दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है 2022 में

0
दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है? (World Richest Country in Hindi) पूरी दुनिया में कई देश है, लेकिन क्या आपको पता है, की दुनिया में सबसे ज्यादा अमीर देश कौन सा है, अगर नहीं तो कोई बात नहीं तो चिंता की कोई बात नहीं आज हम इस लेख में यही जानेगे, की दुनिया का सबसे आमिर देश कौन सा है 2022 में हालाकिं पहले स्थान पर हमेशा से अमेरिका दुनिया का सबसे ज्यादा आमिर देश रहा है। लेकिन समय के साथ साथ यह इकॉनमी ऊपर निचे होती रहती है।

इस तरह की सूचि को तैयार करने के लिए जो भी Community होती है, वह सभी देशो की Net Worth और प्रतिव्यक्ति आय देखती है, इसके बाद ही यह निर्णय लिया जाता है, की दुनिया में कौन सा देश अमीरी में कौन से स्थान पर है। इसके बाद ही यह List तैयार की जाती है, तो आइये जानते है, की दुनिया का सबसे ज्यादा आमिर देश कौन सा है –

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश 2022 List

1. अमेरिका (USA)

Duniya Ka Sabse Amir Desh Kaun Sa Hai

सबसे अमीर देशो की सूचि में अमेरिका का स्थान पहले नंबर पर आता है। अमेरिका शुरू से ही एक विकसित देश रहा है, अमेरिका के पास कुल संपत्ति 126,340 Billion डॉलर है। अगर इस संपत्ति को पुरे विश्व के आधार पर देखा जाए, तो यह पुरे विश्व की 30% दौलत है, जो की अकेले अमेरिका के पास है। इसके अलावा अमेरिका में कई बड़ी बड़ी कंपनियां मौजूद है, जो दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनियाँ है, जिनमे गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेज़न शामिल है। इसके अलावा अगर सबसे ज्यादा आमिर लोगो की बात की जाए, तो वह भी अमेरिका में ही है।

2. चीन (China)

Duniya Ka Sabse Amir Desh Kaun Sa Hai

सबसे अमीर देशो की सूचि में में चीन दूसरे नंबर पर आता है, जिसके पास कुल संपत्ति 74,884 Billion डॉलर है, जो की पुरे विश्व की 18% है। आज कई साल पहले सन 1947 में भारत और चीन की अर्थव्यवस्था बिलकुल एक जैसी थी। लेकिन चीन ने कुछ समय से अपनी अर्थव्यवस्था पर बहुत ज्यादा मेहनत की है। जिसकी वजह से आज चीन भारत से आगे होने के अलावा दुनिया के सबसे आमिर देशो की सूचि में दूसरे नंबर पर आता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है, की चीन अपने सभी सामान कम कीमत में अन्य देशो में निर्यात करता है। हालाकिं आपको भारत में भी Made in China के सामान देखने को मिल जाता है। सस्ते सामान होने की वजह से लोग इन्हे ज्यादा खरीदते है, जिसकी वजह से चीन की अर्थव्यवस्था दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

3. जापान (Japan)

Duniya Ka Sabse Amir Desh Kaun Sa Hai

दुनिया के सबसे अमीर देशों में जापान तीसरे स्थान पर आता है। जापान के पास कुल संपत्ति 26,931 Billion डॉलर है। जापान अपनी टेक्नोलॉजी के बारे में पूरी दुनिया में लोकप्रिय है। जापान उच्च गुणवत्ता वाली चीजे बनता है। इसके अलावा जापान अन्य देशो की अपेक्षा बेहतर सुरक्षा हथियार बनाने के लिए भी जाना जाता है। जो की अन्य देशो को निर्यात करता है।

4. ब्रिटेन (Britain)

Duniya Ka Sabse Amir Desh Kaun Sa Hai

विश्व के सबसे अमीर देशो की सूचि में Britain चौथे स्थान पर आता है, जिसके पास कुल संपत्ति 9,919 अरब डॉलर है, हालाकिं ब्रिटेन की जनसँख्या बहुत कम है, जिसकी वजह से यह एक विकसित देश है। ब्रिटेन में शिक्षा का बहुत ज्यादा महत्त्व है, यहाँ की अर्थव्यवस्था यहाँ की बड़ी बड़ी कंपनियों द्वारा बढ़ रही है।

