CRM क्या है और इसके प्रकार (CRM in Hindi) CRM Full Form in Hindi

CRN Kya Hai in Hindi

अगर आपके पास एक Business है, और आप उसे Autopilot पर लाना चाहते है, मतलब की Customer की सभी जानकारी एक Click में मिल जाएँ, और भी बहुत कुछ तो आपको CRM क्या है (CRM In Hindi) इसे बारे में जरूर जाना चाहिए। और किस तरह से ग्राहक संबंध प्रबंधन (Customer Relationship Management in Hindi) कार्य करता है। आप अपने बिज़नेस को CRM से जोड़ कर किस प्रकार Autopilot Marketing कर सकते है, और यह कितने प्रकार के होते है। CRM की फुल फॉर्म क्या है? और भी कई महत्पूर्ण जानकारियां इस लेख में आपको मिलेगी। तो आइये सबसे पहले जानते है, की CRM Kya Hai

CRM क्या है (What Is CRM in Hindi)

Customer Relationship Management (CRM) एक प्रकार का मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है, जिसका Use कंपनियां अपने ग्राहकों से बातचीत करने के लिए करती है। CRM के अंतर्गत कई ऐसे Software आते है, जिनका उपयोग Teaching and Special Purposes के लिए किया जाता है। आमतौर पर CRM द्वारा Customer की जानकारी को इकठ्ठा करना बहुत आसान होता है।

जिसमे Customer का नाम, Number और E-Mail ID आदि शामिल है। कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर को अपने Business में पूरी जानकारी होने के बाद ही Add करना चाहिए। बिना शिक्षण और जानकारी के सॉफ्टवेयर को आप ज्यादा उपयोग नहीं कर पाएंगे। जिसकी वजह से कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर की जानकारी सिमित रहेगी। CRM को Business के साथ एक अच्छी रणनीति और संचालन की योजना के बाद ही जोड़ना चाहिए।

अब अगर हम सीधे शब्दों में कहे, CRM क्या है? CRM ग्राहक के सभी डेटाबेस को एक साथ इकठ्ठा करके Sales Team को देता है, जिसकी वजह से Sales Team यह जान पाती है, की कौन ग्राहक किस Product में रूचि रखता है। और वह कभी भी आपके द्वारा किसी प्रोडक्ट को खरीदता है, तो उसकी सभी Details Automaltic सॉफ्टवेयर में Update हो जाती है।

CRM का फुल फॉर्म क्या है (CRM Full Form in Hindi)

CRM की फुल फॉर्म CRM – Customer Relationship Management है। सी आर एम का हिंदी नाम – ग्राहक संबंध प्रबंधन

CRM Full Form in Hindi
C Customer
R Relationship
M Management

Customer Relationship Management Meaning in Hindi

CRM Meaning को Simple Definition से समझते है। Customer Relationship Management एक प्रकार का सॉफ्टवेयर आधारित System है, जो Customer के Database को बेहतर तरीके से व्यवस्थित करता है। CRM कंपनी के सभी ग्राहकों और नए ग्राहकों से बातचीत के प्रबंधन की एक नई तकनीक है। जिससे कंपनी और ग्राहक के बिच में अच्छी Boundation होती है। और बिज़नेस में सुधर भी होता है। अगर आप किसी भी व्यापर को हस्तलिखित नोट्स से हटाकर उसे Online लाना चाहते है, तो आपको CRM सॉफ़्टवेयर पर निर्मित एक विश्वसनीय प्रणाली की आवश्यकता पड़ेगी। अब आप समझ चुके होंगे की CRM का क्या Meaning होता है।

CRM आपके Business के लिए क्यों जरुरी है?

अगर आपका बिज़नेस धीरे धीरे बड़ा हो रहा है, तो आपको एक Strategy की आवश्यकता है। आपके पास Product की बिक्री के लिए कई , व्यावसायिक उद्देश्य है, लेकिन ऐसे में आपके पास अपने बिज़नेस को बड़ा करने के लिए हमेशा अपडेट जानकारी की आवश्यकता होती है।

ऐसे में CRM सिस्टम को आप अपने ग्राहकों के लिए उपयोग कर सकते है। जिसकी मदद से आप अपने ग्राहक से सम्बंधित सभी जानकारी एक ही जगह पर देख सकते है। जिसमे आप Customer के सभी ऑर्डर और पुरानी History भी देख सकते है।

इसके अलावा आप अपने Customer की Social Media गतिविधि भी देख सकते है, उन्हें क्या पसंद है, और क्या ना पसंद है, और भी बहुत कुछ आप सी आर एम की मदद से देख सकते है। जिससे आप लिए यह समझना आसान हो जाता है, की आपको अपने प्रोडक्ट में क्या Changes करने चाहिए, जिससे की आपके Business में ज्यादा से ज्यादा Lead Generation हो।

CRM Software कितने प्रकार के होते हैं (Types of CRM Software)

CRM डेटा को Analysis करता है, जब भी आपको किसी ग्राहक की Report की आवश्यकता होती है, तो यह तुरंत सभी डेटा को इकठ्ठा करके आपको Provide कराता है। इस पुरे Process में मुख्य रूप से तीन प्रकार के CRM का उपयोग होता है, जिसमे Operational, Analytical and Collaborative शामिल है। आइये जानते है, इनके बारे में पूरी जानकारी –

