10+ सबसे अच्छी मसूरी में घूमने की जगह | Place to Visit in Mussoorie in Hindi

मसूरी में घूमने की जगह

मसूरी में घूमने की जगह – जब भी अपने परिवार और दोस्तों के साथ किसी पहाड़ी .क्षेत्रों में जाने का योजना बनाते हैं, तभी हमारे दिलों दिमाग में मसूरी की खूबसूरत वादियों और पहाड़ों की सुंदरता का दृश्य सामने आता है। मसूरी शहर एक ऐसा शहर है जो मानो दिखने में ऐसा लगता है कि पहाड़ों के बीचोबीच यह शहर स्थित है। मसूरी की सुंदरता और बड़े बड़े पहाड़ों को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं और इसकी सुंदरता के दीवाने हो जाते हैं। आज के युवक के लिए सबसे खूबसूरत शहरों में से एक मसूरी है।

वह यहाँ आकर पहाड़ों पर चढंकर बहुत सारी पिक्चर क्लिक करते हैं और मसूरी के इस खास ट्रिप को बहुत यादगार बनाते हैं। बच्चे तो इस शह+र के दीवाने हैं ही बल्कि बूढ़े बुजुर्ग भी इस खूबसूरत पहाड़ी क्षेत्रों के दीवाने हैं। मसूरी के चारों ओर पहाड़ दिखता हैं जिसके कारण इससें पहाड़ों की रानी भी कहा जाता हैं। जब भी लोग यहां आते हैं तो यहां की सुंदर वादियों और पहाड़ों की बीच में खो जाते हैं। इस शहर का हर एक जगह बेहद खूबसूरत हैं। लोग मसूरी की जगह को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते है।

मसूरी के खूबसूरत पहाड़ों में घूमने की जगह

आइये जानते हैं, कि मसूरी में घूमने की कौन कौन सी जगह है। जहाँ पर आप अपने परिवार के साथ एक आरामदायक छुटियाँ बिताकर आ सकते है। आपको बता दें, की मसूरी परिवार के साथ साथ हनीमून की छुट्टियां बिताने के लिए भी एक बहुत ही अच्छी जगह है।

1. लाल टिब्बा

lal tibba mussoorie

लाल टिब्बा मसूरी में स्थित हैं। केदारनाथ और बद्रीनाथ के बर्फ से यह पूरा पहाड़ ढ़का हुआ हैं। मसूरी का सबसे ऊंचा पहाड़ हैं जिस पर चढ़कर आप मसूरी का पूरा दृश्य देख सकते हैं। यह पहाड़ दूर से देखने पर बहुत विशाल दिखता हैं। इस पहाड़ की खूबसूरती पूरी मसूरी में बिखरी हुई हैं।

आइये जानते हैं कि मसूरी की सबसे ऊंचा पहाड़ पर कैसे पहुँचा जा सकता है?

लाल टिब्बा पहाड़ मसूरी से 5 किलोमीटर की दूरी पर हैं। सबसे ऊंचा पहाड़ पर पहुंचने के लिए खुद सवारी या फिर पैदल ट्रैकिंग करके लोग इस पहाड़ पर पहुँचते हैं। इस पहाड़ पर पहुँचने के बाद ऐसा लगता है मानो बादल हमारे एकदम सामने हो। बादल और पहाड़ की दूरी सिर्फ 2200 किलोमीटर की होती हैं।

आगे जानते हैं कि इस पहाड़ पर घुमने के कितने पैसे लगते है?

अगर आप इस पहाड़ पर पैदल घुमने जाते हैं तो आपको सिर्फ Rs 50 पर व्यक्ति लगता हैं और अगर आप बाईक से इस पहाड़ को देखने जाते हैं तो आपको Rs 100लगता हैं क्योंकि पार्किंग। फी Rs 100 होता। हैं।

आइये जानते हैं कि लाल टिब्बा पहाड़ कब से कब तक खुला रहता है?

लाल टिब्बा पहाड़ सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक ये पहाड़ खुला रहता हैं।

2. धनोल्टी इको पार्क 

मसूरी की इस खूबसूरत वादियों का ताजा हवा लेने के लिए धनोल्टी जरूर जाएं। बच्चों के लिए इस जगह में खेलने के लिए बहुत बड़ा मैदान भी है। यह एक ऐसा जगह है जो बर्फ़ से पूरा ढका हुआ है। ऐसा खूबसूरत नजारा आपको पूरी मसूरी में देखने को नहीं मिलेगा। जब आप इस जगह पर जाएंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि इस खूबसूरत जगह ने आपको अपने ओर खींच रहा हैं।

आइये जानते हैं कि मसूरी के इस खूबसूरत जगह यानी धनोल्टी में कैसे पहुंचा जा सकता हैं?

