मुझे तुरंत लोन चाहिए 10000 रूपये का?

0
मुझे तुरंत लोन चाहिए 10000

मुझे तुरंत लोन चाहिए 10000 : इस डिजिटल दुनिया के जमाने में मनुष्य हर सुविधा तथा सेवा को टेक्नोलॉजी के माध्यम से चुटकियों में प्राप्त कर लेता है। हर बिजनेस अपने कस्टमर को कम से कम समय में अपनी सुविधा तथा सेवा प्रदान करना चाहता है तथा ऐसे में भारतीय बैंक भी पीछे नहीं रहे हैं

और भारत में ऐसे कई बैंक तथा वित्तीय संस्थान मौजूद है जो कम से कम समय में अपने कस्टमर्स को लोन प्रदान करने की सुविधा देते हैं। ‌ बैंक तथा वित्तीय संस्थानों द्वारा लोन की इस प्रक्रिया में डिजिटलीकरण ने काफी बड़ा योगदान दिया है क्योंकि नेट बैंकिंग,

यूपीआई तथा बैंक ट्रांसफर की सहायता से ही बैंक तथा ग्राहक के बीच ऑनलाइन संबंध स्थापित हो पाया है। हांलांकि लोन कई प्रकार के होते हैं तथा लोन की राशि विभिन्न बैंक द्वारा विभिन्न स्तर पर पाई जाती है।

हम इस आर्टिकल में तुरंत 10000 का पर्सनल लोन कैसे ले आदि से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। ‌ अगर आपको भी तुरंत 10000 का लोन चाहिए तो आप को हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ना पड़ेगा।

तुरंत लोन‌ कौन देता है? 

अगर आप तुरंत 10000 का लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि तुरंत लोन कौन देता है या कौन सा बैंक एवं वित्तीय कंपनी तुरंत लोन की सुविधा प्रदान करती है।

अगर हम तुरंत लोन की सुविधा देने वाले बैंक की बात की जाए तो इसमें आईडीएफसी फर्स्ट बैंक तथा एक्सिस बैंक शामिल है। यह दोनों बैंक अपने कस्टमर्स को कुछ मिनट या 1 घंटे के अंतराल पर ही पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान करते हैं।

हालांकि एचडीएफसी बैंक भी कुछ सेकेंड के अंदर अपने पहले से अप्रूव्ड कस्टमर्स को तुरंत लोन की सुविधा प्रदान कराते हैं। एचडीएफसी बैंक द्वारा तुरंत पसर्नल लोन की सुविधा प्रदान कराने का समय केवल 10 सेकंड है यानी आप 10 से 15 मिनट की पूरी प्रक्रिया के बाद सिर्फ 10 सेकेंड के अंदर अपने बैंक खाते में राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

10 सेकंड में ऑनलाइन लोन की प्रक्रिया 

ऊपर हमने आपको 10 सेकंड के अंतर्गत तुरंत लोन प्रदान करने वाली वित्तीय संस्था तथा बैंक के बारे में जानकारी दे दी है। अब जान लेते हैं कि 10 सेकंड में ऑनलाइन लोन लेने की प्रक्रिया क्या है तथा इस संबंध में जानकारी देते हुए हम एचडीएफसी बैंक से 10 सेकंड में ऑनलाइन लोन लेने की प्रक्रिया का उदाहरण देंगे। एचडीएफसी बैंक द्वारा तुरंत 10000 लोन लेने की प्रक्रिया निम्नलिखित है-

  • सबसे पहले उम्मीदवार को एचडीएफसी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://www.google.com/amp/s/v.hdfcbank.com/amp/personal-loan/overview.html पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार को पर्सनल लोन का ऑप्शन नजर आएगा तथा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा तथा आपके संबंधित मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप को संबंधित बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी संबंधित जानकारी जैसे नाम, घर का पता, मोबाइल नंबर, व्यवसाय, सैलरी स्लिप से संबंधित जानकारी, आय संबंधी जानकारी, लोन की राशि आदि संबंधित जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको संबंधित दस्तावेज जैसे सैलरी स्लिप, आधार कार्ड तथा पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि संबंधी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। ‌
  • इसके बाद कुछ मिनट के भीतर आपके एप्लीकेशन फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा तथा वेरीफाई होने के बाद 10 सेकंड के भीतर आपके बैंक अकाउंट में लोन की राशि प्राप्त हो जाएगी।
  • इस तरह आप एचडीएफसी बैंक से 10 सेकेंड के अंदर 10000 तक का पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ध्यान रहे कि यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से ऊपर होना चाहिए क्योंकि तभी आपको तुरंत लोन की सुविधा मिल सकती है। इसके अलावा आप बैंक तथा वित्तीय संस्थान की न्यूनतम शर्तों को पूरा करने के बाद ही तुरंत लोन प्राप्त कर पाएंगे।

तुरंत लोन की कमियां 

डिजिटल दुनिया के इस जमाने में सभी वित्तीय संस्थान तथा बैंक तुरंत लोन की सुविधा प्रदान करते हैं लेकिन कस्टमर को यह पता नहीं होता है कि इस तुरंत लोन लेने की प्रक्रिया में कई सारी कमियां भी मौजूद है जो कि इस प्रकार है-