Types of CRM

  • Operational
  • Analytical
  • Collaborative

1. Operational CRM

Operational CRM बिज़नेस को सही तरीके से व्यवस्थित करता है, जिसमे Marketing Automation, Service Automation, and Sales Automation, शामिल है। जैसा की आपको ऊपर बताया गया था की CRM के द्वारा आप अपने बिज़नेस को Autopilot पर चला सकते है। Operational CRM का मुख्य कार्य Leads Generate करना होता है, जिसमे ग्राहक की सभी महत्पूर्ण जानकारी को इकठ्ठा करना, और ग्राहक की पुरानी History को ढूंढ़कर उसके बारे में बताना।

Marketing Automation

Marketing Automation का मुख्य कार्य प्रोडक्ट को पेश करना होता है, और सभी ऐसे ग्राहकों को खोजना, जो प्रोडक्ट में रूचि रखते है। मार्केटिंग ऑटोमेशन में कई प्रकार के Campaign Management मॉडल शामिल है।

Service Automation

Service Automation ग्राहकों को बिज़नेस की सर्वोत्तम गुणवत्ता, और सेवा प्रदान करके ग्राहकों के साथ मजबूत सम्बन्ध बनाने में सक्षम है। इससे ग्राहक की समयसायों को भी Solve किया जा सकता है, जिसमे इनकमिंग / आउटगोइंग कॉल को संभालने के लिए Customer Call Management और Label Management शामिल है।

Sales Automation

Sales Automation प्रोडक्ट की बिक्री को स्वचालित रूप से करने में मदद करता है। इसका प्रमुख कार्य होता है, नए ग्राहकों को जोड़ना, और मौजूदा ग्राहकों के साथ Deal करना है। यह सभी जानकारियों को इस तरह से व्यवस्थित करता है, की बिज़नेस ग्राहकों की सभी जरूरतों को पूरा कर सके। जिससे की और ज्यादा Sales Increase हो जाएँ। इसमें Lead Management, Contact Management, और Sales Forecasting शामिल है।

2. Analytical CRM

Analytical CRM ग्राहकों की सेवा करने के लिए एक सबसे अच्छा तरीका और Management है। इस प्रकार के CRM का मुख्य कार्य Data Management करना होता है। यह किसी भी Organization की वर्तमान स्तिथि के बारे में बेहतर जानकारी प्रदान के लिए, ग्राहक के डेटा को Aanalyzes करता है। Analytical CRM कई तरह से मदद करता है, जिसमे Marketing Executives, Sales Executive और प्रोडक्ट की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए एक एक बेहतर तरीका है।

3. Collaborative CRM

Collaborative CRM जैसे कभी कभी Strategic CRM के नाम से भी जाना जाता है। जो की एक Organization को Marketing Team, Technical और Support Team, जैसी कई Business Units के बिच ग्राहकों की जानकारी को आसानी के साथ साझा करता है।

उदाहरण के लिए – कई Product और Service के साथ Targeted Customers को संपर्क करने के लिए मार्केटिंग टीम एक Feedback Team से Connect होती है। लेकिन वास्तव में यह Business Units स्वतंत्र समूह के रूप में काम करती है।

जो की किसी भी ग्राहक के Data को अन्य Team के साथ साझा नहीं करती है। जिसकी वजह से Business में नुक्सान होता है। लेकिन अगर यह सभी कार्य CRM Software की मदद से किये जाएँ, तो इससे Customers का Data उपयोग किया जा सकता है। जिससे की Sales में भी बढ़ोत्तरी होगी। और Loyalty भी बढ़ेगी।

यह जानकारी भी जरूर पढ़ें

CRM System क्या करता है?

Customer Relationship Management (CRM) आपके नए Customer को खोजता है, तथा उन्हें बिज़नेस में Convert करता है। यह सभी Customer की जानकारी को इस तरह से व्यवस्थित करता है, की समय समय पर Customer को Notification देता रहता है। जिससे ग्राहक के साथ सम्बन्ध बना रहता है।

और Business को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है। CRM System ग्राहक की वेबसाइट, फ़ोन नंबर, ईमेल, और भी कई सोशल मीडिया से जुड़ी जानकारी को इकठ्ठा कर लेता है। CRM System आपको पूर्ण रूप से व्यक्तिओं और कंपनियों का पूरा Record देने के लिए जानकारी को व्यवस्थित करता है। आप इसके अंदर ग्राहक का मोबाइल नंबर डालकर उसकी पूरी जानकारी भी जान सकते है।

जिससे की आप Customer को बेहतर ढंग से समझ पाएं। इसके अलावा सी आर एम को अन्य Application के साथ भी जोड़ा जा सकता है, जिससे की आप अपने Customer को और ज्यादा बिज़नेस के साथ जोड़ पाएं। इसकी मदद से आप Accounting और Billing, Surveys, और Document Signing, आदि को भी आसानी से मैनेज कर सकते है।

Note – यह पोस्ट CRM क्या है (Customer Relationship Management in Hindi) इसके ऊपर आधारित थी। जिसमे आपको CRM से जुड़ी कई महत्पूर्ण जानकारियां बताई गयी है। मुझे पूरी उम्मीद है, की आपको यह पोस्ट CRM Kya Hai जरुरी पसंद आयी होगी। अगर आपका इस लेख से सबंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here