Self Introduction in Hindi | अपना परिचय कैसे दे हिंदी में

Self Introduction in Hindi

Self Introduction in Hindi : जब भी हमारा इंटरव्यू होता है, तो हम उसे देने के लिए हमेशा उत्सुक होते है, लेकिन यह तब तक होता है, जब तक आप से साक्षात्कारकर्ता (Interviewer) सवाल पूछना शुर नहीं कर देता है। जब भी हम कोई इंटरव्यू देने जाते है, तो आपसे पूछा जाता है, की कृपया मुझे अपने बारे में बताओ तो ऐसे में हम खाली हो जाते है। अब चाहे आप स्कूल में पढ़ते है, या फिर कॉलेज में पढ़ते है, आपको अपने बारे में बताते हुए हमेशा शुरुआत एक संक्षिप्त परिचय से करनी चाहिए।

तो आज हम इस लेख में Self Introduction in Hindi अपना परिचय कैसे दें इसके बारे में जानेगे। किस प्रकार आप एक अच्छा और बेहतर परिचय दे सकते है, जिससे की सामने वाला व्यक्ति आपसे खुश हो जाएँ। क्योकिं जब भी हम कही पर जाते है, तो हमें खुद को पहली बार में ही खुद को बेहतर दिखाना होता है, ऐसा इसलिए क्योकिं “First Impression Is Last Impression” होता है।

अगर आप पहली बार में ही किसी की नजर में अच्छे तरीके से पेश आते है, तो वह आपको हमेशा उसी तरह से देखता है। इसलिए आपको Myself Introduction in Hindi अपना परिचय कैसे दें हिंदी में इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। अगर आप एक अनुभवी व्यक्ति है, जिसने पहले भी कई इंटरव्यू दिए है, फिर भी आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए, क्योकिं इस लेख में Self Introduction in Interview for Experienced Candidates in Hindi के लिए भी कई Tips को हमने कवर किया है।

जब आप Interviewer के सामने होते है, तो वह सबसे पहले आप से आपके बारे में ही पूछता है। तो ऐसे में कई लोग जो Frasher होते है, वह घबरा जाते है, तो आज के बाद आपको किसी भी इंटरव्यू में अपना परिचय देते वक्त घबराने के आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो आइये आपके इस सवाल का जबाब आपको देते है, की Apna Introduction Kaise De –

Tips for Best Self Introduction in Hindi | अपना Introduction कैसे दें कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • आप इंटरव्यू में अपना Self introduction देने से पहले यहाँ पर बताये गए महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़े। इससे आपके Interview में आपको अपना Self introduction देते समय बहुत सहायता मिलेगी।
  • जब भी आप किसी कंपनी में अपनी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाते है, तो उससे पहले उस कंपनी के बारे में सभी जानकारी अच्छी तरह से हासिल कर लेनी चाहिए। इसके अलावा आप जिस Position के लिए इंटरव्यू दे रहे है, उस Position के सभी सवालो के जबाब आपके पास होने चाहिए।
  • अपने पुरे इंटरव्यू के दौरान आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज ध्यान देना चाहिए। आपको इंटरव्यू के दौरान ज्यादा हिलना डुलना नहीं चाहिए और अपने पैरो को स्थिर रखें।
  • अपनी शैक्षिक योग्यता, पुराने अनुभव, और अपनी रुचियों के बारे में साक्षात्कारकर्ता को बताये जब वह आप से इसके बारे में पूछे।
  • अपने इंटरव्यू के दौरान आपको अपने चेहरे पर एक हल्की सी मुस्कान बनाये रखनी चाहिए। आप इंटरव्यू के दौरान बिलकुल भी सुस्त या थकी हुई पोजीशन में ना बैठे।
  • अपने कंधो को सीधा रहें, और अपनी थोड़ी को ऊपर उठाये रखें। इससे आपके बैठने की पोजीशन ठीक हो जाएगी।
  • आप जब अपना इंटरव्यू दे रहे है, तो आपको इस दौरान बिलकुल भी घरबाना नहीं चाहिए। इससे बचने के लिए आप पहले से अपने किसी दोस्त या अन्य व्यक्ति के साथ इंटरव्यू का अभ्यास कर सकते है।
  • Interviewer के सवालो का जबाब देते हुए आपको अपनी आँखों का संपर्क उसकी आँखों से बनाये रखना है। इससे आपका आत्मविश्वास Interviewer को दिखाई देता है।

