25+ गुलाब और गुलाब जल के फायदे और नुकसान

gulab jal ke fayde

Gulab Jal Ke Fayde: गुलाब का फूल सुंदर और आकर्षक होने के साथ साथ बहुत उपयोगी भी होता है। गुलाब के औषिधीय गुणों के बारे में आज हम आपको बताने वाले है। इसके अलावा हम जानेंगे गुलाब और गुलाब जल के फायदे? इसकी पत्तियों के भी बहुत फायदे होते है। अगर हम गुलाब के फूल की पत्तियों का सेवन करते है, तो इससे हमारे शरीर की कई बीमारियां दूर होती है। तो चलिए जानते है गुलाब के फायदे –

गुलाब जल के फायदे 

1. गुलाब जल हमारे शरीर की त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अंदर मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज आपके चेहरे की तेलीय त्वचा को ठीक करता है। और चेहरे को पिम्पल्स से बचता है।

2. गुलाब जल ज्यादा उम्र हो जाने के कारण त्वचा में आयी झुर्रियों को दूर करता है इसके अलावा इसके अंदर
Anti Inflammatary Properties पाया जाता है। जो की हमारे चेहरे की त्वचा को लाल होने से बचता है। अगर आपके चेहरे पर हलकी खाज जैसी समस्यां होती है, तो इसके लिए भी गुलाब जल फायदेमंद होता है।

3. इसके अंदर भरपूर मात्रा में मॉइस्चराइज़र पाया जाता है। जो की चेहरे को नमी प्रदान करता है। इससे त्वचा स्वस्थ रहती है।

4. गुलाब जल में प्राकृतिक रूप से एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टीज पाया जाता है। जो की हमारे चेहरे के रोम छिद्रो को ठीक करता है। आपके चेहरे के बड़े रोम छिद्रो को कम करता है। जिसके कारण आपका चेहरा कम तेलीय होता है।

5. इसके अंदर पाए जाने वाला टोनिंग प्रॉपर्टीस आपके चेहरे पर ग्लो लाता है। जिसकी वजह से आपका चेहरा साफ़ रहता है।

6. आप अपने चेहरे को गुलाब जल से भी साफ कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की गंदगी बिलकुल साफ़ हो जायेगी। इसके लिए आप रुई के ऊपर थोड़ा सा गुलाब जल लेकर चेहरे को उससे साफ करें।

7. गुलाब जल से प्रत्येक दिन चेहरा साफ़ करने से चेहरा साफ़ होने लगता है।

8. अगर आपकी त्वचा सुखी रहती है। तो आप गुलाब जल में ग्लीसरीन मिलकर उसको अपने हाथो की त्वचा पर लगा सकते है। इससे आपकी त्वचा में नमी आती है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा मुलायम रहेगी।

9. यह आँखों के चारो और हो रहे काले घेरे को साफ़ करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आप किसी कटोरी में गुलाब जल लेकर उसमे रुई को भिगोकर अपनी आँखों पर रखे। इससे आपके काले घिरे धीरे धीरे ठीक हो जायेंगे।

10. गुलाब जल में दही मिलकर कर लगाने से चेहरे का कालापन दूर होता है। आप गुलाब जल को फ्रीज़ में रखकर उसके बर्फ के टुकड़े बना ले। उन टुकड़ो को चेहरे पर लगाने से चेहरे को ठंडक मिलती है।

गुलाब जल लगाने के फायदे

11. गुलाब की पत्तियों से बनी चटनी खाने से हृदय सम्बन्धी रोगो में लाभ मिलता है। अगर इसकी पत्तियों को दिन में रोज एक बार सुंघा जाए, तो इससे मानसिक तनाव में लाभ मिलता है।

12. गुलाब के फूल की सुखी पत्तियों का चूर्ण बनाकर उसमे मिश्री मिलकर दूध के साथ सेवन करने से हृदय सम्बन्धी रोगो में आराम मिलता है।

13. गुलाब के फूल की ताज़ी पंखुड़ियां लेकर उसको मुँह में रखकर चबाने से मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है।

14. इसके अंदर समृद्ध मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। अगर इससे बने गुलकंद का सेवन किया जाए, तो यह शरीर की हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे हड्डियां मजबूत होती है।

15. गुलाब की पत्तियों को पीसकर इसके अंदर ग्लिसरीन मिलकार होंटो पर लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी रहते है।

16. गर्मियों के मौसम में गुलाब की पत्तियों का लेप बनाकर माथे पर लगाने से सर दर्द में आराम मिलता है।

17. इसके अंदर मौजूद कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है। अगर रोज सुबह खली पेट गुलाब की पत्तियों का सेवन किया जाए, तो इससे शरीर स्वस्थ रहता है।

18. गुलाब के फूल से बने गुलकंद का सेवन करने से आपके शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। इसके अलावा यह आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।

19. इसके फूल का इस्तेमाल मुँह के छालो के लिए भी किया जाता है। अगर आपके मुँह में छाले हो गए है, तो आप गुलाब की पंखुड़ियों का काढ़ा बनाकर इससे कुल्ला करे। यह आपके मुँह के छालो के लिए रामबाण ओषिधि का काम करता है। इसके अलावा आप गुलाब की पत्तियों को चबा कर भी खा सकते है। यह भी मुँह के लिए फायदेमंद होती है।