5. जर्मनी (Germany)

Duniya Ka Sabse Amir Desh Kaun Sa Hai

सबसे अमीर देशो में जर्मनी का स्थान पांचवे नंबर पर आता है। जर्मनी के पास कुल संपत्ति 18,274 Billion डॉलर है, जो की पुरे विश्व की 4.4% संपत्ति है। जर्मनी Western Europe का एक छोटा सा देश है, जो की बहुत ज्यादा विकसित है। यहाँ की अर्थव्यवस्था भी बहुत अच्छी है। इस देश में प्रतियेक नागरिक की आर्थिक स्तिथ मजबूत है।

6. भारत (India)

Duniya Ka Sabse Amir Desh Kaun Sa Hai

भारत (India) दुनिया के सबसे अमीर देशो की सूचि में छठें स्थान पर आता है। भारत के पास विश्व की 12,833 Billion डॉलर संपत्ति है। जो की पूरी दुनिया की 3.1% है। हालाकिं जिस समय भारत को आजादी मिली थी, उस समय भारत की आर्थिक स्तिथि इतनी ज्यादा मजबूत नहीं थी। लेकिन धीरे धीरे भारत आज के समय में बहुत ज्यादा मजबूत हो चुका है। प्रत्येक वर्ष भारत में साक्षरता दर बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से भारत में प्रतिव्यक्ति आय भी बढ़ रही है। आने वाले समय में भारत की अर्थव्यवस्था और भी ज्यादा मजबूत हो जायेगी।

7. फ्रांस (France)

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश

फ्रांस विश्व के सबसे अमीर देशो की सूचि में सातवें स्थान पर आता है। फ़्रांस के पास कुल संपत्ति 14,958 Billion डॉलर है। जो विश्व की 3.6% संपत्ति है। फ्रांस यूरोप का एक देश है, जो की फैशन, तकनिकी, और कई तरह के विमान आदि बनाने के लिए जाना जाता है। यहाँ पर बनाये गए सभी विमान आदि दूसरे देशो में निर्यात किये जाते है, जिससे की फ्रांस की अर्थव्यवस्था मजबूत है। भारत के लिए भी ज्यादातर सेनाओं के लिए हथियार फ्रांस से ही आते है।

8. कनाडा (Canada)

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश

कनाडा एक अमेरिकन देश है, जिसकी विश्व में सबसे अमीर देशो की सूचि में आठवें स्थान पर नंबर आता है। कनाडा के पास कुल संपत्ति 14,958 Billion डॉलर है, जो की दुनिया की 3.6% है। कनाडा एक विकसित देश है, यहाँ की जनसँख्या भी कम है।

9. ऑस्ट्रेलिया (Australia)

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश

ऑस्ट्रेलिया का सबसे अमीर देशो की सूचि में नौवें नंबर पर स्थान आता है। ऑस्ट्रेलिया के पास 9,268 Billion डॉलर की संपत्ति है, जो की दुनिया की 2.2% संपत्ति है। ऑस्ट्रेलिया दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप है, यहाँ पर कई खनिज भण्डार है। ऑस्ट्रेलिया देश खाद्य उप्तादन में सबसे ज्यादा अग्रणीय है।

10. इटली (Italy)

दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है

इटली एक यूरोपियन देश है, दुनिया के सबसे अमीर देशो में इटली का दसवां स्थान है, इटली के पास कुल संपत्ति 11,901 Billion डॉलर है। इटली की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत है, इटली देश के पास आय के कई प्रमुख साधान है। सबसे ज्यादा इटली पर्यटन, और कृषि से अपनी आय बढ़ाता है। इटली एक समृद्ध देश है।

दुनिया के सबसे अमीर देश 2022

Duniya Ke Sabse Amir Desh Ki List

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें

Note – इस लेख में आपको दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है, इसके बारे में बताया गया है। मुझे पुरे उम्मीद है, की आपको यह आर्टिकल पढ़कर पता चल गया होगा की दुनिया का अमीर देश कौन सा है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here