12 Best Business Ideas In Hindi With Low Investment (कम पैसे में एक लघु उद्योग कैसे शुरू करें)

Best Business Ideas In Hindi With Low Investment

एक बड़ा Business एक Strong Business Idea (Business Ideas in Hindi) से बनता है। इस प्रकार के Business Ideas को ढूंढ़ना कोई आसान काम नहीं है। एक Study से पता चला है कि लगभग 90% नए Business 5 साल के अंदर ही समाप्त हो जाते हैं और बचे हुए Business भी 10 साल में बंद हो जाते हैं। केवल 1% Business ही लंबे समय तक चलते हैं, जिनका Business Idea Strong होता है। 

अगर आप ऐसे Business Ideas की तलाश में हो। जिससे आप कम पैसे में Business Start करके Long Term में Success प्राप्त कर सकते हो। तो यह Article आपके लिए बहुत Helpful साबित होने वाला है। 

मैंने अपने इस Article में 12 बेहतर Business Ideas (Business Ideas in hindi with low investment) के बारे में Detail में जानकारी दी है। ये Business Ideas कम पैसे में लम्बे समय तक चलने वाले हैं। आप इस Article को पढ़कर किसी भी Business Idea को चुन सकते हो और अपना Business आसानी से Start कर सकते हो। 

एक अच्छा बिजनेस कैसे ढूंढे: 5 Tips

Business को Start करते समय होने वाली एक छोटी सी गलती आगे चलकर बहुत भारी पड़ सकती है। इसलिए आपको एक ऐसे Business Idea की जरूरत होती है जो आपको Future में अच्छा Profit दे सके। 

एक अच्छा Business Idea (Business Ideas in hindi with low Investment) ढूंढना कोई आसान काम नहीं है। Business Ideas को ढूंढ़ने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए। यहाँ मैं आपको 5 Tips बता रहा हूँ। 

जिनको Follow करने से आपको एक अच्छा Business Idea ढूंढ़ने में काफी मदद मिलेगी। ये Tips इस प्रकार हैं-

  • यूनिक: आपको एक यूनिक Business Idea ढूंढ़ना चाहिए जो सबसे अलग हो और आपके बजट में भी हो।  
  • Long Term में Work करने वाला: आपका Business ऐसा होना चाहिए जो Long Term में भी Work करता रहे। क्योंकि ज्यादातर Business Idea जो Strong नहीं होते हैं वे जल्दी ही समाप्त हो जाते हैं। इसलिए आपको एक Strong Business Idea ढूंढ कर Business Start करना चाहिए। 
  • Market का ज्ञान होना जरूरी: एक Business Idea को ढूँढ़ते समय आपको Market का ज्ञान होना भी बहुत जरूरी है। यदि आपको Market के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आपका Business Idea Strong कभी नहीं बन सकता। 
  • लोगों की जरूरतों को पूरा करने वाला: आपका Business Idea ऐसा होना चाहिए जो लोगों की जरूरतों को पूरा कर सके। ऐसा Business लम्बे समय तक चलता है। 
  • Business को Scale किया जा सके: Business Idea ढूँढ़ते समय इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए कि Business को अपने हिसाब से जब जरूरत हो तब Scale किया जा सके। 

12 Best Business Ideas In Hindi: Simple & Easy

जब आप यह जान गए हो कि एक अच्छे Business Idea को कैसे ढूँढ़ते हैं। तो आप एक अच्छा Business Idea ढूंढ कर आसानी से Business Start कर सकते हो। 

यहाँ मैं आपको 12 Best Business Ideas (Business Ideas in hindi with Low Investment) के बारे में बता रहा हूँ। जिसमे से आप किसी भी Business Idea को Select करके Business Start कर सकते हो। ये 12 Business Ideas इस प्रकार हैं। 

1. Reselling 

Reselling दो शब्दों से मिलकर बना है Re मतलब फिर से और Selling मतलब बेचना। इस प्रकार Reselling का अर्थ है फिर से बेचना। जैसा की आप जानते ही हो कि Products को Online खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। 

इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि Future में Reselling का Business करके अच्छा Profit प्राप्त किया जा सकता है। और इस Business के लिए ज्यादा Investment की भी जरूरत नहीं पड़ती। 

इस Business के लिए एक Website या Application की जरूरत पड़ती है। अन्य Company आपकी Website या Application पर अपने Products को List करते हैं। जिन Products को लोग Purchase करते हैं उनके हिसाब से आपको कमीशन मिल जाता है। 

इसके अलावा बहुत से लोग जिनको पैसे की आवश्यकता होती है वे Reseller का काम करते हैं वे आपके Application में Listed Product को कितनी भी कीमत में बेच सकते हैं। 

जब Customer को Product Delivery कर दिया जाये और Payment मिल जाये तो Reseller को उसका Margin उसके Bank Account में भेज दिया जाता है। 

Estimated Investment : 2,00,000 – 3,00,000 Rs.

2. केले का आटा  

जैसा कि आप जानते ही हो कि केले में बहुत से विटामिन्स होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हो कि इसका आटा भी बनाया जा सकता है। 

कच्चे केले को छीलकर फिर उसे छोटे छोटे पीस में काट कर सुखाया जाता है। जब वह अच्छे से सूख जायें तो उन सूखे हुए केले को पीसा जाता है जिससे उसका आटा बनकर तैयार हो जाता है। इस आटा से डोसा, गुलाब जामुन जैसे बहुत से आइटम बनाये जा सकते हैं। 

यदि आप कम पैसे वाले Business Idea (Business Ideas in hindi with low investment) को ढूंढ रहे हो तो ये Business Idea भी बहुत अच्छा है। जिससे आप लम्बे समय में Success प्राप्त कर सकते हो। केले का आटा सभी के लिए फायदेमंद है। 

यदि आप सोच रहे हो कि केले का आटा कैसा दिखता है? तो यहाँ मैं आपको बता देता हूँ। यह हल्के पीले रंग का दिखता है जैसे सफेद और पीले रंग का मिक्सर हो। 

इसमें आप अच्छी पैसा कमा सकते हो यदि मार्केट में 30 रुपये दर्जन केले मिल रहे तो आप उस से तैयार किये गए आटा को 90 या 100 रूपये या अपने ग्राहक के अनुसार बेच सकते हो।   

Estimated Investment : 5,000 – 10,000 Rs.

3. केले के तने से रेशे बनाना 

जैसा कि अभी आपने केले के आटा के बारे जाना था चलिए अब मैं आपको एक और Business Idea के बारे में बताता हूँ। केले के पेड़ के तने से रेशे बनाने के बारे में शायद आपने सुना होगा। 

यह Business Idea (Business Ideas in hindi with low investment) भी कम पैसे में Business Start करने के लिए है। जिसका लाभ आपको लम्बे समय तक मिलता रहेगा। 

केले की फसल के बाद उसके तने आदि किसान फेक देते थे लेकिन केले के तने से रेशे तैयार करके हैंडबैग, चटाई, डलिया आदि Product तैयार किये जा सकते हैं। 

इस Business से बेरोजगार लोगों को भी काम मिल जायेगा और महिलाओं को भी इस काम से बहुत मदद मिलेगी और आपको भी Profit होगा। इससे तैयार किये गए सामान को बाजार में, मेला में या किसी कंपनी को बेच कर अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।  

Estimated Investment : 50,000 – 60,000 Rs.

4. Mobile Garage Service

Mobile Garage Service को भी मैंने 12 Best Business Ideas in hindi low investment की List में शामिल किया है। इस Business को वह व्यक्ति Start कर सकता है जो Car Mechanic हो। 

यदि उसके पास बजट है तो उसके लिए यह Business बहुत ही अच्छा है। इस Business में आपके पास एक बड़ी गाड़ी होनी चाहिए, जिसमें गाड़ियों को ठीक करने का सब तरह का सामान हो। 

जैसा कि आप जानते ही हो कि दिन प्रतिदिन गाड़ियाँ बढ़ती ही जा रही हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि लोगों की गाड़ी में कोई न कोई Problem हो जाती और गाड़ी रास्ते में ही बंद हो जाती है। 