Self Introduction in Hindi

स्वयं का परिचय देना ही सेल्फ इंट्रोडक्शन कहलाता है। अगर हम Self Introduction का मलतब दूसरे शब्दों में समझे तो इसका अर्थ है, की एक व्यक्ति जब दूसरे व्यक्ति को अपने बारे में व्यक्तिगत रूप से बताता है, तो इस प्रस्तुति को Self Introduction कहते है। अपना परिचय देने की अलग अलग परिस्थिति होती है। जब हम कॉलेज, स्कूल, या यूनिवर्सिटी में होते है, तो वहां पर कुछ और परिचय दिया जाता है, और जब हम किसी नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते है, तो वहां पर एक प्रोफेशनल Self Introduction दिया जाता है। इसके आधार पर Self Introduction को दो भागो में बाँटा गया है, जो की निम्न प्रकार है –

Formal Introduction : फॉर्मल इंट्रोडक्शन आपको उस समय देना होता है, जब आप किसी संस्था में नौकरी के लिए जाते है, यहाँ पर आपको अपना नाम, अपनी शैक्षिक योग्यता, और अपने बैकग्राउंड और पुराने कार्य के अनुभव आदि के बारे में बताना होता है।

Informal Introduction : इनफॉर्मल इंट्रोडक्शन को हम आमतौर पर किसी भी नए व्यक्ति के सामने देते है। उदाहरण के तोर पर अगर हम किसी नई व्यक्ति से मिले तो उसे सिर्फ हम अपना नाम और कुछ सामान्य बाते बताते है। तो इस तरह के इंट्रोडक्शन को हम इनफॉर्मल इंड्रोडक्शन कहते है।

Self Introduction in Hindi – English

Hindi Phrases English Phrases
My Name Is Rahul मेरा नाम राहुल है (Mera Naam Rhaul Hai)
I Am Eighteen Years Old. मैं अट्ठारह वर्ष का हूँ (Mai Attharah Varsh Ka Hoon)
I Have One Brothers and One Sister. मेरे एक भाई और एक बहन है (Mere Ek Bhai Aur Ek Bahan Hai)
I Live in Delhi. मैं दिल्ली में रहता हूँ (Mai Delhi Mai Rahta Hoon)
My Father Is a Civil Engineer. मेरे ​पिताजी एक सिविल इंजीनियर है (Mere Pitajee Ek Civil Engineer Hai)
I Read in Graducation. मैं स्नातक की पढ़ाई कर हूँ (Mai Graduaction Kar Raha Hu)
I Get Up at 5 O’clock in the Morning. मैं सुबह पांच बजे उठता हूँ | ( Main Subah Panch Baje Udthaa Hoon. )
My Elder Sister Is a Doctor. मेरी बड़ी बहन डॉक्टर है| ( Meri Badi Bahan Doctor Hain. )
My Aim in Life Is to Become the Army Man. मेरे जीवन का उद्धेश्य फौजी बनना है | ( Mere Jeevan Kaa Uddheshya Fouji Bannaa Hai. )
I Go to School by Bicycle. मैं विद्यालय साइकिल से जाता हूँ | ( Main Vidhyalay Cycle Se Jaataa Hoon. )
I Like to Play Cricket. मुझे क्रिकेट खेलना पसंद है। (Mujhe Cricket Khelna Pasand Hai)
My Mother Is a Teacher. मेरी मां एक अध्यापिका है। (Meri Maa Ek Adhyapika Hai)
I Read Newspaper Daily. मैं रोजाना अखबार पढ़ता हूं। (Main Rojna Akhabar Padhta Hun)
My National Language Hindi and Mother Tongue Is Punjabi. मेरा राष्ट्रभाषा हिन्दी है| (Meraa Rashtrabhasha Hindi Hai)
I Wish to Be Honest to Everybody. मैं सदा हर एक के प्रति ईमानदार बना रहना चाहता हूँ | ( Main Sadaa Har Ek Ke Parti Eemaandaar Banaa Rahnaa Chahataa Hoon. )

Apna Introduction Kaise De in Hindi (अपना इंट्रोडक्शन कैसे दे हिंदी में)

जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाते है, तो आपके चेहरे पर हमेशा अपना Self Introduction देते समय और पुरे इंटरव्यू के दौरान हलकी सी मुस्कान बनाये रखे। इससे आपके चेहरे पर ताजगी नजर आती है। जब आप इंटरव्यू देने के लिए अंदर जाए तो हमेशा अभिवादन “Hello Sir या Ma’am” से करें। जब तक आप से शीट पर बैठने के लिए ना कहा जाए तब तक आप शीट पर ना बैठे।

जब आपसे Interviewer बैठने के लिए बोले तो आप बैठ जाएँ। इसके बाद साक्षात्कारकर्ता आप से आपके बारे में पूछेगा Please (Introduce Yourself) तो आपको अपना पूरा नाम बताते हुए अपना संक्षिप्त परिचय देना है, जिसमे आप कहा से, और आपके परिवार में कौन कौन है, आदि को बताते हुए एक छोटा सा परिचय खुद के बारे में संक्षिप्त साक्षात्कारकर्ता को दें।

