भर करता है।

ऑस्ट्रेलिया में ड्राइवर की नौकरी

अगर हम ऑस्ट्रेलिया में ट्रक ड्राइवर की बात करें, तो ऑस्ट्रेलिया ट्रक ड्राइवर की नौकरी में आपको औसत सैलरी $62,487 प्रति वर्ष या $32.04 Australian Dollar प्रति घंटा मिल जाती है। शुरुआत में आपकी सैलरी यहाँ पर $ 56,567 Australian Dollar प्रति वर्ष के हिसाब से शुरू होती है। जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है, आपका वेतन भी बढ़ता जाता है।

Note – यह लेख Australia Me Job Kaise Paye? इसके बारे में था। जिसमे आपको ऑस्ट्रेलिया जाने का खर्चा और वर्क वीज़ा आदि से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here