Blogging कैसे शुरू करे और पैसे कमाए?

2
Blogging Kaise Shuru Kare

Blogging Kaise Shuru Kare? यह सवाल उन लोगो के लिए बहुत नया है, जिन्होंने सिर्फ ब्लॉग्गिंग का नाम सुना है, लेकिन उनकी समझ में यह नहीं आ रहा है, की ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें? आज हम इस लेख में Blogging Start कैसे करें? इसके बारे में Step by Step जानने वाले है। आपको बता दें, की Hindi Dada ब्लॉग पर आपको ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित एक Complete Guide मिलने वाली है।

जिसमे हम आपको शुरुआत से लेकर एडवांस लेवल तक सभी कुछ सिखाने वाले है। आप ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें और उससे पैसे कैसे कमाए और आपकी पहली पेमेंट कब और कितने दिन में आने वाली है। यह सारी जानकारी आपको हमारे ब्लॉग पर Step by Step मिलने वाली है। यह इस सीरीज का पहला Article है। जिसमे हम यह जानेगे, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे (How to Start Blogging in Hindi)

यहाँ हम आपको वो सभी बाते अपने अनुभव से बतायेंगे जैसे हमने अपना Hindi Dada Blog शुरू किया और आज हमारा ब्लॉग Hindi के Top Blog की लिस्ट में आता है। बस आपको हमारे साथ इस पूरी सीरीज में बने रहना है। आप बहुत ही आसानी से Beginner to Advanced लेवल तक पहुंच जाएंगे, और आपको किसी भी तरह की कोई समस्यां नहीं आएगी। बस आपको हमारे द्वारा बताई गयी सभी बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ना है, और उन्हें फॉलो करना है। आइये सबसे पहले हम जानते है, Blogging क्या है –

Table of Contents

Blogging क्या है? (What is Blogging in Hindi)

ब्लॉग्गिंग एक प्रकार का कार्य होता है, जो की किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर किया जाता है। ब्लॉग्गिंग के माध्यम से लोगो को Information दी जाती है। यह इनफार्मेशन किसी भी प्रकार की हो सकती है, आप अपने खुद के अनुभव, या जो स्किल्स आप से आती है, आप उन सबके बारे में भी ब्लॉग पर लिख कर ब्लॉग्गिंग कर सकते है।

हालाकिं शुरुआत में ब्लॉग्गिंग को सिर्फ इनफार्मेशन के रूप में उपयोग किया जाता था। लेकिन आज के समय में ब्लॉग्गिंग पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है। ब्लॉग्गिंग के लिए गूगल ने अपना Blogger प्लेटफार्म 23 August 1999 को जारी किया था, जिसके बाद से ब्लॉग बनाना और भी आसान हो गया था। मुझे उम्मीद है, ब्लॉग्गिंग क्या है, यह आपको आसानी से समझ में आ गया होगा।

ब्लॉग्गिंग क्यों शुरू करनी चाहिए?

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के सभी के कुछ ना कुछ अलग उद्देश्य हो सकते है, आइये जानते है, आपको ब्लॉग्गिंग क्यों शुरू करनी चाहिए –

कुछ लोग ब्लॉग्गिंग की शुरुआत कुछ नया सीखने के लिए करते है, तो कुछ लोग पैसा कामने के लिए। आपको बता दें, अगर आप ब्लॉग्गिंग की शुरुआत पैसा कमाने के लिए करते है, तो आपको इसमें थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा। क्योकिं ब्लॉग्गिंग एक ऐसा क्षेत्र है, यहाँ से आपको पैसे कमाने में 6 महीने से 1 साल का समय लग जाता है। लेकिन जब एक बार आपके पैसे आने लगते है, तो फिर हमेशा आते रहते है।

ब्लॉग्गिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है, की यहाँ पर आप अपने समय के अनुसार कभी भी काम कर सकते है। आप यहाँ पर पूरी तरह से स्वतंत्र है। जिस क्षेत्र में भी आपको अच्छी जानकारी है, आप उसके बारे में लिख सकते है। इससे आपकी और आपके ब्लॉग पर आने वाले यूजर की भी नॉलेज बढ़ती है।

उदहारण के लिए : मान लीजिये आपको गार्डनिंग करना पसंद है, और आप अपने घर में पेड़-पौधे लगाते है। तो आप उन पेड़-पौधों और फूलों के बारे में भी लोगो को बता सकते है। जैसे की गुलाब की कटिंग कैसे लगाएं, गुलाब लगाने के लिए हमें किन किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है। इसी तरह की जानकारी आप अपने ब्लॉग पर दे सकते है।

आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले यह जरूर सोचना है, की आपको किस क्षेत्र में अच्छी जानकारी है। जिससे की आप लिखते हुए थके ना। हालाकिं अगर आपको लिखना पसंद है, तो आप किसी भी टॉपिक पर बहुत आसानी से लिख सकते है। हालाकिं बहुत सारे ऐसे लोग भी है, जिन्हे अपने क्षेत्र में अच्छी नॉलेज होती है, लेकिन वह अपनी नॉलेज को लिख नहीं पाते है। इसके लिए आपको लिखने की आदत डालनी पड़ेगी।

जब आप धीरे धीरे अपने ब्लॉग पर अच्छी तरह से लेख लिखते जाएंगे, तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी बढ़ने लगेगा। जिसके बाद आपको कमाई भी होना शुरू हो जायेगी। इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे ब्लॉग है, जिनकी मदद से आज लोग लाखों रूपये महीना कमाते है। अगर आप भी इतना पैसा कमाना चाहते है, तो आपको धैर्य के साथ काम करना है। आइये अब जानते है, ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करें Step By Step –

Blogging Kaise Shuru Kare

जब भी इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने की बात होती है, तो ब्लॉग्गिंग इस लिस्ट में टॉप पर आता है। हालाकिं ब्लॉग्गिंग शुरू करना आसान है। लेकिन इसमें सफल होने के लिए आप बहुत मेहनत करनी होती है। धैर्य के साथ प्रतिदिन काम करना होता है। इसके बाद ही आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है।

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको ब्लॉग कैसे बनाए, Blogger Ki Seo Setting Kaise Kare और SEO फ्रेंडली पोस्ट कैसे लिखे इसके अलावा और भी बहुत सारी चीजे सीखनी पड़ती है। तब जाकर आप एक ब्लॉगर बन पाते है। लेकिन अगर आप प्रतिदिन कुछ घंटे अपने ब्लॉग्गिंग करियर में देते है, तो आप बहुत ही आसानी से धीरे धीरे सिख सकते है।

शुरुआत में आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए थोड़ा इन्वेस्टमेंट भी करना होता है। क्योकिं इसके लिए आपको एक लैपटॉप या कंप्यूटर की आवश्यकता होगी, इसके अलावा आपके पास इंटरनेट कनेक्शन भी होना आवश्यक है। अगर आपके पास यह सभी चीजे पहले से है, तो आप ब्लॉग्गिंग को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते है।

कुछ लोगो का सवाल होता है, Mobile Se Blogging Kaise Kare आपको बता दें, की आप मोबाइल से भी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है। लेकिन कुछ चीजों के लिए आपको कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती है। आइये अब जानते है, आप एक सफल ब्लॉग कैसे शुरू कर सकते है –

1. ब्लॉग के लिए टॉपिक (Niche) चुने

ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग का टॉपिक चुनना चाहिए, जिसे ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में Niche कहते है। आप चाहे तो आप उस क्षेत्र में भी अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है, जिस क्षेत्र में आपने पढ़ाई की हो। उदहारण के लिए : अगर आप एक टीचर है, तो आप इसी Education के बारे में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है।

क्योकिं जब हम अपना ब्लॉग अपने क्षेत्र में शुरू करते है, तो हमें टॉपिक के बारे में ज्यादा रिसर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, हम बहुत ही आसानी के साथ लिख सकते है। अगर आप इंटरनेट पर मौजूद अन्य ब्लॉग को देखकर एक Multi Niche का ब्लॉग बना लेते है, तो ऐसे में सफल होना बहुत मुश्किल है। क्योकिं आप एक नई ब्लॉगर हो। आपको शुरुआत में अपनी पसंद का एक टॉपिक चुनकर ही आगे बढ़ना चाहिए।

2. Blog Language को चुने

आपको अपना टॉपिक चुनने के बाद अपने ब्लॉग की भाषा का चुनाव करना है। आप अपने ब्लॉग को किस भाषा में बनाना चाहते है। आप चाहे तो अपनी लोकल भाषा में भी ब्लॉग को शुरू कर सकते है। Google AdSense भारत की लगभग सभी भाषाओँ को सपोर्ट करता है। आप चाहे तो एक बार Google Adsense Support Language लिखकर इसके ऑफिसियल पेज पर जाकर भी पढ़ सकते है।

