70+ Trees Name in Hindi And English | पेड़ों के नाम हिंदी और इंग्लिश में

Trees Name in Hindi And English

Trees Name in Hindi And English: पेड़ के बारे में तो सभी जानते है, पेड़ हमारे पर्यावरण का एक मुख्य हिस्सा है। जब बच्चे छोटी Class में होते है, तो उन्हें पर्यावरण और प्राकृतिक के बारे में सीखने के लिए Calss में बहुत सी चीजों के नाम पूछे जाते है। जिनमसे से पेड़ों के नाम भी एक है (Trees Name in Hindi and English) अगर आपसे कभी यह सवाल पूछा गया है, की पेड़ों के नाम बताइए हिंदी में या अंग्रेजी में, तो शायद आपने कुछ पेड़ के नाम बता भी दिए हों।

लेकिन क्या आप सभी पेड़ो के बारे में जानते है, जैसे की पेड़ों के Scientific Name क्या होते है, सबसे ज्यादा ऑक्सीज़न देने वाला पेड़ कौन सा है? और भी कई पेड़ो से जुड़े महत्पूर्ण और रोचक सवाल जो आपको जानने चाहिए। अभी आपके मन में एक सवाल चल रहा होगा, की यह सभी जानकारी आपको कहाँ से मिलेगी, तो आपकी किसी भी तरह की चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

आज आपको इस लेख में कई ऐसे पेड़ो के बारे में बताया जाएगा, जिनमे फूल देने वाले पेड़ों के नाम, छायादार पेड़ों के नाम, औषिधीय पेड़ों के नाम, और फल देने वाले पेड़ों के नाम सही कई जानकरियां इस लेख में शामिल है। मुझे पूरी उम्मीद है, की अगर आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पूरा पढ़ते है, तो आपको फिर पेड़ों के नाम की जानकारी के लिए किसी और लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो आइये जानते है, (List of Trees Name in English and Hindi) पेड़ों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में –

10 Trees Name in Hindi and English With Pictures | पेड़ों के नाम हिंदी और इंग्लिश में 

पेड़ मनुष्य की जरूरतों को पूरा करता है। अगर वह अपना घर बनता है, तो पेड़ों से लकड़ी काटकर घर के लिए फर्नीचर तैयार करता है। भूख लगने पद पेड़ से फल तोड़कर खा लेता है। पेड़ पृथ्वी के वातावरण को शुद्ध रखते है। इनसे हमें ऑक्सीज़न मिलती है। तो आइये जानते है, पेड़ों के नाम Tree Name in Hindi और इनके बारे में पूरी जानकारी –

1. आम का पेड़ (Mango Tree)

indian trees name in english and hindi

आम का पेड़ आकर में बहुत बड़ा होता है, आम एक रसीला फल है, इसे भारत में फलों का राजा कहते है। आम का Scientific Name – Mangifera Indica है। शुरुआत में इसकी प्रजाति सिर्फ भारतीय उपमहाद्वीप में ही मिलती थी। लेकिन धीरे धीरे यह पूरी दुनिया फेल गया। वर्तमान समय में भी सबसे ज्यादा आम का उत्पादन भारत में ही होता है। दूसरे नंबर पर आम का उत्पादन करने वाला देश चीन है।

2. बरगद का पेड़ (Banyan Tree)

ped ke naam hindi mein

बरगद का पेड़ बहुत ही विशाल होता है। इसके पेड़ को English में Banyan Tree कहते है, इसके अलावा इसे वटवृक्ष या बड़ का पेड़ भी कहते है। इसका Scientific Name – Ficus Benghalensis है। इस पेड़ का तना बहुत कठोर और मजबूत होता है। जब यह पेड़ बड़ा हो जाता है, तो इसकी शाखाओं पेड़ की जड़ें निकलना शुरू हो जाती है। और यह हवा में लटकने लगती है। जब बरगद के पेड़ से कोई पत्ती या शाखाओं को तोड़ता है, तो इसके Plant में से एक दूध जैसा पदार्थ निकलता है, जिसे लेक्टस अम्ल कहते है।

3. नीम का पेड़ (Nim or Margosa Tree)

list of trees name in english and hindi

नीम का पेड़ भारत का मूल निवासी है, यह एक औषिधीय पेड़ है। इसका English नाम Margosa Tree और Scientific Name – Azadirachta Indica है। यह एक पर्णपाती पेड़ है। यह पेड़ भारतीय महाद्वीप के इलाको में आमतौर पर पाया जाता है, लेकिन पिछले 150 सालो में यह भारतीय उपमहाद्वीप से निकलकर अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, और उप-उष्ण कटिबन्धीय देशों में भी पहुँच चुका है। इसका वर्णन Indian Ayurvedic Science में पढ़ने को मिलता है।