जिससे लोगों को गाड़ी Garage तक ले जाने में बहुत परेशानी होती है। इसलिए आप Mobile Garage Service की मदद से उनकी Problems को भी दूर कर सकते हो और इस Business से अच्छे पैसे भी कमा सकते हो। 

यह Business भी लंबे समय तक Profit देने वाला है क्योंकि जिस तरह से गाड़ियाँ सड़कों पर बढ़ रही हैं, इससे पता चलता है कि यह एक बेहतर Business Idea है।   

Estimated Investment : 3,00,000 – 4,00,000 Rs.

5. Solar Farm

आपने सौर ऊर्जा के बारे में तो सुना ही होगा इससे भी एक Business Idea निकल कर आता है जो है सोलर फार्म। पानी से बिजली बनाने में बहुत ज्यादा Energy Waist होती है और Pollution भी होता है। 

लेकिन Solar Farm से बिजली बनाना बहुत ही आसान है और इसमें Pollution का भी कोई डर नहीं होता।  

अगर आप किसी ऐसी जगह से हो जहाँ बिजली की परेशानी रहती है और आप एक Business Idea in hindi low Investment की तलाश में थे। 

तो आप Solar Farm लगाकर लोगों को बिजली देकर अच्छे पैसे कमा सकते हो। इस Business का Future बहुत अच्छा है। क्योंकि सभी Business Green Energy की तरफ Move हो रहे हैं। 

आने वाले समय में बिजली हाइड्रोजन, पवन चक्की तथा सोलर पैनल आदि की मदद से बनायी जाएगी। इस Business में आप Long Term में Success प्राप्त कर सकते हो।    

Estimated Investment : 2,00,000 – 3,00,000 Rs.

6. Electric Car Station

Electric Car Station इलेक्ट्रिक गाड़ियों को Charge करने के लिए या फिर कह सकते Green Energy Provide करने के लिए होते हैं। यह बात तो सभी जानते हैं कि पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों से कितना Pollution बढ़ रहा है। 

जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियाँ भी बढ़ रही हैं। गाड़ियों से निकलने वाले धुएँ में कार्बन होता है जो हमारे लिए अच्छा नहीं है कई लोगों को साँस लेने में भी Problem होती है। 

लेकिन अगर बात की जाये Electric गाड़ियों की तो ये किसी भी प्रकार का Pollution नहीं करती। आने वाले समय में Electric गाड़ियाँ ही चलेंगी क्योंकि दिन प्रतिदिन इनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है। 

इन गाड़ियों को चार्ज करने के लिए Electric Car Station का Business Idea (Business Ideas in hindi with low Investment) बहुत अच्छा है। इस Business से आप Long Term में Success पा सकते हो। 

इस Business के लिए आपको एक अच्छी जगह चाहिए और इसके साथ ही आपको पर्मिशन भी लेनी पड़ेगी। आपको इससे Related सभी Documents तैयार करवाने पड़ेंगे उसके बाद आप इस Business को करके अच्छे पैसे कमा सकते हो।     

Estimated Investment : 10,00,000 – 15,00,000 Rs.

7. Food Truck

दोस्तों अगर आप कम बजट में अपना खुद का business स्टार्ट करना चाहते हैं तो Food Truck भी one of the best business ideas में से एक है क्युकी यह एक ऐसा business है जिसमे आपको एक ही जगह लगकर काम नहीं करना पड़ता| आप अपनी जरूर के हिसाब से अपने food truck को किसी भी अच्छे location पर लगा सकते हैं| 

दरअसल food truck business में खाना बनाने और बेचने की प्रकिया होती है, और यह business India में काफी तेजी से grow कर रहा है| 

जिस प्रकार से एक restaurant को establish करने के लिए काफी मेहनत और समय लगता है, ऐसा फ़ूड truck business में बिलकुल भी नहीं होता है| एक Restaurant को setup करने के लिए काफी चीजों की आवश्यकता होती है| 