यह खूबसूरत जगह मसूरी से 58 किलोमीटर की दूरी पर है। मंसूरी के रोड पर चल रहे बस से हम धनोल्टी पहुँच सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति के पास बाइक है तो वह आसानी से बाइक से धनोल्टी जा सकता है।

आइये जानते हैं कि धनोल्टी जगह जाने में कितने पैसे लगते हैं?

धनोल्टी घूमने में ₹20 से ₹10 लगते हैं। अगर कोई युवक इस जगह को घूमना चाहता है तो उसकी एंट्री फी ₹20 लगती है और अगर कोई छोटा बच्चा इस जगह को घूमना चाहता है तो उसकी एंट्री फी ₹10 लगती है।

आइये जानते हैं कि धनोल्टी जगह किस समय में खुला रहता है?

धनोल्टी जगह सप्ताह में सात दिन खुला रहता है। धनोल्टी जगह जाने का समय सुबह 5:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक खुला रहता है।

3. मसूरी लेक

Place to Visit in Mussoorie in Hindi

यह लेक मसूरी जाने के रास्ते में पड़ता है। यहाँ के प्राकृतिक खूबसूरत झील के वजह से यह देखने में अद्भुत खूबसूरत दिखता है। यहाँ पर वोटिंग और एड्वेंचर ऐक्टिविटी भी होता है जिसका आनंद लेने के लिए टूरिस्ट लोग भी आते हैं। इस खूबसूरत झील को देखने के लिए देश विदेश से लोग आते हैं। इस झील को देखकर इसकी बहुत प्रंशसा भी करते हैं।

आइये जानते हैं कि इस खूबसूरत लेक पर कैसे पहुंचा जा सकता है?

मसूरी लेक से मसूरी लाइब्रेरी बस स्टैंड छह किलोमीटर की दूरी पर है। लोग मसूरी लेक पैदल भी घूमने जा सकते हैं। मसूरी जाने के लिए किसी भी तरह की यातायात जरूरत नहीं पड़ती है।

आइये जानते हैं कि मसूरी लेक जाने में कितना पैसा लगता हैं?

मसूरी लेक में जाने की एंट्री फी ₹15 है और अगर आप मसूरी लेक में बोटिंग, गोंमिग करना चाहते हैं तो उसके लिए पर व्यक्ति आपको ₹350 लगता हैं। यहां आकर लोग बोटिंग ज्यादा करते हैं।

आइये जानते हैं कि मसूरी लेक किस समय में खुला रहता है?

मसूरी लेक सप्ताह के सातो दिन खुला रहता है। इस लेक में जाने का समय सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक है। उसके बाद आप इस लेक पर जाकर घुम नहीं सकते हैं। इस लेक को देखने के लिए सुबह 8:00 बजे से ही लोगों की भीड़ जमा हो जाती है।

4. क्लाउड एन्ड

यह जगह मसूरी के वादियों का सबसे खूबसूरत जगह है। इस जगह पर बहुत सारा पहाड़ हैं, जो बादलों से ढ़का हुआ है। बादलों से ढका हुआ पहाड़ देखने में अद्भुत खूबसूरत दिखता है। जब हम उन पहाड़ों पर जाते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि हम बादलों के नीचे है। अगर आप दूर से इस जगह को देखते हो तो आप भी इस क्लाउड एंन्ड के दीवाने हो जाएंगे।

आइये जानते है कि क्लाउड एंन्ड पर कैसे पहुंचा जा सकता है?

मसूरी शहर से क्लाउड एंन्ड छह किलोमीटर की दूरी पर है। मसूरी के रोड से टैक्सी लेकर क्लाउड एंड पहुँच सकते हैं। देश विदेश से लोग टैक्सी लेकर क्लाउड एंड को देखने आते हैं।

आइये जानते हैं कि क्लाउड एंन्ड घुमने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

मसूरी के इस खूबसूरत जगह क्लाउड एंन्ड का एंट्री फी सिर्फ ₹50 है। ₹50 में आप इस खूबसूरत जगह क्लाउड एंन्ड में घुम सकते है।

आइये जानते हैं कि क्लाउड एंन्ड किस दिन खुला रहता है?