4. कटहल का पेड़ (Jackfruit Tree)

ped ke naam hindi mein

कटहल का पेड़ फालदार वृक्ष है, हालाकिं यह एक मत है, की कटहल एक फल है, या सब्जी। कटहल के पेड़ का English नाम Jackfruit है, और इसका Scientific Name – Artocarpus Altilis है। यह आमतौर पर क्षिण एशिया तथा दक्षिण-पूर्व एशिया का मूल निवासी है। कटहल का फल पेड़ पर लगने वाले फलों में संसार का सबसे बड़ा फल होता है। इसके फल की बहरी सतह पर छोटे छोटे कांटे होते है। इसका उपयोग कच्चा खाने और सब्जी बनाकर खाने के लिए किया जाता है।

5. गुलमोहर का पेड़ (Gulmohar Tree or Delonix Regia or Royal Poinciana)

list of trees name in english and hindi with pictures

गुलमोहर का पेड़ फूलदार वृक्षों की सूचि में आता है, यह फूलदार और छायादार दोनों तरह के पेड़ो की List में आता है। इसके ऊपर लाल रंग के सुन्दर और आकर्षक फूल लगते है, इसका अंग्रेजी नाम – Royal Poinciana और Scientific Name – Delonix Regia है। गुलमोहर का पेड़ मेडागास्कर का मूल निवासी माना जाता है। कुछ किवदंतियों के अनुसार ऐसा मानना है, की सर्वप्रथम मेडागास्कर में इसे पुर्तगालियों ने देखा था। इस पेड़ को Royal Poinciana के अलावा Flam Tree के नाम से भी जाना जाता है। गुलमोहर के पेड़ को गुलमोहर नाम फ्रांसीसियों ने दिया था। क्योकिं गुलमोहर शब्द का मतलब उनकी भाषा में स्वर्ग का फूल होता है।

6. अमलतास (Golden Shower Tree, Purging Cassia, or Indian Laburnum)

 trees name in hindi and english

अमलतास का पेड़ भारत के सभी क्षेत्रों में पाया जाता है। यह पेड़ ज्यादा ऊँचे नहीं होते है, इसके तने लगभग 4 – 5 फुट तक ही अपनी परिधि बनाते है। अमलतास को Golden Shower के नाम से भी जाना जाता है, और इसका Scientific Name – Cassia Fistula है। गर्मियों के दिनों में अप्रैल से मई के महीने में पूरा फूल पीले सुन्दर और आकर्षक फूलों से भरा होता है। इसके फूल लम्बे लम्बे गुच्छों में आते है। सर्दियों के दिनों में इस पर लम्बी लम्बी काले रंग की बेलनाकार फली भी लगती है।

7. अशोक का पेड़ (Saraca Asoca Tree)

indian trees name in english and hindi

अशोक का पेड़ आमतौर पर घरों, स्कूलों, और सड़को के किनारे पर सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाया जाता है। इसका Scientific Name – Saraca Asoca होता है। अशोक का पेड़ देवदार के पेड़ की प्रजाति का होता है। इसके पत्तों का आकर आम के पत्तों की तरह होता है।

8. मेपल का पेड़ (Maple Tree)

trees name in hindi and english

मेपल का पेड़ का पेड़ बहुत ही सुन्दर और आकर्षक होता है। इसका Scientific Name – Acer है। मेपल के पेड़ की पुरे विश्व में लगभग 132 प्रजातियां पायी जाती है। इसके अलावा मेपल कई प्रकार का होता है, जिनमे मेपल के कुछ मुख्य प्रकार ये है – Japanese Maple, Red Maple, Acer Freemanii, Sugar Maple, और Norway Maple आदि। मेपल के पेड़ से एक ख़ास किस्म का सिरप निकला जाता है, जिसका उपयोग खाने के लिए किया जाता है।

9. खुबानी का पेड़ (Apricot Tree or Armenian Plum)

trees name in hindi and english

खुबानी का पेड़ एक फलदार वृक्ष है। इसका फल में गुठली होती है। यह बहुत मीठा होता है। खुबानी उत्तर भारत और पकिस्तान में बहुत ज्यादा उगाया जाता है, इसे उत्तर भारत में बहुत ही महत्त्व दिया जाता है। खुबानी के बारे में कुछ कृषि वैज्ञानिको का मानना है, की यह फल भारत में लगभग पिछले 5000 वर्षो से लगातार उगाया जा रहा है। इसकी कई प्रजातियां होती है। इसमें समृद्ध मात्रा में विटामिन और फाइबर पाए जाते है। इसका Scientific Name – Prunus Armeniaca है।

10. नागकेसर का पेड़ (Ceylon Ironwood or Mesua Ferrea Tree)

list of trees name in english and hindi

नागकेसर का पेड़ एक सदाबहार वृक्ष है, इसे नागचम्पा भी कहते है। यह देखने में बहुत सुन्दर और सीधा सरल होता है। इसकी पत्तियां बहुत पतीली और घनी होती है। नागकेसर के पेड़ के निचे गर्मियों के दिनों में बहुत छाया रहती है। इसके फूलों का उपयोग मसाले और ओषिधि बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा नागकेसर की लकड़ी से भी कई प्रकार के रोगो की दवाइयां बनाई जाती है।