हालाकिं आपने सबसे ज्यादा ब्लॉग Einglish में देखे होंगे। English Blog का मुख्य उद्देश्य होता है, पूरी दुनिया से ट्रैफिक आना, और इसमें कमाई भी ज्यादा होती है। वही जो ब्लॉग हिंदी या किसी अन्य भाषा में होते है, उन ब्लॉग में इंग्लिश ब्लॉग की अपेक्षा कम ट्रैफिक होता है, और कमाई भी कम होती है।

अगर आप से English भाषा नहीं आती है, तो आप अपने ब्लॉग को हिंदी भाषा या अन्य भाषा में भी शुरू कर सकते है। धीरे धीरे आपकी कमाई होना शुरू हो जायेगी। ऐसा इसलिए क्योकिं गूगल पर लोकल भाषा के ब्लॉग बहुत कम है।

3. ब्लॉग के लिए प्लेटफार्म चुने

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए मुख्य रूप से 2 प्लेटफार्म का उपयोग किया जाता है, जिसमे Blogger, और WordPress शामिल है। Blogger गूगल का एक प्लेटफार्म है, जहाँ पर आप बिलकुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते है। आइये दोनों प्लेटफार्म के बारे में जानते है –

Blogger : ब्लॉगर गूगल का एक प्लेटफार्म है, जहाँ पर आप बिलकुल फ्री में ब्लॉग बनाकर उससे पैसे कमा सकते है। यहाँ पर आपको example.blogspot.com सब्डोमैन मिल जाता है। लेकिन अगर आप ब्लॉग्गिंग करना चाहते है, तो आपको एक डोमेन खरीदकर ही इसमें अपना ब्लॉग बनाना चाहिए।

WordPess : WordPress एक पेड प्लेटफार्म है। यहाँ पर आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए Hositng और Domain की आवश्यकता होती है। अगर आप ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहते है, और आने वाले टाइम पैसा कमाना चाहते है, तो आपको WordPress पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए। क्योकिं यहाँ पर आपको अच्छी Theme और Customization के शानदार Fetures मिल जाते है।

4. Domain Name चुने

जब आप ऊपर के सभी स्टेप को पूरा कर लेते है, तो इसके बाद आपको एक Domain Name को सेलेक्ट करना है। आपका डोमेन आपके टॉपिक से सम्बंधित होना चाहिए, या फिर आप एक ऐसा डोमेन भी ले सकते है, जो आने वाले टाइम में एक ब्रांड बन सकें। आपको डोमेन खरीदते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए,

आपको हमेशा एक ऐसा डोमेन खरीदना चाहिए, जो की आसानी से याद रखा जायें। आप अपने Domain को ढूंढ़ने के लिए GoDaddy पर जाकर सर्च कर सकते है। अगर आप डोमेन के बारे में सभी जानकारी जानना चाहते है, जैसे Domain Name क्या है, और कहाँ से ख़रीदे, तो आप यह लेख पूरा पढ़ सकते है : डोमेन क्या है

5. Web Hosting ख़रीदे

डोमेन खरीदने के बाद अगर आप अपना ब्लॉग WordPress पर बनाना चाहते है, तो आपको होस्टिंग की आवश्यकता होगी। वेब होस्टिंग एक प्रकार की स्टोरेज होती है, जहाँ पर आपकी वेबसाइट का डाटा स्टोर होता है। यहाँ पर आपकी वेबसाइट का कंटेंट, फोटो, और वीडियो आदि सभी स्टोर होता है। अगर आपकी होस्टिंग अच्छी होगी, तो आपका ब्लॉग भी अच्छा Performance देगा। क्योकिं कई बार एक ख़राब होस्टिंग की वजह से ब्लॉग बार बार बंद हो जाता है।

अगर हम Hindi Dada Blog की बात करें, तो इसमें Hostinger की Web Hosting का उपयोग किया जाता है। अगर आप अपना ब्लॉग्गिंग करियर शुरू करना चाहते है, तो आपको Hostinger से ही वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए। यहाँ पर आपको Free Doamin और Free SSL की सुविधा मिल जाती है, इसके अलावा Hostinger का Support भी बहुत अच्छा है।

आप होस्टिंगर की होस्टिंग खरीदने के लिए यहाँ पर क्लिक कर सकते है, इस यहाँ से आपको होस्टिंग पर अच्छा डिस्काउंट मिल जाएगा : वेब होस्टिंग ख़रीदे

