मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे? | घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करें

0
Mobile Se Online Job Kaise Kare

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करें? यह एक ऐसा सवाल है, जो की Internet पर बहुत ज्यादा सर्च किया जाता है। क्योकिं आज के समय में सभी के पास Mobile है। जो लोग घर में रहते है, या जो Housewife या महिलाये घर में है, वह Online Job करना चाहती है, उनके पास Android Mobile तो उनके लिए बहुत सारी ऑनलाइन जॉब है।

इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ Online Jobs के बारे में बताएं वाले है, जिन्हे आप घर बैठे कर सकते है। चाहे आप एक स्टूडेंट है, या फिर आप अपनी Private Jobs के साथ एक Part Time Jobs करना चाहते है, यहाँ पर बताई गयी जॉब सभी लोगो के लिए है। अगर हम आज से कुछ समय पहले की बात करें, तो उस समय हमें जॉब करने के लिए घर से बहार जाना पड़ता था।

लेकिन आज के समय में बहुत सारी ऐसी नौकरी है, जिन्हे आप घर बैठे आराम से कर सकते है। हालाकिं आज हम सिर्फ उन जॉब्स के बारे में जाएंगे, जो की घर बैठे मोबाइल से की जा सकती है (Work From Home Jobs in Hindi) बाकि की सभी जॉब्स के बारे में हम किसी और लेख में जानेगे। आइये जानते है, Mobile Se Online Jobs Kaise Kare –

Table of Contents

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए Requirements

घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए आपको ज्यादा चीजों की आवश्यकता नहीं होती है, जिस तरह से जब हम कंप्यूटर से जॉब करते है, तो हमें उसके साथ बहुत सारी चीजों की आवश्यकता होती है। लेकिन यहाँ पर हम बिना किसी कंप्यूटर कोर्स के बहुत ही आसानी से कुछ चीजों के साथ मोबाइल से ऑनलाइन जॉब को घर बैठे कर सकते है। आइये जानते है, मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए क्या क्या चीजों का होना आवश्यक होता है –

1. आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए

जब भी आप मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के बारे में सोचे तो इससे पहले आपको एक अच्छा स्मार्टफोन जरूर ले लेना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, की वह Android Smartphone है, या फिर iOS दोनों में से कोई भी दोनों ही अच्छा कार्य करते है। हालाकिं कभी कभी कुछ App ऐसी भी होती है, जो की iOS पर हमें देखने को नहीं मिलती है।

तो ऐसे में आपके लिए Android Phone का विकल्प सबसे अच्छा हो सकता है। आपको ऑनलाइन जॉब करने के लिए हमेसा एक ऐसे फ़ोन का उपयोग करना चाहिए, जो की कम से कम 4GB RAM के साथ आता है। क्योकिं अगर आप किसी छोटे फ़ोन से जॉब करेंगे तो वह बिच बिच में हैंग भी हो सकता है।

जिससे की आपके कार्य में समस्यां हो सकती है। कई बार हम कुछ ऐसा कर कर रहे होते है, जो की बहुत इम्पोर्टेन्ट होता है, और हमारा फ़ोन हैंग हो जाता है। तो इस परेशानी से बचने के लिए आपको कम से कम 4GB RAM वाले फ़ोन का उपयोग करना चाहिए।।

2. आपके पास अच्छा Internet Connection होना चाहिए

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करने के लिए स्मार्टफोन के बाद दूसरी सबसे जरूर चीज एक अच्छा Internet Connection है। जिसकी मदद से आप अपना काम आसानी से कर सकते है। हालाकिं बहुत सी जॉब ऐसी भी है, जो की बिना इंटरनेट के भी Offline हो जाती है। लेकिन ज़्यदातर जॉब्स में आपको इंटरनेट की आवश्यकता होती है।