मसूरी का खूबसूरत शहर क्लाउड एंन्ड सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। क्लाउड एंन्ड खुले रहने का समय सुबह10:00 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक रहता हैं।

5. केम्पटी वाटरफॉल

kempty waterfall mussoorieयह जगह मसूरी में स्थित हैं। यह जगह मसूरी में सबसे ज्यादा घुमने वाला जगह हैं। पहाड़ों से ठंडी ठंडी पानी की बूंदें और साथ ही साथ ठंडी ठंडी हवा पूरे वातावरण को खूबसूरत बना देती है। मसूरी का यह खूबसूरत वाटरफॉल बेहद अद्भुत दिखता है। ऐसा वाटरफॉल आपको किसी भी शहर में देखने को नहीं मिलेगा। कुछ लोग घुमने के साथ- साथ जब उनका मन दुखी होता है तब वह यहाँ आकर अपना मन शांत करते हैं।

आइये जानते हैं कि इस खूबसूरत जगह यानि केम्पटी वॉटरफॉल कैसे पहुँचा जा सकता हैं?

यह खूबसूरत वाटरफॉल मसूरी से 15 किलोमीटर की दूरी पर है। इस खूबसूरत वाटरफॉल को देखने के लिए टैक्सी या बस के द्वारा भी जा सकते हैं।

आइये जानते हैं कि केम्पटी वॉटरफॉल में घुमने के कितने पैसे लगते हैं?

केम्पटी वॉटरफॉल का एंट्री फी ₹150 लगता है। केम्पटी वॉटरफॉल में स्नान करने के लिए ₹20 लगता है और यहाँ पर लॉकर रूम की भी सुविधा उपलब्ध हैं। यहाँ का ठंडा पानी और हवा लोगों को अपने ओर आकर्षित करती हैं।

आइये जानते हैं कि केम्पटी वॉटरफॉल कब से कब तक खुला रहता है?

केम्पटी वॉटरफॉल सप्ताह में सातों दिन खुला रहता है। इस जगह का खुलने का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 5:00 बजे तक है। लोग यहाँ के खूबसूरत वॉटरफॉल को देखने के लिए दूर दूर से आते हैं।

6. सुकुण्डा देवी मंदिर

सुकुण्डा देवी मंदिर धनोल्टी के पर्वत पर स्थित हैं। यह पर्वत काफी ऊंचा हैं इसलिए इस पर पहुँचने के लिए काफी थकान होती है, लेकिन जब इस मंदिर पर पहुँच जाते हैं तब भगवान के दर्शन के साथ ही साथ मसूरी की खूबसूरत दृश्य भी देखने को मिलता हैं।

आइये जानते है कि इस मंदिर पर कैसे पहुँचा जा सकता है?

यह मंदिर धनोल्टी से 22 किलोमीटर की दूरी पर है। इस मंदिर के दर्शन के लिए स्थानीय वाहनों के मदद के द्वारा पहुँच सकते हैं। ये मंदिर मसूरी का सबसे ऊंचा मंदिरों में से एक है।

आइये जानते हैं कि इस मंदिर में जाने के लिए कितने पैसे लगते हैं?

इस मंदिर के दर्शन के लिए कोई भी पैसा नहीं लगता हैं। आप यहाँ आकर इस मंदिर का दर्शन अच्छे से कर सकते है। देश विदेश से लोग इस मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं।

आइये जानते हैं कि यह मंदिर दिन में कब खुला रहता हैं?

सुरकुण्डा देवी मंदिर का खोलने का समय सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 5:00 के बजे तक आप मंदिर का दर्शन कर सकते हैं। इसके बाद आपको मंदिर के दर्शन के लिए अनुमति नहीं मिलेगी। अपने किमती समय से दो से तीन घंटे मंदिर के दर्शन करने के लिए समय जरूर निकालें।

7. ग्रीन एडवेंचर विडो

मसूरी की खूबसूरत धनोल्टी के रास्ते में यह जगह स्थित है। इस जगह पर आप कैपिंग और एड्वेंचर एक्टिविटी का आनंद भी उठा सकते हैं। इस जगह पर बहुत सारी जगह हैं जिसका आप भरपूर मजा ले सकते है। जैसे-

  • Zipline- जिपलाइन
  • Vaily Crossing- वैली क्रासिंग
  • Sky line- स्काइलाइन
  • Sky ride- स्काइ राइड
  • Monkey brij- मंकी ब्रिज

आइये जानते हैं कि इस खूबसूरत जगह पर कैसे पहुँचा जा सकता?

