Full Form of SDM | SDM कैसे बने, और सैलरी कितनी होती है

full form of sdm in hindi

Full Form of SDM – इस लेख में हम एक ऐसी जानकारी आपके साथ साझा करेंगे जो आपके बहुत काम आने वाली है। हम जानेगे SDM Full Form के बारे में। एसडीएम् का फुल फॉर्म क्या होता है। आपको बता दें जब भी कोई सरकारी कार्य में रूकावट आती है। या फिर कोई निचे का कर्मचारी उस काम को नहीं करना चाहता है, तो उस कार्य को कराने के लिए SDM Officer के पास जाने के लिए बोलै जाता है।

अगर एक बार SDM Officer ने उस कार्य को करने के लिए बोल दिया तो फिर उसे कोई भी नहीं रोक सकता है। SDM Officer की Power के बारे में आपने जरूर कही ना कही सुना होगा। और अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आपके मन में भी SDM बनने के सपना जरूर होगा। तो चलिए आपको इससे जुड़ी सभी जानकारियां आज आपको मिलने वाली है।

कुछ लोगो का सवाल होता है, की SDM को हिंदी में क्या कहते है, SDM का पूरा नाम क्या है, कैसे बने, SDM की सैलरी कितनी होती है। मुझे पूरी उम्मीद है, की अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ते है, तो आपको SDM के बारे में सभी जानकारी मिल चुकी होगी।

Full Form of SDM – SDM Full Form in Hindi 

एसडीएम का फुल फॉर्म Sub Divisional Magistrate होता है। जिसे हिंदी में उप जिला अधिकारी कहते है। कुछ लोग SDM को DM के नाम से जानते है, लेकिन आपके बता दें, की ADM की फुल फॉर्म Additional District Magistrate (अपर जिला अधिकारी) होती है। ADM की रैंक SDM से उच्च होती है।

एसडीएम का फुल फॉर्म क्या होता है?

  • S – Sub
  • D – Divisional
  • M – Magistrate

SDM कौन होता है SDM Meaning in Hindi

जैसा की आपको Full Form of SDM में बताया गया है, की इसका मतलब Sub Divisional Magistrate एसडीएम का Meaning होता है। कुछ लोग पूछते है, की एसडीएम को हिंदी में क्या कहते है, आपको बता दें की SDM को हिंदी में उप प्रभागीय न्यायाधीश कहते है।

ADM की तरह ही SDM भी एक उच्च रैंक का पद होता है। हालाकिं SDM से ज्यादा Power ADM की होती है। लेकिन ज्यादातर कई सरकारी कार्य एसडीएम के द्वारा ही हो जाता है। इस पद की सैलरी भी अन्य पदों से ज्यादा होती है। प्रत्येक स्टूडेंट की की इक्छा होती है, की वह भी अच्छी पढाई करके एसडीएम बने, लेकिन कुछ स्टूडेंड को पूरी जानकारी ना होने की वजह से उन्हें यह पद नहीं मिल पाता है।

अगर आप भविष्य में एक एसडीएम बनने के बारे में सोच रहे है, तो आपको एसडीएम की फुल फॉर्म और एसडीएम कैसे बने इससे सम्बंधित सभी जानकारी के बारे जाना बहुत महत्पूर्ण है। आपको बता दें की एसडीएम के अंतर्गत जिले के कुछ उपखण्ड आते है। प्रत्येक जिले के उपखण्ड में कुछ तहसील आती है। इन तहसील के सभी तहसीलदार एसडीएम के अंतर्गत कार्य करते है।

यह जानकारी भी पढ़ें

SDM के क्या क्या कार्य होते है?