इसके लिए आप चाहे तो घर में WiFi लगवा सकते है। अगर आप वाई-फाई नहीं लगवाना चाहते है, तो आप किसी भी कंपनी का एक ऐसी SIM ले सकते है, जिसके नेटवर्क आपके एरिया में अच्छे आते हों। आपका पास जितना अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होगा। आपको काम करने में उतनी ज्यादा आसानी होगी।

3. बैंक अकाउंट और PayTm अकाउंट बनाये

जब आप मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करना शुरू करते है, तो इससे पहले आपको अपना PayTm अकाउंट या बैंक अकाउंट जरूर खुलवा लेना चाहिए। जिससे की आपको किसी भी क्लाइंट से पेमेंट लेने में किसी भी तरह की कोई समस्यां ना हो। इसके अलावा आपको अपना एक PayPal Account भी बनाना चाहिए, क्योकिं कई बार कुछ इंटरनेशनल क्लाइंट भी होते है, जो की PayPal में पैसे ट्रांसफर करते है।

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे, इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते –

अगर आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करना चाहते है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिससे की आपको आने वाले समय में किसी भी तरह का कोई नुक्सान ना हो।

अगर आप बिना कुछ सावधानी के कही भी जॉब शुरू कर देते है, तो इसकी वजह से आपके पैसे और समय दोनों ख़राब हो सकते है। आइये जानते है, घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे करे इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बाते –

  • जब भी आप कोई घर बैठे ऑनलाइन जॉब करने के बारे में सोचे तो कोई भी जॉब करने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लें।
  • कई बार ऐसा होता है, की कुछ लोग हमारे घर में मौजूद महिलों को बताते है, की वह घर बैठे काम करने के लिए आपको ट्रेनिंग देंगे, और उन्हें ट्रेनिंग के कुछ पैसे देने होंगे। उसके बाद उन्हें घर बैठे पैकिंग का काम मिलेगा। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, आपको इन सभी लोगो से दूर रहना चाहिए।
  • कई बार आपको तरह तरह के कॉल भी आते है, जिसमे आप से कहा जाता है, की आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है, लेकिन इसके लिए आपको हमारे अकाउंट में 500 रूपये जमा करने होंगे। और कुछ लोग कर भी देते है, तो आपको इन लोगो से भी दूर रहना चाहिए।
  • बहुत बार हमारे पास इस तरह के कॉल भी आते है, जहाँ पर हमसे OTP माँगा जाता है। आपको किसी को भी घर बैठे जॉब पाने के लिए OTP नहीं देना है। इस तरह की धोखाधड़ी से दूर रहना है।
  • आप घर बैठे जॉब पाने के लिए Indeed वेबसाइट पर एक अकाउंट बनाकर वहां से भी जॉब ढूंढ सकते है। इसके अलावा हम आपको कुछ ऐसे तरीके और कुछ Apps बताने वाले है, जिनकी मदद से आप आराम से घर बैठे जॉब कर सकते है। और अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते है।

मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करे 10 आसान तरीके

अगर आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब करना चाहते है, तो हम यहाँ पर आपको कुछ तरीके बताने वाले है। जिनकी मदद से आप घर बैठे मोबाइल की मदद से पैसे कमा सकते है। हालाकिं यहाँ पर कुछ काम ऐसे भी हो सकते है, जिन्हे करने के लिए आपको थोड़ा सीखने की आवश्यकता होगी। तो आइये जानते है, घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन जॉब कैसे करें –

1. Content Writing Job

इस लिस्ट घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से जॉब करने के लिए कंटेंट राइटिंग सबसे ऊपर है। क्योकिं आज कल सभी चीजे डिजिटल हो चुकी है। और सभी को कंटेंट राइटर की आवश्यकता है। ज्यादातर चीजों को प्रमोट करने के लिए Content Marketing का उपयोग किया जा रहा है। अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है, और आप अपने स्मार्टफोन से घर बैठे जॉब करना चाहते है, तो कंटेंट राइटिंग आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