मसूरी से 35 से 40 किलोमीटर की दूरी पर ग्रीन एड्वेंचर स्थित हैं। यह जगह मसूरी के सड़कों से जुड़ा हुआ है। इस जगह पर पहुंचने के लिए टैक्सी लेना पड़ता है। टैक्सी की मदद से आप इस जगह पर आसानी से पहुँच सकते है।

आइये जानते हैं कि इस जगह में घुमने के कितने पैसे लगते हैं?

इस जगह में जाने के लिए एंट्री फी ₹40 लगते हैं। अगर कोई व्यक्ति ग्रीन एड्वेंचर विंडो घुमने बाइक से जाता है तो उसे बाइक लगाने के लिए ₹50 लगते हैं।

आइये जानते हैं कि यह जगह किस समय में खुला रहता हैं?

यह जगह सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है। इस जगह में घुमने का समय सुबह 9:30 से लेकर शाम 7:30 बजे तक है। इसके बाद आप इस जगह का आनंद नहीं उठा सकते हैं। सुबह में यह जगह बहुत ही खूबसूरत दिखता हैं।

8. गन हिल

gun hill mussoorie

यह जगह मसूरी का दूसरा सबसे ऊंचा पर्वत में से एक है। यह पर्वत बर्फ़ से लदी हुई है, जो इस पर्वत की खूबसूरती में चाँद चाँद लगा देता है। यहाँ पर लोग कई तरह का गेम खेलते है, जिसका आनंद लोग काफी उठाते हैं। इस पर्वत पर जाकर लोग फोटो काफी क्लिक करवाते हैं।

आइये जानते हैं कि गन हिल कैसे पहुँचा जा सकता हैं?

गन हिल मसूरी से 400 मीटर की दूरी पर है। मसूरी के इस खूबसूरत जगह पर पहुँचने के लिए किसी भी तरह का यातायात की आवश्यकता नहीं होती है। आप इस जगह पर पैदल जाकर आसानी से घुम सकते हैं। पैदल जाने के दौरान आपको किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं आएँगी। यहाँ जाकर आप इस खूबसूरत वादियों का पूरा आनंद उठा सकते है।

आइये जानते हैं कि गन हिल घूमने में कितने पैसे लगते हैं?

गन हिल में जाने के लिए किसी भी तरह का कोई एंट्री फी नहीं लगता है। हालांकि अगर आप रोपवे की सवारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। इस सवारी के लिए भी ज्यादा पैसे नहीं लगते है। केवल ₹75 पर व्यक्ति लगता है।

आइये जानते हैं कि गन हिल कब से कब तक खुला रहता है?

इस जगह में घुमने का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक रहता है। इस जगह पर आप सिर्फ दो से तीन घंटा ही घूम सकते हैं। इससे ज्यादा यहाँ घूमने की अनुमति नहीं है। लोग यहाँ के खूबसूरत हिल को सिर्फ दो से तीन घंटा ही देख पाते है फिर भी इस खूबसूरत हील को देखने जरूर आते हैं।

9. जॉर्ज एवेरेस्ट हाउस

यह जगह मसूरी का टूरिस्ट प्लेस है, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट दूर दूर से आते हैं। इस जगह में सूर्य की किरणें बेहद खूबसूरत दिखती है। स्विट्जरलैंड के बाद यह एक ऐसा जगह है जहाँ से सूर्य बेहद खूबसूरत दिखता है। मसूरी की खूबसूरत इस जगह को और भी हसीन बना देता हैं।

आइये जानते हैं कि मसूरी के इस खूबसूरत जगह पर कैसे पहुंचा जा सकता?

यह जगह मसूरी से छह किलोमीटर की दूरी पर है। इस जगह पर पहुंचने के लिए आप मसूरी से बस या जीप लेकर आप इस खूबसूरत हिल पर जा सकते हैं।

आइये जानते हैं कि गन हिल जाने में कितने पैसे लगते हैं?

इस जगह पर जाने के लिए किसी भी तरह का कोई एंट्री फी नहीं लगता है आप इस जगह पर जाकर बिना किसी पैसे का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

आइये जानते हैं कि इस खूबसूरत हिल में घुमने का क्या समय होता है

यह जगस सप्ताह के सात दिन खुला रहता हैं। इस खूबसूरत जगह यानि गन हिल में घुमने का समय सुबह 9:00 से लेकर शाम के 6:00 बजे तक रहता है।

10. कंपनी गार्डन

company garden mussoorie

यह जगह मसूरी का सबसे खूबसूरत गार्डन में से एक है। यहाँ की वादियाँ मानो ऐसा लगता है कि अपने ओर आकर्षित कर रही हैं। यह जगह मसूरी का सबसे ज्यादा देखने वाला स्थान है। यहाँ पर बच्चों के लिए तो एक्टिविटीज होता ही है बल्कि बड़े लोगों के लिए भी एक्टिविटी होता हैं।

आइये जानते हैं कि कम्पनी गार्डन में कैसे पहुंचा जा सकता है?