  • यदि आपका बैंक बार-बार आपको पर्सनल लोन लेने के विज्ञापन दिखाता है तो आपको उनके विज्ञापन में आकर पर्सनल लोन कभी नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर सबसे ज्यादा असर पड़ सकता है अतः जरूरी हो तभी आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें। ‌
  • अगर आपको तुरंत लोन चाहिए भी तो आप किसी बैंक की वेबसाइट पर जाकर तुरंत लोन लेने की प्रक्रिया शुरू ना करें क्योंकि ऐसे में आप उस बैंक के पर्सनल लोन पर लगने वाली हिडन चार्जेस से संबंधित जानकारी हासिल नहीं कर पाएंगे और ऐसे में आपको बाद में अधिक शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा इसलिए आप तुरंत लोन लेने से पहले पर्सनल लोन से संबंधित प्रोसेसिंग फी, ब्याज दर तथा भुगतान अवधि से संबंधित सभी जानकारी हासिल कर लें।‌

तुरंत लोन लेने के फायदे 

यदि आप तुरंत लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको तुरंत लोन के फायदों के बारे में पता होना चाहिए जो कि इस प्रकार है-

  • सबसे बड़ा फायदा तो यही होगा कि आपकी लोन की राशि कुछ सेकेंड के अंदर ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • इसके अलावा आपको पूरे लोन की प्रक्रिया में अपना ज्यादा समय नहीं देना पड़ेगा जिससे कुछ मिनटों या 1 घंटे के अंदर ही आपकी लोन लेने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • कई बार बैंक तथा वित्तीय संस्था द्वारा सीमित समय के अंदर या लिमिटिड ऑफर पीरियड के अंतर्गत इंस्टेंट लोन के लिए अप्लाई करने पर आपको प्रोसेसिंग फीस चार्ज से भी मुक्त कर दिया जाता है या फिर उस प्रोसेसिंग फीस में कुछ प्रतिशत की कटौती कर दी जाती है।
  • इंस्टेंट लोन के लिए अप्लाई करने तथा सीमित समय सीमा के अंदर लोन का भुगतान करने से आपका सिबिल स्कोर बढ़ जाता है जिससे आपको भविष्य में अन्य अधिक लोन लेने में कई अन्य फायदों का लाभ मिलता है। ‌

आधार कार्ड से 10000 का लोन कैसे प्राप्त करें? 

आजकल सभी बैंक तथा वित्तीय संस्था द्वारा आधार कार्ड के द्वारा ही लोन देने की सुविधा प्रदान की जाती है तथा आप भी आधार कार्ड से 10000 या उससे अधिक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। ‌ अधिकतर बैंक द्वारा आधार कार्ड के आधार पर पर्सनल लोन की सुविधा प्रदान की जाती है तथा आप बैंक द्वारा न्यूनतम शर्तों को पूरा करके आधार कार्ड की सहायता से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने की योग्यता 

यदि आप आधार कार्ड द्वारा 10000 का लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेने के लिए निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करना होगा-

  • उम्मीदवार की उम्र न्यूनतम 23 वर्ष तथा अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार का न्यूनतम वेतन 20,000 तक होना चाहिए।
  • सैलरी अकाउंट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार का सिबिल स्कोर 600 एवं 750 से अधिक होना चाहिए।

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें

आधार कार्ड से 10000 लोन लेने की ऑनलाइन प्रक्रिया 

  • यदि आप आधार कार्ड द्वारा 10000 का लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऐसे बैंक तथा वित्तीय संस्थान की खोज करनी होगी जो आधार कार्ड के द्वारा पर्सनल लोन की सुविधा उपलब्ध कराते हैं।
  • इसके बाद आप एक बैंक का चुनाव करके उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं तथा ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें। ‌
  • इसके बाद आप संबंधित जानकारी जैसे नाम, लोन की राशि, आय संबंधित जानकारी, आधार कार्ड संख्या, घर का पता, मोबाइल नंबर आदि जानकारी दर्ज करें।
  • इसके बाद आप संबंधित दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, सैलरी स्लिप, निवास प्रमाण पत्र आदि संबंधित दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद आपका ऑनलाइन फॉर्म वेरीफाई होने के बाद आपके बैंक खाते में न्यूनतम समय सीमा के अंतर्गत पर्सनल लोन की प्राप्ति हो जाएगी। ‌

हालांकि पर्सनल लोन लेने से पहले सभी ऋणकर्ता से यह अनुरोध है कि वह बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले पर्सनल लोन की ब्याज दर, भुगतान अवधि तथा प्रोसेसिंग फीस से संबंधित जानकारी हासिल कर लें।

Note : यह लेख मुझे तुरंत लोन चाहिए 10000 रूपये का इसके बारे में था। जिसमे आपको 10000 का लोन कैसे लें इससे सम्बंधित सभी महातपवूर्ण जानकारियों के बारे में बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here