होस्टिंग खरीदने के बाद आपको अपने डोमेन और होस्टिंग को एक साथ Add करना है। इसके लिए आप YouTube पर वीडियो भी देख सकते है। और आसानी के साथ अपनी Hosting + Domain को एक साथ जोड़ सकते है।

6. Hostinger में WordPress Install करें

इसके बाद आपको Hostinger का Account Open करना है, और Hosting वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको साइड में Website का ऑप्शन मिलेगा, यहाँ पर क्लिक करने के बाद आपको Auto Intaller का एक ऑप्शन मिलगा यहाँ पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको WordPress का एक Icon दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप आगे का प्रोसेस फॉलो कर सकते है। जैसा की आपको निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Blogging Kaise Start Kare

WordPress को Install करते समय आप से Username और Password आदि मांगे जाएंगे। आप जो भी पासवर्ड और यूजरनाम रखना चाहते है, उन्हें डाल सकते है। जब आप सारे स्टेप फॉलो कर लेते है, तो आपको SSL भी Install करना है।

इसके बाद आप अपने डोमेन नाम के आगे /wp-admin लिखकर अपनी वेबसाइट के Dashboard में Login कर सकते है। अगर आपको यहाँ पर समझने में किसी भी तरह की कोई समस्यां आयी है, तो आप यूट्यूब पर जाकर वीडियो भी देख सकते है। इसके बाद अगले Step को फॉलो करें।

7. Blog में Theme Install करें

आपको अपने WordPress के डैशबोर्ड में लॉगिन करने के बाद एक यूजर फ्रेंडली थीम इनस्टॉल करनी है। इसके लिए आप Generatepress Theme को भी इनस्टॉल कर सकते है। यह थीम Adsense के लिए सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है। और यह पूरी तरह से यूजर फ्रेंडली थीम है। आपको शुरुआत में Free Theme से ही अपनी ब्लॉग्गिंग शुरू करनी चाहिए। जब आपके ब्लॉग से कमाई होना शुरू हो जायें, तो इसके बाद आप Premium Theme लगा सकते है।

8. Important Page बनायें

थीम इनस्टॉल करने के बाद आपको अपने डैशबोर्ड के Pages वाले सेक्शन में जाकर Home, Contact Us, About Us, Privacy Policy, Terms And Conditions, Disclaimer के पेज बनाने है। यह वेबसाइट के महत्वपूर्ण पेज होते है। इनके बिना आपको Google Adsense का Approval नहीं मिलता है। Contact Us पेज में आप Form Plugin का उपयोग करके Contact Us फॉर्म बना सकते है।

About Us में आपको अपने ब्लॉग के बारे में लिखना चाहिए। आपका ब्लॉग किस बारे में है। Privacy Policy, Terms And Conditions, Disclaimer यह तीनों पेज आप गूगल पर ऑनलाइन जनरेटर की मदद से बना सकते है। उदाहरण के लिए : अगर आपको Pricacy Policy का पेज बनाना है, तो आपको गूगल पर Privacy Policy Page Generator लिखना है,

और आपके सामने वेबसाइट आ जाएगी, जहाँ पर जाकर आप अपनी Email ID और वेबसाइट का नाम आदि लिखकर पेज बना सकते है। यह सभी पेज बनाकर आप अपनी वेबसाइट के Footer में Add कर दें, अगर आपकी वेबसाइट में Top Header है, तो आप इन Page को Top Header में भी Add कर सकते है।

9. Plugin Add करें

आपको अपने ब्लॉग में Plugin Add करने के लिए Plugin वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक Add New का ऑप्शन आएंगे। यहाँ पर जाकर आपको एक Search Bar दिखाई देगा, इसमें आपको Plugin का नाम लिखना है। और Plugin को Install कर लेना है।

Blogging Kaise Shuru Kare

आपको अपनी वेबसाइट में Rank Math और Contact Form 7 इन दोनों Plugin को जरूर Add करना चाहिए। इसके अलावा आप Cache Lite Plugini को भी जरूर Add करें। Rank Math Plugin को Setup करने के लिए आप YouTube पर वीडियो भी देख सकते है।

10. Menu बनायें

पेज और Plugin Add करने के बाद आपको अपने ब्लॉग में Menu बनानी चाहिए। जिस टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग शुरू कर रहे है, उसी से सम्बंधित 3 से 4 Menu या कैटेगरी बनायें। क्योकिं शुरुआत में आपको पोस्ट लिखने में समय लगेगा। आप चाहे तो Google AdSense का Approval लेने के बाद ब्लॉग में और टॉपिक को ऐड कर सकते है। लेकिन शुरुआत में आपको काम ही कैटेगरी रखनी चाहिए।