कंटेंट राइटिंग जॉब कैसे ढूंढे

कंटेंट राइटिंग की जॉब ढूंढ़ने के लिए आपको Facebook पर Content Writing के ग्रुप को ज्वाइन करना पड़ेगा। आपको फेसबुक पर बहुत सारे कंटेंट राइटिंग के ग्रुप मिल जाएंगे। यहाँ पर प्रतिदिन लोग कंटेंट राइटिंग के लिए पोस्ट डालते है। आप इनमे से किसी को भी Message Send करके उससे कॉन्टेक्ट कर सकते है। आपको एक बात का ख्याल रखना यहाँ पर पोस्ट लिखने के बाद अपने पैसे तुरंत ले लें।

इस तरह से आप कंटेंट राइटिंग की जॉब कर सकते है। और बहुत सारे लोग कंटेंट राइटिंग मोबाइल से ही करते है, और अच्छा पैसा कमाते है। कंटेंट राइटिंग की जॉब महिलाएं भी बहुत ज्यादा करती है। हालाकिं शुरुआत मैं आपको मोबाइल से लिखने मैं थोड़ी समस्यां हो सकती है, लेकिन बाद मैं आप आसानी से लिख सकते है।

2. Online Photo Sell करने की जॉब

आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन फोटो Sell करने की जॉब भी कर सकते है। जैसा की सभी को पता है, आज कल Online Website पर कई तरह के फोटो की आवश्यकता होती है। मान लीजिये आपकी एक गार्डनिंग की वेबसाइट है, और आप वहां पर पेड़ो के नाम या फिर सब्जियों के नाम लिख रहे है, जिनमे आपको फोटो भी लगाने होंगे।

अब ऐसे में कई सब्जियां ऐसी भी होती है, जिनके फोटो इंटरनेट पर फ्री में नहीं मिलते है। आपको अपने फ़ोन से सब्जियों के फोटो, आस पास के गार्डन के फोटो फूल, और पेड़ पौधों के फोटो खींचकर बेचने है। अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा, की आप फोटो बेचेंगे, कहाँ पर और कैसे बेचेंगे।

ऑनलाइन फोटो कैसे बेचें

आप फोटो बेचने के लिए सारा काम अपने मोबाइल से कर सकते है। इसके लिए आपको किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप की आवश्यकता नहीं है। बस आपको सही तरीके से और अच्छी क्वालिटी में फोटो क्लिक करने है। और आपको फोटो खींचते समय एक बात का विशेष ध्यान देना है, की आपका ऑब्जेक्ट बिलकुल क्लियर हो।

इसके बाद आप अपने इन फोटो को शटरस्टॉक पर बेच सकते है। Shutterstock पर फोटो कैसे बेचे इसके बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें : Shutterstock पर फोटो कैसे बेचे

3. मोबाइल से ऑनलाइन Survey की जॉब करें

मोबाइल का उपयोग करके ऑनलाइन जॉब करने के लिए Survey एक शानदार विकल्प है। अगर आप डेली थोड़े बहुत पैसे कामना चाहते है, तो आपको Play Store पर बहुत सारी ऐसी Apps मिल जाएंगी, जो की आपको ऑनलाइन सर्वे करने के पैसे देती है।

इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल से फुल टाइम जॉब करना चाहते है। तो आप Indeed या नौकरी डॉट कॉम जैसी वेबसाइट पर Online Survey Jobs Work From Home सर्च करके भी एक फुल टाइम जॉब ढूंढ सकते है।

इसके अलावा आप चाहे तो सर्वे के लिए Google Opinion Rewards की मदद से पैसे कमा सकते है। जो की गूगल की एक विश्वनीय एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से आप छोटे छोटे सर्वे करके कुछ Rewards जीत सकते है, और इन्हे आप कूपन कोड या प्ले स्टोर के कूपन कोड की मदद से पैसो में बदल सकते है।