इस दौरान आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज को संतुलन करना है, जैसा की आपको ऊपर पहले ही कुछ Tips में बताया गया है। जब आप साक्षात्कारकर्ता को उसके सवालो का जबाब दें, तो उसकी आँखों के साथ कनेक्ट रहे इससे आपका आत्मविश्वास झलकता है, और आप बहुत अच्छी तरह से अपने सवालो का जबाब दे पाते है। यहाँ तक आपको कुछ छोटी छोटी बाते बताई गयी है, की आपको इंटरव्यू के दौरान किन किन बातो का ध्यान रखना है, जिससे की आपका इंटरव्यू सबसे अच्छा हो। तो आइये अब इन सभी बातो को विस्तार से जानते है, की Apna Introduction Kaise De –

1. अपना परिचय दें

सबसे पहले आप अपना सेल्फ इंट्रोडक्शन देते समय अपने चेहरे को हलकी सी मुस्कान के साथ साक्षात्कारकर्ता से हाथ मिलाये अगर वह आप से मिलाना चाहता है, तो वरना आप उसका अभिवादन करे। इसके बाद आप अपना पुराण नाम बताएं, और अपना संक्षिप्त परिचय देते हुए अपना छोटा सा विवरण दें। जब आप Interviewer को अपने बारे में बताएं, तो अपने सिर थोड़ा उठाकर रखें, अपने कंधो को सीधा रखे, बिलकुल भी घबराएं नहीं, खुद को एक अनुभवी व्यक्ति की तरह दर्शायें।

2. शैक्षिक योग्यता बताएं

आप अपने बारे में बताने के बाद साक्षात्कारकर्ता को अपनी शैक्षिक योग्यता के बारे में बताएं। जो भी आपने 10th और 12th के साथ कोर्स किये है, इसके बाद जो भी ग्रेजुएशन की है, इसके अलावा अगर आपने किसी स्पोर्ट में कोई उपलब्धि हासिल की है, उन सभी के बारे में बताएं। आपको जो भी जबाब देने है, पूरी ईमानदारी के साथ देने है।

3. अपना कार्य अनुभव बताएं

अगर आपने पहले कही कार्य किया है, तो उसके बारे में बताएं। अगर आप अभी Fresher है, तो आपके द्वारा बताई गयी आपकी शैक्षिक योग्यता ही साक्षात्कारकर्ता के लिए उपयुक्त है। लेकिन अगर आपने पहले किसी और कंपनी में कार्य किया है, तो उसके में साक्षात्कारकर्ता बताएं।

4. अपने शौक़ (Hobbies) के बारे में बताएं

अपने कार्य के अनुभव बताने के बाद आप साक्षात्कारकर्ता को अपनी रूचि Hobbies के बारे में बताएं, आपको किस चीज में ज्यादा रूचि है। आपको अपनी Hobbies बताते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना है, आप जो भी Hobbies बताते है, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी आवश्यक है।

Apna Introduction Kaise De in Hindi

Self Introduction Student के लिए

अगर आप एक छात्र है, तो आप अपने कॉलेज या स्कूल में अपना परिचय देना है, तो आपको इस प्रकार से अपना परिचय देना चाहिए –

मेरा नाम… मेरी उम्र 19 वर्ष है, और में दिल्ली में रहने वाला हूँ, मेरे परिवार में मुझे सब लोग छोटू कहकर बुलाते है, मुझे हिंदी में बोलना अच्छा लगता है, इसके अलावा मुझे अंग्रेजी भाषा भी आती है, मुझे गेम्स खेलना पसंद है। इसके अलावा मुझे कंप्यूटर के बारे में सीखना बहुत अच्छा लगता है। और में समय समय पर इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर के बारे में सीखता रहता हूँ।

Self Introduction Fresher के लिए

अगर आप एक Fresher Candidate है, तो आप अपना परिचय इस इस प्रकार दे सकते है, जैसा की आपको निचे बताया गया है –

मेरा नाम… में दिल्ली का रहने वाला हूँ, मेरी उम्र 19 वर्ष है, मेरे घर में 4 सदस्य है, मेरे पिता जी एक अध्यापक है, और मेरी माँ ग्रहणी है। में इसी वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है। मुझे कंप्यूटर विषय में अधिक रूचि है, मेरे पास जब भी समय होता है, तो Computer Programming सीखता हूँ। मुझे क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है।

Self Introduction Experience Candidate के लिए

अगर आप एक Experience Candidate है, तो आपको अपने बारे में पूरी जानकारी Interviewer को देनी चाहिए, जैसा की निचे बताया गया है।