20. अगर आपके कही चोट लग जाती है, तो आप गुलाब की पत्तियों का पेस्ट बना कर घाव पर लगाए। इसके अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट गुण आपके घाव को इन्फेक्शन से बचते है, और घाव बहुत जल्दी ठीक हो जाता है।

21. गुलाब जल आँखों लिए फायदेमंद होता है, अगर आप कही बहार घूमने गए है, और आपकी आँखों में धूल गिर जाती है। या आँखों से पानी आता है। तो आप अपनी आँखों में एक एक बून्द गुलाब जल की डालकर कुछ देर आराम करें। इससे आपकी आँखों को ठंडक मिलेगी। आप ताजगी महसूस करेंगे।

22. गुलाब जल को चेहरे पर क्या मिलकर लगाना चाहिए? गुलाब जल में नीबू मिलकर चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे आपके चेहरे को बहुत आराम मिलता है।

23. अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो आप गुलाब जल की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कर सकते है। गुलाब की पत्तियों की चाय शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनती है।

गुलाब जल के नुकसान

वैसे तो गुलाब जल के कोई भी नुक्सान नहीं होते है। लेकिन कुछ लोगो को इसके नुक्सान हो सकते है। जिन लोगो की त्वचा बहुत्त ज्यादा सेंसिटिव होती है। उन लोगो को गुलाब जल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योकिं इस तरह की स्किन वाले लोगो को गुलाब जल से एलर्जी या खाज जैसी समस्यां हो सकती है।

कभी भी गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा में जलन होने की सम्भावना हो सकती है। गुलाब जल को खरीदते समय यह ध्यान रखे की उसकी तारीख ना निकल गयी हो। हमेशा तारीख देखकर ही गुलाब जल को ख़रीदे। और किसी अच्छी कंपनी का ख़रीदे।

घर पर गुलाब जल कैसे बनायें

अगर आप बहार से किसी कंपनी का गुलाब जल खरीदते है, तो इसमें कई केमिकल अलग से भी मिलाये जाते है। अगर आप इन केमिकल से बचना चाहते है, तो आप घर पर ही रोज वाटर बना सकते है। गुलाब जल को बनाना बहुत आसान होता है। हम आपको बताते है, की घर पर गुलाब जल कैसे बनायें?

Step 1. सबसे पहले आपको 20 से 25 ताजे गुलाब की पत्तियों को इकठ्ठा करना है। इसके बाद इन्हे अच्छे से धोकर सभी को फूलो से अलग कर लें।

Step 2. पत्तियों को अलग करने के बाद आपको एक भगोना लेना है। इसके बिच में एक पत्थर रख देना है। पत्थर ऐसा होना चाहिए जिसके ऊपर कोई कटोरी रुक जाए। पत्थर को भगोने में रखने के बाद आपको उसके चारो और गुलाब की पंखुड़ियां डाल देनी है।

Step 3. गुलाब की पंखुड़ियां भगोने में डालने के बाद आपको उस पत्थर के ऊपर एक कटोरी रखनी है। जिसमे आपका गुलाब जल तैयार होकर आएगा।

Step 4. कटोरी को भगोने के पत्थर पर रखने के बाद आपको इस भगोने को किसी ऐसी प्लेट से ढकना है, जो की निचे की और झुकी हुई हो। आप किसी नॉनस्टिक कढ़ाई का ढक्कन भी ले सकते है। यह सभी चीजे लेने के बाद आपको इन पत्तियाँ में दो कप पानी मिलाना है।

Step 5. पानी मिलाने के बाद आपको इस भगोने को गैस पर रख देना है। और गैस को लगभग 10 मिनट के लिए तेज आंच पर रखे। और भगोने की प्लेट के ऊपर बर्फ के टुकड़े डाल दे। जब यह बर्फ के सभी टुकड़े पिंघल जाए, तो फिर से और बर्फ डाल दे। इससे भगोने के अंदर से उठने वाली भाप आपकी उस कटोरी में जाकर गिरेगी, जो आपने पत्थर के ऊपर रखी हुई है।

Step 6. इस गुलाब जल को बनने में लगभग 40 मिनट तक लग सकते है। गुलाब जल तैयार होने के बाद आप अपने भगोने से प्लेट को हटाएँ। और जिस कटोरी में गुलाब की पत्तियों की भाव गिरी है। वह भाप आपका एक प्राकृतिक गुलाब जल है। जिसमे किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं मिला हुआ है।

Step 7. इस तरह से आप घर पर गुलाब जल बना सकते है। इस गुलाब जल को आप लगभग 5 से 6 महीने तक इस्तेमाल कर सकते है।

घर पर गुलाब जल कैसे बनायें वीडियो में देखें

Note – यह पोस्ट गुलाब जल के फायदे और नुक्सान के बारे में थी। आपको यह पोस्ट Rose Water Lagane Ke Fayde कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, ध्यानवाद।

यह जानकारी भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here