11. SEO Friendly ब्लॉग पोस्ट लिखे

सभी स्टेप को फॉलो करने के बाद अब आपको SEO Friendly पोस्ट लिखनी है। ध्यान रहे है, की आपको अपनी पोस्ट में बिलकुल भी Keyword Stuffing नहीं करनी है। इसका मतलब है, जिस कीवर्ड पर आप पोस्ट लिख रहे है, उसे पोस्ट के अंदर जबरदस्ती Add ना करे। आपको शुरुआत में गूगल के लिए नहीं बल्कि आपके ब्लॉग पर आने वाले यूजर के लिए पोस्ट लिखनी है।

जिससे की यूजर को पोस्ट पढ़ते में किसी भी तरह की कोई समस्यां ना हो। अगर आप ऐसा करते है, तो आपको पहली बार में ही गूगल AdSense का Approval मिल जाएगा। अगर आप Rank Math Plugin का उपयोग कर रहे है, तो यह आपको बता देगा, आपने अपने कंटेंट में ज्यादा Keyword Stuffing तो नहीं की है।

12. ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल से ऐड करें

जब आपके ब्लॉग पर 5 से 6 पोस्ट हो जायें तो आपको अपने ब्लॉग को Google Search Console के साथ Add करना है। इसके लिए आपको गूगल में Google Search Console लिखना है, आपको ऊपर ही वेबसाइट मिल जायेगी। इसके बाद आपको Start Now पर क्लिक करना है। जैसे ही आप यहाँ पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक पेज ओपन होगा, यहाँ पर आपको अपनी वेबसाइट का Link डालना है। जैसे की आपको निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।

Blogging Kaise Start Kare

जब आप वेबसाइट का लिंक Search Console में डालते है, तो आपको एक Script मिलेगा। इस Script को आप अपनी वेबसाइट के Head सेक्शन में लगाएं। यह आपको Code के ऊपर भी लिखा हुआ दिखाई देगा। जिसे पढ़कर आप आसानी के साथ कर सकते है। अगर आपको Search Console में वेबसाइट को Add करने में किसी भी तरह की कोई समस्यां आती है, तो आप YouTube पर Tutorial भी देख सकते है।

13. Google Analytics के साथ ब्लॉग को जोड़ें

इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को Google Analytics के साथ Connect करना है। Google Analytics को भी इसी तरह से Connect किया जाता है, जैसे सर्च कंसोल को किया था। इसके लिए भी आपको पहले Google Analytics की वेबसाइट पर जाना है। यहाँ पर आपको अपना नाम अपने ब्लॉग का नाम और ब्लॉग की कैटेगरी सेलेक्ट करनी है।

इसके बाद जब आप अपने ब्लॉग का लिंक डालकर आगे बढ़ते है। तो आपको एक स्क्रिप्ट दिखाई देगी। जिसे कॉपी करके आपको अपने ब्लॉग के Head में डालना है। इसके बाद आपका ब्लॉग 12 से 24 घंटे के अंदर Google Analytics के साथ कनेक्ट हो जाएगा, और आप ब्लॉग की सभी Report यहाँ पर देख सकते है।

14. Blog को Google AdSense के साथ Monetize करें

ऊपर के सभी Step को फॉलो करने के बाद आपको Google AdSense के लिए अप्लाई करना है। लेकिन यहाँ पर आपको एक बात का विशेष ध्यान देना है। जब आपके ब्लॉग में 20 से 25 पोस्ट हो जायें, और आपका ब्लॉग लगभग 3 महीने पुराना हो उसके बाद ही Google AdSense के लिए Apply करें। हालाकिं यहाँ पर Google AdSense के बारे में आपको सिर्फ एक छोटा सा Overview दिया गया है। Google AdSense का Approval पहली बार में कैसे लें, इसके लिए आपको हमारे ब्लॉग पर एक अलग पोस्ट मिल जायेगी।

शुरूआती ब्लोग्गेर्स के लिए के लिए टिप्स (Blogging Tips for Beginners)

अगर आपने यह लेख “Blogging Kaise Start Kare” यहाँ तक पढ़ लिया है, तो आपको यहाँ पर दिए गए Blogging Tips भी जरूर पढ़ने चाहिए। क्योकिं यहाँ पर आपको वो सभी बाते बताई जाएंगी, जो आमतौर पर नये ब्लॉगर करते है। और वह ब्लॉग्गिंग से पैसे नहीं कमा पाते है। आइये जानते है, ब्लॉग्गिंग कैसे करें? इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें –

  • ब्लॉग्गिंग का सबसे शुरूआती Step होता है, Niche या टॉपिक सेलेक्ट करना, आपको हमेशा शुरुआत में एक ऐसे टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए, जिसके बारे में अच्छी तरह से जानते है।
  • आपको अपना ब्लॉग WordPress पर बनाना चाहिए, क्योकिं WordPress का उपयोग करना बहुत आसान होता है। यहाँ पर आप सिर्फ एक Plugiin की मदद से ही पुरे Blog की SEO Setting कर सकते है।
  • आपको शुरुआत में कम से कम 25 से 30 आर्टिकल लिखने चाहिए, और इन आर्टिकल को प्रतिदिन या एक दिन छोड़कर वेबसाइट पर पब्लिश्ड करना चाहिए।
  • शुरुआत में आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में Keyword Stuffing नहीं करनी चाहिए।
  • प्रतियेक पोस्ट कम से कम 1000 से 1200 शब्दों की लिखे।
  • अपने ब्लॉग पर प्रतिदिन पोस्ट करें, इससे आपके ब्लॉग पर अपने आप ट्रैफिक बढ़ने लगेगा।
  • अपने ब्लॉग के सभी Social Media पेज बनाये और सभी पोस्ट को उन पेज पर शेयर करें।
  • AdSense Approval मिलने के तुरंत बाद Ads On नहीं करने चाहिए। जब तक आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन 1000 Page Views ना आयें।

ब्लॉग्गिंग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

क्या एक छोटा ब्लॉगर पैसा कमा सकता है?

बिलकुल एक छोटा ब्लॉगर भी ब्लॉग्गिंग से पैसे कमा सकता है। एक शुरूआती ब्लॉगर अपना ब्लॉग बनाने के बाद अगर नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर काम करता है, तो वह 6 से 8 महीने बाद अपने ब्लॉग से 100$ प्रति महीना कमाना शुरू कर सकता है।

मेरा पहला ब्लॉग पोस्ट क्या होना चाहिए?

अगर आपका एक Information का ब्लॉग है, तो आपको पहला पोस्ट अपने ब्लॉग पर उस टॉपिक के बारे में लिखना चाहिए। जिसके बारे में अच्छी तरह से लिख सकते है। जिससे की वह आसानी से गूगल में रैंक हो जायें। अगर आपका ब्लॉग किसी कंपनी के बारे में है, तो आपको अपने ब्लॉग पर पहला पोस्ट अपनी कंपनी की जानकारी और उसके प्रोडक्ट के बारे में डालना चाहिए।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

ब्लॉग्गिंग से अगर हम पैसा कमाने की बात करें, तो यह आपके ट्रैफिक और आपके टॉपिक पर निर्भर करता है। आमतौर पर एक English Blog से 1000 Page Views पर 4 से 50 Dollar तक की कमाई हो जाती है। अगर आपका Traffic अमेरिका से आता है, और आपका ब्लॉग फाइनेंस के टॉपिक पर है, तो आप 1000 Page Views पर 100 से 200 डॉलर भी आसानी से कमा सकते है।

ब्लॉग पोस्ट लिखने में कितना समय लगता है?

एक ब्लॉग पोस्ट को अगर पूरी रीसर्च के साथ लिखा जाए, तो एक पोस्ट को लिखने में कम से कम 4 से 5 घंटे का समय लगता है। हालाकिं यह पोस्ट की लम्बाई पर पर भी निर्भर करता है। अगर आपके द्वारा लिखा गया टॉपिक 1000 शब्दों का है, तो उसे आप कम समय में भी लिख सकते है।

एक सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने?

1. अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा टॉपिक चुने।
2. हमेशा दूसरे लोगो से अच्छा लिखने की कोशिश करें।
3. ब्लॉग लिखने का अपना एक अलग स्टाइल बनायें।
4. धैर्य के साथ प्रतिदिन काम करें।

Note : इस लेख में हमने Blogging Kaise Shuru Kare? इसके बारे में जाना है। हालाकिं यहाँ पर आपको ब्लॉग्गिंग शुरू करने के बारे में आपको कुछ बेसिक Information दी है। अगर आप ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है, तो आप इस ब्लॉग पर स्तिथ ब्लॉग्गिंग से जुड़े सभी लेख जरूर पढ़ें। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें, धन्यवाद।

2 COMMENTS

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी सर मेने आपको देखकर ही ब्लॉग्गिंग शुरु करी है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here