यह जगह मसूरी से केवल चार किलोमीटर की दूरी पर है। इस जगह पर जाने के लिए हम मसूरी से चलने वाली टैक्सी या जीप लेकर इस पर पहुँच सकते हैं।

आइए जानते हैं कि इस गार्डन में जाने में कितने पैसे लगते हैं?

कंम्पनी गार्डन में जाने के लिए पर व्यक्ति ₹25 लगता है और अगर आपको वहाँ जाकर नाव की सवारी करनी है तो इसके लिए आपको पर व्यक्ति 75 से ₹150 लगता हैं।

आइये जानते हैं कि कंपनी गार्डन कब से कब तक खुला रहता हैं?

कंम्पनी गार्डन सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम के 6:00 बजे तक खुला रहता है और इस खूबसूरत गार्डन को देखने के लिए देश विदेश से लोग आते हैं।

11. माल रोड

यह जगह मसूरी में स्थित हैं। जब भी मसूरी जाए इस जगह पर जरूर जाएं। इस जगह में जाने के बाद आप अपने लिए बहुत सारा शोपिंग भी कर सकते हैं। इस जगह पर रेस्टोरेंट और फास्ट फूड की दुकानें भी उपलब्ध है। इसके चारों ओर हरियाली दिखता हैं। जो इसके खूबसूरती को बढ़ाता हैं।

आइये जानते हैं कि माल रोड में कैसे पहुँचा जा सकता हैं?

यह जगह मसूरी के केंद्र में स्थित है। इस जगह में आप रिक्शा या बस स्टैंड के द्वारा भी पहुँच सकते हैं। इस जगह पर आप आसानी से पैदल भी जा सकते हैं।

आइये जानते हैं कि इस जगह में घूमने में कितने पैसे लगते हैं?

मॉल रोड जाने का एंट्री फी पर व्यक्ति ₹100 है। इस जगह पर जाकर आप अपने और अपने बच्चों के लिए बहुत सारे शॉपिंग भी कर सकते हैं। जिसके वजह से पर व्यक्ति का चार्ज ज्यादा हैं।

आइए जानते हैं कि यह जगह कब से कब तक खुला रहता है?

यह जगह सुबह 9:00 बजे से लेकर 10:00 बजे तक खुला रहता है। इसके बाद इस जगह पर जाने की अनुमति नहीं हैं।

12. हांथी पाव

यह जगह मसूरी के वादियों में स्थित है। इस जगह के चारों ओर पहाड़ है, जो इस जगह की खूबसूरती को बढ़ाता है। यदि आप ठंड के मौसम में घूमने आते हैं तो आपको यह जगह बेहद खूबसूरत दिखेगा। सर्दियों के मौसम में यहाँ बहुत बर्फबारी होती हैं।

आइये जानते हैं कि इस जगह पर कैसे पहुँचा जा सकता है?

यह जगह मसूरी से चार किलोमीटर की दूरी पर है। इस जगह पर आप टैक्सी या फिर रिक्शा से भी जा सकते हैं। यह जगह अद्भुत खूबसूरत दिखता हैं। देश विदेश से लोग इस जगह की खूबसूरती को देखने आते है।

आइये जानते है कि इस जगह में जानें में कितने पैसे लगते हैं?

हांथी पांव घूमने में किसी भी तरह का कोई पैसा नहीं लगता है। इस जगह पर सबसे ज्यादा भीड़ सर्दियों के मौसम में होती है क्योंकि सर्दियों के मौसम में यहाँ बहुत बर्फ गिरती हैं।

आइये जानते हैं कि हाथी पांव जगह मसूरी में कब से कब तक खुला रहता?

यह जगह सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम के 7:00 बजे तक खुला रहता है। बच्चे यहाँ आकर सर्दियों के मौसम में बर्फ़ से बहुत खेलते हैं और काफी आनंद भी उठाते हैं। चारों ओर बर्फ ही बर्फ होता हैं जो इस जगह में चांद चांद लगा देता हैं।

Conclusion

इस लेख में आपको मसूरी में घूमने की जगह के बारे में बताया गया है। उम्मीद है, की आपको यह लेख पढ़कर पता चल गया होगा, की मसूरी में घूमने की कौन कौन सी जगह है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here