यहाँ से मिले हुए रिवॉर्ड से आप गूगल प्ले स्टोर से कुछ खरीद भी सकते है। अगर आप Apps की मदद से ऑनलाइन पैसे कामना चाहते है, तो यह लेख जरूर पढ़ने, जिसमे आपको कुछ शानदार पैसे कमाने वाली Apps के बारे में बताया गया है : Paisa Kamane Wala Apps

5. मोबाइल से डाटा एंट्री की जॉब करें

आप अगर घर में रहते है, तो आप अपने मोबाइल से डाटा एंट्री की जॉब भी कर सकते है। जिन लोगो को नहीं पता है, की डाटा एंट्री क्या होती है। वह लोग Data Entry क्या है यह लेख पूरा पढ़ सकते है। इस लेख में Data Entry से सम्बंधित पूरी जानकारी आपको मिल जायेगी। आपको डाटा एंट्री जॉब ढूंढ़ने के लिए गूगल का सहारा लेना पड़ेगा। क्योकिं यह जॉब आप ऐसे ही कही पर भी नहीं मिलेगी।

इसके लिए आप गूगल में Data Entry Job Work From Home लिखकर सर्च कर सकते है। यहाँ पर आपको Full Timie Data Entry Jobs और Part Time Data Entry Jobs दोनों तरह की जॉब मिल जायेगी। इसके बाद जब आप इन पर क्लिक करेंगे, तो यह आपको किसी जॉब की वेबसाइट पर लेकर जायेगी। जहाँ पर आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। यह सभी काम आपके फ़ोन से हो जाएंगे।

यहाँ पर आपको सिर्फ विश्वनीय वेबसाइट से ही जॉब के लिए अप्लाई करना है। जैसे की Shine.com, Naukri.com, Indeed.in आदि। आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना अगर कोई आप से जॉब लगवाने के पैसे मांगता है, या फिर वह बोलता है, की आपको ट्रेनिंग के पैसे देने होंगे तो ऐसे लोगो से आप दूर रहे। क्योकिं यह सभी फ्रॉड होते है। इन सभी वेबसाइट पर आपको डाटा एंटी की जॉब फ्री में मिल जाती है।

आपको मोबाइल से डाटा एंट्री की जॉब करने के अपने मोबाइल में कुछ एप्लीकेशन को भी डाउनलोड करना होगा। यह सभी चीजे आपको कंपनी द्वारा बताई जाएंगी। की आपकी किस तरह का काम करना है। अगर आपका काम Excel का है, तो आप अपने फ़ोन में Excel को डाउनलोड कर सकते है।

6. मोबाइल से YouTube चैनल बनाकर जॉब करे

आप अपने मोबाइल से एक YouTube चैनल बनाकर उस पर काम कर सकते है। इससे आप अपने ऑफिस के काम के बाद समय निकल कर पार्ट टाइम कर सकते है। आज कल आपको यूट्यूब पर लम्बी लम्बी वीडियो डालने की भी आवश्यकता नहीं है। आप छोटे छोटे शॉर्ट्स वीडियो भी बनाकर डाल सकते है।

आपने देखा होगा, लोग यूट्यूब पर बहुत अच्छी अच्छी वीडियो बनाते है, जिन्हे बनाने मैं लाखो रूपये का खर्चा आ जाता है। ऐसा इसलिए क्योकिं यूट्यूब उन्हें पैसे देता है। आप भी एक यूट्यूब चैनल बनाये और उस पर प्रतिदिन अच्छा कंटेंट डालते रहे। हालाकिं इसके लिए आपको शुरुआत में थोड़ा सीखने की आवश्यकता पड़ेगी।