हैलो, में (आपका नाम) हूँ। में दिल्ली से हूँ, मैंने सन 2012 में DTU Delhi – Delhi Technological University से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की है। में पिछले 4 वर्ष से एक आईटी कंपनी के साथ जॉब कर रहा हूँ। में अपनी जॉब एक फ्रेशर से शुरू की थी और इस पुरे सफर में मैंने बहुत कुछ सीखा है, और आज मेरी पोजीशन एक मैनेजर की है। मेरी योग्यता और मेरी Job Profile ही मुझे इस पोजीशन के लिए योग्य बनाते है। में अपनी स्किल्स को और ज्यादा बढ़ाने और नया सिखने के लिए आपकी कंपनी में ज्वाइन होना चाहता हूँ।

Self Introduction ऑफिस मीटिंग्स के लिए

अगर आप एक बड़ी कंपनी में जॉब करते है, तो इन सभी कंपनियों में समय समय पर मींटंग होती है, जिसमे कभी कभी ऐसा भी हो सकता है, की उस मीटिंग को आप ही लीड कर रहे है। आपको बता दें, की Office मीटिंग में आमतौर पर मुख्य उद्देश्य कार्य की योजना आदि के बारे में बताना और समझाना होता है, लेकिन अगर आप मीडिंग के मुख्य उद्देश्य को बताने से पहले सभी को अपने बारे में एक छोटा सा Self Introduction देते है, तो यह एक अच्छा प्रभाव डालता है। तो आप अपने Office Meeting को निचे बताये गए तरिके से Lead कर सकते है।

Good Morning Everyone! मेरा नाम… है, और में प्रोडक्ट मैनेजर हूँ, आज में आपके सामने अपनी कंपनी के New Product के बारे में बताने वाला हूँ जो हाल ही में लॉन्च किया जाना है, प्रोडक्ट का नाम… इसके बाद आप उस प्रोडक्ट के बारे में एक ओवरव्यू दें। इस तरह से आप ऑफिस मीटिंग्स को लीड कर सकते है।

English Me Apna Introduction Kaise De

English Me Apna Introduction Kaise De इसके लिए आपको निचे बताये गए सभी Tips को फॉलो करना है, इसके अलावा एक English Chart भी आपके लिए निचे दिया गया है, जिसमे पढ़कर आपको पता लग सकता है, की आप एक बेहतर English Interview कैसे दे सकते है।

Self Introduction in Hindi

इंटरव्यू कैसे देना चाहिए in English

इंग्लिश के इंटरव्यू से बहुत लोग डरते है, और कुछ लोग तो इंग्लिश ठीक से ना बोल पाने की वजह से इंटरव्यू में असफल हो जाते है। लेकिन आपको यहाँ पर हम कुछ Interview Tips बता देते है, जिससे की आपको फिर कभी Apna Introduction English Me Kaise De (इंग्लिश में इंट्रोडक्शन कैसे दें) इस सवाल को दुबारा खोजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अगर आप सामान्य इंग्लिश भी बोलनी आती है, तो अभी आप एक अच्छा इंटरव्यू दे सकते है। इसके लिए बस आपको निचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ना है।

  • जब भी आप इंग्लिश में अपना इंटरव्यू देते है, तो आपको बिलकुल भी इंटरव्यू देते समय सोचना नहीं है, खुद को Relax करके आराम से गहरी साँस लें और अपना इंटरव्यू दें।
  • आमतौर पर ज्यादातर लोग English में Interview देते समय ग्रामर में गलतियां कर देते है। आपको बिलकुल भी ऐसा नहीं करना है, अपनी Grammer को बेहतर करें।
  • जब हम इंग्लिश में इंटरव्यू देते है, तो आप बोलते बोलते कुछ शब्द भूल जाते है, ऐसे में आप बिलकुल रूककर शब्दों को सोचने लगते है, इससे साक्षात्कारकर्ता के सामने आपकी छवि ख़राब होती है, आपको ऐसे बिच में बोलते बोलते रुकना नहीं है।
  • अंग्रेजी में इंटरव्यू देते समय आपको आमतौर पर इन सभी चीजों का विशेष ध्यान देना है, Name, Self Introduction, Educational Qualification, Residence, Experience, Hobby, Strength, Weakness, Family Details, इन सभी चीजों को एक डायरी में लिखे और बार बार पढ़ें, इससे आपको थोड़ा अनुभव हो जायेगा और आप एक अच्छा Interview दे सकते है।

Conclusion

इस लेख में हमने आपको बताया है, अपना परिचय कैसे दे हिंदी में? (Self Introduction in Hindi For Interview) अगर आपने यह पूरा लेख ध्यानपूर्वक पढ़ा है, तो मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा। अगर आप एक अच्छा इंटरव्यू देते है, तो इससे सामने वाले व्यक्ति पर आपकी एक अच्छी छवि बनती है। यह लेख सभी के लिए अगर आप एक छात्र है, या फिर आप एक जॉब इंटरव्यू देने के लिए जा रहे है, तो आपके लिए यह लेख बहुत उपयोगी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here