कनाडा का वीजा कितने का है?

0
कनाडा का वीजा कितने का है

कनाडा में जाने के लिए सबसे पहले छात्रों के मन में एक सवाल आता है, कनाडा का वीजा कितने का है? आज हम आपको कनाडा का Study Visa कितने का है, इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले है। हालाकिं कनाडा जाने के लिए कई प्रकार के वीसा होता है, जिनमे Canadian Visitor Visa, Permanent Residence Visas, Express Entry Program Visas, Provincial Nominee Program Visas, Canada Student Visa, मुख्य है। आइये जानते है, कनाडा में पढाई के लिए वीसा लेने में कितना खर्चा आता है –

कनाडा का वीजा कितने का है?

अगर आप कनाडा में किसी प्रोफेशनल कोर्स के लिए किसी विश्वविद्यालय में Addmission लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको Canadian Study Permit की आवश्यकता पड़ेगी। क्योकिं सभी 6 महीने से ज्यादा के कोर्स के लिए आपको Canadian Study Permit की आवश्यकता होती है। हालाकिं अगर आप 6 महीने से कम समय के लिए भी कनाडा में पढ़ने या कोई कोर्स करने के लिए जा रहे है, तो भी आपको Canadian Study Permit के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है। कई बार हम कम समय के लिए जाते है, लेकिन वहां पर हम अपनी पढाई को और आगे बढ़ाना चाहते है, तो ऐसे में आपको पहले से ही Canadian Study Permit के लिए आवेदन कर देना चाहिए।

Canadian Study Permit के लिए आवेदन करने की फीस CAD 150 (INR 9,000) है। लेकिन यह शुल्क आपके देश की नागरिकता और विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे है। जब आप कनाडा में पढाई करने के लिए वीसा Apply करते है, तो इसके लिए आपसे धन सम्बन्धी साबुत भी मांगे जाते है, आपको Study Visa के लिए अपने Bank Account में कम से कम CAD 10,000 (INR 6 लाख) या इससे अधिक की राशि रखना जरुरी है। इसके बाद ही आपको कनाडा का Study Visa मिलता है।

Study Visa में होने वाला खर्चा –

Particular Amount (CAD)
Application Fee CAD 150 (INR 9,000)
Processing Fee CAD 75 (INR 4,500)
Tax CAD 12-12,500 (7.20-7.50 Lakh)/Annual
Biometric Fee CAD 85 (INR 5,100)

Eligibility Criteria for a Canadian Visa

कनाडा वीजा प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को निचे दी गयी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए –

  • उम्मीदवार के पास एक वैध पासपोर्ट होना अनिवार्य है।
  • आपका स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए।
  • आपके ऊपर किसी भी तरह के अपराध का कोई दोष नहीं होना चाहिए।
  • आपको अधिकारी को विशवास दिलाना है, की आप अपनी पढाई पूरी होने के बाद कनाडा छोड़ देंगे।
  • आपको अधिकारी को बताना है की आपका अपने देश के साथ क्या सम्बन्ध है।
  • आपके पास कनाडा जाने के लिए पर्याप्त धन होना चाहिए।
  • आपके पास आपकी स्वास्थ्य रिपोर्ट होनी चाहिए।
  • आपके पास कनाडा में रहने वाले किसी रिश्तेदार या दोस्त का निमंत्रण पात्र होना चाहिए।

कनाडा का वीजा कैसा होता है?

कनाडा का वीसा कैसा होता है, इसके लिए आप निचे दिए गए फोटो को देख सकते है।

कनाडा का वीजा कैसा होता हैकनाडा का वर्क वीजा कितने का है?

कनाडा वर्क वीसा की कीमत लगभग 10 से 16 लाख रूपये के बिच होती है। अगर आपको कोई कंपनी कनाडा में डायरेक्ट जॉब देती है, तो ऐसे में आपको Work Visa Permit के लिए CAD $155 और Biometric के लिए CAD $85 की फीस जमा करनी होती है।

Note – यह लेख कनाडा का वीजा कितने का है? इसके बारे में था। जिसमे आपको कनाडा के Study Visa और Work Visa दोनों के बारे में बताया गया है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। इसके अलावा आप कनाडा में जॉब कैसे पाए इस लेख को भी जरूर पढ़ें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here