यह सभी चीजे भी आप YouTube की वीडियो में सीख सकते है। जैसे की यूट्यूब पर वीडियो कैसे अपलोड करें, इसके बाद उसमे Thumbnail कैसे लगाए और इसमें Tag कैसे लगाए। यह सभी चीजे आपको शुरुआत में सीखनी पड़ेगी। अगर आप यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते है, तो आप यह लेख पूरा जरूर पढ़ने : YouTube से पैसे कैसे कमाए

7. सोशल मीडिया कंटेंट की जॉब करें

आप घर बैठे मोबाइल से सोशल मीडिया का कंटेंट भी बना सकते है। आज कल Social Media Marketing में सोशल कंटेंट की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। आप सोशल मीडिया के लिए कुछ क्रिएटिव इमेज, वीडियो और कई तरह की पोस्ट बना सकते है। आप ऑनलाइन सोशल मीडिया की जॉब ढूंढ सकते है।

कई कंपनियां अपने सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करने के लिए समय समय पर जॉब निकलती रहती है। जहाँ पर आपको प्रतिदिन पोस्ट करनी होती है। आप सोशल मीडिया की जॉब पाने के लिए फेसबुक में ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। या फिर जॉब्स की वेबसाइट पर भी आप Social Media Content Jobs ढूंढ सकते है।

8. ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने की जॉब करें

आप अपने मोबाइल की सहायता से ऑनलाइन ट्यूशन भी पढ़ाने की जॉब कर सकते है। Internet पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है, जहाँ पर ट्यूशन पढ़ाने के लिए टीचर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा फेसबुक पर भी ट्यूशन टीचर की जॉब के लिए ग्रुप बने हुए है।

एक बार जब आपको ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाने की जॉब मिल जाती है, तो इसके बाद आप Google Meet की मदद से बच्चो को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ बेसिक और हमेशा पूछे जाने वाले सवालो को हल करते हुए उनकी वीडियो बनाकर यूट्यूब पर भी अपलोड कर सकते है।

9. मोबाइल से ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग की जॉब करें

आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग की जॉब कर सकते है। आज कल दुनिया में बहुत सारे YouTubers है, और सभी को एक वीडियो एडिटर की आवश्यकता होती है। आप ऑनलाइन वीडियो एडिटिंग की जॉब ढूंढ सकते है। आज भी Video Editior की बहुत सारी जॉब खाली है।

आप जब Indeed या अन्य किसी भी जॉब की वेबसाइट पर वीडियो एडिटर की जॉब ढूंढ़ते है, तो आपको वहां पर अच्छी सैलरी के साथ कई जॉब्स मिल जाती है। जिनमे से आप अपनी Skills के अनुसार अप्लाई कर सकते है। वीडियो एडिटिंग के लिए आपके पास एक अच्छा सा सॉफ्टवेयर होना चाहिए, और एक अच्छा स्मार्टफोन।

10. मोबाइल से वौइस् ओवर करने की जॉब करें

आपने कई बार YouTube या फेसबुक पर इस तरह की वीडियो देखी जिसमे वीडियो और फोटो चलते रहते है, और उनके ऊपर किसी की Voice Over होती है। अगर आपकी आवाज भी अच्छी है, तो आप किसी भी YouTuber के लिए वौइस् ओवर कर सकते है। वौइस् ओवर करने वाले लोगो की डिमांड बहुत ज्यादा है।

आप जिसके लिए वौइस् ओवर कर रहे है, उदाहरण के लिए आप उसको किसी अच्छी सी स्क्रिप्ट को पढ़कर एक वौइस् रिकॉर्डिंग भेज सकते है। अगर सामने वाले को आपकी आवाज पसंद आती है, तो आपको Voice Over का कार्य मिल जाएगा।

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें

Note – यह लेख घर बैठे ऑनलाइन जॉब कैसे? इसके बारे में था। जिसमे आपको घर बैठे Online Work करने के कुछ तरीके बताये गए है। इसके अलावा इस लेख में आपको घर बैठे ऑनलाइन जॉब करने से सम्बंधित और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयी है । अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here