बीएससी नर्सिंग के लिए नीट जरूरी है क्या? 2022

9
Bsc Nursing Ke Liye Neet Jaruri Hai Kya

इस लेख में हम जानेगे की, बीएससी नर्सिंग के लिए नीट जरूरी है क्या? (Bsc Nursing Ke Liye Neet Jaruri Hai Kya) अगर आप BSC Nursing Course करना चाहते है तो आपको यह जाना बहुत जरुरी है, की क्या बीएससी नर्सिंग के लिए नीट एग्जाम जरुरी है। या फिर आप अन्य किसी एग्जाम को पास करके भी BSC Nursing कर सकते है। तो आइये जानते है, इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां, इससे पहले जानते है, की BSC Nursing क्या है –

BSC Nursing क्या है?

बीएससी नर्सिंग एक चार साल का बेचलर डिग्री कोर्स है नर्सिंग क्षेत्र से सम्बंधित , या फिर हम इसको कह सकते है, की यह एक अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम है, इस कोर्स को करने के बाद हम नर्सिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th Physics, Chemistry, Biology और English विषय में कम से कम 45% अंको के साथ पास होना अनिवार्य है। बीएससी नर्सिंग कोर्स को करने के लिए आपकी कम से कम आयु 17 वर्ष हो ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष होनी चाहिए। आइये अब जानते है, बीएससी नर्सिंग के लिए नीट जरूरी है क्या?

बीएससी नर्सिंग के लिए नीट जरूरी है क्या?

बीएससी नर्सिंग के लिए नीट एग्जाम देना जरुरी है, आप नीट एग्जाम को MBBS PMS PTS आदि कोर्स में नीट एग्जाम अनिवार्य होता है। हालाकिं आप नीट एग्जाम को पास करने के बाद बीएससी नर्सिंग में भी एड्मिशन ले सकते है। लेकिन यहाँ पर बहुत ही कम कालेज ऐसे है, जो आपको नीट एग्जाम के स्कोर पर बीएससी नर्सिंग में एड्मिशन देते है। लेकिन ज्यादातर कॉलेज और University बीएससी नर्सिंग के लिए अपने खुद के एग्जाम कराती है, या फिर राज्य स्तर पर होने वाले एग्जाम के अंक के अनुसार आपको बीएससी नर्सिंग में एड्मिशन देती है। जिसका अर्थ यह है, की बीएससी नर्सिंग के लिए Neet Exam देना अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आप चाहे तो Neet के आधार पर भी Bsc Nursing में Admission ले सकते है।

अगर हम बात करें AIIMS की तो AIIMS अपने खुद के एंट्रेंस एग्जाम कराता है, Nursing Course के लिए। इसी तरह से अलग अलग कॉलेज और विश्वविद्यालों में भी अलग अलग स्तर पर एंट्रेंस एग्जाम कराएं जाते है। आप बीएससी नर्सिंग कोर्स में एड्मिशन लेने से पहले उस कॉलेज के सभी Criteria को चेक कर लें। अगर वहां पर बताया गया है, की आपको किसी अन्य एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर Bsc Nursing में एड्मिशन मिलेगा, तो आप उस एग्जाम के आधार पर एडमिशन ले सकते है।

लेकिन अगर वहां पर लिखा गया है, की आपको इस कॉलेज में Neet Exam के आधार पर एड्मिशन मिलेगा तो इसके लिए आपको नीट की परीक्षा देनी होगी। क्योकिं कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय Neet Exam के आधार पर भी एड्मिशन देते है। लेकिन यह अनिवार्य नहीं है, की आपको Bsc Nursing के लिए नीट करना अनिवार्य है। आप ऐसे कॉलेज में एड्मिशन ले सकते है, जहाँ पर Neet Exam के बिना एड्मिशन मिलता है।

Note – इस लेख में आपको बीएससी नर्सिंग के लिए नीट जरूरी है क्या? इसके बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दी गयी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

9 COMMENTS

    • Priyam अगर आप AIIMS से Bsc Nursing करना चाहती है, तो इसके लिए आपको AIIMS पर आधारित एक एग्जाम देना होता है। इसके अलावा अगर अपने Neet Exam पास किया हुआ है, तो AIIMS से Bsc नर्सिंग कर सकती है। आपको इसके लिए Neet एग्जाम देना अनिवार्य होता है।

    • Priyam अगर आप AIIMS से Bsc Nursing करना चाहती है, तो इसके लिए आपको AIIMS पर आधारित एक एग्जाम देना होता है। इसके अलावा अगर अपने Neet Exam पास किया हुआ है, तो AIIMS से Bsc नर्सिंग कर सकती है। आपको इसके लिए Neet एग्जाम देना अनिवार्य होता है।

    • आप अगर Bsc Nursing नहीं करना चाहती है, तो आप 12th के बाद General Nursing & Midwifery (GNM) Course कर सकती है, यह Nursing का एक अच्छा कोर्स है।

    • अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से विज्ञान (Physics, Chemistry, Biology, and English) के साथ 12th में 45% अंकों के साथ परीक्षा की है, तो आप सीधे BSc Nursing में Addmision ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीक के किसी भी कालेज में संपर्क कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here