ADVERTISEMENT

स्पैनिश भाषा में “माफ़ करो” कैसे कहेंगे?

0
स्पैनिश भाषा में माफ़ करो कैसे कहेंगे
ADVERTISEMENT

स्पैनिश भाषा में “माफ़ करो” कैसे कहेंगे? : स्पैनिश भाषा दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा है। आज हम इस लेख में स्पेनिश भाषा में जो शब्द ज्यादा बोले जाते है, उनके बारे में जानेगे। इन्ही सबसे ज्यादा बोले जाने वाले शब्दों में सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है, स्पैनिश भाषा में “माफ़ करो” कैसे कहेंगे? क्योकिं कई बार हम अपने देश से बहार होते है,

ADVERTISEMENT

और वहां पर हम से कोई गलती हो जाती है, या हम किसी का दिल दुखाते है, तो हमें उसे सॉरी बोल देना चाहिए। एक अच्छा व्यक्ति वह होता है, जो एक गलती को करने के बाद दुबारा से गलती नहीं दोहराता है। लेकिन हम हिंदी या इंग्लिश में तो आसानी से किसी से भी माफ़ी मांग लेते है, लेकिन हमें स्पेनिश भाषा में माफ़ी मांगना नहीं आता है, जिसके बारे में आज हम इस लेख में जानेगें। आइये जानते है : स्पैनिश भाषा में “माफ़ करो” कैसे कहेंगे?

स्पैनिश भाषा में “माफ़ करो” कैसे कहेंगे?

स्पैनिश भाषा में “माफ़ करो” कई तरह से बोला जाता है, लेकिन ज्यादातर माफ़ करो के लिए “Perdón” शब्द का उपयोग किया जाता है, जिसका उच्चारण “pehr-DOHN” होता है। “Perdón” का अंग्रेजी में मतलब Sorry होता है। स्पेनिश भाषा में माफ़ी मांगने के लिए और भी कई मिलते जुलते शब्द है, जिनके बारे में निचे के लिए में बताया गया है।

ADVERTISEMENT

स्पैनिश भाषा में माफ़ करो कैसे कहेंगे

  • “Lo siento” इस स्पैनिश शब्द का उपयोग “मुझे माफ़ करें” के लिए किया जाता है।
  • “Disculpa” इस स्पैनिश शब्द का हिंदी अर्थ “क्षमा मांगना” होता है।

About Spanish Language in Hindi

स्पेनी भाषा दुनिया की सबसे अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में से एक है। स्पेनी भाषा कुछ देशो की राजभाषा भी है, जिसमे स्पेन, अर्जेण्टीना, परागुए, पेरु, मेक्सिको, चिली, बोलीविया, पनामा, कोस्टा रीका, ऐल् सैल्वाडोर, क्यूबा, उरुग्वे, वेनेजुएला, आदि।

ADVERTISEMENT

इसके अलावा अंग्रेजी वक्ताओं द्वारा सीखी जाने वाली दूसरी सबसे अधिक लोकप्रिय भाषा स्पेनिश है। 20वीं सदी के अंतिम सालों में स्पेनिश भाषा की एक विदेशी भाषा के रूप में अधिक वृद्धि हुई है। जो की 21वीं सदी के बाद अंग्रेजी भाषा के बाद दूसरी सबसे अधिक अध्यन की जाने वाली दूसरी भाषा बन गयी है।

Note : यह लेख स्पैनिश भाषा में “माफ़ करो” कैसे कहेंगे? इसके बारे में था। जिसमे आपको स्पेनिश भाषा के कुछ शब्दों के बारे में बताया गया है। और स्पेनिश भाषा के बारे में थोड़ी सी जानकारी भी दी गयी है। मुझे उम्मीद है, की आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

ADVERTISEMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here