जैसे kitchen equipment, खाद्य सामाग्री, cook, helper, sweeper, staff आदि लेकिन food truck business में आपको ज्यादा खाद्य सामाग्री, kitchen equipment की जरूरत नहीं होती और एक या दो cook ही खाना बनाने के लिए enough होते हैं| 

आपको ये जानकर हैरानी होगी की विदेशों में food truck का जो revenue है वो $2.7 billion से भी ज्यादा है और इसी वजह से यह Indian लोगो की पहली पसंद बनता जा रहा है| 

अगर बात की जाए इसके future के बारे में तो इसका future बहुत ही bright है| इसे आप Corona बीमारी की problem होने के बावजूद भी आसानी से चला सकते हैं| जो फ़ूड truck इस business में successful हुए हैं उनके नाम इस प्रकार हैं- Vegan Food Truck, Mexican Food Truck, Caribbean Food Truck आदि| 

Estimate Investment:- 8,00,000 – 10,00,000 Rs.

8. Fundraising

दोस्तों अब मैं आपको जो business idea बताने वाला हूँ वो है Fundraising| इस business को India में अभी इतना ज्यादा use नहीं किया जा रहा है लेकिन यह विदेशों में बहुत ज्यादा successful है, इसलिए यदि आप India से हैं तो आप बिना किसी देरी के इस काम को start कर दीजिये| 

जैसे की आपको पता ही होगा की किसी भी काम को start करने के लिए पैसे की जरूरत होती है| लेकिन पैसा हर किसी के पास नहीं होता तो कम्पनियाँ क्या करती है की वे इस काम के लिए एक Fundraiser को ढूँढ़ती हैं| 

जो उनकी कंपनी के लिए fund इक्कठा कर सके, और इसके बदले में कंपनी उसे कुछ percent (जैसे 10 या 15%) commission देती हैं| 

इसलिए आपको Fundraising business start करने के लिए पहले खुद एक अच्छा Fundraiser बनना होगा| जिसमे आपको कुछ qualities की आवश्यकता होगी जैसे अच्छी communication, corporate दुनिया में knowledge, self-confidence, good speaker, graduate, perfect in social media platform आदि| 

अगर आपको लगता है की आपमें ये सब qualities हैं तो Fundraiser बनने के लिए ready है| आप कही भी अपना खुद का office खोलकर इस काम को आसानी से कर सकते हैं, चाहे तो अपनी help के लिए एक या दो employee भी रख सकते हैं| 

Estimate Investment: 50,000 – 70,000 Rs.

9. Pregnant Ladies Exercise class

दोस्तों अगर आपको exercise और yoga करना पसंद है तो ये business idea आपके लिए बहुत useful होने वाला है| खासकर अगर आप Pregnant Ladies को Exercise class देते हैं तो ये और भी ज्यादा beneficial है| 

क्योकि ज्यादातर doctors pregnant ladies को बाहर जाकर exercise class लेने से मना कर देते हैं और हल्की-फुल्की exercise करने की सलाह देते हैं| 

तब इस प्रकार की ladies ऐसे trainers को hire करती हैं जो उन्हें इस time अच्छे से exercise करा सके| इस काम के लिए वे trainers को अच्छे खासे पैसे भी देती हैं| और अगर आप अपने इस काम में perfect हैं तो आप celebrity pregnant ladies के trainer बनकर और भी अच्छे पैसे earn कर सकते हैं| 

इसके लिए आपको अपनी खुद की online website बनानी होगी या फिर आप चाहे तो online classes start कर सकते हैं| यहाँ मैने pregnant ladies के लिए कुछ successful online websites के example दिए हैं-  Mother to Baby, Evidence Based Birth,  Pulling Curls आदि| जिनसे आप inspired हो सकते हैं| 

Estimate Investment: 25,000 – 50,000 Rs.