SDM Full Form – Sub Divisional Magistrate एसडीएम के कार्य होते है? प्रत्येक जिले को तहसील में बांटा गया है। इन तहसील को एक एसडीएम (उप मंडल मजिस्ट्रेट) को सौंपा जाता है। एसडीएम जिले में होने वाली सभी गैरकानूनी कार्यवाही पर ध्यान रखता है। जिले की सभी जमीन के कागज और इसका लेखा जोखा एसडीएम के अंतर्गत आता है। एसडीएम के अंतर्गत सभी तहसीलदार आते है, जो की एसडीएम से पूछे बिना किसी भी कार्यवाही को आगे नहीं बढ़ा सकते है। इसके अलावा एससी / एसटी और ओबीसी जैसे कई अन्य प्रमाण पत्रों को जारी करने का अधिकार एसडीएम के पास होता है।

SDM की सैलरी कितनी होती है

Full Form of SDM – (Sub Divisional Magistrate) SDM सरकारी नौकरी का एक उच्च पद होता है। इसलिए अन्य पदों के मुकाबले इनकी सैलरी भी ज्यादा होती है। एसडीएम का मासिक वेतन लगभग 50 से 60 हजार रूपये प्रतिमाह होता है। इसके अलावा इन्हे वेतन में कई प्रकार के भत्ते भी दिए जाते है, जिनमे टीए डीए और अन्य प्रकार की सुविधाएँ भी शामिल है।

SDM को सरकार से मिलने वाली सुविधाएँ क्या है?

  • एसडीएम को सरकार रहने के लिए घर भी देती है, जो की फ्री या फिर बहुत ही कम कीमत का होता है।
  • जब तक एसडीएम अपनी नौकरी पर होता है, तब तक घर की बिजली का बिल भी सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • घर की सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी गार्ड और घर के कामकाज करने के लिए नौकर।
  • जिस राज्य में एसडीएम की पोस्टिंग है, अगर वह किसी सरकारी कार्य से पुरे राज्य में कही पर जाता है, तो उच्च श्रेणी के आवास की व्यवस्था की जाती है।
  • एक मोबाइल कनेक्शन जिसका सारा खर्चा सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • एक निजी वहां और उसके साथ एक सरकारी ड्राइवर भी मिलता है।
  • रिटायर होने के बाद एसडीएम के जीवनसाथी को भी पेंशन मिलती हैं।

SDM Officer कैसे बने? How to Become SDM in Hindi

अभी तक हमने SDM का Full Form – Sub Divisional Magistrate के बारे में पढ़ा है। अब हम जानते है, की हम SDM Officer कैसे बने और इसके लिए क्या योग्यता और आयु होती है। अगर आप SDM बनना चाहते है, तो आपको यह सभी चीजे बहुत ही ध्यान पूर्वक पढ़नी चाहिये।

SDM Officer बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता कितनी होनी चाहिए

अगर आप एक एसडीएम अधिकारी बनना चाहते है, तो आपको शुरुआत से ही आर्ट साइड को चुनना चाहिए। और किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.ए. पास होना जरुरी है।

SDM बनने के लिए Age Limit क्या रहती है?

General वर्ग 21 से 40 वर्ष
OBC वर्ग 21 से 45 वर्ष
SC/ST वर्ग 21 से 45 वर्ष
PWD के लिए 21 से 55 वर्ष

 

SDM बनने के लिए जरूरी परीक्षा कौन सी है?

SDM के लिए परीक्षा के 2 विकल्प आप पास होते है। सबसे पहला विकल्प State Civil Service Exam और दूसरा विकल्प State Public Service Commission इन दोनों परीक्षाओ को पास करके आप SDM पद के लिए चयनित कर लिए जाते है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया होती है।

SDM Officer बनने के लिए चयन प्रक्रियां क्या होती है?

  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

इन चयन प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद आप SDM पद के लिए सेलेक्ट हो जाते है।

SDM Officer की सैलरी कितनी होती है?

SDM Officer का मासिक वेतन 53,000 से 67.700 रूपए तक होता है। इसके अलावा अलग अलग प्रकार के भत्ते लगने के बाद यह वेतन 1 लाख रुपए तय हो जाता है।

SDM कैसे बनें पूरी जानकारी वीडियो में देखे

SDM और DM में क्या अंतर होता है?

Conclusion 

यह लेख (Full Form of SDM – Sub Divisional Magistrate) के बारे में था। जिसमे आपको IAS Officer कैसे बने इससे सम्बन्ध्ति सभी जानकारी दी गयी है। आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं। अगर यह लेख Full Form of SDM कैसे बने आपको अच्छा लगा, तो कृपया अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, ध्यानवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here