सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है?

0
सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

आज हम सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में जानेगे। सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी कौन है, और इनका नाम क्या है। यह एक ऐसी महिला खिलाड़ी है, जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से अपनी टीम में अच्छा प्रदर्शन किया है। इन्होने अपनी तूफानी बल्लेबाजी से सभी गेंदबाजो को अच्छा जबाब दिया है। आइये जानते है, सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी का नाम और उनसे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी, भारत की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज है। इन्होने वनडे की 206 परियों में कुल 7663 रन बनाये है, जिसमे 7 शतक और 62 अर्धशतक शामिल है।

मिताली राज 24वीं बार कप्तान के रूप में महिला विश्व कप में उत्तरी है। इससे पहले मिताली राज 23 मैचों में कप्तान रह चुकी है, जिनमे से 14 मैच भारत ने जीते है, और 8 मैच में भारत को हार का सामना देखना पड़ा है।

मिताली राज महिला विश्व कप में सबसे ज्यादा बार कप्तान बन चुकी है। इन्होने सबसे ज्यादा बार कप्तान बनने के मामले में आस्ट्रेलिया की पूर्व कप्तान बेलिंडा क्लार्क का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Mithali Raj Biography in Hindi | मिताली राज का जीवन परिचय

व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम मिताली दोराई राज
जन्म 3 दिसम्बर 1982 जोधपुर, राजस्थान, भारत
बल्लेबाजी की शैली दाहिने हाथ से
गेंदबाजी की शैली दाहिने हाथ से लेग ब्रेक
भूमिका ऑल-राउण्डर
टेस्ट में पदार्पण 14 जनवरी 2002 बनाम इंग्लैण्ड
अंतिम टेस्ट 16 नवम्बर 2014 बनाम दक्षिण अफ्रीका
वनडे पदार्पण 26 जून 1999 बनाम आयरलैंड महिला
अंतिम एक दिवसीय 24 फरवरी 2022 बनाम न्यूजीलैंड महिला
टी20ई पदार्पण 5 अगस्त 2006 बनाम इंग्लैण्ड महिला
अंतिम टी20ई 4 दिसम्बर 2016 बनाम पाकिस्तान महिला

 

मिताली राज का जन्म भारत के राजस्थान राज्य के जोधपुर में 3 दिसंबर 1982 को हुआ था। मिताली को ‘भरतनाट्यम’ नृत्य करना भी पसंद था, इन्होने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य की भी ट्रेनिंग ली थी। साथ ही इन्होने ‘भरतनाट्यम’ नृत्य में कई स्टेज कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया था। लेकिन जब यह क्रिकेट में आ गयी थो इन्हे ‘भरतनाट्यम’ नृत्य से थोड़ा दूर रहना पड़ा। जिसके बाद इनके अध्यापक ने इनसे ‘भरतनाट्यम’ नृत्य और क्रिकेट में से किसी एक को चुनने को कहा था।

इनकी माँ का नाम लीला राज था, जो की एक अधिकारी थी, और इनके पिता जिनका नाम धीरज राज था, वह डोराई राज बैंक में नौकरी करते थे, इससे पहले वह एयर फाॅर्स में थे। इसके अलावा मिताली राज के पता स्वयं भी एक क्रिकेटर रह चुके है। उन्होंने क्रिकेट के प्रति मिताली राज को बहुत प्रोत्साहित किया है। इनके पिता ने अपनी छोटी छोटी कटौतियों से बेटी के लिए बहुत से सामान आदि खरीद के दिए है।

साथ ही मिताली राज की माता लीला राज को भी अपनी बेटी के लिए बहुत सी चीजों का सामना करना पड़ा। इनकी माँ ने अपनी सरकारी नौकरी छोड़ दी, जिससे की उनकी बेटी जब क्रिकेट का अभ्यास करके या खेलकर घर आये तो वह अपनी बेटी का ख्याल रख सके।

मिताली राज जब बचपन में छोटी थी, तो वह अपने भाई की क्रिकेट कोचिंग में ही मौका देखकर कभी कभी क्रिकेट का अभ्यास कर लिया करती थी। यह सभी चीजे क्रिकेटर ज्योति प्रसाद ने नोटिस की और उनके घर में बताया की वह एक अच्छी क्रिकेटर बनेगी। जिसके बाद मिताली राज के माता पिता ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। और आज वह इस मुकाम पर है।

मिताली राज टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाली पहली महिला है, साथ ही मिताली राज भारतीय महिला टीम की कप्तान है। इसके अलावा मिताली राज ने जून 2018 में T 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में 2000 रन बनाकर पहली भारतीय बल्लेबाज बनी। वनडे मैचों में इन्होने अपने 6000 रन पुरे कर लिए है। मिताली राज दुनिया की पहली ऐसी क्रिकेटर है, जिन्होंने वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 24 मैच खेले है।

Note – यह लेख सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी के बारे में था। जिसमे आपको सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का नाम और उनके जीवन परिचय के बारे में बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, ध्यानावाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here