10. Organic Farming

दोस्तों अगर आपको Farming के Field में knowledge है तो ये Business भी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है| क्युकी यदि Organic Farming के बारे में कहा जाए तो इसका मतलब जैविक खेती से होता है जिसमे कीटनाशकों एव कृतिम रसायनों नाममात्र use किया जाता है| 

और तो और सरकार भी अब Organic Farming की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है| इसके लिए वह तरह तरह के plan, जागरूकता अभियान आदि चला रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का Organic Farming में intertest बढ़े|  

एक research के अनुसार, Organic Farming पहले 42000 हेक्टयर जमीन पर की जाती थी लेकिन अब इसका दायरा बढ़कर 45 लाख हेक्टयर होगा है| और अंदाजा लगाया जा रहा है की 2020 के अंत तक लगभग ₹10,000 – ₹12,000 करोड़ local और global consumers के support से collect हुए हैं|  

इसलिए यदि आप Organic Farming के field में अपने काम को करते हैं तो सरकार की तरफ से आपको काफी ज्यादा support मिलेगा और इस business का future आगे चलकर और भी ज्यादा bright होने वाला है| 

Estimate Investment: 5,00,000 – 10,00,000 Rs.

11. Career Consulting

दोस्तों क्या आपको पता है की कई बड़ी बड़ी कम्पनियाँ अपने business को ज्यादा से ज्यादा grow करने के लिए एक कंसल्ट की मदद लेती हैं? जी हाँ, और Career Consulting एक ऐसा business है जिसमें कोई व्यक्ति किसी दूसरे business या company से जुड़ी सही information देता है | इसके अलावा भी business को grow कराने के लिए नए नए ideas ढूंढता रहता है| 

आप इस business में ये Sure हो सकते हैं की ये काम आपको कम समय में जल्दी आगे बढ़ायेगा| Career Consulting में आपको दूसरों की सही और Profitable Advice देनी है और बदले में आपको इसकी अच्छी खासी commission मिलेगी| और तो और आपको इसमें ज्यादा investment भी करना करना होगा| 

यदि आप इस business को छोटे level पर start करते हैं तो आपको लाइसेंस की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन बड़े scale पर करने के लिए आपको लाइसेंस चाहिए होगा| साथ ही आपको इसकी deep जानकारी होनी चाहिए और आपका market network भी अच्छा होना चाहिए| 

कन्सल्टंट बनने के लिए कोई खास डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप graduate है तब भी आप इस काम को बड़ी आसानी से कर सकते हैं| 

Estimate Investment:- 50,000 – 60,000 Rs.

12. 3D House

दोस्तों आज अपने घर में कौन नहीं रहना चाहता है| लेकिन इन सबके के लिए काफी पैसा और Time लग जाता है, और इस वजह से काफी लोग अपना घर खरीदने से रह जाते हैं| 

3D House Business लोगो को उनके सपने पूरे करने की Opportunity देता है लेकिन ये अभी India में इतना विकसित नहीं हुआ हुआ है| इसलिए India में इस Business को करने का सबसे अच्छा समय है क्युकी आपको इसमें Competition एकदम low मिलेगा| 

आपको 3D House business करने के लिए इस field में अच्छी knowledge होनी चाहिए, मतलब 2021 में घर बनाने के लिए काफी सारे 3 house designs पहले ही ready किये जाते हैं| फिर जाकर घर बनना start होता है| 

एक research के अनुसार, लार्सन एंड टूब्रो (एल एंड टी) कंस्ट्रक्शन कंपनी ने कुछ time पहले 3D development technology का use कर सफलता पूर्वक building का निर्माण किया था | उन्होंने कहा की इन सब में 3D house designs का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है|

इसलिए यदि आप 3D House designs को अपना business बनाने की सोच रहे हैं तो आप इसके software के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर ले| तभी आपको इस business में जल्दी success मिले|  

Estimate Investment:- 1,00,000 – 1,50,000 Rs.