List of Trees Name in English and Hindi (पेड़ों के नाम हिंदी और इंग्लिश में)

S. N. Trees Name in Hindi Tree Name in English
1 बेर का पेड़ Indian Jujube
2 मीठा नीम Curry Tree
3 पीपल Bodhi Tree
4 अमरुद का पेड़ Guava Tree
5 ईमली का पेड़ Tamarind Tree
6 अनार का पेड़ Pomegranate Tree
7 नारियल का पेड़ Coconut Tree
8 अंजीर का पेड़ Common Fig Tree
9 जायफल का पेड़ Nutmeg Tree
10 सेब का पेड़ Apple Tree
11 सुपारी का पेड़ Areca Palm, Pinang Palm Tree
12 चन्दन पेड़ Sandal Tree
13 चमेली का पेड़ Pagoda Tree
14 खैर का पेड़ Acacia Tree
15 जंगली बादाम Wild Almond Tree
16 आंवले का वृक्ष Amla Tree
17 अखरोट का पेड़ Walnut Tree
18 नीम का पेड़ Nim Or Margosa Tree
19 कटहल का पेड़ Jackfruit Tree
20 महुआ का पेड़ Mohwa Tree
21 अशोक का पेड़ Saraca Asoca Tree
22 सागौन का पेड़ Teak, Indian Oak Tree
23 पपीता का पेड़ Papaya Tree
24 सहजन का पेड़ Drum stick / Moringa Tree
25 कचनार का पेड़ Bauhinia Variegata Tree
26 बलूत का पेड़ Oak Tree
27 नीलगिरी का पेड़ Eucalyptus Tree
28 साल वृक्ष Sal Tree
29 ताड़ / बेंत का पेड़ Jaggery Palm, Wine Palm Tree
30 पीपल का पेड़ Ficus Religiosa Tree
31 गुलमोहर का पेड़ Royal Poinciana, Peacock’s Flower Tree
32 पलाश /ढाक का पेड़ Flame Of The Forest Tree
33 अशोक का पेड़ Sorrowless Tree
34 सेमल का पेड़ Red Silk Cotton Tree
35 जामुन का पेड़ Java Palm, Indian Allspice Tree
36 चमेली का पेड़ Jasmine Tree, Frangipani Tree
37 आम का पेड़ Mango Tree
38 अमलतास का पेड़  Golden Shower, Purging Fistula, Indian Laburnum Tree
39 खजूर का पेड़ Wild Date Palm Tree
40 नागफनी का पेड़ Cactus Tree
41 शीशम का पेड़ Dalbergia Sissoo, Sheesham Tree
42 बबूल का पेड़ Babul, Indian Gum Arabic Tree
43 महुआ का पेड़ Mohwa, Indian Butter Tree
44 चीड़ का पेड़ Pine Tree
45 देवदार का पेड़ Cedrus Deodara, Himalayan Cedar Tree
46 केला का पेड़ Banana Tree
47 अर्जुना का पेड़ Queen’s Crepe Myrtle, Pride Of India
48 कटहल का पेड़ Jackfruit Tree
49 चीकू का पेड़ Sapodilla Tree
50 बांस का पेड़ Bamboo Tree

 

ऊपर दिए गए पेड़ों के नाम को हमने इंग्लिश और हिंदी में पढ़ा है, अब जानते है, 10 फलदार वृक्षों के नाम और छायादार पेड़ो के नाम –

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें

10 फल देने वाले पेड़ों के नाम (10 Fruits Tree Name)

  1. Apple Tree – सेब का पेड़
  2. Orange Tree – नारंगी, संतरा का पेड़
  3. Papaya Tree – पपीता का पेड़
  4. Peach Tree – आडू का पेड़
  5. Apricot Tree – खूबानी का पेड़
  6. Banana Tree – केला का पेड़
  7. Coconut Tree – नारियल का पेड़
  8. Guava Tree – अमरुद का पेड़
  9. Mango Tree – आम का पेड़
  10. Mulberry Tree – शहतूत का पेड़

10 छायादार पेड़ों के नाम

  1. नीम का पेड़
  2. पीपल का पेड़
  3. पिलखन का पेड़
  4. शीशम का पेड़
  5. आम का पेड़
  6. जामुन का पेड़
  7. देवदार का पेड़
  8. गुलमोहर का पेड़
  9. साल का पेड़
  10. बकाइन का पेड़

Conclusion

यह लेख पेड़ों के नाम (List of Trees Name in English and Hindi) के बारे में था। जिसमे आपको पेड़ों के नाम हिंदी और इंग्लिश में बताएं गए है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो कमेंट करके जरूर बताइएं। अगर यह पेड़ों के नाम आपको अच्छे लगे, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें, धनयवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here