यह जानकारी भी पढ़ें

निष्कर्ष: Business Ideas In Hindi With Low Investment

आपका Business Idea आपके बजट के अनुसार होना चाहिए। इसके साथ ही उस Business को Start करने से पहले उस Business के Future के बारे में अच्छे से सोच लेना चाहिए। क्या वह Business लंबे समय तक चल पायेगा या कुछ समय बाद बंद हो जायेगा। 

इसके लिए आपको अच्छे से Research भी करनी चाहिए और ऐसा Business Start करना चाहिए जिसकी Market में जरूरत है। जैसा कि मैंने इस Article में कुछ Business Ideas (Business Ideas in Hindi With Low Investment) बताये हैं।  

केले का आटा जिससे लोगो को कोई नुकसान नहीं होगा बल्कि उनकी सेहत के लिए बहुत अच्छा रहेगा। और सोलर फार्म जिससे लोगों को बिजली मिल सकेगी। आप भी कुछ इस Type के Business Ideas ढूंढ सकते हो जो Future में लंबे समय तक चलेंगे। 

एक नया Business Idea ऐसा हो जिसमे आपको Interest भी हो। क्योंकि एक Business में Success पाने के लिए उसमे पूरे मन से मेहनत करनी पड़ती है। यदि Business में आपको कोई Interest नहीं है और फिर भी आप पैसे के लिए उसे Start कर रहे तो ऐसा Business कभी सफल नहीं हो सकता।

मैंने अपने इस Article में 12 Business Ideas in Hindi With Low Investment के बारे में बताया है। यदि आपने इस Article को अच्छे से पढ़ लिया है तो आप भी एक बेहतर Idea आसानी से ढूंढ सकते हो या फिर इन 12 Business Ideas में से किसी भी एक Idea को Select कर सकते हो।

यहाँ पर बताये गए किसी भी Business को आप अपने Village से शुरू कर सकते है, चाहे आप एक Small गांव से ही क्यों ना हो। यह सभी Business आपके लिए अच्छी कमाई करके दे सकते है। 

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह Article पसंद आया होगा। यदि यह Article आपको Helpful लगा हो तो आप इसे जरूरतमंद लोगों के साथ शेयर कीजिये तथा यदि कोई Problem हो तो आप Comment कर सकते हो। 

FAQ: 12 Best Business Ideas In Hindi With Low Investment

Internet पर Research करते समय मैंने देखा कि Business Ideas in Hindi With Low Investment से Related लोगों के बहुत से Questions तथा Problems थी। जिसमें से मैंने कुछ Important Questions के Answer अपने इस Article में दिए हैं। जो इस प्रकार हैं –

क्या केले का आटा मरीज के लिए लाभदायक होता है?

हाँ केले का आटा मरीज के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि केले में बहुत से गुण होते हैं। केले में बहुत से विटामिन्स और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केला खाने से बहुत सी बीमारियाँ दूर होती हैं और ये हमारे शरीर को तुरंत Energy प्रदान करता है। इसलिए इसका आटा भी मरीज के लिए फायदेमंद साबित होता है। इसमें ग्लूकोस, कैल्शियम, फास्फोरस आदि पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं।   

क्या Food Truck को कहीं भी खड़ा करना Allow है या नहीं?

नहीं Food Truck को ऐसे कहीं भी खड़ा नहीं कर सकते। ऐसा करने पर आपसे जुरमाना भी लग सकता है। अगर आप Food Truck का Business करना चाहते हैं तो आपको पहले Police Station जाकर पर्मिशन लेनी पड़ेगी। जो भी Documents हों या एग्रीमेंट आदि तैयार करवाने पड़ेंगे। उसके बाद आप बिना किसी परेशानी के Food Truck से Business कर सकते हो।  

क्या Solar Farm के लिए अलग से जगह चाहिए होती है?

अगर आप Solar Farm का Business करने की सोच रहे हो। तो इस Business के लिए आपको एक अलग से जगह चाहिए एक खुला मैदान जहाँ सूरज की रोशनी अच्छे से आती हो। ऐसी जगह आपके Solar Farm के लिए एक दम बेहतर है।

क्या Exercise करना Pregnant महिला के लिए सही है?

Exercise करना Pregnant महिला के लिए सही है लेकिन ज्यादा Exercise करने से Pregnant महिला की तबीयत बिगड़ भी सकती है। क्योंकि इस अवस्था में ज्यादा Exercise करने से बच्चे को Problem हो सकती है और महिला की हालत भी बहुत नाजुक होती है। इसलिए Doctor से सलाह लेकर Exercise करना ज्यादा अच्छा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here